home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हर बच्चे में जरूर होनी चाहिए ये गुड हैबिट

हर बच्चे में जरूर होनी चाहिए ये गुड हैबिट

अच्छाई और बुराई तो सभी में होती ​हैं लेकिन, गुड हैबिट बच्चों में बचपन से विकसित करना ज्यादा जरूरी है। क्योंकि बच्चे कच्ची मिट्टी जैसे होते हैं और उन्हें गुड हैबिट सीखाना काफी आसान होता है। ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पेरेंट्स को बहुत धैर्य और अनुशासन बनाए रखने की जरूरत होती है। आपको भी बच्चे के साथ वैसे ही पेश आना चाहिए जैसे आप बच्चे से उम्मीद करते हैंहैलो स्वास्थ्य आपको बताएगा कि आपके बच्चे के अंदर दो साल से लेकर नौ साल के बीच में कौन-कौन सी गुड हैबिट होनी बेहद जरूरी हैं।

और पढ़ें : पालन-पोषण के दौरान पेरेंट्स से होने वाली 4 सामान्य गलतियां

गुड हैबिट में ‘थैंक्यू’ (Thank You) और ‘सॉरी’ (Sorry) बोलना है जरूरी-

बच्चे को सबसे पहले किसी का आभार जताना सिखाएं। इसके लिए उसे ‘थैंक्यू’ बोलना सिखाएं। साथ ही गलतियों को स्वीकारने की आदत भी डालें। इसके लिए उसे ‘सॉरी’ बोलना सिखाएं।

गुड हैबिट में ‘प्लीज’ (Please) के साथ विनम्र बनाएं

बच्चे को बताएं कि अच्छे से बात करने के लिए विनम्र होना जरूरी है। इसके लिए अगर बच्चे को कोई भी चीज चाहिए तो विनम्रता से मांगे और ‘प्लीज’ शब्द का प्रयोग करें।

और पढ़ें : बच्चों के लिए पिलाटे एक्सरसाइज हो सकती है फायदेमंद, बढ़ाती है एकाग्रता

गुड हैबिट में बातों के बीच में बोलना है गलत

गुड हैबिट में बच्चे को सिखाएं कि कब उन्हें बोलना है और कब इतंजार करना चाहिए। उन्हें बताएं कि जब दो लोग आपस में बात कर रहे हों तो बीच में बोलना गलत हैं।

और पढ़ें : बच्चे को डिसिप्लिन सिखाने के 7 टिप्स

कमरे में आने से पहले अनुमति लेना है गुड हैबिट

घर या स्कूल में कहीं भी किसी कमरे में बिना अनुमति के प्रवेश करना गलत है। इसलिए दरवाजा खुला हो या बंद हो तो कमरे में जाने से पहले जरूर खटखटाएं। बच्चे को सिखाएं कि जब तक कोई अंदर से हां या ना नहीं बोले तब तक अंदर नहीं जाना चाहिए।

और पढ़ें : बच्चों को जीवन में सफलता के 5 जरूरी लाइफ-स्किल्स सिखाएं

गुड हैबिट में किसी का मजाक उड़ाना ठीक नहीं

किसी को चिढ़ाना या मजाक उड़ाना बहुत ही गंदी आदत है। पैरेंट्स को बच्चों की हर बातों का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें बच्चे को सीखाना चाहिए कि किसी का मजाक बना कर हंसना गलत है। सबका सम्मा करने से वह अच्छा बच्चा कहलाएगा।

गुड हैबिट में खांसते या छींकते वक्त मुंह पर हाथ रखना है जरूरी

खांसना या छींकना एक अनैच्छिक क्रिया है। लेकिन, इसके साथ भी तहजीब जुड़ी है। खांसते या छींकते वक्त मुंह पर हाथ रखने से किसी के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। साथ में दूसरों को परेशानी भी नहीं होगी। बच्चे को ये गुड हैबिट जरूर सिखाएं।

गुड हैबिट में नाक में उंगुली न डालें

कुछ बच्चों की आदत होती है कि नाक में उंगली डालते हैं। बच्चे को गुड हैबिट में सिखाएं कि लोगों के सामने ऐसा ना करें। अगर उन्हें कोई समस्या है तो बाथरुम में जा कर अपनी नाक को साफ कर सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों की ओरल हाइजीन को ‘हाय’ कहने के लिए शुगर को कहें ‘बाय’

गुड हैबिट में किसी बात को विनम्रता से पूछें

जब घर पर कोई मेहमान आए तो बच्चे को उनसे विनम्रता से पेश आने के लिए कहें। साथ ही उनसे नाश्ता वगैरह विनम्रता से पूछने की गुड हैबिट सिखाएं। इसके अलावा खाना खाने के दौरान कुछ चाहिए तो विनम्रता से मांगे और बाद में धन्यवाद जरूर बोलें।

गुड हैबिट में मदद करने की आदत

बच्चों को हमेशा मदद करने की आदत सिखाएं। खासकर बड़े-बुजुर्गों और असहायों की मदद करने की गुड हैबिट जरूर सिखाएं। साथ ही बड़ों का सम्मान करना बताएं।

और पढ़ें : बच्चाें की परवरिश के लिए इन 6 पुराने तरीकों को कहें ‘बाय’

गुड हैबिट में समय की कीमत बताएं

बच्चे को बताएं कि समय कितना मूल्यवान है। इसके लिए बच्चे को कोई काम दें और उसे निश्चित समय में पूरा करने के लिए कहें। इससे उनका शरीर क्लॉक के हिसाब से चलेगा। साथ ही बच्चा समय का महत्व समझेगा।

बच्चे में सिखाएं साफ-सफाई की गुड हैबिट

सफाई एक ऐसी आदत है जो बचपन से ही विकसित होती है। इसके लिए बच्चे को अपना कमरा खुद से साफ करना सिखाएं। जिससे वह बड़ा हो कर भी इस आदत का पालन करेगा। इसके लिए उसे कहें कि अगर वह अपना कमरा साफ करेगा तो आप उसे इनाम देंगे।

गुड हैबिट में बच्चे को बचत करना सिखाएं

बचपन में गुल्लक का इस्तेमाल तो आपने भी किया होगा। तो बच्चे को भी इस गुड हैबिट से रुबरु कराइएं। अमूमन सात साल की उम्र के बच्चे को धन की जरूरत पड़ने लगती है। इसके लिए उसे एक गुल्लक ला कर दें और उसमें रुपये की डालने के लिए कहें। जिससे उसमें बचत की आदत विकसित होगी।

गुड हैबिट में बच्चे को बताएं जरूरत और चाहत में अंतर

जरूरत और चाहत में फर्क होता है। ऐसे में बच्चे को जो चाहिए उसके लिए वह जिद करने लगता है। इस बात को आपको बच्चे को समझाना होगा। बच्चा सिर्फ जरूरत के हिसाब से खर्च करना बताएं। बच्चे को समझाएं कि वह जरूरी चीजोंं पर ही खर्च करे और फिजूलखर्च बिल्कुल ना करे।

गुड हैबिट में बच्चे को अखबार पढ़ने के लिए कहें

बच्चा अगर पांच साल से बड़ा है तो आप उसको अखबार पढ़ने की आदत डालें। इससे बच्चे को करंट अफेयर्स और देश-विदेश की नीति की जानकारी होगी। साथ ही बच्चे में पढ़ने की आदत विकसित होगी। अखबार पढ़ने से बच्चे को देश की अर्थव्यवस्था में क्या नई चीजें हो रही है, इसकी समझ विकसित होगी।

गुड हैबिट में टीवी, फोन और कंप्यूटर का उपयोग कम सही तरीके से सिखाएं

बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखना भी खुद में एक गुड हैबिट है। इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि टेक्नोलॉजी से उन्हें दूर रखा जाएं लेकिन, टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल सीमित होना चाहिए। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स सलाह देता है कि दिन एक से दो घंटे तक टीवी, वीडियो, कंप्यूटर और वीडियो गेम का इस्तेमाल बच्चों के द्वारा किया जा सकता है।

और पढ़ें : बच्चों के मानसिक विकास के लिए 5 आहार

ये गुड हैबिट बच्चे को संस्कारी और अनुशासित बनाती है। उसमें गुड हैबिट एक बीज के रुप में बोने के लिए सही उम्र एक साल है। धीरे-धीरे कर के बच्चे को प्यार से सीखाएं। वह सारी गुड हैबिट जल्दी सीख जाएगा।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने चाइल्ड काउंसलर से बात कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

12 Good Habits Every Parent Must Teach Their Child https://flintobox.com/blog/child-development/good-habits-kids Accessed on 24/12/2019

36 Good Habits – That Parents Must Teach Their Children https://parenting.firstcry.com/articles/36-good-habits-that-parents-must-teach-their-children/ Accessed on 24/12/2019

11 Habits to Practice When Dealing with a Strong Willed Child https://www.businessinsider.in/strategy/11-ways-to-help-your-kids-become-wealthier-according-to-an-author-who-spent-years-studying-millionaires/articleshow/70451062.cms Accessed on 24/12/2019

10 Healthy Habits Parents Should Teach Their Kids https://www.healthline.com/health/healthy-habits-mothers-should-teach-kids Accessed on 24/12/2019

11 Habits Of Toxic Parents And How They Damage Children Without Realizing It https://www.apost.com/en/blog/11-habits-of-toxic-parents-and-how-they-damage-children-without-realizing-it/10569/ Accessed on 24/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 19/09/2019
x