home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वैक्सिंग के बाद दाने बन सकते हैं मुसीबत, अपनाएं ये घरेलू उपाय

वैक्सिंग के बाद दाने बन सकते हैं मुसीबत, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल ब्यूटी के लिए ब्यूटिपार्लर जाकर क्लीनअप करवाना,आइब्रो बनवाना, हेयर कट करवाना जितना लाजमी हो गया है, उतना ही वैक्सिंग भी हो गया है। वैक्सिंग से अनचाहे बाल निकल तो जाते हैं, लेकिन उसके साथ कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जिसमें दर्द और जलन के साथ वैक्सिंग के बाद दाने भी निकल सकते हैं। कई बार दानों के कारण स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। कई ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि त्वचा पर दाने निकलने की समस्या इसलिए देखी जाती है क्योंकि, वैक्सिंग के दौरान बालों को खींचा जाता है और इस दौरान रोम छिद्र (पोर्स) खुल जाते हैं। इसके बाद इन छिद्रों में बैक्टीरिया आ जाते हैं। परिणामस्वरूप त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं। ये दाने सफेद रंग के हो सकते हैं, जो खुद से ठीक होने में थोड़ा समय लेते हैं। वैक्सिंग के बाद खुजली और त्वचा लाल भी हो सकती है। ऐसे में आपको सही उपचार करवाने की जरूरत है। आप चाहें तो इन दानों का इलाज घरेलू तरीके से भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जानिए वैक्सिंग के बाद दाने आने पर क्या करें और कैसे इस समस्या से बचा जा सकता है।

वैक्सिंग के बाद दानों से राहत पाने के घरेलू उपाय क्या हैं?

वैक्सिंग के बाद दाने आने पर उसका नैचुरल तरीके से भी उपचार किया जा सकता है, इससे कोई साइड इफेक्ट्स होने का खतरा भी नहीं होता है और त्वचा हेल्दी भी हो जाती है। अब हम घर पर ही आसानी से कौन-से घरेलू नुस्खें ट्राई कर सकते हैं, इसके बारे में जानते हैं-

और पढ़ें: फेयर स्किन चाहते हैं तो घर पर ही करें ये उपाय

एलोवेरा से पाएं वैक्सिंग के दानों से राहत

वैक्सिंग के बाद दाने
वैक्सिंग के जलन को करे शांत

वैक्सिंग के बाद दाने आने पर सबसे पहले एक एलोवेरा का पत्ता लें। पत्ते को काटकर अच्छी तरह से कटोरी में जेल निकाल लें। अब इस जेल को वैक्सिंग वाली जगह पर लगाएं। जेल को रातभर त्वचा पर लगे रहने दें। ध्यान रहे, यह प्रक्रिया आपको वैक्सिंग कराने के बाद ही करनी है। आपको दाने निकलने तक का इंतजार नहीं करना है। एलोवेरा का एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन होने से बचाता है और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

वैक्सिंग के बाद दाने निकलने पर लगाएं टी ट्री ऑयल

वैक्सिंग के बाद दाने /Tea tree oil
वैक्सिंग के बाद इंफेक्शन से बचाएं

वैक्सिंग के बाद दाने आने पर एक चम्मच ऑलिव ऑयल में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को दाने निकलने वाली जगह पर लगाकर कुछ मिनट मसाज करें। इसे रातभर लगा रहने दें। वैक्सिंग कराने के बाद कुछ दिनों तक आप इसे रोजाना लगाएं। टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं। यह त्वचा को जल्दी ठीक करने में भी मदद करता है।

नोट-ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

वैक्सिंग के बाद दाने आने पर सेब का सिरका आ सकता है काम

वैक्सिंग के बाद दाने/apple cider vinegar
वैक्सिंग के बाद पीएच लेवल को करे संतुलित

सेब के सिरके को एक कप में लें और पानी भी सिरके की मात्रा के समान लेकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे रूई की मदद से वैक्सिंग वाले स्थान लगाएं। करीब 10 मिनट तक रूकने के बाद त्वचा को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें। इस मिश्रण के एस्ट्रिजेंट और एंटीसेप्टिक गुण वैक्सिंग के बाद दानों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा का पीएच स्तर संतुलित करता है और सूजन दूर करता है।

और पढ़ें: कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

नारियल तेल को लगाएं वैक्सिंग के बाद दाने आने पर

वैक्सिंग के बाद दाने/coconut oil
वैक्सिंग के बाद स्किन को करे मॉश्चराइज

वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा को क्लींजर से साफ करें। फिर त्वचा के सूखने के बाद नारियल तेल लगाएं। तेल लगाने के बाद काफी देर तक इसे लगा छोड़ दें। इसी तरह कुछ दिनों तक नहाने से कुछ देर पहले उस जगह पर नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल सूजन को दूर कर, लाल हुई त्वचा को राहत पहुंचाता है। यह आपकी त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है। इसके एंटी-ऑक्सिडेंट गुण वैक्सिंग के बाद त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें : सनबर्न से बचने के घरेलू उपाय

वैक्सिंग के बाद दाने आने पर विच हेजल कर सकता है मदद

वैक्सिंग के बाद दाने /witch hazel
वैक्सिंग के बाद त्वचा को पहुंचाए ठंडक

विच हेजल सॉल्यूशन में रूई को डुबोकर वैक्सिंग वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर तक विच हेजल को सूखने दें। इसको लगाने के बाद इसे धोने की आवश्यकता नहीं रहती है। वैक्सिंग कराने के कुछ घंटो बाद, आप इसे कुछ दिनों तक दिन में दो बार लगाएं। यह ऐसा उपचार है, जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इसमें एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसे होंठों के ऊपर के भाग पर वैक्सिंग के बाद हुए सफेद दानों के लिए इस्तेमाल करें। इससे वैक्सिंग के बाद दाने आने पर जल्दी ठीक होने और किसी प्रकार का इंफेक्शन होने से बचा जा सकता है।

त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए किचन रेमेडीज के बारे में जानने के लिए एक्सपर्ट का यह वीडियो देखें-

नोट-ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

वैक्सिंग के बाद दाने न निकलें या वैक्सिंग करने पर स्किन को दूसरा कोई नुकसान न पहुंचें, इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

-अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो वैक्सिंग न करें।

– अगर बाहर धूप में निकलने के कारण सनबर्न हुआ है तो वैक्सिंग करने की गलती न करें।

-वैक्सिंग करने के बीच दो से तीन हफ्ते का अंतराल होना चाहिए, क्योंकि अवांछित बालों की लंबाई बहुत छोटी होने पर वैक्सिंग करने पर स्किन को नुकसान पहुंचने के साथ दर्द भी हो सकता है।

-वैक्सिंग करने के पहले अपने अनचाहे बालों की लंबाई एक बार देख लें। अगर वे बहुत लंबे हैं तो उनको कैंची से काटकर छोटा कर लें। इससे वैक्सिंग करने से दौरान दर्द भी कम होगा और गंदगी भी कम फैलेगी।

– अगर एक्सफोलिएट करना मुश्किल हो रहा है तो आप क्लींजर की मदद से स्किन को क्लीन कर सकती हैं, इससे भी बाहर के प्रदूषण का प्रभाव कुछ हद तक त्वचा से कम हो सकता है।

– वैक्सिंग के दौरान स्किन से अवांछित बाल आसानी से निकल जाएं, इसके लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं। आप मोटा तौलिया को गर्म पानी में डालकर भिगोकर वैक्सिंग करने वाले स्थान को आधा घंटा पहले कुछ देर के लिए ढक कर रखें। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं और वैक्सिंग के समय आसानी से निकल जाते हैं, इससे दर्द होने की आशंका से मुक्ति मिल सकती है।

– वैक्सिंग करने के पांच-सात दिन पहले से रेटिनॉइड क्रीम या ओवर द काउंटर स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिसमें रेटिनॉइड है।

– अगर वैक्सिंग करने के बाद दर्द होता है तो इसको करने से पहले हल्के हाथों से बर्फ लगा लें।

-वैक्सिंग करने के पहले वैक्सिंग करने वाले जगह पर अच्छी तरह से धोकर साफ कर दें, ताकि वहां किसी भी प्रकार की कोई गंदगी न हो। उसके बाद स्किन को पोंछकर अच्छी तरह से ड्राई कर दें।

-वैक्सिंग करने के बाद अगर बहुत दर्द हो रहा है तो त्वचा पर बर्फ लगा दें, इससे जल्द आराम मिलेगा।

– वैक्सिंग करने के बाद कभी भी गर्म पानी से न नहाएं।

-वैक्सिंग करने के 24 घंटे बाद तक किसी भी प्रकार का केमिकल वाला क्रीम, परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल न करें।

-वैक्सिंग करने के बाद तेज धूप में न निकलें। वैक्सिंग के बाद त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है, इसलिए धूप में निकलने पर त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

-वैक्सिंग करने के बाद कुछ घंटो तक किसी प्रकार का तेल या लोशन लगाने की गलती न करें। इससे एलर्जी या इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

– वैक्सिंग करने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि ब्यूटिशियन किस प्रकार के लोशन का इस्तेमाल कर रही हैं।

वैक्सिंग के बाद दाने न निकलें इससे बचने के लिए वैक्स के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

और पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

नैचुरल मॉश्चाइजर का प्रयोग करें

वैक्सिंग के बाद दाने/aloe vera
त्वचा को सॉफ्ट बनाता है

वैक्सिंग (Waxing) करने के बाद न केवल अनचाहे बाल निकल जाते हैं बल्कि, हमारी त्वचा भी अधिक कोमल हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और दाने जैसी समस्याएं होना बहुत सामान्य है। त्वचा की इन परेशानियों से बचने के लिए मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। ध्यान रखें कि आपका मॉश्चराइजर एंटीसेप्टिक गुणों वाला हो। प्राकृतिक घटकों जैसे एलोवेरा से बना मॉश्चराइजर आपको वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन आदि से बचाता है। कई बार इसके बाद आने वाले बाल त्वचा के अंदर ही उगने लगते हैं। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए अपनी त्वचा पर मॉश्चराइज करना न भूलें।

यह भी पढ़ें : इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

स्क्रब

स्क्रब करने से वैक्सिंग (Waxing) के बाद त्वचा से डेड सेल्स और त्वचा के अंदर उगने वाले बालों से छुटकारा मिल सकता है। हफ्ते में दो बार अपनी स्किन को स्क्रब करना न भूलें। हो सके तो घर का बना स्क्रब प्रयोग में लाएं जैसे, बेसन और नींबू का स्क्रब। इसे लगाने से आपकी त्वचा खूबसूरत भी होगी

और पढ़ें : वॉटर प्योरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

  • पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग न कराएं। इन दिनों आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है।
  • वैक्सिंग के बाद बहुत गर्म या प्रदूषण वाली जगह पर जाने से बचें। ऐसे वातावरण में खुले हुए पोरों में गंदगी और धूल बैठ जाती है। जो बाद में फोड़े-फुंसियों में तब्दील हो जाते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद किसी कठोर साबुन का इस्तेमाल न करें। बल्कि, नहाने के लिए सादे पानी और लूफा का इस्तेमाल करें।
  • हमेशा वैक्सिंग के बाद बर्फ का इस्तेमाल करें। उसके बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

पहली बार वैक्सिंग के समय अपनाएं ये टिप्स

वैक्सिंग के बाद दाने/ hot wax
वैक्सिंग टिप्स

अगर आप पहली बार वैक्सिंग कराने जा रही हैं तो नीचे बताए गए टिप्स जरूर याद रखें-

  • सबसे पहले एक अच्छा ब्यूटी पार्लर चुनें। जहां पर साफ-सफाई सही ढंग से हो।
  • वैक्स कराने से पहले हमेशा सूती और ढीले कपड़े ही पहनें क्योंकि वैक्सिंग के बाद स्किन बहुत सेंसेटिव हो जाती है और टाइट कपड़ों से त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में कॉटन के कपड़ों का ही चुनाव बेहतर होगा।
  • स्किन के हिसाब से एलोवेरा वैक्स, चॉकलेट वैक्स (chocolate wax), हनी वैक्स (honey wax) आदि का चयन करें।
  • अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो वैक्सिंग कराने से पहले अपनी स्किन प्रॉब्लम के बारे में ब्यूटीशियन को जरूर बताएं।

अगर आपको वैक्सिंग करने के बाद दाने निकलते हैं या आप पहली बार वैक्सिंग करने जा रही हैं तो नुकसान से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं इस बारे में विस्तार से ऊपर बताया गया है। अगर वैक्सिंग के बाद दाने निकल भी रहे हैं तो घरेलू उपचार का इस्तेमाल करने से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट या डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HAIR REMOVAL: HOW TO WAX/ https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-basics/hair/how-to-wax/ Accessed on 7 October 2020

 

Tea tree oil/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-tea-tree-oil/art-20364246/ Accessed on 7 October 2020.

 

Ingrown hair/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/ingrown-hair/symptoms-causes/syc-20373893/ Accessed on 7 October 2020.

 

In vitro anti-inflammatory and skin protective properties of Virgin coconut oil/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6335493/Accessed on 7 October 2020.

 

A review of applications of tea tree oil in dermatology/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22998411/#:~:text=Terpinen%2D4%2Dol%20is%20a,infections%20affecting%20skin%20and%20mucosa./Accessed on 7 October 2020.

 

 

लेखक की तस्वीर
06/11/2019 पर Sidharth Chaurasiya के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x