home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेहत के लिए शुगर या शहद के फायदे?

सेहत के लिए शुगर या शहद के फायदे?

सवाल

मैं शुगर (चीनी) और शहद (हनी) दोनों का इस्तेमाल करती हूं लेकिन, मेरी मम्मी मुझे शहद खाने की सलाह देती हैं। मैं जानना चाहती हूं इन दोनों में से (शुगर या शहद) किसका सेवन करना चाहिए?

जवाब

दरअसल आपकी मम्मी आपको चीनी की जगह शहद खाने की सलाह देती होंगी क्योंकि सेहत के लिए शहद के फायदे अनेक हैं। वैसे आपको सुनके आश्चर्य लगेगा कि चीनी और शहद दोनों में केमिकल कंपोजिशन (chemical composition) मौजूद होते हैं और दोनों ही फ्रुक्टोज (Fructose) और ग्लूकोज (Glucose) से बने होते हैं। शहद (honey) वैसे लोगों की सेहत के लिए बेहतर विकल्प है जिन्हें डायबिटीज की समस्या है उनके लिए खासतौर पर हनी सही रहता है। शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है। इसलिए शहद शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है। आप चाहे शुगर या चीनी जो भी लें। दोनों के अपने अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं।

और पढ़ें: जेस्टेशनल डायबिटीज क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार विधि

शहद के फायदे

  • शहद में फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है जिस कारण यह चीनी से भी ज्यादा मीठा होता है। इसलिए चीनी की तुलना में शहद कम मात्रा में भी खाने पर मीठा लगता है।
  • शहद बनाने की प्रक्रिया ज्यादा जटिल नहीं है।
  • कफ और गले से जुड़ी परेशानी में इसके सेवन से लाभ मिलता है।
  • घाव या जली हुई त्वचा पर इसे जेल की तरह लगाने से फायदा मिलता है।

और पढ़ें: चमकदार त्वचा चाहते हैं तो जरूर करें ये योग

स्वास्थ्य के लिए शहद के फायदे

शहद खाद्य पदार्थ होने के साथ-साथ एक असरदार आयुर्वेदिक दवा भी है। इसका उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यहां जानते हैं शहद के फायदे के बारे में-

मोटापा घटेगा

बढ़ता मोटापा एक गंभीर समस्या है। इसके लिए लोग तरह-तरह के डायट चार्ट और वर्कआउट (workouts) फॉलो करते हैं। उल्टा-सीधा खान-पान इसकी सबसे बड़ी वजह है। शहद के फायदे से आप बढ़ते वजन को भी कम कर सकते हैं। शहद में विटामिन-ए और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें फैट नहीं होता है। इसलिए यह वेट लॉस (weight loss) में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी कम होती है। शहद के फायदे आपको भरपूर मिले इसके लिए एक गिलास गरम पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले लें।

और पढ़ें : क्या मधुमेह रोगी चीनी की जगह खा सकते हैं शहद?

सर्दी-जुकाम में शहद के फायदे

सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए शहद का उपयोग तो नानी-दादी के जमाने से चला आ रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाईजेशन (WHO) के अनुसार शहद को सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक नुस्खा माना गया है। हालांकि, एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए। शहद के एंटीबायोटिक (antibiotic) गुण रात में होने वाली कफ और खांसी को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए बस सर्दी-जुकाम होने पर सुबह उठने के बाद और रात सोने से पहले शहद ले सकते हैं।

स्किन के लिए शहद के फायदे

  • शहद के फायदे शारीरिक बीमारियों के उपचार तक ही सीमित नहीं हैं। इसका इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए भी किया जाता है। यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक (antiseptic) की तरह काम करता है। शहद पोर्स से गंदगी को बाहर निकालता है। हनी का उपयोग फेसपैक के रूप में भी किया जा सकता हैं।
  • शहद में एंटीसेप्टिक और नमी प्रदान करने के गुण होते हैं। इसे चेहरे से कील-मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होते हैं। इससे चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है।
  • उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसे में शहद में मौजूद एंटी एजिंग गुण झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। शहद के फायदे स्किन को मिल सके इसके लिए आप इसे मास्क के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
  • शहद फटे होंठों के उपचार के लिए भी एक कारगर नुस्खा है। रात को सोने से पहले शहद की कुछ मात्रा फटे होंठों पर लगाकर छोड़ दें। इससे होंठ मुलायम होते हैं।
  • त्वचा के लिए शहद के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं। इसका इस्तेमाल फेसवॉश की तरह भी किया जा सकता है। हनी के एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे को क्लीन करने के लिए फायदेमंद हैं।

और पढ़ें : अनानास से वापस पाएं खोया निखार

बालों के लिए शहद के फायदे

शहद औषधि गुणों से भरपूर एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है। हेयर फॉल (hair fall), डैंड्रफ (dandruff), दो मुहें बाल (split ends) और स्कैल्प का रूखापन जैसी तमाम समस्याएं हैं जो आज देखने को मिलती हैं। बालों की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद के फायदे स्किन के साथ बालों को भी मिलते हैं। इसके एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन को रोकता है। वहीं, बालों के रूखेपन को भी दूर करके रूसी आदि की समस्या से बचाता है।

शहद के नुकसान

  • शहद उन शिशुओं में बोटुलिज्म पैदा कर सकता है जो 12 महीने से कम उम्र के हैं
  • शहद में कैलोरी की मात्रा अत्यधिक होती है
  • शहद के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। इसके अत्यधिक सेवन से पेट दर्द की समस्या हो सकती है।
  • शहद में सुक्रोज के साथ-साथ ग्लूकोज की भी मात्रा होती है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो शहद के फायदे सुनकर ही सिर्फ इसका इस्तेमाल करना न शुरू कर दें। शहद के उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

चीनी के फायदे

  • चीनी शरीर को तुरंत ऊर्जा (energy) प्रदान करने में मददगार है
  • इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है
  • आसानी से मिल जाती है
  • ज्यादा समय तक स्टोर किया जा सकता है

चीनी के नुकसान

  • चीनी के सेवन से डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है
  • शरीर में शहद की तुलना में चीनी डायजेस्ट होने में ज्यादा वक्त लगता है
  • चीनी के सेवन से वजन बढ़ सकता है

चीनी और शहद के फायदे अलग-अलग हैं लेकिन, दोनों के ही ज्यादा सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अगर आप किसी गंभीर समस्या से ग्रसित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें। इस लेख में बताए गए शहद के फायदे आपको कैसे लगे? इस बारे में कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 26/11/2019
x