home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या है हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज?

क्या है हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज?

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) एक तरह का केमिकल है जिसका मेडिकल से लेकर सफाई और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स तक में इस्तेमाल होता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) की बात है तो इसका उपयोग टूथपेस्ट और माउथवॉश के अलावा ओवर द काउंटर फर्स्ट एड एंटीसेप्टिक में भी किया जाता है। ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कुछ फूड प्रोडक्ट्स में भी इसका उपयोग होता है। इस आर्टिकल में जानिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) के बारे में।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड क्या है? (Hydrogen Peroxide)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) पानी (H2O) और एक्स्ट्रा ऑक्सीजन मॉल्युकूल (O2) से मिलकर बना है H2O2। इसमें डिसइंफेक्टेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) का इस्तेमाल HIV से लेकर कैंसर तक के इलाज में किया जाता है। आइए, जानते हैं हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) के बारे में।

घाव को साफ करने के लिए (Cleaning Cuts)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) में कटी हुई जगह या घाव को साफ करना शामिल है। घाव के ऊपर इसे डालने पर बुलबुले जैसे उठता है, यह कीटाणुओं का खात्मा कर देता है। हालांकि गर्म पानी और साबुन से भी यह काम किया जा सकता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) का इस्तेमाल हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है। दरअसल, यह कटे हुई जगह या घाव के आसपास की नाजुक त्वचा को इरिटेट कर सकता है जिससे घाव को ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है।

ईयरवैक्स (Earwax)

यदि आपके कान में वैक्स है तो डॉक्टर फ्लश करके या खास टूल की मदद इसे निकालता है। घर पर ही आप ईयरवैक्स (Earwax) को सॉफ्ट कर सकते हैं इसके लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) की कुछ बूंदें या बेबी ऑयल को ईयरड्रॉपर (Eardroper) से डालें। दो दिन बाद रबर बॉल सीरींज की मदद से गर्म पानी से कान को धो लें और सिर को तब तक टेढ़ा रखें जब तक कि पूरा पानी निकल न जाए। कान के बाहरी हिस्से को टॉवेल से सुखा लें। यदि इससे भी आपको आराम नहीं मिलता है या कान में दर्द होता है तो डॉक्टर की सलाह लें।

और पढ़ें- 7 वर्कप्लेस इंजरीज और उनसे बचने के उपाय

मसूड़ों में सूजन (Swollen Gums)

यदि आप सही तरीके से ब्रश या फ्लॉस नहीं करते हैं या आपके मुंह या मसूड़ों में चोट लगती है तो मसूड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) से माउथवॉश करने से फायदा होगा। इसके लिए एक हिस्सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड (3%) और दो हिस्सा पानी मिलाकर मुंह में 30 सेकंड तक रखें और फिर फेंक दें। वैसे नमक के पानी से कुल्ला करने से भी लाभ हो सकता है, लेकिन मसूड़ों में सूजन यदि 7 दिनों से अधिक समय तक रहती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

मुंह के छाले (Canker Sores)

मुंह के छाले दर्दनाक होते हैं और इसकी वजह से आपको खाने-पीने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में ओवर द काउंटर (Over-the-counter) माउथवॉश (Mouthwash) जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) हो, का इस्तेमाल करने से दर्द से राहत मिलती है और छाले जल्दी ठीक होते हैं। हालांकि बिना इलाज के भी आमतौर पर मुंह के छाले 7-8 दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं

सफेद दांत (Whiten Teeth)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) दांतों को सफेद करने क लिए भी इसका इस्तेमाल शामिल है। दांतों को सफेद करने के लिए ऐसे मेडिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) हो। डॉक्टर क्लिनिक पर भी दांतों को सफेद करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के स्ट्रॉन्ग वर्जन का इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसका अधिक इस्तेमाल आपके दांतों और मसूड़ों के नाजुक टिशू (Gum tissue) को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक कि सामान्य इस्तेमाल से भी दांत बहुत अधिक संवेदनशील (Oversensitive) हो सकते हैं और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अच्छा होगा कि दांतों को सही और सुरक्षित तरीके से सफेद करने के बारे में अपने डेंटिस्ट से सलाह लें।

हेयर डाय (Hair Dye)

Hydrogen Peroxide- हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) ब्लीच (bleach) या बालों को कलर करने का भी काम करता है। बस सेफ्टी के लिए प्रोडक्ट पर दिए निर्देशानुसार ही इसका इस्तेमाल करें। क्योंकि इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके स्कैल्प (Scalp) या त्वचा को जला सकती है। इतना ही नहीं डाय के अधिक इस्तेमाल से आपके बाल रूखे और पतले दिखेंगे।

मुंहासे (Acne)

पिंपल्स के लिए बनी बहुत-सी क्रीम और मरहम में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है और यह उतना ही असरदार है जितना कि बेनजॉयल पेरोक्साइड (benzoyl peroxide)। हालांकि यह बहुत हार्श होता है, खासतौर पर यदि आपके चेहरे पर पहले से घाव, कट या कोई निशान हो। इसलिए बेहतर होगा कि चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

और पढ़ें- लिवर के लिए घातक हो सकती हैं ये मेडिसिंस, लेने से पहले जरूर लें जानकारी

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अन्य इस्तेमाल (Hydrogen peroxide other uses)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) के अलावा भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें शामिल है-

डिसइनफेक्टेंट (DISINFECTANT)

यह ब्लीच का बेहतरीन विकल्प है, तो अपने घर को कीटाणु रहित (Germ free) बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे घर में आने वाली दुर्गंध (Smell) भी दूर होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि घर में वेंटिलेशन (Ventilation) सही हो यानी खिड़की-दरवाजे खोलकर रखें और ग्लव्स पहनें, क्योंकि यदि आप इसे सूंघते हैं तो आपकी त्वचा और आंखों में जलन हो सकती है। घर को डिसइंफेक्ट यानी कीटाणुरहित बनाने के लिए सबसे पहले जो गंदगी दिख रही है उसे साबुन और पानी से साफ कर लें, फिर हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) और पानी को बराबर मात्रा में स्प्रे बोतल में भरकर सतह पर स्प्रे करके 5 मिनट के लिए छोड़ दें। किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों को पानी से धोना जरूरी है, बाकी सतहों पर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ा जा सकता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) के अलावा इसके इस्तेमाल से इन जगहों से जर्म्स का खात्मा किया जा सकता है-

  • बाथटब, सिंक और शावर (Bathtubs, sinks and showers)
  • किचन काउंटर (Counters)
  • कटिंग बोर्ड (Cutting board)
  • दरवाजे का हैंडल (Doorknobs)
  • कचरे का डिब्बा (Garbage cans)
  • आईना (Mirrors)
  • फ्रिज (Refrigerator)
  • टॉयलेट (Toilets)
  • खिलौने (Toys)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide)- बैक्टीरिया, फंगी और वायरस को खत्म करता है। यदि आपके पास डिसइंफेक्टिंग वाइप्स या ब्लीच नहीं है तो यह आपके काम आ सकता है। बस ध्यान रहे कि यह कपड़े या फर्निचर पर नहीं गिरना चाहिए वरना उसे भी ब्लीच कर देगा।

सब्जियां व फल धोने के लिए

यदि आप सब्जियों और फल से कीटाणुओं और पेस्टिसाइड को असरदार तरीके से साफ करना चाहते हैं, तो पेरोक्साइड (Peroxide) यह काम कर सकता है। एक बड़े बर्तन में पानी और एक चौथाई कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) डालें। इस मिश्रण में अच्छी तरह फल और सब्जियों को डुबोकर धोएं। उसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें। इससे सब्जियां और फल ज्यादा दिनों तक चलते भी हैं। ध्यान रहे सब्जियों को साफ करने के लिए हाउसहोल्ड डिसइंफेक्टिंग स्प्रे या वाइप्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसमें केमिकल (Chemicals) होता है और यह सुरक्षित नहीं है।

और पढ़ें- हार्ट अटैक से बचा सकता है कैल्शियम स्कोरिंग टेस्ट (Calcium scoring test), जानिए कैसे

घर के दाग-धब्बों से छुटकारा (Remove household stains)

Hydrogen Peroxide- हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) में ब्लीचिंग पावर होती है जिससे यह आसानी से दाग-धब्बे निकाल सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल रंगीन चीजों पर न करें और हमेशा एक कोने या छोटी सी जगह पर पहले इसका ट्रायल कर लें। इन चीजों को साफ करने के काम आता है हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide)-

कारपेट की सफेदी बरकरार रखता है- यदि आपके पास सफेद या ऑफ व्हाइट कारपेट है तो कारपेट के ऊपर हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) स्प्रे करें और उसे किसी साफ कपड़े से हल्के हाथों से रगड़ें।

सफेद कपड़ों के दाग- ध्यान रहे रंगीन कपड़ों पर इसका इस्तेमाल नहीं करना है। दाग लगे सफेद कपड़ों को एक बाल्टी पानी में एक कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) मिलाकर आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें।

टाइल्स के बीच की गंदगी- दो टाइल्स को जॉइंट करने वाली जगह यानी गैप में अक्सर गंदगी बैठ जाती है और आसानी से साफ नहीं होती। इस जगह पर आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) स्प्रे करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर किसी ब्रेश से रगड़कर साफ करें। जरूरत पड़ने पर इसे आप दोहरा सकते हैं।

सिरामिक बर्तनों को चमकाएं- सिरामिक के पैन और पॉट्स के ऊपर बेकिंग सोडा छिड़कर हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) स्प्रे करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद धोकर सुखा लें। बर्तन एकदम चमकने लगेंगे।

ब्यूटी टूल्स और नाखूनों की सफाई (Clean beauty tools & nails)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) का इस्तेमाल आप ब्यूटी टूल्स और नाखूनों की सफाई के लिए भी कर सकती हैं।

  • नेल क्लिपर्स (Nail clippers), ट्वीजर (tweezers) और आईलैश कर्लर्स (eyelash curlers) जैसे ब्यूटी टूल्स को हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) से सैनिटाइज (Sanitize) कर सकती हैं।
  • टूथब्रश के ब्रिसल्स अक्सर अच्छी तरह साफ नहीं होते और अंदर गंदगी जमा हो जाती है ऐसे में टूथब्रश को हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) में 5 मिनट तक डुबोकर रखने पर जर्म्स मर जाते हैं।
  • यदि आपके नाखूनों पर कोई डार्क नेलपॉलिश के निशान या धब्बे अभी भी दिख रहे हैं, तो एक कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें 3 टेबलस्पून हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर नाखूनों को इसमें 3 मिनट तक डुबोकर रखें।

और पढ़ें- जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी है खतरनाक! खड़ी हो सकती है ये जानलेवा समस्या!

हाइड्रोजन पेरोक्साइड को सही और सुरक्षित तरीके से स्टोर करना है जरूरी

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) एक केमिकल है और यदि कोई इसे निगल ले तो इसके गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide) का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें, क्योंकि उसके बाद यह असरदार नहीं रहता। प्रकाश के संपर्क में आने से बचाने के लिए परोक्साइड को इसकी ओरिजन डार्क ब्राउन या स्प्रे बोतल में ही रखें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के हेल्थ यूज (Health Uses for Hydrogen Peroxide) के अलावा भी इसके बहुत से इस्तेमाल है, लेकिन किसी भी अन्य केमिकल की तरह इसके भी कुछ साइड इफेक्ट होते हैं इसलिए इस्तेमाल सावधानी से करें और दिए गए निर्देशों को अवश्य पढ़ें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
05/05/2021 पर Toshini Rathod के द्वारा लिखा
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x