backup og meta

एप्पल साइडर विनेगर से क्या कम होता वजन?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

एप्पल साइडर विनेगर से क्या कम होता वजन?

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को सेब का सिरका भी कहते हैं। यह सेब के फर्मेंटेशन से बनता है। एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होने के साथ ही वजन कम करने के लिए भी काफी उपयोगी है इसलिए भी लोगों का रुझान इसके इस्तेमाल की ओर ज्यादा बढ़ रहा है। बढ़ता वजन किसी को भी पसंद नहीं आता और हर कोई खुद को स्लिम ट्रिम और मेंटेन रखना चाहता है। आजकल कई हेल्थ एडवाइजर और जिम ट्रेनर भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं। आइए, जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर किस तरह से वजन कम करने में आपकी मदद करता है?

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के फायदे:

लो कैलोरी ड्रिंक

एप्पल साइडर विनेगर एक लो कैलोरी ड्रिंक है। 100 ग्राम एप्पल साइडर विनेगर में 22 कैलोरी होती है इसलिए यह वजन कम करने में काफी मदद करता है। अगर आप खली पेट एक ग्लास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीते हैं तो आप अपने बेली फैट को जल्दी कम कर सकते हैं। 

ज्यादा भूख नहीं लगती

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सीमित खाना। अगर हम हर समय कुछ न कुछ खाते रहेंगे तो शरीर में काफी मात्रा में कैलोरी जाएगी। एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपको पेट के भरे होने का एहसास होता है जिससे आप खाना बार-बार नहीं खाते हैं और शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जाती। 

पाचन तंत्र बेहतर होता है

एप्पल साइडर विनेगर भोजन को पचाने में भी बहुत मदद करता है। रात को खाने के बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है जिससे बेली फैट नहीं बढ़ता है। दरअसल, ज्यादा पेट निकलने का मुख्य कारण खाने का ठीक से न पचना ही होता है। 

फैट बर्न करता है

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से मोटापे को कम किया जा सकता है। 

और पढ़ें: जानिए बांस की बोतल में पानी पीने के फायदे और इसके अद्भुत गुण

सेब का सिरका पीने की विधि क्या है?

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) काफी एसिडिक होता है इसलिए इसे ऐसे ही न पिएं। इसके लिए एक ग्लास पानी में एक से दो चम्मच तक मिलाकर आप आराम से ले सकते हैं और हो सके तो सिरके की मात्रा कम ही रखें और दिन में दो से तीन बार लें। आप इसे सलाद के ऊपर डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर को रात के खाने के बाद गुनगुने पानी में लेने से वजन कम करने में काफी फायदा होता है।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के फायदे जानकर आप जरूर अब इसे अपनी रसोई में जगह देंगे। वैसे तो एप्पल साइडर विनेगर के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन, इसे बहुत ज्यादा न लें क्योंकि ये एसिडिक होता है। इसके अलावा अगर आप को कोई बीमारी या एलर्जी है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

और पढ़ें: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने के 9 फायदे 

सिरका के बारे में

पेट की गंदगी के साथ-साथ घर की सफाई में भी सिरका काम आ सकता है। दरअसल, सिरका एसिडिक होता है जिसकी वजह से यह सफाई में काम आता है। आप इसे सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पानी में मिलाकर फ्लोर, घर का सामान, खिड़की, कपड़े आदि चीजों को साफ कर सकते हैं। सिरका सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की खोई हुई चमक वापस ला सकते हैं। शैंपू करने के बाद ठंडे पानी में सिरका मिलाकर इसे बालों में लगाने से चमत्कारिक रूप से फायदा होता है।

सिरका से जुड़े रोचक तथ्य

  • सिरका शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच शब्द ‘vin’ विन, ‘aigre’ एगर से हुई है जिसका अर्थ है खट्टी वाइन
  • 1 नवंबर को विनेगर डे मनाया जाता है
  • सिरका का इस्तेमाल हजारों साल पहने से चीजों को सुरक्षित रखने के लिए किया जा रहा है।
  • किचन के सामान, कटिंग बोर्ड आदि चीजों को भी सिरका से साफ कर बैक्टीरिया फ्री किया जा सकता है।
  • कपड़ों पर लगे कई तरह के दागों को मिटाने में सिरका मददगार हो सकता है।
  • अगर डिओडरेंट या अन्य वजहों से आपकी अंडरआर्म्स काली पड़ गई हैं, तो भी सिरका लगाकर उनका रंग ठीक किया जा सकता है।
  • गला अगर खराब हो जाए, तो सिरका से गरारे करकर भी उसे ठीक किया जा सकता है।
  • अगर अचानक किसी एक्सरसाइज या जिम की बाद मसल पेन होने लगे तो प्रभावित हिस्से पर सिरका लगाकर भी उसे ठीक किया जा सकता है।
  • वॉलपेपर, स्टिकर या अन्य तरह की चिपकी हुई चीजों को निकालने के लिए भी सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जंग हटाने में सबसे प्रभावी है सिरका

सिरका के स्वास्थ्य लाभ और घरेलू इस्तेमाल तो आप जान गए होंगे। पर इसमें से सबसे खास है कि इसे जंग हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खराब से खराब जंग लगी हो, अगर जंग लगी चीज को आप कुछ समय सिरके में डुबाकर रख देंगे, तो आप देखेंगे कि आश्चर्यजनक रूप से जंग गायब हो जाती है।

और पढ़ें: इस समय पर न खाएं सलाद, जानिए सलाद खाने का सही समय और तरीका

फंगल इंफेक्शन से बचाता है सिरका

सिरका इतनी चीजों में काम आता है कि आप सोच भी नहीं सकते । सिरका का एक दूसर फायदा यह भी है कि इसकी मदद से आप कई तरह के फंगल इंफेक्शन से भी बच सकते हैं। वाइट विनेगर के साथ एप्पल साइडर विनेगर को प्रभावित जगह पर लगाकर फंगल इंफेक्शन, एथलीट फुट, डेंड्रफ आदि समस्याओं से भी निपटा जा सकता है। इसी तरह के घरेलू नुस्खे और आहार और पोषण संबंध जानकारी हासिल करने के लिए यहां क्लिक करें

अगर आप एप्पल साइडर विनेगर के फायदे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement