home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू लेने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानें इसके फायदे

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू लेने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानें इसके फायदे

कोराेना जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम यानी की इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो इस बीमारी से आसानी से लड़ा जा सकता है। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आज के समय में लोग कई तरह की दवाएं भी ले रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आज भी कई घरेलू उपायों में हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के प्रभावकारी गुण हैं। इनमें से एक है गर्म पानी के साथ शहद और नींबू का सेवन। यह उपचार हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ कई और भी चीजों के लिए प्रभावकारी है, जैसे कि वजन घटाने के लिए, एसिडिटी, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों के इजाल के लिए भी इसके फायदे हैं। लेकिन घर पर ही आसानी से ऐसे चीजें मिल जाती है, जो हमें बहुत सारे शारीरिक और मानसिक समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। उनमें से ही एक है शहद नींबू के साथ गर्म पानी (Warm water with honey lemon) पीने की आदत। रोज एक गिलास शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन करने से न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ती है।

शहद का सेवन या इस्तेमाल आंख संबंधी समस्याएं, एक्जिमा डिजीज, गले में इंफेक्शन, मुंहासे, कब्ज, बवासीर, थकान, अल्सर जैसे कई बीमारियों से राहत दिलाने में सहायक होता है। शायद आपको पता नहीं कि शहद में कौन-कौन से तत्व होते हैं जिसके कारण यह औषधि जैसा प्रयुक्त होता है। शहद में कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, एमिनो एसिड्स, फ्लेवनॉयड्स, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज जैसे बहुत सारे तत्व मिलकर गुणकारी बनाते हैं।

शहद की तरह नींबू के भी अनगिनत गुण हाेते हैं। नींबू का उपयोग सर्दी-खांसी, अर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर, गले के दर्द, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने जैसे समस्याओं के लिए बहुत गुणकारी है। नींबू में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टिरीयल, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लैमटोरी, कार्डियोप्रोटेक्टिव जेनेरिक जैसे गुणों के कारण दवा के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है।

इसलिए दादी-नानी के जमाने से शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का प्रयोग घरेलू इलाज के रूप में अधिक किया जाता रहा है। आपने आज तक शहद नींबू के साथ गर्म पानी (Warm water with honey lemon) का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करने की बात सुनी है। पर क्या आप जानते हैं कि गुनगुने गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है। शायद आपको पता नहीं होगा कि जब शहद और नींबू गुनगुने गर्म पानी में मिलकर एक नेचुरल स्वीटनर बन जाता है, तब यह सेहत के लिए फायदेमंद बन जाता है। चलिये आज हम आपको शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने के अनेक फायदों के बारे में बताते हैं।

शहद नींबू के साथ गर्म पानी को लेकर जानिए एक्सपर्ट की राय

अगर नींबू के फायदों के बारे में एक्सपर्ट की राय जानें तो इस बारे में फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटीशियन डॉ नियति लिखाते का कहना है कि सेहत के लिए नीबू और शेहद का गर्म पानी में सेवन काफी प्रभावकारी है। इसके कई फायदे हैं, सबसे पहले तो ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, इसके अलावा वजन घटाने के लिए, एसिडिटी, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों के इजाल के लिए प्रभावकारी है। इन दोनों में कई ऐसे गुण पाएं जाते हैं तो शरीर में होने वाली कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, जिसमें से एक कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी भी है। इसलिए सभी को पूरे दिन में एक बार गर्म पानी में नींबू और शहद का सेवन करना चाहिए। यदि किसी को साइट्रस से एलर्जी है तो उसे इसके सेवन से बचना चाहिए।

शहद नींबू के साथ गर्म पानी के फायदे

1-शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है

शहद और नींबू का एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर उसे सर्दी-खांसी, बुखार जैसे आम बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने से शरीर अंदर से मजबूत होता है और मौसमी बीमारियों से आक्रांत कम होता है। वैसे तो नींबू शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाता है, लेकिन नींबू का अधिक सेवन शरीर को हानि पहुंचा सकता है। वहीं कुछ लोगों को नींबू की ठंडी तासीर से समस्या भी हो सकती है। अगर आप नींबू का सेवन नहीं कर रही हैं तो बेहतर होगा कि इस बारे में पहले एक्सपर्ट से राय लें।

2-वजन घटाने में मददगार है

आज के समय में अधिकतर लोग परेशान हैं अपने बढ़ते वजन की समस्या को लेकर। अध्ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से नींबू शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स और फैट मास पर असर होता है, जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा होने के कारण भूख भी कम लगती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है। लेकिन इसके साथ संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम करना भी आवश्यक है, जिससे कि शरीर को सभी जरूरी पौष्टिक तत्व और ऊर्जा मिले।

औ र पढ़े-जानें काटने वाली हनी बी कैसे है बड़े काम की चीज?

3- पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

हजम संबंधी समस्या हर घर की कहानी है। रोजाना अगर आपको एसिडिटी की समस्या, हार्ट बर्न जैसी समस्याएं होती है तो उससे निजात पाने के लिए यह मिश्रण मददगार साबित हो सकता है। बस आप अपने आहार में शहद-नींबू और गर्म पानी को शामिल करें। इससे डायजेस्टिव संबंधी समस्याएं कम होगी। यह लिवर और आंत को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से हजम हो जाता है।

4-थकान को दूर करने में सहायक

क्या आप हमेशा थकान जैसा महसूस करते हैं या काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं। शहद नींबू और गुनगुने गर्म पानी का सेवन करने से न सिर्फ आपका मूड अच्छा रहेगा बल्कि आप पहले से ज्यादा एनर्जी से भरपूर रहेंगे। गर्मी के मौसम में शहद नींबू और गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।

और पढ़े-पानी से जुड़े फैक्टस, जो शायद नहीं जानते होंगे आप

5-यूरीनरी ट्रैक्स इंफेक्शन को दूर करे

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या आम तौर पर महिलाओं को ज्यादा होती है। लेकिन इस मिश्रण को अपने रूटीन में शामिल कर लेने से शहद का एन्टीबैक्टिरीयल गुण संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। नींबू शहद और पानी का मिश्रण शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर मूत्र मार्ग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

6– हेल्दी किडनी के लिए शहद नींबू के साथ गर्म पानी (Warm water with honey lemon)

आजकल के प्रदूषित खाद्द पदार्थों के सेवन के कारण किडनी में स्टोन या पथरी होने की समस्या भी आम हो गई है। नींबू का ड्यूरेटिक गुण यानि शरीर से अवांछित पदार्थों को निकालने का गुण और शहद का माइक्रोबियल गुण दोनों मिलकर पथरी बनने में बाधा उत्पन्न करते हैं।

और पढ़े-Kidney Stone : किडनी में स्टोन होने पर बरतें ये सावधानियां

7- लिवर को स्वस्थ रखने में प्रभावकारी है

लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो शरीर को साफ और स्वच्छ रखने में मदद करता है। नींबू पानी और शहद का सेवन टॉक्सिन्स को निकालकर लिवर को इस काम को करने में मदद करता है।

8- दिल को स्वस्थ रखता है

हार्ट को हेल्दी रखना आज के लाइफस्टाइल में चैलेंज जैसा बन गया है। अनहेल्दी फूड और स्ट्रेसफूल लाइफ दोनों दिल को कमजोर बना देते हैं। लेकिन इस मिश्रण के सेवन से विटामिन सी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है जिससे हार्ट स्ट्रोक या एटैक होने आदि का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।

9- कब्ज से दिलाये राहत

कब्ज की समस्या से बच्चे से लेकर बड़े सब परेशान रहते हैं। क्योंकि हमारी जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि हम घर का खाना खाने के जगह पर पैकेज्ड और जंक फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए। फल यह हुआ है कि कब्ज की समस्या हर किसी का सिर दर्द हो गया है। शहद और नींबू पानी का सेवन शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

और पढ़े-जानिए मुंहासे होने के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

10-एक्ने के खात्मे के लिए शहद नींबू के साथ गर्म पानी (Warm water with honey lemon)

जैसा कि आपको पता है कि त्वचा की यह समस्या उम्र के एक पढ़ाव में बंधी नहीं है। हर उम्र की महिला हो या पुरूष मुँहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं। शहद का एंटीऑक्सिडेंट गुण और नींबू का ऑयल कंट्रोल करने का गुण दोनों मिलकर मुँहासों का आना रोकते हैं। पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है।

अब तक आपने फायदों के बारे में विस्तार से जाना लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद नींबू पानी का मिश्रण सही तरह से कैसे बनायेंगे-एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को बना लें।

शहद नींबू के साथ पानी का सेवन कब करना चाहिए यह सवाल अब आपके दिमाग में आ रहा होगा। कौन-से समय में इसका सेवन करने से ज्यादा लाभ मिल सकता है। तो आपके जानकारी यह कह देते हैं कि इस मिश्रण का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए।

और पढ़े- वाटर इंटॉक्सिकेशन : क्या ज्यादा पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह?

नींबू के फायदे : जानिए नींबू क्यों है सेहत के लिए लाभकारी

नींबू में पाए जाने वाले तत्व शरीर में जाने के बाद गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन को बढ़ा देते हैं, जिसके कारण नींबू पानी का सेवन करने के बाद डायजेशन सही रहता है। आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाने के बाद पानी में नींबू डालकर पीते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। शरीर की इम्यूनिटी के बढ़ाने के लिए नींबू का सेवन लाभकारी है। इसमे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि नींबू का सेवन कैंसर की संभावना को भी कम कर सकता है। ऐसा एक स्टडी में सामने आया कि नींबू का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है और कोशिका की अचानक बढ़त को कम करता है। नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो पथरी यानी स्टोन के जोखिम को कम करने का काम करता है। इसमे एंटी−इंफ्लेमेटरी क्वालिटी भी होती है।अगर आपको खट्टे फलों से एलर्जी है तो इसका सेवन न करें। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें नींबू का सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए।

शहद के फायदे : जानिए शहद क्यों है सेहत के लिए लाभकारी

शहद चीनी के मुकाबले शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए शहद लेना फायदेमंद है। शहद यानी हनी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, इस कारण डायबिटीज के पेशेंट जब इसका सेवन करते हैं तो उनका शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। शहद अधिक उपयोगी इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसमे एंटीबायोटिक (antibiotic)गुण होता है जो कि गले में संक्रमण, सर्दी-जुकाम में राहत देता है। एंटीबायोटिक (antibiotic)गुण के साथ ही शहद में एंटीसेप्टिक (antiseptic)गुण होते हैं। गर्म पानी के साथ शहद लेने से इसके फायदे अधिक बढ़ जाते हैं। शहद के फायदे जरूर हैं, लेकिन किसी भी हेल्थ कंडीशन की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को शहद का सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए।

आप सोच रहे होंगे कि क्या इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं? यह तो सच है कि अत्यधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए खतरनाक होता है। ज्यादा मात्रा में नींबू डालकर पीने से दांतों के एनामेल को नुकसान हो सकता है। यहां तक ज्यादा लाभ पाने की आशा में बहुत ज्यादा इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है क्योंकि नींबू का ड्यूरेटिक गुण शरीर से जल का निष्कासन ज्यादा कर देता है। इसलिए संतुलित मात्रा में डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना हितकारी होता है। आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 Reasons to Start Your Day With Lemon Water / https://health.clevelandclinic.org/7-reasons-to-start-your-day-with-lemon-water-infographic/ / Accessed on 21 May 2020

Effects of lifelong intake of lemon polyphenols on aging and intestinal microbiome in the senescence-accelerated mouse prone 1 (SAMP1)/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6403313/ Accessed on 21 May 2020

Citrus limon (Lemon) Phenomenon—A Review of the Chemistry, Pharmacological Properties, Applications in the Modern Pharmaceutical, Food, and Cosmetics Industries, and Biotechnological Studies /https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7020168/ / Accessed on 21 May 2020

Honey and Cancer: Sustainable Inverse Relationship Particularly for Developing Nations—A Review / https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3385631/ /  Accessed on 21 May 2020

Effect of Lemon-Honey in Lukewarm Water on Hyperacidity / https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14719605/ / Accessed on 21 May 2020

9 Benefits of Honey Water You Never Knew/ https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/9-benefits-honey-water-you-never-knew.html /Accessed on 21 May 2020

Honey and Health: A Review of Recent Clinical Research/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5424551/ / Accessed on 21 May 2020

Medicinal and cosmetic uses of Bee’s Honey – A review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3611628/ / Accessed on 21 May 2020

Does short-term lemon honey juice fasting have effect on lipid profile and body composition in healthy individuals? /https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4910284/ / Accessed on 21 May 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Mousumi dutta द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x