home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

घर पर आसानी से करें फ्रिज की सफाई, अपनाएं ये घरेलू उपाय

घर पर आसानी से करें फ्रिज की सफाई, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आज के समय में हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल होता है। अभी गर्मी के मौसम में बिना फ्रिज के गुजारा नहीं। गर्मी के दिनों में जो भी खाने-पीने की चीजें होती हैं, उन्हें हम फ्रिज में डाल देते हैं ताकि, वो अधिक समय तक फ्रेश रहें। चूंकि, फ्रिज में हम काफी खाने की चीजे रखते हैं, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से इसकी सफाई नियमित रूप से करनी जरूरी होती है। फ्रिज की सफाई वैसे बहुत लोग करते हैं लेकिन, कम समय में अच्छे से फ्रिज को साफ किया जा सके। ऐसी जानकारी हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं। पढ़िए किस तरह आप आसानी से घरेलू उपाय अपनाकर फ्रिज की सफाई कर सकते हैं।

ऐसे करें फ्रिज की सफाई

फ्रिज की सफाई करने से पहले फ्रिज का पावर बंद कर दें और फ्रिज में पड़े सभी खाने-पीने की चीजों को बाहर निकाल लें। इसी के साथ, फ्रिज के सभी रैक को बाहर निकाल लें और उसमें पानी डालकर फूलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद, फ्रिज के ऊपर लगे हुए रबड़ को भी निकाल लें।

अब एक बर्तन में थोड़ा पानी रखकर गर्म कर लें। फिर गर्म पानी में बेकिंग सोडा, विम जेल और सफेद सिरका डालकर मिला लें। इस मिश्रण को मिलाते वक्त काफी झाग बनेगा। जब इस मिश्रण में झाग थोड़ा कम होने लगेगा, तब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब आप फ्रिज को स्प्रे करके कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं। अगर आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो आप उसी बर्तन में कपड़े को डुबोकर साफ कर सकते हैं। इसके बाद आप फिर से किसी साफ कपड़े की मदद से फ्रिज को पोछ लें। जब आप फ्रिज को कपड़े की मदद से साफ करें, तब फ्रिज के दरवाजे को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें, ताकि फ्रिज की बदबू कम हो जाए।

ये पढ़ें: पैरों के लिए लंजेस (lunges) एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट !

फ्रिज की सफाई करने के घरेलू उपाय क्या है?

1. टूथपेस्ट से करें फ्रिज की सफाई

फ्रिज पर अगर दाग लग गए हैं, तो इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। टूथपेस्ट की मदद से दाग आसानी से छूट जाएंगे।

2. ब्लीच से करें फ्रिज की सफाई

फ्रिज साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्लीच फ्रिज के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, लेकिन ये ज्यादा हार्ड भी होता है। इसलिए, फ्रिज को अंदर से साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल कम मात्रा में करें।

3. नींबू से लाएं फ्रेशनेस

फ्रिज को कपड़े से साफ करने के बाद आप एक नींबू लेकर उसको दो बराबर भागों में काट दें। फिर नींबू के दोनों टुकड़ों को फ्रिज के अलग-अलग बॉक्स में रख दें, और कुछ समय के लिए फ्रिज के दरवाजे को बंद कर दें। इससे फ्रिज में फ्रेशनेस आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: पैरों की समस्या को दूर करने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

4. घरेलू क्लीनर की मदद से फ्रिज को साफ करें

1 कप अमोनिया में ½ कप विनेगर और ¼ कप बेकिंग सोडा डालें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल लें और फ्रिज को स्प्रे की मदद से साफ करें।

5. वाइट विनेगर से भगाएं फ्रिज की बदबू

अगर तमाम कोशिशों के बाद भी फ्रिज से बदबू आ रही है, तो आप वाइट विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बस इतना करना है। वाइट विनेगर से भरी आधी कटोरी को अपने फ्रिज में रख देना है। ये फ्रिज की दुर्गंध को खत्म करता है।

6. बाहर से फ्रिज ऐसे साफ करें

फ्रिज के अंदर का हिस्सा साफ करने के बाद अब फ्रिज का बाहरी हिस्सा साफ करें। आपने जिस बेकिंग सोडा, विम जेल, सिरके का मिश्रण बनाकर फ्रिज को अंदर से साफ किया था, उसी घोल की मदद से आप फ्रिज के बाहरी हिस्से को भी साफ करें। अगर फ्रिज बाहर से काफी ज्यादा गंदा है, तब आप किसी अच्छे डिश वॉशर का उपयोग कर सकते हैं। ज्यादा फ्रिज गंदा होने पर आप साफ करने के लिए किसी कपड़े का इस्तेमाल न करें बल्कि, स्पॉन्ज की मदद से फ्रिज को साफ करें। इसी तरह आप फ्रिज के साइड वाले हिस्से को भी साफ कर सकते हैं।

7. फ्रिज के बाहर लगी रबर को ऐसे साफ करें

फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबर को साफ करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में एक साफ कपड़ा भिगोकर निचोड़ लें, और इससे फ्रिज के दरवाजे की रबर को साफ करें।

तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर फ्रिज की सफाई आसानी से कर सकते हैं। अगर आपके पास इसके अलावा और भी कोई घरेलू उपाय हैं, तो हमारे साथ और लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें : वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

फ्रिज की सफाई की सफाई के साथ-साथ कुछ अन्य टिप्स भी फॉलो करें। जैसे-

आप अपने फ्रीज के टेम्प्रचर का ध्यान रखें। फ्रिज का तापमान 5° C या इससे नीचे होना चाहिए। फ्रीजर का तापमान -15 डिग्री सेल्सियस से नीचे होना चाहिए। आप फ्रिज के टेम्प्रेचर की जांच के लिए थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं।

जब आप बाजार से फ्रोजेन फूड खरीदते हैं तो इसे आधे घंटे के अंदर अपने फ्रीज में रखें। अगर आप किसी ट्रिप पर जा रहें हैं और आपने फ्रोजन फूड लिया है तो कूलर बैग या आइस पैक के साथ इसे रखें। खाने-पीने की गर्म और ठंडी चीजें अलग-अलग रखें। ऐसा करने से पैक्ड और फ्रोजन खाद्य पदार्थों की क्वॉलिटी खराब नहीं होगी।

कोई भी अत्यधिक गर्म खाद्य पदार्थ को बनाने के बाद सीधे फ्रीज में न रखें। थोड़ी देर के लिए इसे नॉर्मल टेम्प्रेचर पर रखें और जब खाना नॉर्मल हो जाये तो इसे फ्रीज में रखें।

फ्रीज में अंडा, चिकन, हैम, टूना और मैकरोनी सलाद तीन से चार दिनों तक रखकर खाया जा सकता है। इससे ज्यादा दिनों तक रखकर खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ज्यादा दिनों तक रखे हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

खुले पैकिट में खाद्य पदार्थ एक हफ्ते तक फ्रीज में रखकर इसका सेवन कर सकते हैं और जो पैक्ड है उसे दो हफ्ते तक। आप चाहें तो खुले फूड पैक या बिना खुले फूड पैक को फ्रीजर में एक से दो महीने तक रखकर इसका सेवन कर सकते हैं।

अगर आप फ्रिज की सफाई से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना जानना चाहते हैं तो इसके एक्सपर्ट्स से बात कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:

वैक्सिंग के बाद हो जाते हैं स्किन पर दानें? अपनाएं ये घरेलू उपाय

इस तरह स्क्वैट्स (squats) पैर टोन करने में करते हैं मदद

क्या प्रेग्नेंसी में प्लास्टिक बॉटल से पानी पीना शिशु के लिए है खतरनाक?

बच्चों की ओरल हाइजीन को हाय कहने के लिए शुगर को कहें बाय

क्या ऑफिस वर्क से बढ़ रहा है फैट? अपनाएं वजन घटाने के तरीके

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Food safety and storage/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/food-safety-and-storage/Accessed on 16/01/2020

Cold Food Storage Chart/https://www.foodsafety.gov/Accessed on 16/01/2020

The hygiene of refrigerated and frozen foods/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/2500811/Accessed on 16/01/2020

IARW PARTNERS WITH REFRIGERATED & FROZEN FOODS MAGAZINE TO PUBLISH WAREHOUSE GUIDE/https://www.gcca.org/iarw-partners-refrigerated-frozen-foods-magazine-publish-warehouse-guide/Accessed on 16/01/2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x