आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एप्पल जूस के फायदे जान लें, हो सकता है आप हों इनसे अंजान

    एप्पल जूस के फायदे जान लें, हो सकता है आप हों इनसे अंजान

    एप्पल जूस के फायदे कई हैं, इसलिए इसे एक हेल्दी फ्रूट ड्रिंक माना जाता है। इस वर्सटाइल फ्रूट जूस में कई प्लांट कंपाउंड्स होते हैं जिनका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इस हेल्दी फ्रूट ड्रिंक की रिच न्यूट्रिशनल प्रोफाइल की वजह से यह दुनिया भर में पॉपुलर है। दरअसल, एप्पल जूस निकालने पर उसकी हाइड्रेटिंग क्वालिटी मैक्सिमम हो जाती है। इस टेस्टी जूस में पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) और फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) होते हैं जिनमें एंटी-कैंसर, एंटी-एलर्जिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स होते हैं। जूस हार्ट हेल्थ का सपोर्ट कर सकता है, अस्थमा के लक्षणों को दूर कर सकता है, वेट लॉस में हेल्प कर सकता है और कुछ कैंसर के रिस्क को भी कम कर सकता है। यहां इस आर्टिकल में, एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) बताए गए हैं।

    एप्पल जूस के फायदे (Benefits of Apple juice)

    एप्पल जूस के फायदे लेना बहुत आसान है क्योंकि एप्पल जूस बनाना बहुत सरल है। चलिए पहले फायदों के बारे में जान लेते हैं जो निम्न हैं।

    1.हायड्रेशन को सपोर्ट करता है (Supports hydration)

    एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) में सबसे पहले जान लें कि एप्पल जूस में 88% पानी होता है और इसका टेस्ट अच्छा होता है। इसलिए, इसे कंज्यूम करना आसान हो जाता है – खासकर उन लोगों के लिए जो बीमार हैं और जिन्हें डीहाइड्रेशन का रिस्क है। यहां तक कि जब छोटे बच्चों को डीहाइड्रेशन की शिकायत होती है तो कुछ डॉक्टर्स बच्चे को एप्पल जूस में पानी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। डायरिया और उल्टी के कारण डीहाइड्रेट हुए बच्चों पर हुई एक स्टडी से पता चलता है कि डायल्यूटेड एप्पल जूस देने वालों को मेडिकेटेड इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक देने वालों की तुलना में उनकी नसों के जरिए से दिए जाने वाले लिक्विड की जरूरत होने की संभावना 6.5% कम थी।

    रीहायड्रेट होने के लिए डायल्यूटेड एप्पल जूस पीना सुनिश्चित करें, क्योंकि फुल स्ट्रेंथ वाले एप्पल जूस में शुगर कंटेंट हाय होता है जिससे यह आपके गट में मौजूद एक्स्ट्रा पानी को एब्सॉर्ब कर सकता है और डायरिया को बदतर कर सकता है। डीहाइड्रेशन के अधिक गंभीर मामलों में, मेडिकेटेड इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक की भी सलाह दी जाती है। हालांकि एप्पल जूस में पोटेशियम की मात्रा इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक के समान होती है।

    2.हार्ट हेल्थ (Heart health) को सपोर्ट कर सकता है

    एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) में हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करना भी है। सेब में प्लांट कंपाउंड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जैसे कि पॉलीफेनोल्स (polyphenols) और फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि पॉलीफेनोल्स बैड (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने और आर्टरीज में बनने से रोक सकते हैं।

    एप्पल जूस का सेवन एंटीऑक्सीडेंट इफेक्ट दिखाता है और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के रिस्क को कम करता है। फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ सैंटा कैटरीना द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि सेब के रस के सेवन से ब्लड सीरम में लिपिड पेरोक्सीडेशन (Lipid peroxidation) और एंटीऑक्सीडेंट के स्टेटस में सुधार होता है। एप्पल जूस पोटैशियम से भरपूर होता है। हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए यह मिनरल जरूरी है। पोटेशियम एक वैसोडिलेटर (vasodilator) है जो ब्लड वेसल्स पर स्ट्रेस कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। यह हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है।

    और पढ़ें: गाजर के जूस के फायदे इतने हो सकते हैं नहीं सोचा होगा आपने

    3.कुछ तरह के कैंसर के रिस्क को कम कर सकता है (May reduce the risk of some types of cancer)

    एप्पल जूस के फायदे कुछ तरह के कैंसर के रिस्क को भी कम करते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड ट्यूमर और कैंसर सेल्स के डेवलपमेंट को रोकने में कारगर साबित होते हैं। फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि सेब में कुछ फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति कार्सिनोजेनेसिस (Carcinogenesis) के अगेंस्ट काम कर सकती है। हालांकि, इस विषय पर अभी और रिसर्च की आवश्यकता है। जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक अन्य शोध में पाया गया कि एक या एक से अधिक एप्पल या एप्पल जूस के नियमित सेवन से लंग और कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

    और पढ़ें: डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस हो सकता है बेहद फायदेमंद!

    एप्पल जूस के फायदे

    4.ब्रेन को प्रोटेक्ट करता है (Protects the brain)

    एप्पल जूस के फायदे ब्रेन हेल्थ के लिए भी हैं। एप्पल जूस ब्रेन को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। सेब के रस में मौजूद पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट (Polyphenolic antioxidant) न्यूरोनल एपोप्टोसिस (मस्तिष्क की कोशिकाओं की मृत्यु) को कम कर सकते हैं। वे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज (Neurodegenerative diseases) के इलाज में मदद कर सकते हैं।

    एंटीऑक्सिडेंट में कैंसर सेल्स के अगेंस्ट काम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को रोकने की अधिक क्षमता होती है। मैसाचुसेट्स-लोवेल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सेब का रस मॉडरेट-से-लेट स्टेज अल्जाइमर वाले लोगों में बिहेवियरल सिम्प्टम्स में इम्प्रूव कर सकता है।

    और पढ़ें: वेप जूस है खतरनाक, जानिए कैसे पहुंचा रहा है सेहत को खतरा?

    5.लिवर फंक्शन में सुधार कर सकता है (May improve liver function)

    एप्पल जूस मैलिक एसिड से भरपूर होता है। शोध बताते हैं कि यह लिवर फंक्शन को प्रमोट करता है। यह जूस यूरिन को भी स्टिमुलेट कर सकता है, और यह लिवर-हेल्थ को भी प्रमोट कर सकता है। सेब में मौजूद क्षारीयता (Alkalinity) लिवर से टॉक्सिन्स/वेस्ट प्रोडक्ट्स को साफ करने में मदद करती है। हालांकि, इस बारे में और भी रिसर्च की जरूरत है। एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) तो जान लीजिए लेकिन इससे कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

    और पढ़ें: करेले के जूस के सेवन से मिल सकते हैं कई शारीरिक लाभ!

    एप्पल जूस के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Apple Juice)

    एप्पल जूस का सेवन आमतौर पर सेफ माना जाता है। हालांकि, इसके ज्यादा सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे-

    • सेब के रस के अधिक सेवन से डायरिया और पेट फूलने जैसी कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। फ्री यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सेब के रस में सोर्बिटोल और फ्रुक्टोज की मौजूदगी से क्रोनिक डायरिया हो सकता है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण गैस और ब्लोटिंग भी हो सकती है।
    • पूरे सेब की तुलना में जूस का सेवन करना आपकी कैलोरी बढ़ा सकता है। पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा हुई एक स्टडी में पाया गया कि पूरे फल का सेवन आपके पेट को भरने में हेल्पफुल होता है। फ्रूट जूस में ज्यादा शुगर होती है और शुगर युक्त पेय पदार्थों के सेवन से 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में वजन बढ़ने लगता है।
    • एप्पल जूस में ऑक्सलेट की मौजूदगी से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है। अलबामा यूनिवर्सिटी द्वारा हुई एक रिसर्च में पाया गया कि डाइयट्री ऑक्सलेट के ज्यादा सेवन से किडनी स्टोन हो सकती है।
    • फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। मुंह में बैक्टीरिया इस शुगर का सेवन करते हैं और टूथ डिके का कारण बनते हैं। पैक्ड एप्पल जूस एसिडिक होता है जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • विटामिन सी आमतौर पर फोर्टिफाइड फ्रूट जूस में ऐड किया जाता है। इसके अलावा, जूस इन्टेक की रेकमेंडेड क्वांटिटी (240 एमएल प्रति दिन) सभी एसेंशियल विटामिन और मिनरल की सप्लाई नहीं करती है। इंस्टीट्यूट ऑफ फूड साइंस, टेक्नोलॉजी एंड न्यूट्रिशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि एप्पल जूस की तुलना में व्होल सेब के पॉलीफेनोल्स का सेवन बेहतर होता है। साबुत सेब में फाइबर होता है, जबकि सेब के रस में अक्सर कम फाइबर हो सकता है।
    • एप्पल जूस में साबुत सेब की तुलना में कम फाइबर और अधिक शुगर होती है। इससे ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है।

    जब आप बीमार हों तो एप्पल जूस रीहाइड्रेशन के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके रोग से लड़ने वाले प्लांट कंपाउंड्स आपके हार्ट और ब्रेन को भी प्रोटेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, सेब के रस में फायबर, विटामिन या मिनरल्स कम होते हैं। फिर भी, यदि आप वास्तव में इसे पसंद करते हैं, तो एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) ज्यादा से ज्यादा लेने के लिए पल्प युक्त ऑर्गेनिक जूस चुनें। साथ ही इसकी हाय कैलोरी कंटेंट के कारण, जूस का सीमित मात्रा में सेवन करना सुनिश्चित करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको एप्पल जूस के फायदे (Benefits of apple juice) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में एप्पल जूस के फायदे के बारे में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    FoodData Central/https://fdc.nal.usda.gov/ndb/search/list/ Accessed on 12/06/2022

    Cancer chemopreventive potential of apples, apple juice, and apple components/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18855307/ Accessed on 12/06/2022

    Apples/https://www.webmd.com/food-recipes/benefits-apples/Accessed on 12/06/2022

    Apples/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/food-features/apples/Accessed on 12/06/2022

    Healthy Eating for a Healthy Weight
    https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/index.html/ Accessed on 14/06/2022

    Healthy diet/
    https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/healthy-diet/Accessed on 14/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: