home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नवजात के कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

नवजात के कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

नवजात शिशु के कपड़े खरीदने का सबसे अच्छा समय उसके जन्म के बाद माना जाता है। क्योंकि तब तक शिशु के सही वजन और आकार की जानकारी हो जाती है। शिशु के लिए हमेशा उनकी वास्तविक आयु और साइज को ध्यान में रख कर ही कपड़ों का चुनाव करना चाहिए। जन्म के पश्चात् शिशु का आकार तेजी से बढ़ता है। ज्यादातर शिशु जिनकी उम्र छह महीने तक होती है, वे 9 से 12 महीने तथा जो 1 साल के होते हैं, वे 2 वर्ष तक के बच्चों के कपड़े पहन सकते हैं।

और पढ़ें : नवजात शिशु को घर लाने से पहले इस तरह तैयार करें शिशु का घर

कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

मौसम को ध्यान में रखते हुए कपड़ों का चुनाव करें

जब भी नवजात शिशु के कपड़े खरीदें तो मौसम का जरूर ध्यान रखें। शिशु कब पैदा होने वाला है? अगर यह जानकारी आपको हो जाए, तो मौसम के अनुकूल कपड़े ही खरीदना सबसे बेहतर होता है। मान लें कि नियत तारीख अगस्त के आखिर में है, तो नवजात शिशु के लिए स्वेटर का उपयोग नहीं किया जाएगा। कुछ ऐसा खरीदें जो बच्चे को जनवरी में भी फिट हो जाए। हो सकता है कि आप ज्यादा मौसमी बदलाव वाली जगहों पर नहीं रहते हों, लेकिन अगर मौसम अचानक गर्म और ठंडी हो जाती हैं, तो विचार करें कि वर्ष के सबसे अधिक या कम तापमान के दौरान बच्चा कितना तैयार होगा।

बच्चे के वजन को ध्यान में रखें, उम्र नहीं

जब नवजात शिशु के कपड़े की बात आती है तो उम्र का ज्यादा मतलब नहीं होता है। अलग-अलग ब्रांड के कपड़े अलग-अलग आकार के होते हैं। वजन एक बेहतर उपाय है, और कई बच्चे कपड़े अपने लेबल पर उम्र के साथ इसे सूचीबद्ध करते हैं। इस लिए शिशु के जन्म के बाद उसके वजन के आधार पर कपड़े खरीदना ज्यादा उपयुक्त रहता है।

और पढ़ें: नवजात शिशु के लिए 6 जरूरी हेल्थ चेकअप

पैसे और गुणवत्ता

यदि आपको अपने बच्चे के लिए महंगे कपड़ों को लेने का शौक है, तो विचार करें कि क्या यह पैसे की तुलना में कपडे की गुणवत्ता भी अच्छी है। नवजात शिशु के कपड़े उनके बहुत जल्दी बढ़ने से कपड़े अक्सर खराब हो जाते हैं। आप उन लोगों से जानकारी ले सकते हैं जिन्हें नवजात शिशु के कपड़े को बाहर फेंकना पड़ा है।

कपड़े धुलने में आसान हो

नवजात शिशु के कपड़े ऐसे खरीदना चाहिए जो आसानी से धुल जाए, क्योंकि बच्चा अपने कपड़ों को बार-बार गंदा कर सकता है। आप एक दिन में तीन-चार जोड़े कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जल्दी और आसानी से धुलने वाले कपड़े और जल्दी से सूखने वाले कपड़े होने पर शिशु का कपड़ा गंदा करने पर चेंज कर सकते हैं।

और पढ़ें: बच्चे के लिए किस तरह के बेबी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए?

नवजात के कपड़े सादे हो

जब भी आप अपने नवजात के कपड़े खरीदें, तो हमेशा सादे कपड़ों का ही चुनाव करें। आजकल बढ़ते फैशन के चलते हुए बच्चों के कपड़े भी काफी स्टाइलिश होते हैं। ऐसे में आप जिस भी स्टाइल को चुनें, उसके लिए ध्यान रखें कि उनमें बहुत ज्यादा चेन या बटन का इस्तेमाल न किया गया हो। चेन या बटन होने से वे बच्चे को चुभ सकते हैं। इसलिए आप सादे पैटर्न वाले कपड़ों के चुनाव को प्राथमिकता दे सकते हैं।

एक साइज बड़ा खरीदें

जब तक आपका बच्चा चलना नहीं सीखता है, तब तक आप उसे उसके शरीर के आकार से एक नंबर बड़े कपड़े पहना सकते हैं। बड़े साइज के कपड़े पहनाने में भी आसान होते हैं। साथ ही, बच्चा भी इनमें काफी आरामदायक महसूस करता है। बड़े साइज के कपड़े पहनाने के आपको एक और फायदा भी मिल सकता है, जो है- डायपर के ऊपर फिट आना।

डेनिम पहनाने से बचें

इसमें कोई दोराय नहीं कि डेनिम यानी जींस के कपड़े बहुत सुदंर होते हैं। वे हर मामले में दूसरे कपड़ों से काफी बेहतर भी हो सकते हैं। लेकिन छोटे बच्चों को डेनिम पहनाने से बचना चाहिए। क्योंकि डेनिम फैब्रिक शिशु की त्वचा के लिए मोटी हो सकती है। घर में उन्हें हमेशा सिर्फ कॉटन के ही कपड़े पहनाएं। हालांकि, अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं या किसी फंक्शन में बच्चे को साथ लेकर जा रहे हैं, तो आप कुछ घंटों के लिए उन्हें डेनिम भी पहना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि बहुत लंबे समय तक डेनिम के कपड़े न पहनाएं।

और पढ़ेंः डिलिवरी के लक्षण जो बताते हैं कि शिशु का जन्म करीब है

क्या नवजात के कपड़े के अलावा, मुझे किसी अन्य बात का भी ध्यान रखना चाहिए?

जैसे सभी प्रकार के कपड़े बिना एक्सेसरीज के अधूरे रहते हैं, वैसे ही बच्चों के कपड़े भी एक्सेसरीज के बिना अधूरे रह सकते हैं। जिसे पूरा करने के लिए लोग अक्सर जूते, हेयरबैंड या गले में चेन या अन्य तरह के एक्सेसरीज पहना देते हैं। लेकिन अस दौरान आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें शामिल हैंः

  • अगर आपका बच्चा एक साल तक की उम्र का है, तो उसे जूते न पहनाएं। ऐसे बच्चों के लिए कपड़ों से बने जूते आसानी से आपको मार्केट में मिल सकते हैं। जिन्हें आप पहना सकते हैं।
  • बच्चे के सिर पर हेयरबैंड या अन्य तरह के बैंड या क्लिप लगाते समय ध्यान रखें कि ये ज्यादा कसे हुए न हो। क्लिप लगाते समय ध्यान में रखें कि ये बालों को बहुत ज्यादा जकड़ने वाले न हों। वैसे आपको इस तरह के किसी भी एक्सेसरीज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप इनका इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो सिर्फ कुछ ही घंटों के लिए करें।
  • अक्सर लोग नवजात बच्चे के हाथों और पैरों में कंगन और पायल पहना देते हैं, जिसे नहीं पहनाना चाहिए। इस तरह के एक्सेसरीज से बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है या वो अपने हाथों-पैरों को इधर-ऊधर पटकने के दौरान खुद को ही चोट पहुंचा सकते हैं।
  • एक बात का ध्यान रखें कि छोटे बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा सॉफ्ट और पतली होती है। इसलिए उनकी स्किन पर किसी भी तरह के मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करें। जैसे- उन्हें स्किन लाइटनिंग क्रीम, आई मेकअप, लिपस्टिक या नेल पॉलिश न लगाएं।

नवजात शिशु के कपड़े खरीदते समय शिशु के वजन और आकार का जानना बहुत आवश्यक होता है। साथ ही यह भी ध्यान में रखें, कपड़ों की गुणवता ऐसी हो कि शिशु को बदलने और सुखाने में आसान हो।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/09/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x