Crafts For Toddlers: टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट के फायदे क्या हो सकते हैं?

    Crafts For Toddlers: टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट के फायदे क्या हो सकते हैं?

    मौज-मस्ती हर कोई करना चाहता है और बच्चों की दुनिया तो मौज-मस्ती या खेल-कूद से ही शुरू होती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (American Academy of Pediatrics) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बच्चों के शारीरिक विकास एवं मानसिक विकास (Child’s growth) में खेलकूद की अहम भूमिका बताई गई है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) एवं टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट के फायदे से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं।

    और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers)

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers)

    अमेरिकन सोशिओलॉजिस्ट मिल्ड्रेड पार्टन नेव्हाल (American sociologist Mildred Parten Newhall) ने दो से पांच साल के बच्चों के विकास के लिए सक्राफ्ट डिजाइनिंग को लाभकारी बताया गया था। बच्चे बहुत ज्यादा एनर्जेटिक होते हैं और ज्यादा से ज्यादा वक्त इधर-उधर भागते हुए बिताते हैं। अब ऐसे में पेरेंट्स की भी इनके पीछे भाग-भाग के परेशान हो जाते हैं। इसलिए बच्चों के लिए क्राफ्ट के बारे जानकारी शेयर करेंगे, जिससे बच्चों का फिजिकल (Physical) एवं मेंटल हेल्थ (Mental health) दोनों को लाभ मिल सके। जैसे:

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: समर फ्लावर क्राफ्ट (Summer Flower Craft)

    समर फ्लावर क्राफ्ट बनाने के लिए रंगीन पेपर की जरूरत पड़ती है या आप कप केक के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले पेपर कप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अलग-अलग रंगों में आसानी से उपलब्ध भी है। इससे फ्लावर बुके तैयार किया जा सकता है। इससे बच्चों को अलग-अलग रंगों के बारे में भी बताया जा सकता है।

    और पढ़ें : Board Books for Babies: क्यों जरूरी है शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स? जानिए शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स के बारे में यहां!

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: बटरफ्लाई काइट टोडलर क्राफ्ट (Butterfly Kite Toddler Craft)

    बटरफ्लाई बच्चों को बहुत पसंद है और डिजाइनर बटरफ्लाई काइट टोडलर को और ज्यादा पसंद है। घर में भी छोटे-छोटे बटरफ्लाई काइट बनाकर बच्चे खेल सकते हैं। बटरफ्लाई काइट को बनाने के लिए भी अलग-अलग रंगों का पेपर लिया जाता है या आप बच्चों को कलर करना सीखा सकते हैं और फिर बच्चे पतंग बना सकते हैं।

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: चॉक शेडो (Chock shadow)

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) बनाना चाहते हैं तो अलग-अलग कलर चॉक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चों को एक ब्लैक बोर्ड दें और उसपर चॉक से कलर करना सिखाएं। चॉक से शेडो भी बनाना आसान होता है और यह टोडलर्स को और ज्यादा पसंद भी आ सकता है। चॉक शेडो की खासियत यह भी है कि अगर आपने एक बार बोर्ड पर एक बार डिजाइन बना दिया तो उसे मिटा कर बच्चों को फिर से डिजाइन बनाने के लिए कह सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों की मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें : Tummy Time: आप बेबी का टमी टाइम इग्नोर तो नहीं कर रहीं? जानिए क्यों है जरूरी टमी टाइम!

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: पेपर प्लेट लायन (Paper Plate Lion)

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट आइडिया में पेपर प्लेट लायन को भी खूब पसंद किया जाता है। इसके लिए एक पेपर प्लेट पर शेर का चेहरा ड्रॉ किया जा सकता है और फिर चेहरे को कलर करें। इससे बच्चों की मोटर स्किल (Motor skills) बेहतर होती है।

    और पढ़ें: स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य कैसा होना चाहिए, जानिए उनके लिए सही आहार और देखभाल के तरीके के बारे में

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: आइस कैंडी स्टिक (Ice Candy Stick)

    बच्चों के लिए क्राफ्ट के साथ-साथ आइस कैंडी स्टिक हेल्दी फूड हैबिट्स को बढ़ावा देती है। आइस कैंडी स्टिक को कलर कर इससे अलग-अलग डिजाइन में स्क्वैर, ओवल या फिर ट्रैंगल बनाया जा सकता है। वहीं आइस ट्रे में फलों के जूस को डालकर आइस स्टिक लगाया जा सकता है। यह काम बच्चों को करने में मदद करें। ऐसा करने से बच्चे फ्रूट जूस को आइसक्रीम की तरह खाने में इंट्रेस्ट भी लेंगे और स्टिक से अलग-अलग शेप बनाकर खेलने में इंगेज भी रहेंगे।

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट: रंगीन बबल

    रंगीन बबल, यह तो बड़ों को भी खूब पसंद आता है। टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट के विकल्पों में इसे भी शामिल किया जा सकता है। इसके लिए कुछ नॉन-टॉक्सिक पोस्टर कलर, स्ट्रॉ एवं थोड़े से साबुन की जरूरत पड़ती है। स्ट्रॉ की मदद से बच्चे को बबल बनाना सिखाएं। इस एक्टिविटी के दौरान बच्चे रंगीन बबल वॉटर अच्छी तरह से समझायें की इसे पीना नहीं है।

    नोट: टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) एक्टिविटी के दौरान पेरेंट्स को भी थोड़ा ध्यान चाहिए और समझना चाहिए कि उनके बच्चे टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) में पार्टिसिपेट कर रहें या नहीं।

    ऐसे अलग-अलग तरहों से टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट एक्टिविटी प्लान किया जा सकता है, जिससे बच्चों को इंगेज रखने के साथ-साथ उनके मेंटल हेल्थ में को भी विकास करने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें : बच्चों में स्पैंकिंग या पिटाई का बुरा प्रभाव विकास पर पड़ सकता है भारी, पेरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान!

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं? (Benefits of Crafts For Toddlers)

    टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट एक्टिविटी में शामिल होने से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं। जैसे:

    • पेरेंट्स के साथ बॉन्डिंग (Parent Bonding) अच्छी होती है।
    • बच्चों के ग्रुप्स में वो अकेला महसूस नहीं करते हैं और एक्टिविटी में खुद को इन्वॉल्व करते हैं।
    • बच्चों में आत्म-सम्मना (Self-Esteem) बढ़ता है।
    • बच्चों को आकार (Shapes) रंगों (Colors) की जानकारी होती है।
    • क्राफ्ट की सहायता से बच्चों में मोटर स्किल (Motor skills) बेहतर होता है।

    ऐसी अलग-अलग फायदे होते हैं अगर बच्चों को क्राफ्ट एक्टिविटी में शामिल किया जाए तो।

    बच्चों के लिए अलग-अलग क्राफ्ट गेम्स पेरेंट्स अपने और बच्चों के अनुसार प्लान कर सकते हैं। टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) उनके मानसिक विकास के साथ-साथ लोगों से बात करने का तरीका और हर व्यक्ति के साथ बॉन्डिंग कैसे बनाये यह भी समझने में मदद मिलती है।

    और पढ़ें : रसल सिल्वर सिंड्रोम : इस कंडिशन में हो सकती है बच्चे के विकास में देरी, समय रहते इसे पहचानना है जरूरी

    ऐसे ही अन्य मजेदार टॉडलर्स के लिए क्राफ्ट (Crafts For Toddlers) से उनकी रूचि बढ़ाएं। ऐसा करने से से टोडलर्स एक साथ-साथ कई अच्छे गुणों को पेरेंट्स भी आसानी से नोटिस कर सकते हैं। आसान शब्दों में समझें, तो सहकारी खेल बच्चों के लिए एक-दूसरे को जानने-समझें और महत्वपूर्ण कौशल के विकास में सहायक होते हैं। वहीं अगर आपका बच्चा इस तरह से खेलों में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट करें। आप अपने सवालों का जवाब का जवाब हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट से भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना सवाल इनबॉक्स करना होगा और आपके सवालों का जवाब हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

    बच्चों के विकास के साथ-साथ मां को अपना ख्याल रखना भी जरूरी है। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर एक्सपर्ट से जानें न्यू मॉम अपना ध्यान कैसे रख सकती हैं और यह उनके लिए क्यों जरूरी है।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/05/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement