home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन नुस्खों से कोहनी और घुटनों के कालेपन को करें बाय-बाय

इन नुस्खों से कोहनी और घुटनों के कालेपन को करें बाय-बाय

चेहरे की खूबसूरती और रंगत को लेकर हम में से काफी लोग बहुत सजग रहते हैं। लेकिन इन सभी के बीच हम अपनी काली कोहनी और घुटनों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। हम में से कुछ लोगों को काली कोहनी और घुटनों का ख्याल तब आता है, जब हमें अपना पसंदीदा ड्रेस पहनना होता है। शॉर्ट्स और हॉफ स्लीव्स जैसे कपड़ों को पहनने के लिए कुछ लोग असमंजस में पड़ जाते हैं। क्योंकि, उन्हें अपनी काली कोहनी ढकना होता है। यह समस्या ज्यादातर गर्मी में देखी जाती है। गर्मी के दिनों में कोहनी और घुटनों की त्वचा काली पड़ने लगती है। यह समस्या पुरुष, महिलाएं दोनों के साथ देखी जाती है। अगर आप भी कोहनी के कालेपन से परेशान हैं, तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। जानिए कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय।

और पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

1. बेकिंग सोडा और दूध का इस्तेमाल करें

सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा को दूध में मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद घुटनों और कोहनी पर लगाएं। मिश्रण लगाने के साथ घुटनों और कोहनी पर दो से तीन मिनट तक मसाज करें। अब घुटनों और कोहनी को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दो या तीन दिन पर तब तक करते रहें, जब तक कोहनी और घुटनों का रंग साफ नहीं हो जाता है। यह कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय है।

और पढ़ें : घर पर आसानी से करें फ्रिज की सफाई, अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. नारियल के तेल का इस्तेमाल करें

एक चम्मच अखरोट का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब इस गाढे़े पेस्ट को अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को कोहनी और घुटने पर लगाएं। पेस्ट लगाने के साथ दो-तीन मिनट तक घटने और कोहनी का मसाज करें। कुछ समय छोड़ने के बाद कोहनी और घुटने को पानी से धो लें। इसके अलावा रोजाना नारियल के तेल को रात में कोहनी और घुटनों पर लगाएं। अगर नारियल के स्क्रब को हफ्ते में दो से तीन बार किया जाता है, तो कोहनी और घुटने की मृत त्वचा हटने लगती है और रंग साफ होने लगता है। यह कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय है।

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करें

सबसे पहले हाइड्रोजन पेरोक्साइड में रूई को डुबाएं और घुटने और कोहनी पर लगा लें। 15 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें। फिर त्वचा को गर्म पानी से धो लें। घुटने और कोहनी को गर्म पानी से धोने के बाद तौलिये से पोछकर बॉडी लोशन लगा लें। यह कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय है।

और पढ़ें : कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

4. बादाम का तेल लगाएं

इस प्रक्रिया में घुटनों और कोहनी पर उंगली से बादाम का तेल लगाएं। तेल लगाने के बाद कुछ मिनट तक उस जगह पर मसाज करें, जिससे त्वचा में तेल अच्छे से अवशोषित हो जाए। बादाम के तेल को दिन में कोहनी और घुटनों पर दो बार लगाएं। बादाम में विटामिन-ई होता है। ये घुटने और कोहनी की त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। यह कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय है।

5. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

एलोवेरा की पत्तियों को काटकर उसमें से जेल निकाल लें। फिर उस जेल को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं। जेल को कोहनी और घुटनों पर 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें। समय हो जाने पर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल दिन में दो बार करें। यह कोहनी का कालापन और घुटनों का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय है।

एलोवेरा जेल को रोजाना दो बार कोहनी और घुटनों पर लगाने से त्वचा में निखार आने लगेगा। एलोवेरा जेल से कोहनी और घुटनों की रूखी त्वचा मुलायम होती है और साफ।

और पढ़ें : कलर थेरेपी क्या है और रंगों से कैसे किया जाता है उपचार?

6. नींबू का इस्तेमाल

नींबू आपकी कोहनी का रंग हल्का करने में काफी कारगर साबि‍त होगा। नींबू को काटकर अपनी कोहनी पर रगड़ें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगा।

7. बेसन का इस्तेमाल

बेसन में त्‍वचा को साफ करने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण भी उपलब्‍ध कराता है। आप 1 चम्‍मच बेसन को पानी के साथ मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को कोहनी में लगाएं और लगभग आधा घंटे के बाद आप इसे सादे पानी से धो लें। आप इस पेस्‍ट को बनाने के लिए दूध या नींबू के रस का उपयोग भी कर सकते हैं।

आप ऊपर बताए गए घरेलू उपाय अपनाकर कोहनी का कालापन दूर करने के साथ-साथ घुटनों का कालापन भी दूर कर सकते हैं। बशर्ते इन उपायों को नियमित रूप से अपनाया जाए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x