home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

गर्मी के दिनों में हर किसी का दिल करता है कि आरामदायक और स्लीवलेस कपड़े पहनें। लेकिन अचानक से मूड उस वक्त खराब हो जाता है, जब हम अपनी अंडरआर्म्स को देखते हैं। स्लीवलेस कपड़े पहनने के लिए हमें हर वीक अपने अंडरआर्म्स को साफ करने की आवश्यकता पड़ती है। अगर हम हर वीक अंडरआर्म्स को साफ नहीं करते हैं, तो अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है और स्किन काली पड़ने लगती है। काफी समय से अगर अंडरआर्म्स के बालों को नहीं हटाया जाता, तो स्किन से जुड़ी कुछ न कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है स्किन का कालापन। ये आर्टिकल इसी विषय पर है। हम आपको अंडरआर्म्स क्लीनिंग के टिप्स बताएंगे, जिससे वो साफ भी हो जाएंगे और त्वचा काली भी नहीं पड़ेगी।

और पढ़ें : टीनएजर्स टिप्सः कैसे हटाएं प्यूबिक और अंडरआर्म हेयर?

अंडरआर्म्स क्लीनिंग के टिप्स

वैक्सिंग से करें साफ

अंडरआर्म्स क्लीनिंग के टिप्स में हेयर रिमूवल से बढ़िया वैक्सिंग है। अंडरआर्म्स के बालों को वैक्सिंग से हटाने के बाद स्किन काली नहीं पड़ती है। हालांकि, वैक्सिंग में हेयर रिमूविंग के मुकाबले थोड़ा दर्द सहना पड़ता है। लेकिन, वैक्सिंग से बाल हटाने पर काफी समय तक बाल नहीं आता है। जबकि, शेविंग और हेयर रिमूविंग के जरिए बाल हटाते हैं, तब जल्दी-जल्दी बाल उग जाता है।

रेजर का इस्तेमाल करें

अगर आप जल्दी-जल्दी अंडरआर्म्स के बाल को हटाते हैं, तो आपके लिए रेजर ही बेस्ट तरीका है। क्योंकि, रेजर से बाल हटाते वक्त दर्द नहीं होता है। मगर, रेजर से शेविंग करते वक्त अंडरआर्म्स पर शेविंग फोम लगाएं। इससे स्किन काली नहीं पड़ेगी। शेविंग करते वक्त फोम लगाकर दो मिनट तक रुक जाएं। अंडरआर्म्स के बालों को और स्किन को मुलायम हो जाने दें। इसके बाद आप सावधानीपूर्वक रेजर चला सकते हैं। लेकिन, शेविंग संभलकर करें। जरा-सी असावधानी होने पर कट लग सकता है या त्वचा छिल सकती है।

और पढ़ें : लेजर हेयर रिमूवल क्या है? जानिए इसके फायदे

रेजर के इस्तेमाल में कुछ सावधानियां बरतें

  • ऐसे रेजर का इस्तेमाल न करें, जिसमें एक से ज्यादा ब्लेड्स हो क्योंकि, ऐसे रेजर दाढ़ी बनाने के लिए सही होते हैं। मगर, अंडरआर्म्स साफ करते वक्त कटने और छिलने का खतरा रहता है।
  • कम धार वाले और कई बार इस्तेमाल किए हुए रेजर का प्रयोग न करें।
  • दाढ़ी की तरह अंडरआर्म्स के बाल किसी एक दिशा में नहीं उगते हैं। इसलिए, जब आप रेजर से शेविंग करें, तो हर दिशा में रेजर को घुमाएं। ताकि, अच्छी तरह से बाल कट जाएं।
  • शेव करने से पहले शेविंग फोम या शेविंग जेल का इस्तेमाल करें। इससे जलन नहीं होगी।
  • शेविंग के बाद स्किन पर मॉश्चराइजर लगाएं, जिससे स्किन ड्राई न हो।
  • अगर गलती से कट या छिल जाए, तो तुरंत एंटीसेप्टीक क्रीम लगाएं।

हेयर रिमूवल क्रीम

कॉस्मेटिक दुकानों में कई ब्रांड के हेयर रिमूवल मिल जाते हैं, जिसकी मदद से आप अंडरआर्म्स को बालों को हटा सकते हैं। अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है तो, आप क्रीम लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। अंडरआर्म्स के हिस्से को बॉडी वॉश या साबुन की मदद से साफ कर लें और तौलिए से पोछ लें। हेयर रिमूवल क्रीम को अच्छी तरह से प्रभावित हिस्से में लगाएं और सात से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। क्रीम के साथ मिले स्पैचुला की मदद से क्रीम और बालों को हटाएं। फिर प्रभावित हिस्से को अच्छी तरह से पानी से साफ करके सुखा लें और अंत में मॉश्चराइजर लगा लें।

और पढ़ें : जानें, पुरुषों के लिए जरुरी वैक्सिंग टिप्स

जब अंडरआर्म्स की स्किन काली पड़ने लगे

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल लें। एक बड़ा चम्मच सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) लें और एक बड़ा चम्मच नमक लें।

लगाने का तरीका

एक प्लास्टिक के कटोरे में जैतून का तेल, बेकिंग सोडा और नमक को मिला लें। तीनों मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। आप देखेंगे कि एक चिकना क्रीम तैयार हो गया। अब इस क्रीम को काले अंडरआर्म्स के स्किन पर लगा लें। स्किन पर क्रीम को 20 मिनट तक लगे रहने दें। समय हो जाने पर ठंडे पानी से इसे धो लें। आप चाहे,तो घरेलू उपाय अपनाने से पहले एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं।

क्या आपने दही और बेसन ट्राई किया?

दही और बेसन डेड स्किन को अच्छे से रिमूव कर देता है इस कारण से स्किन का रंग काला नहीं दिखाई पड़ता है।अगर आपने अब तक ये तरीका नहीं अपनाया है, तो आपको ये जरूर करना चाहिए। आप दही और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर उसे अंडरआर्म्स में काले स्थान में कुछ समय के लिए लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाएं, तो उसे हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। आप ये हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। आपको इस उपाय का फर्क कुछ दिनों में मालूम पड़ेगा।

अंडरआर्म्स के डार्क होने की एक नहीं बल्कि बहुत-सी वजह हो सकती हैं। अगर आप इन कारणों को जानकर उपाय अपनाएंगी, तो आपको बहुत से फायदे देखने को मिलेंगे। बेहतर होगा कि आप टाइट कपड़े न पहनें। अगर आप अंडरआर्म को गीला रहने देंगी, तो भी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप चाहे तो इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट से भी बात कर सकती हैं।

आलू का रस भी कर सकती हैं ट्राई

आप आलू का रस भी अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए कर सकती हैं। आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदे भी मिला लें। आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

और पढ़ें : Gout : गाउट क्या है? जाने इसके कारण, लक्षण और इलाज

आप इन अंडरआर्म्स क्लीनिंग के टिप्स को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इससे अंडरआर्म्स क्लीन भी हो जाएंगी और स्किन काली भी नहीं पड़ेगी। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा संबंधित जानकारी मिल गई होगी।आप चाहे तो ब्यूटी एक्सपर्ट से भी जानकारी ले सकते हैं। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/09/2019
x