home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्यों है बेबी ऑयल बच्चों के लिए जरूरी?

क्यों है बेबी ऑयल बच्चों के लिए जरूरी?

बच्चों के अच्छे शारीरिक विकास के लिए उनकी मसाज यानी मालिश बहुत जरूरी होती है। शिशु को बेबी ऑयल के साथ हल्के हाथों से की गई मालिश उनकी कोमल त्वचा, स्वास्थ्य और नींद में अहम भूमिका निभाती है। इस बारे में बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डॉ. श्रीनिवास के अनुसार ‘बेबी ऑयल से बच्चों की त्वचा कोमल और हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। त्वचा चमकदार और मुलायम बनी रहती है।’ बच्चे की एक अच्छे बेबी ऑयल से मालिश करना जरूरी है। क्योंकि इससे बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता है। यह नवजात शिशु के फिजिकल डेवलपमेंट और वेलनेस के लिए बहुत जरूरी होता है। हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं।

क्यों है जरूरी शिशु के लिए बेबी ऑयल ?

त्वचा के लिए

एक अच्छा बेबी ऑयल शिशु की त्वचा को आवश्यक पोषण तत्व प्रदान करता है। इससे उनकी त्वचा सॉफ्ट बनाए रखने में मदद मिलती है। ज्यादातर बेबी ऑयल गुलाब के पंखुड़ियों और लैवेंडर से मिलकर बनता है, जो उनकी रुखी त्वचा को मुलायम बनाता है और उनमें नमी का प्रवाह करता है।

शिशु के होठों को सॉफ्ट रखता है

डॉ.श्रीनिवास बेबी ऑयल के महत्व पर बात करते हुए बताते हैं कि एक चम्मच बेबी ऑयल में आधा छोटा चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू के रस को मिला कर शिशु के होठों पर हल्के स्क्रब की तरह लगाने से उसमें सॉफ्टनेस आती है। ऐसा करने से शिशु के होठ मुलायम बने रहेंगे। यह बड़े लोगों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इससे होठों का कालापन दूर हो जाता है।

यह भी पढ़ें: बेबी केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करते समय रखें इन बातों का ध्यान

बेबी ऑयल शिशु के सिर में जूं को आने से रोकता है

थोड़ी सी भी सावधानी से ध्यान हटते ही शिशु के सिर में जुएं होना शुरू हो जाता है। शिशु में जूं का होना बेहद आम बात है। बाजार में इन्हें खत्म करने के लिए कई तरह के बेबी केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन, बेबी ऑयल की मदद से भी इनका सफाया किया जा सकता है। इसके लिए आप बेबी ऑयल में कुछ बूंदें ‘टी ट्री ऑयल’ की मिलाएं और इसे बच्चों के सिर पर लगाएं। इससे राहत मिलेगी आपको। और शिशु बड़े आराम से अपनी मुस्कान बिखेरते हुए नींद पूरी कर सकेगा।

शिशु के साथ मां के लिए भी जरूरी

बेबी ऑयल केवल बच्चे के विकास के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं हैं, बल्कि यह मां और बच्चे के बीच में एक रिश्ता भी कायम करता है। शिशु की जन्म के बाद मां के पेट पर जो स्ट्रेच मार्क आ जाते हैं। उससे राहत पाने में भी बेबी ऑयल का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित हो सकता है। स्ट्रेस मार्क वाले एरिया पर इससे मालिश करने से धीरे-धीरे इसके निशान हट सकते हैं।

यह भी पढ़ें:छोटे बच्चे के कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

अच्छी नींद के लिए

गांवों में आज भी एक दाई होती है, जो किसी घर मे नवजात के जन्म होने पर हर रोज उसका मालिश करने आती है। उन्हें पता होता है कि, शिशु के शरीर पर कितना दबाव देना चाहिए? नवजात की मालिश, उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी होता है। बेबी ऑयल से मालिश करने से शिशु की हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो एक्टिव रहते हैं।

जितना जरूरी है बेबी ऑयल से बच्चों की मसाज, उतना ही जरूरी बेबी ऑयल का चुनाव। इसलिए इसे खरीदते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Baby Massage Oil for Gentle Practice https://www.johnsonsbabyarabia.com/en/baby-massage-oil-how-use-benefits-tips Accessed on 25/12/2019

Baby Massage Oils: Which One Is Good For Your Child https://parenting.firstcry.com/articles/massage-oils-which-one-is-good-for-your-baby/ Accessed on 25/12/2019

What Baby Skin Care Products Does Your Newborn Need? https://www.webmd.com/parenting/baby/what-baby-skin-care-products-do-you-need-your-newborn Accessed on 25/12/2019

Jojoba Oil for Babies and Kids – Benefits and Usage https://parenting.firstcry.com/articles/jojoba-oil-for-babies-and-kids-benefits-and-usage/ Accessed on 25/12/2019

Johnson’s Baby Oil https://www.webmd.com/drugs/2/drug-87617/johnsons-baby-oil-topical/details Accessed on 25/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nikhil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/11/2019
x