हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

घर पर आंखों की देखभाल कैसे करें? अपनाएं ये टिप्स

घर पर आंखों की देखभाल कैसे करें? अपनाएं ये टिप्स

आंखों की देखभाल करना मुश्किल कामों में से एक होता है। ज्यादा देर तक ऑफिस में काम करने की वजह से आजकल लोगों की आंख में परेशानी होने लगी है। हर कोई कंप्यूटर और मोबाईल का इस्तेमाल अधिक से अधिक कर रहा है जिसकी वजह से आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी बहुत आम हो गई है। ऐसे में आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए हर कोई इसके लिए फिकरमंद दिखाई देता है। अगर आपकी आंखों में परेशानी है तो आंखों की देखभाल के लिए आप इन टिप्स को फॉलों कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः आंखों के लिए बेस्ट हैं योगासन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

सवाल

आंख कमजोर होने पर घर में आंखों की देखभाल कैसे कर सकते हैं?

जवाब

आंख हमारे शरीर का एक महत्तवपूर्ण हिस्सा है जिसकी वजह से हम दुनिया देख सकते हैं। बढ़ती उम्र के कारण या कुछ मेडिकल कंडिशन की वजह से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। अगर आप इन बातों पर ध्यान दें, तो आप अपनी आंखों की देखभाल कर आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैंः

1.विटामिन्स और मिनरल्स का अधिक से अधिक सेवन

यह भी पढ़ें: Desloratadine + Montelukast : डेसोरलाटाडाइन + मोंटेलुकास्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

2.आंखों की देखभाल के लिए धूप के चश्में का इस्तेमाल करें

  • धूप में बाहर जा रहे हैं, तो हमेशा अच्छी क्वालिटी के धूप के चश्में का इस्तेमाल करें। खराब क्वालिटी के धूप के चश्में आंखों के लिए हानिकारक हो सकते हैं और आंखों से जुड़ें जोखिम भी बढ़ा सकते हैं। धूप के चश्में का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को सुरक्षा मिलती है और आप आंखों की देखभाल कर सकते हैं।

3.स्वास्थ्य स्थिति होने पर मेनटेन करें

4.आंखों की देखभाल के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखें

  • अगर आंखों की देखभाल करना चाहते हैं, तो शरीर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना भी बेहद है। साफ-सफाई न रखने से भी आपकी आंखों में इंफेक्शन के चांसेस बढ़ सकते है। इसलिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जैसे, आंखों को छूने से पहले हाथ धोएं।

यह भी पढ़ेंः Ascorbic Acid (Vitamin C) : विटामिन सी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नंबर के चश्में की देखभाल कैसे करें?

अगर आपको आंखों पर नंबर का चश्मा लगाना पड़ता है, तो आंखों की देखभाल करने की जिम्मेदारी आपकी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

  • कंप्यूटर पर काम करते, टीवी देखते या फोन का इस्तेमाल करते हुए हमेशा चश्मा पहनें।
  • सोते समय या पानी वाले काम करते समय चश्मा आंखों से उतार कर किसी सुरक्षित और सूखे स्थान पर रखें।
  • चश्में के शीशे को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें।
  • चश्में पर खरोंच न आए इसके लिए अपना चश्मा हमेशा चश्मे के बॉक्स में रखें।

ये भी पढ़े Diabetic Retinopathy: डायबिटिक रेटिनोपैथी क्या है?

लेंस की देखभाल कैसे करें?

अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नंबर वाले नॉर्मल लेंस या कलरफुल लेंस का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी देखभाल करते समय उचित सावधानी बरतें:

  • हर बार लेंस का इस्तेमाल करने से पहले वॉटर सॉल्यूशन को बदलें।
  • आंखों में लेंस लगाते समय आंखों को साफ कर सूख कर लें।
  • लेंस लगाने से पहले आंखों को साफ और नॉर्मल पानी से धोएं।
  • दिनभर में आंखों में लेंस का लगातार इस्तेमाल 8 से 10 घंटे तक के लिए ही करें।
  • ध्यान रखें कि आंखों में किसी तरह के इंफेक्शन होने या आंखों में दर्द होने पर लेंस का इस्तेमाल न करें।
  • अगर लेंस पहने हुए आंखों में कुछ चला जाता है, तो पहले साफ हाथों से लेंस को बाहर निकालें और फिर आंखों को साफ और ठंडे पानी से धोएं। अगर इसके बाद भी आंखों में जलन, चुभन, दर्द या लालिमा होती है, तो अपने जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • ध्यान रखें कि इस तरह की स्थिति में जब तक आंख की स्थिति सामान्य नहीं होती है, तब तक लेंस का इस्तेमाल न करें।
  • कभी भी अपना लेंस किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर न करें।

आंखों की लेंस की देखभाल और आंखों की देखभाल के लिए अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ेंः कंप्यूटर पर काम करने से पड़ता है आंख पर प्रेशर, आजमाएं ये टिप्स

ट्रांजीशन चश्में यानी फोटोक्रोमेक लेंस क्या है?

इसके अलावा कई लोगों का सवाल रहता है कि वो आंखों की देखभाल और आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए नंबर के चश्में का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में उनके लिए धूप के चश्में का विकल्प कितना सुरक्षित हो सकता है। तो आपको बता दें कि आजकल आप बड़ी ही आसानी से धूप में इस्तेमाल करने के लिए ट्रांजीशन चश्में यानी फोटोक्रोमेक लेंस खरीद सकते हैं। आमतौर पर यह धूप में इस्तेमाल करने के लिए नंबर के चश्में होते हैं। तो अगर आप आंखों की देखभाल के लिए नंबर का चश्मा पहनते हैं, तो आप भी फोटोक्रोमेक लेंस वाले ट्रांजीशन चश्में का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रांजीशन चश्में के कांच छांव वाले स्थान में सफेद रंग के होते हैं, हालांकि, धूप के प्रभाव में आते ही इनके कांच का रंग गहरा काला या भूरा हो जाता है।

यह भी पढ़ें : Keratoconus : केराटोकोनस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज

क्लिप ऑन सनग्लासेस से करें आंखों की देखभाल

फोटोक्रोमेक लेंस के अलावा आप क्लिप ऑन सनग्लासेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नॉर्मल चश्में की ही तरह सफेद कांच में होता है। हालांकि, इनके फ्रेंम के ऊपरी हिस्से में धूप के लिए बने हुए चश्में की एक लेयर लगाने के लिए एक खास स्पेस बना हुआ होता है। तो आप भी क्लिप ऑन सनग्लास की मदद से अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं।

कई लोगों को आंख में परेशानी पारिवारिक तौर पर मिलती है। अगर आपके घर में भी ऐसी ही स्थिति है, तो आप पहले से ही अपनी आंखों की देखभाल शुरु कर देनी चाहिए। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आंखों की देखभाल करने के लिए आपको स्मोकिंग छोड़नी चाहिए। स्मोकिंग करने से आंखें खराब हो जाती है जिस वजह से मोतियाबिंद का खतरा भी बढ़ सकता है। आप घर पर खुद से ये चीजें फॉलों करके अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं। उसके साथ ये भी जरुरी है कि अगर आपको कोई भी परेशानी होती है तो आंखों की देखभाल के लिए डॉक्टर से बात करना जरूरी होता है। एक हेल्दी लाइफस्टाईल और एक्सरसाइज या आंखों को फिट रखने के लिए योग करें। इससे आप अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Computer eye strain: 10 tips for relief.https://www.allaboutvision.com/en-in/digital-eye-strain/irritated.Accessed 17 December, 2019

Eyestrainhttps://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/eyestrain/diagnosis-treatment/drc-20372403Accessed 17 December, 2019

Prevent Eyestrain From Digital Deviceshttps://www.webmd.com/eye-health/prevent-digital-eyestrainAccessed 17 December, 2019

8 Tips to Prevent Eyestrainhttps://www.healthline.com/health/eye-health/eye-strainAccessed 17 December, 2019

Eye Strainhttps://www.medicinenet.com/eye_strain/article.htmAccessed 17 December, 2019

Eye Exercises: How-to, Efficacy, Eye Health, and Morehttps://www.healthline.com/health/eye-health/eye-exercisesAccessed 17 December, 2019

7 Easy, Natural Ways to Protect Your Visionhttps://www.everydayhealth.com/columns/white-seeber-grogan-the-remedy-chicks/easy-natural-ways-protect-your-visionAccessed 17 December, 2019

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Dr. Pranali Patil द्वारा लिखित
अपडेटेड 29/11/2019
x