home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई ऐसी बीमारियां होती हैं, जो गंदा पानी पीने की वजह से फैलती हैं। टायफाइड, डायरिया आदि जैसी बीमरियों की जड़ होता है दूषित पानी पीना। ऐसे में जरूरी है कि आप पानी को अच्छी तरह साफ कर के पिएं, ताकि हानिकारक बैक्टीरिया पानी से निकल जाएं। यूं तो आजकल बाजार में वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए कई तरह के वॉटर प्यूरिफायर मौजूद हैं, लेकिन आप घर पर भी खुद से पानी के प्योर कर के पी सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको वॉटर प्यूरीफाई करने के घरेलू तरीके बताएंगे, जो आप आजमा सकते हैं।

और पढ़ें: पानी से जुड़े 9 मजेदार फैक्ट्स, जिनके बारे में नहीं होगा पता

वॉटर प्यूरीफाई करने के घरेलू उपाय क्या हैं?

क्लोरीन से करें पानी साफ

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है। इससे पानी पीने लायक बन जाता है। क्लोरीन का इस्तेमाल पानी के फिल्टर और RO में भी किया जाता है। बाजार में क्लोरीन की गोलियां आसानी से मिल जाती है।

कैसे करें पानी साफ?

इस प्रक्रिया को करने से पहले बाजार से क्लोरीन की गोलियां खरीद लें। ध्यान रहे, गोलियां खरीदते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। अब क्लोरीन की गोलियों के पैकेट पर जिस तरह से निर्देश दिया हुआ है, उसी आधार पर पानी में क्लोरीन की गोलियां डालें। पानी में क्लोरीन की गोलियां अच्छी तरह से घोल लें। अब इस पानी को 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपको पानी दूधिया रंग का लग रहा है, तो इसको कुछ देर के लिए और छोड़ दें। इसके बाद पानी पूरी तरह से पीने लायक हो जाएगा। हालांकि, क्लोरीन की गोलियां पानी में डालने से उसका कुछ स्वाद बदल जाता है और हल्का महकने लगता है।

आयोडीन से करें वॉटर प्यूरीफाई

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए आयोडीन का इस्तेमाल बहुत किया जाता है और यह आसान भी है। बाजार में आयोडीन की गोलियां मिलती है। कुछ जगहों पर आयोडीन लिक्विड में भी मिलता है। वैसे, आयोडीन से पानी के सारे कीटाणु नहीं मरते हैं, लेकिन काफी हद तक पानी पीने लायक बन जाता है।

कैसे करें पानी साफ?

इस प्रक्रिया में पानी को गर्म कर लें। अब इस पानी में लिक्विड आयोडीन डालें। आपको 750 लीटर पानी में पांच से छह बूंद आयोडीन डालना है। (अगर आपको बाजार से आयोडीन की गोलियां मिली है, तो आप पैकेट पर दिए हुए निर्देशों का पालन करें) इतना करने के बाद पानी को आधा घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप पानी पी सकते हैं।

पारंपरिक खानपान के ताकत को जानने के लिए वीडियो देख लें जानकारी

फिटकरी से करें वॉटर प्यूरीफाई

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी बाजार में काफी आसानी से मिल जाता है। डॉक्टरों की मानें, तो पानी में फॉस्फोरस होता है, जिससे पानी हमेशा अशुद्ध रहता है, लेकिन जब आप पानी में फिटकरी डालते हैं, तब पानी में मौजूद फॉस्फेट के कण चिपक जाते हैं। दूषित पानी में फिटकरी डालने से पानी को छानना और उसमें से गंदगी को निकालना काफी आसान हो जाता है।

और पढ़ें: कैटरीना कैफ जैसी पतली कमर पानी है, तो जानें उनके ये फिटनेस सीक्रेट

कैसे करें पानी साफ?

तीन लीटर पानी को एक बर्तन में निकाल लें। अब इस पानी में करीब 35 से 40 ग्राम फिटकरी डाल लें। इसके बाद पानी को पांच से 10 मिनट के लिए अच्छे तरीके से मिलाएं। आप देखेंगे कि कुछ देर बाद बर्तन के नीचे अशुद्धियां इकट्ठी होने लगेंगी। अब अंतिम प्रकिया में छलनी की मदद से पानी को छोन लें। आप चाहें तो छलनी की जगह साफ कपड़े का भी सहारा ले सकते हैं। इस प्रक्रिया में पानी में जमें फॉस्फेट के कण निकल जाएंगे और पानी पीने लायक हो जाएगा।

उबालकर पिएं पानी

पानी को पीने लायक बनाने के लिए यह विधि एकदम सर्वोत्तम है। हालांकि, उबालने से पानी की सारी अशुद्धियां और कीटाणु नहीं निकलते हैं पर उबले हुए पानी को पिया जा सकता है, क्योंकि उबालने पर पानी के किटाणु मर जाते हैं और वह आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है।

और पढ़ें : अपर लिप हेयर हटाने के घरेलू उपाय

कैसे करें पानी साफ?

इस प्रक्रिया में पानी को एक या तीन से पांच मिनट तक अच्छी तरह उबालने के बाद ठंडा होने तक छोड़ दें। ठंडा होने के बाद आप पानी को पी सकते हैं। याद रहे पानी को जल्दी ठंडा करने के लिए किसी तरीके का इस्तेमाल न करें। आप इसे अपने आप ठंडा होने दें।

धूप से पानी साफ करें

धूप से वॉटर प्यूरीफाई करने का बिल्कुल देशी और प्राकृतिक तरीका है। धूप की गर्मी और सूरज की किरणों में मौजूद पराबैंगनी किरणें (यूवी रेज) से पानी के कीटाणु मर जाते हैं, और पानी पीने लायक हो जाता है।

कैसे करें पानी साफ?

पानी को एक प्लास्टिक की बोतल में भर लें और उसका ढक्कन कसकर बंद कर दें। अब बोतल को ऐसी जगह पर रख दें, जहां उसे धूप मिल सके। संभव हो तो बोतल को लिटा कर रखें। इस बोतल को धूप में कमसे कम छह घंटे रखें, ज्यादा संभव हो तो 24 घंटे रखें। इसके बाद आप बोतल का पानी पी सकते हैं।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में प्लास्टिक बॉटल से पानी पीना शिशु के लिए है खतरनाक?

गंदे पानी को कोयले से साफ करें

वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए कोयले का भी इस्तेमाल किया जाता है। सुनकर आपको काफी हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बात पूरी तरह से सही है। पानी को साफ करने के लिए कोयले, रेत और एक बोतल की आवश्यकता पड़ती है।

कैसे करें पानी साफ?

सबसे पहले एक बोतल को नीचे से चाकू से काट लें, ताकि बोतल नीचे से भी खुल जाए। इसके बाद बोतल के ढक्कन को हटाकर उसकी जगह साफ कपड़ा बांध दें। अब बोतल को उल्टी करके किसी बर्तन में थोड़ी ऊंचाई पर रख दें, ताकि उसमें से पानी बर्तन में निकल सके। इसके बाद उल्टी बोतल में उसके कटे हुए भाग से कोयला डालें। आपको बोतल के ढक्कन वाली जगह के ऊपर कोयले की एक परत बनानी है। ध्यान रहे, कोयला ज्यादा मोटा न हो। बोतल में कोयला डालने से पहले थोड़ा तोड़ लें या रगड़ लें। अब कोयले की परत पर एक परत रेत की डालें। इसके बाद बोतल की ऊपरी तरफ से उसमें पानी डालना शुरू करें। आप देखेंगे कि पानी छनकर नीचे वाले बर्तन में इकट्ठा होने लगेगा। हालांकि, इस प्रक्रिया में पानी तो फिल्टर हो जाता है, लेकिन इसे पीने लायक बनाने के लिए उबालने की आवश्यकता होती है।

पहले जानकारी हासिल करने के बाद ही करें खरीदारी

वाटर प्यूरीफायर के बारे में पहले पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही इसकी खरीदारी करनी चाहिए। वहीं आपने स्वास्थ्य के हिसाब से रिर्च करने के बाद ही उसकी खरीदारी करना चाहिए। इसलिए लिए आप चाहें तो दिए आर्टिकल की जानकारी हासिल कर उसका फायदा उठा सकते हैं। अगर आपके पास आरओर सिस्टम नहीं है, तो वॉटर प्यूरीफाई करने के ये घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। अगर आपको इनके अलावा कोई अन्य तरीके भी पता हों, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें। कुल मिलाकर कहा जाए तो पानी वही पीना चाहिए जो शुद्ध हो। यदि आप शुद्ध पानी का सेवन नहीं करते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Remove impurities from your drinking water with RO/https://timesofindia.indiatimes.com/most-searched-products/kitchen-and-dining/large-appliances/remove-impurities-from-your-drinking-water-with-ro-water-purifiers/articleshow/74452836.cms / Accessed 29 nov 2019

Everything you need to know about water purifiers/ https://hindi.indiawaterportal.org/node/11899 / Accessed 29 nov 2019

4 Factors To Consider Before Buying A Water Purifier/https://www.urbancompany.com/blog/homecare/4-factors-to-consider-before-buying-a-water-purifier/ /

3 Great Tips To Help You Buy The Right Water Purifier For Your Home/https://guide.servify.in/water-purifier-buying-tips/ /

 

लेखक की तस्वीर badge
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x