backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना
Table of Content

Menthol : मेंथॉल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Mayank Khandelwal


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/07/2020

Menthol : मेंथॉल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेंथॉल का उपयोग किसलिए होता है?

मेन्थॉल को या तो प्राकृतिक पेपरमिंट या मिंट ऑइल्स या कृत्रिम रूप से बनाया जाता है। इसे जब ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाओं में एक सक्रिय घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, तो मेंथॉल को कई तरह की समस्याओं के उपचार में उपयोग किया जाता है। खुराक और रूप के आधार पर, मेन्थॉल का प्रयोग कफ, मसूड़े की सूजन, गले में खराश, मांसपेशियों और जोड़ों के मामूली दर्द को ठीक करने आदि में किया जाता है।

इस दवा का इस्तेमाल दर्द से राहत पाने में किया जाता है साथ ही पेन रिलीफ के लिए बाहरी रूप से उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में भी मेन्थॉल एक सक्रिय अवयव के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। मेन्थॉल को खांसी को ठीक करने वाली दवाओं (स्टीम वापोरिज़ेर्स) और त्वचा की रक्षा करने वाले अन्य सक्रिय तत्वों के साथ भी उपयोग किया जा सकता है।

मेंथॉल क्रीम का उपयोग निम्नलिखित मामलों में किया जाता है:

  • गठिया (arthritis), बर्साइटिस, टेंडोनाइटिस, मांसपेशियों में खिंचाव, मोच, पीठ दर्द, चोट लगने और ऐंठन जैसी स्वास्थ्य समस्या के कारण होने वाले मामूली दर्द से राहत के लिए मेंथॉल का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अन्य स्थितियों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकता है।
  • यह क्रीम एक एनाल्जेसिक है। यह अस्थायी रूप से मामूली दर्द को कम करने में मदद करती है।

और पढ़ेंः Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मेंथॉल का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

इस क्रीम का उपयोग अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही करें। दवा की खुराक के निर्देश जानने के लिए दवा के पैकेट को अच्छे से पढ़ें। क्रीम का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथ को धोना ना भूलें। डॉक्टर के निर्देशानुसार ही समस्या से प्रभावित क्षेत्र पर मेंथॉल क्रीम का इस्तेमाल करें।

  • जिस जगह पर आप मेंथॉल क्रीम लगाते हैं उस पर बैंडेज, पट्टी या हीटिंग पैड का उपयोग न करें।
  • इस दवा को नहाने या शॉवर लेने के एक घंटे पहले या 30 मिनट के भीतर न लगाएं।
  • कभी भी मेंथॉल क्रीम दिन में चार बार से ज्यादा न लगाएं। यदि आप इसका कोई डोज भूल जाते हैं तो तुरंत याद आते ही उसे लगाएं।
  • इसका उपयोग कैसे करना हैं, इस बारे में अगर आपको कोई भी शंका हो तो अपने डॉक्टर से पूछें।

मेंथॉल को कैसे स्टोर करें?

इसे सीधे प्रकाश और नमी से दूर स्टोर करते हैं। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें। इसके अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कभी भी टॉयलेट में इस दवा को फ्लश नहीं करना चाहिए ना ही उन्हें किसी खुली नाली में डालना चाहिए, जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसे डम्प करें।

और पढ़ेंः Betahistine : बीटाहिस्टीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेंथॉल का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस क्रीम के उपयोग से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें यदि :

  • आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रही है। भले ही वो दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रही हों या बगैर किसी पर्चे के ले रही हो।
  • आपको मेंथॉल या उससे जुड़े किसी भी कम्पाउंड से एलर्जी है।
  • आपको कोई बीमारी, विकार (disorder) या मेडिकल समस्या (medical problem) है।
  • यदि आपको एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction) जैसे- पित्ती, सांस लेने में कठिनाई, होंठों/ गले/ जीभ पर सूजन आदि लक्षण दिखें तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान मेंथॉल का सेवन सुरक्षित है?

  • आप गर्भवती हैं या अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं तो बिना डॉक्टर के परामर्श के इसको इस्तेमाल ना करें। इसको इस्तेमाल करने से पहले संभावित लाभ और हानि की जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।   
  • और पढ़ेंः Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    मेंथॉल से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

    हर प्रकार की दवा का कोई ना कोई साइड इफेक्ट हो सकता है, लेकिन बहुत से लोगों पर किसी भी दवा का निम्न या ना के बराबर साइड इफेक्ट होता है। मेंथॉल क्रीम के साथ कोई की सामान्य साइड इफेक्ट नहीं बताया गया है। यदि आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट होता है, तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। जैसे कि, गंभीर एलर्जी की समस्या, दाने, खुजली, सांस लेने में कठिनाई, छाती में जकड़न, मुंह, चेहरे, होंठ या जीभ की सूजन

    हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें। 

    और पढ़ें- Budesonide : बुडेसोनाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    [mc4wp_form id=’183492″]

    कौन सी दवाएं मेंथॉल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

    मेंथॉल उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहें हैं। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बनाकर रखनी चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। इसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हो सकती हैं। इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। बगैर अपने डॉक्टर के निर्देश के दवा को शुरू या बंद ना करें।

    क्या आपकी स्वास्थ्य स्थिति मेंथॉल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

    मेंथॉल का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

    और पढ़ेंः Ascorbic Acid (Vitamin C) : एसिड एस्कोर्बिक (विटामिन सी) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    मेंथॉल किस रूप में उपलब्ध है?

    मेंथॉल निम्नलिखित खुराक में उपलब्ध है:

    • मरहम/ट्यूब, टॉपिकल : 27 मिलीग्राम / ग्राम ।

    आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

    किसी भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Mayank Khandelwal


    Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/07/2020

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement