home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स: जानिए चयापचय क्या है और उससे जुड़े रोमांचक तथ्य

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स: जानिए चयापचय क्या है और उससे जुड़े रोमांचक तथ्य

आज-कल ज्यादातर लोग अपने वजन के कारण चिंतित होते दिखाए देते हैं और कुछ लोग उनका वजन बढ़ता नहीं इस कारण परेशान हैं। आप भी इसी तरह की परेशानी के कारण चिंतित हैं तो आपको चयापचय की परेशानी हो सकती है जिसे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी कहते हैं। लेकिन वास्तव में मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स (Metabolism Facts) क्या है और यह शरीर में कैसे काम करता है? इसके बारे में अधिकतर लोगों को कम ही जानकारी होती है। आइए जानें मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स (Metabolism Facts) के बारे में:

मेटाबॉलिज्म क्या है? (Metabolism)

मेटाबॉलिज्म (Metabolism) या चयापचय हमारे शरीर की एक ऐसी प्रकिया है, जो भोजन को एनर्जी (Energy), एंजाइम अथवा फैट में परिवर्तित करने का कार्य करती है। मेटाबॉलिज्म का चक्र हमारे शरीर में निरंतर चलता रहता हैं, जिससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है। सरल शब्दों में कहें तो मेटाबॉलिज्म हमारे शरीर का एनर्जी प्रोवाइडर होता है और शरीर के सेल्स को बनने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया (process of metabolism) हमारे शरीर में 24 घंटे तक चलती रहती है। अगर इसकी प्रकिया रुक जाए तो शरीर की तमाम क्रियाएं भी प्रभावित हो सकती हैं। मेटाबॉलिज्म आमतौर पर दो प्रकार का होता है- ‘हाय मेटाबॉलिज्म’ (High metabolism) और ‘स्लो मेटाबॉलिज्म’ (Slow metabolism)।

और पढ़ेंः जानिए लो फाइबर डायट क्या है और कब पड़ती है इसकी जरूरत

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स से पहले इन्हें भी समझें (Metabolism Facts)

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स के जरिए आप इस बात को जान सकते हैं कि आप अपने मेटाबॉलिज्म के दर को बढ़ा या घटा सकते हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स (Metabolism Facts) आपको यह भी बताते हैं कि कैसे आप अपने लिंग, दैनिक आदतों और यहां तक कि स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार अपने मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं।

यहां 9 मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स दिए गए हैं जो आपके स्वस्थ वजन को अनलॉक करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स (Metabolism Facts): पता करें बर्न कैलोरी की दर

हर बार जब आप 3,500 कैलोरीज बर्न करते हैं, तो आपका वजन 500 ग्राम कम होता है। आधे घंटे की स्विमिंग 180-200 कैलोरीज बर्न कर सकती है और 20 मिनट की पैदल दूरी 100 कैलोरीज जला सकती है। इसका मतलब यह है कि आपकी शारीरिक गतिविधि का विकास आपके द्वारा बर्न होने वाले कैलोरीज और चयापचय दर से अनुरूप (proportional) है।

और पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम के लिए 7 आसान एक्सरसाइज, बढ़े हुए वजन को कम करने के साथ ही देगी स्ट्रेंथ भी!

लगातार कैलोरीज बर्न करना (Calories Burned)

जब आप बाहर काम नहीं कर रहे हैं तब भी आप कैलोरीज बर्न कर रहे होते हैं। आपका शरीर, शरीर के कार्यों को चलने के लिए वसा (फैट्स) को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और शरीर में जमा कैलोरीज आवश्यक ऊर्जा देती है। यह आपकी एक्टिविटी के प्रकार (Type of activities)पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितना फैट्स बर्न करेगा। जब आप डेस्क पर काम कर रहे होते हैं, तो आप अधिक कैलोरीज बर्न करते हैं। हालाँकि, आपका शरीर एक मशीन है जिसे चलाने के लिए ऊर्जा (Energy) की आवश्यकता होती है। इसलिए, जब आप आराम कर रहे हों, तब भी आप कैलोरीज़ बर्न कर रहे होते हैं।

और पढ़ेंः वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

अधिक प्रोटीन खाने से आपका चयापचय बढ़ सकता है (Eating more protein can increase your metabolism)

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो वास्तव में आपके द्वारा बर्न किये जाने वाले कैलोरीज़ की मात्रा को बढ़ा सकता है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में जनवरी 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि, जिन लोगों ने जरूरत से ज्यादा कैलोरीज (Calorie) का सेवन किया था, उन्हें उच्च आर एम आर की जरूरत हुई हैं, जब वे कम प्रोटीन वाले लोगों की तुलना में सामान्य या उच्च प्रोटीन आहार (Proteins Diet) का पालन करते थे। सबसे ज्यादा प्रभावों के लिए, चिकन और मछली की तरह ऐसे ही पतले प्रोटीन चुनें और पूरे दिन छोटी मात्रा में उपभोग करें।

और पढ़ेंः ग्‍लूटेन फ्री डाइट (Gluten Free Diet) क्‍या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए हर 3 घंटे में खाएं और हेल्दी खाएं (Eat every 3 hours to promote weight loss)

मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स

अपने शरीर को स्वस्थ भोजन से भर कर रखें और अपने शरीर को वज़न कम करने के तरीके से भुखमरी की मोड से बाहर निकालें। कैलोरीज़ को जलाने का बढ़ावा देने के लिए, भोजन के बीच लंबे ब्रेक के बजाय हर दिन कम से कम, 3 छोटे भोजन का सेवन करने की आदत डालें।

शारीरिक गतिविधि (Physical activity)

जो लोग शारीरिक रूप से फिट होते हैं उनमें मेटाबॉलिज्म संतुलित कार्य करता है क्योंकि वे वर्कआउट करने पर भी अधिक कैलोरीज़ बर्न करते हैं। लेकिन जब वे आराम करते हैं तब भी उनका शरीर कैलोरीज़ ज़ बर्न करता हैं। इसी तरह आपके शरीर को शारीरिक गतिविधि (Physical activities) की आदत हो जाती है और यह कैलोरीज़ बर्न करने के लिए कार्यक्रमबद्ध यानि प्रोग्राम हो जाता है।

बढ़ती उम्र, घटता चयापचय (Aging, decreased metabolism)

जैसे ही हमारी उम्र बढती हैं, हमारा बेसल मेटाबॉलिक रेट (Basal metabolic rate) (BMR) धीरे-धीरे कम हो जाता हैं। हर 10 साल में यह लगभग 2% कम हो जाता है, जो की शुरुआती 20 के दशक उम्र के मध्य तक होता हैं। यह हम उम्र के रूप में मांसपेशियों के ऊतकों की हानि और शारीरिक गतिविधि की कमी का कारण है।

थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid gland) चयापचय को नियंत्रित करती है

थायरॉइड के रूप में जानी जाने वाली एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि आपके चयापचय को नियंत्रित करती है, जो उस दर को स्थिर करती है जिस पर भोजन को आवश्यक ऊर्जा में बदल देता है। थायरॉइड ग्रंथि एडम के सेब के पास है, आपकी गर्दन के सामने। जब यह प्रोटीन और ऊर्जा निर्माण, हार्मोन इम्बैलेंसड और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं की बात आती है, तो मस्तिष्क थायरॉयड ग्रंथि को संदेश भेजता है।

और पढ़ेंः बॉडी फैट होता है 6 प्रकार का, शायद नहीं होगा पता

थायराॅइड (Thyroid) वजन से अधिक प्रभावित होता है

बहुत सारे लोग जिन्हें वजन कम करने में कठिनाई होती है, वे दावा लेते हैं कि उनके पास अंडरएक्टिव थायराइड, जिसका अर्थ है कि उनकी धीमी गति से Basal metabolic rate (BMR) लौ है। लेकिन, अंडरएक्टिव थायराइड सिर्फ आपके वजन पर असर नहीं करता है। यह थकान, अवसाद, वजन बढ़ने, लेस्स सेक्स ड्राइव, बालों के झड़ने और शुष्क त्वचा जैसे लक्षणों का एहम कारण बनता है, जिसे केवल थायराइड दवा द्वारा ठीक किया जा सकता है।

अन्य कारक जो चयापचय को प्रभावित करते हैं (Other factors that affect metabolism)

हर व्यक्ति कैलोरीज बर्न करना अनुवांशिकी है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार और अपने पूर्वजों के लोगों की तरह स्वाभाविक रूप से पतले और फिट हैं, तो संभावना है कि आप जो भी खाते हैं, वह पतले ही रहोगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको मेटाबॉलिज्म फैक्ट्स (Metabolism Facts) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Myths and facts about metabolism. https://www.medicalnewstoday.com/articles/8871. Accessed on 24 April 2020.

Metabolism. https://kidshealth.org/en/teens/metabolism.html. Accessed on 24 April 2020.

The truth about metabolism. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/the-truth-about-metabolism. Accessed on 24 April 2020.

Metabolism and weight loss: How you burn calories/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/weight-loss/in-depth/metabolism/art-20046508/ Accessed on 8th June 2021

How can I speed up my metabolism?/https://www.nhs.uk/live-well/healthy-weight/metabolism-and-weight-loss/Accessed on 8th June 2021

 

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड