home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

महामारी के दौरान मेकअप के सामान को सैनिटाइज करना भी है जरूरी, जानिए

महामारी के दौरान मेकअप के सामान को सैनिटाइज करना भी है जरूरी, जानिए

कोरोना महामारी के दौरान लोग हाथों की सफाई के साथ ही अन्य वस्तुओं की सफाई पर भी ध्यान दें रहे हैं। क्या आपने कभी मेकअप प्रोडक्ट की सफाई यानी मेकअप प्रोडक्ट को सैनिटाइज करने के बारे में सोचा है ? ऐसा करना जरूरी है, क्योंकि कोरोना का संक्रमण सतह से भी आसानी से फैल सकता है। कोरोना वायरस प्लास्टिक, कांच आदि सतह पर लंबे समय तक रह सकता है, इसलिए मेकअप प्रोडक्ट की सफाई बहुत जरूरी है। अगर संक्रमित हाथों में मेकअप प्रोडक्ट को छुआ जाएगा तो मेकअप का सामान संक्रमण को फैलाने का कारण बन सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि कैसे मेकअप प्रोडक्ट की सफाई करनी चाहिए।

और पढ़ें : ऊपरी होंठो के बालों को हटाना परेशानी का काम नहीं है, जानिए कैसे इनसे पा सकते हैं छुटकारा

मेकअप प्रोडक्ट की सफाई

कैसे रखें पाउडर और पैलेट को साफ ?

पाउडर और पैलेट की सफाई के लिए आपको रब्बिंग एल्कोहल का प्रयोग करना चाहिए। आप सबसे पहले एक स्प्रे वाली शीशी लें और उसमें रब्बिंग एल्कोहल को भरें। ऐसा करने के बाद अपने पाउडर पर एल्कोहल को छिड़क दें। छिड़काव के बाद पाउडर और पैलेट को हवा में सूखने दें।
इस विधि से आपके पैलेट और पाउडर की पूरी तरह से सफाई हो जाएगी।

मेकअप प्रोडक्ट की सफाई: कैसे रखा जा सकता है मेकअप ब्रश को साफ?

मेकअप ब्रश को भी साफ करना भी बहुत जरूरी है। मेकअप ब्रश में दो पार्ट, पहला वुड पार्ट और दूसरा ब्रश का भाग होता है। ब्रश के बाल मुलायम होते हैं। पहले ब्रश के दोनों भागों पर रब्बिंग एल्कोहल को छिड़क दें। एल्कोहल को मुलायम रुई की सहायता से ब्रश के दोनों हिस्सों में लगाएं और सुखाएं। इसके बाद ब्रश को अच्छे से साफ करें।

मार्केट में कई प्रकार के एल्कोहल आधारित ब्रश क्लीन्जर भी उपलब्ध हैं जो ब्रश की सफाई के लिए यूज किए जा सकते हैं। इन्हें भी मेकअप प्रोडक्ट को साफ करने के यूज किया जा सकता है। अगर आपके पास ब्रश को साफ करने के लिए रब्बिंग एल्कोहल नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो शैंपू का यूज भी ब्रश को साफ करने के लिए कर सकते हैं।

और पढ़ें : इन वजहों से आपके परफ्यूम ज्यादा देर नहीं टिकते

लिक्विड फाउंडेशन की साफ-सफाई का ध्यान रखना है जरूरी

तरल या लिक्विड फाउंडेशन बोतल-बंद आता है पर फिर भी उसकी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी होता है। लिक्विड फाउंडेशन को साफ करने के लिए नरम रुई का एक टुकड़ा लें और उसे रब्बिंग एल्कोहल में डुबोएं। अब इस रुई का प्रयोग करते हुए बोतल को अच्छे से साफ करें। सफाई के दौरान बोतल के कैप यानी बोतल के ऊपरी सिरे को जरूर साफ करें। ऐसा करने से फाउंडेशन की बोतल पूरी तरह से साफ हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा। ऐसा आपको हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करना चाहिए।

मेकअप प्रोडक्ट की सफाई: काजल पेंसिल और शार्पनर को साफ करना भी है जरूरी

एक कटोरी लें और उसमें रब्बिंग एल्कोहल भर दें और लगभग 5 मिनट के लिए शार्पनर को उसमें छोड़ दें। 5 मिनट बाद शार्पनर को एक सूखे रुई के फोए से क्लीन करें और सुखाएं। काजल पेंसिल पर आप रब्बिंग एल्कोहल का छिड़काव करें और सुखी रुई से पोछें। ऐसा करने से काजल पेंसिल
साफ हो जाएगी और यूज करने के दौरान आप भी सुरक्षित रहेंगी।

और पढ़ें : क्या सहलौन जाने की सोच रहे हैं आप, जानें ऐसा करना सेफ है या नहीं?

जिस अलमारी में रखती हैं प्रोडक्ट, उसे भी रखें साफ

मेकअप के प्रोडक्ट को आप जिस भी अलमारी में रखती हैं, उसे भी साफ रखना बहुत जरूरी है। अगर आप एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर की हेल्प से अलमारी को साफ करती हैं तो संक्रमण के खतरा कम हो जाता है। जिस तरह से रोजाना उपयोग में आने वाले सामान की सफाई करना जरूरी है, ठीक उसी तरह से मेकअप के प्रोडक्ट को साफ रखना भी बहुत जरूरी है। भले ही ऐसा करने से आप संक्रमण से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, लेकिन संक्रमण से बचने के लिए ये एक जरूरी कदम जरूर साबित हो सकता है। मेकअप प्रोडक्ट की सफाई करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, इसलिए आप इनकी सफाई को इग्नोर न करें तो बेहतर होगा।अगर आपको ब्यूटी प्रोडक्ट की सफाई करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो बेहतर होगा कि एक बार इस बारे में एक्टपर्ट या डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें : काली गर्दन को गोरा करने के घरेलू उपाय क्या हैं?

मेकअप प्रोडक्ट की सफाई: इन बातों का भी रखें ध्यान

घर में मेकअप प्रोडक्ट की सफाई तो जरूरी है, लेकिन अगर आप पार्लर जा रही हैं तो बेहतर होगा कि वहां भी जांच लें कि संक्रमण से बचने के लिए सफाई के इंतेजाम हैं या फिर नहीं। अगर आपको मेकअप कराना है तो बेहतर होगा कि अच्छे पार्लर का चयन करें और एक्सपर्ट से ही अपना मेकअप कराएं। कई बार सही प्रोडक्ट का यूज न किए जाने पर स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना महामारी के दौरान सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

आप इस मुश्किल की घड़ी में पूरी जिम्मेदारी और सतर्कता के साथ अपने एवं अन्य लोगों के स्वस्थ्य का ध्यान रखें। स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अवेयरनेस बहुत जरूरी है। मेकअप करने के साथ ही सावधानी बरतना भी बहुत जरूरी है। अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर जानकारी लेते रहे। सुंदरता को निखारिये लेकिन स्वच्छता का भी पूरी ख्याल रखिए। साफ-सफाई की आदत को अब सभी लोगों को अपनी रोजाना की जरूरी आदतों में शुमार कर लेना चाहिए। कोरोना महामारी से बचाव के लिए रोजाना अच्छे से हाथों की सफाई करें।

अगर आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए तो आप एक्सपर्ट या फिर डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


लेखक की तस्वीर badge
समैरा संधू द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/09/2020 को
x