home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस हो सकता है बेहद फायदेमंद!

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस हो सकता है बेहद फायदेमंद!

डायबिटीज (Diabetes) एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है जिसमें इंसुलिन का पर्याप्त प्रोडक्शन नहीं होता है। इंसुलिन हॉर्मोन का उत्पादन पेंक्रियाज के द्वारा होता है। यह हॉर्मोन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डायबिटीज मैनेजमेंट में आयुर्वेदिक रेमेडीज भी प्रभावी होती हैं। इसी में से एक है व्हीटग्रास जूस। डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का उपयोग ब्लड ग्लूकोज लेवल को इम्प्रूव कर सकता है। साथ ही यह हाय लेवल ब्लड फैट को भी कम करने में मदद कर सकता है। यह जूस व्हीट की पत्तियों से तैयार किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस के क्या फायदे हैं बता रहे हैं।

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes)

व्हीटग्रास का साइंटिफिक नाम ट्रिटिकम ऐसटिवम (Triticum aestivum) है। यह व्हीट फैमिली की एक हर्ब है। व्हीटग्रास विटामिन ए,सी, ई के (vitamins A, C, E, K) और बी कॉम्पलैक्स (B complex) का अच्छा सोर्स है। इसके साथ ही इसमें मिनरल्स जैसे कि आयरन, कैल्शियम, मैग्नीनिशयम, सेलेनियम, एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं। इस जूस को आमतौर पर रॉ फॉर्म में ही कंज्यूम किया जाता है। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को इम्प्रूव कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हीटग्रास में ऐसे कंपाउंड होते हैं जिनका प्रभाव इंसुलिन के समान होता है। यह फूड्स के ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) को कम करता है। जिसका ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar levels) पर पॉजिटिव प्रभाव होता है।

और पढ़ें: डायबिटीज में मटर के फायदे जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) के उपयोग को लेकर क्या कहती है स्टडी

“जर्नल ऑफ हर्बल मेडिसिन एंड टॉक्सिकोलॉजी” के दिसंबर 2009 के अंक में प्रकाशित एक अध्ययन में एक रिसर्च टीम का सुझाव है कि व्हीटग्रास की ग्लूकोज और लिपिड के स्तर में सुधार करने में एक निश्चित भूमिका है और इसे डायबिटीज के मैनेजमेंट में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अध्ययन 30 वॉलेंटियर्स पर किया गया था। उनके एक मील में व्हीटग्रास मिलाया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ खाद्य पदार्थों में 15 ग्राम व्हीटग्रास मिलाने से उन खाद्य पदार्थों का जीआई (Glycemic index) काफी कम हो गया और इस तरह ब्लड शुगर के लेवल में सुधार हुआ।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स या जीआई एक संख्या है जो रक्त शर्करा के स्तर पर भोजन के प्रभाव को मापती है और डायबिटीज के मरीजों को कम जीआई खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। व्हीटग्रास का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल में भी सुधार हुआ था। हालांकि, इन ​​​​निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए बड़े अध्ययन की आवश्यकता है।

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes)

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) के उपयोग करते वक्त रखें ये सावधानियां

वैसे तो व्हीटग्रास का सेवन सुरक्षित माना जाता है और इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। इसके रेयर साइड इफेक्ट्स में जी मिचलाना और सिर दर्द शामिल है। डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस का सेवन कई बार कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है। अगर आप डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का सेवन करना चाहते हैं, लेकिन आपको सिलिएक डिजीज है या व्हीट या ग्रास से एलर्जी से तो ऐसे में इसका सेवन ना करें। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी इसकी सेफ्टी को लेकर निश्चिता नहीं है। इसलिए इन दोनों अवस्थाओं में डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस का उपयोग नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: टाइप 1 डायबिटीज में कीटो डायट : फ़ॉलो करने से पहले पढ़ लें ये खबर!

व्हीटग्रास जूस के अन्य फायदे (Other benefits of wheatgrass juice)

चूंकि व्हीटग्रास कई प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त है इसलिए इसके फायदे भी कई है। डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) फायदेमंद है ये तो आप समझ ही गए होंगे अब इसके अन्य फायदे भी जान लेते हैं। आपको बता दें कि व्हीटग्रास पाउडर फॉर्म में भी उपलब्ध है। कई बीमारियों के इलाज में व्हीटग्रास का उपयोग किया जाता है।

बॉडी से टॉक्सिन को निकालने में करे मदद (Help to remove toxins from the body)

एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार व्हीटग्रास बॉडी से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है। व्हीटग्रास में क्लोरोफिल (Chlorophyll) पाया जाता है जो बॉडी को क्लीन KARNE में मदद करता है और हेल्दी लिवर फंक्शन को सपोर्ट करता है। जब आपकी बॉडी क्लीन हो जाती है तो आपको एनर्जी के बढ़े होने का एहसास होता है। साथ ही यह ओवलऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा है।

डायजेशन में हो सकता है मददगार (Can be helpful in digestion)

अगर आप डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का उपयोग कर रहे हैं तो यह आपको दूसरे फायदे भी दे सकता है जिसमें से एक है बेहतर डायजेशन। व्हीटग्रास में एंजाइम्स का उच्च स्तर पाया जाता है जो बॉडी की फूड को ब्रेकडाउन करने और पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं। इस प्रकार ये डायजेशन में मदद करते हैं। डिटॉक्स इफेक्ट होने के कारण यह इंस्टेस्टाइन को क्लीन करता है जिससे गैस, ब्लोटिंग और एब्डोमिनल डिसकंफर्ट की परेशानी नहीं होती। यह कब्ज (Constipation), इरिरेटबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

और पढ़ें: डायबिटीज में करेला जामुन जूस नहीं किया है कभी ट्राय, तो आज ही पढ़ें इसके लाभ!

मोटापा कम करने में मददगार (Can help to reduce obesity)

टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क फैक्टर्स में मोटापा और हार्ट डिजीज शामिल हैं और व्हीटग्रास जूस इन दोनों रिस्क फैक्टर्स को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का यूज कर रहे हैं तो यह मोटापे को भी कम करने में मदद करेगा। व्हीटग्रास में रिच फायबर और लो कैलोरीज होती हैं। यह लंबे समय तक पेट के भरे होने का एहसास कराता है। इससे ओवरईटिंग में कमी आती है। रेगुलर इस जूस का उपयोग अच्छा रिजल्ट दे सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार (Can reduce cholesterol)

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes)

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि रिसर्च में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि व्हीटग्रास जूस कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क कम किया जा सकता है। जो कि डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन में शामिल है।

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में कर सकता है मदद

डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) का उपयोग करने से आपको इसके एडिशनल कई सारे फायदे मिल सकते हैं। जिसमें एक ब्लड प्रेशर को कम करना भी है। इसमें पाया जाने वाला क्लोरोफिल मॉलिक्यूल हीमोग्लोबिन की तरह होता है और ब्लड सेल काउंट को बढ़ाता है। यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता है। यह ब्लड को प्यूरिफाय करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए किसी भी चीज को अपनी डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें। हर्बल प्रोडक्ट्स सभी के लिए सेफ नहीं होते हैं। इसकी डोज और शेड्यूल के बारे में भी डॉक्टर से राय अवश्य लें। वे आपकी हेल्थ कंडिशन के हिसाब से उचित सलाह देंगे।

और पढ़ें: Banana in diabetes: डायबिटीज में केला खाना चाहिए या नहीं?

डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए टिप्स (Tips for diabetes management)

  • अपने डेली रूटीन में वॉक और एक्सरसाइज को शामिल कर लें। ये दोनों ब्लड शुगर लेवल को इम्प्रूव करने में मदद करती हैं। आप स्विमिंग, जॉगिंग और डांसिंग का भी सहारा ले सकते हैं।
  • हेल्दी डायट फॉलो करें। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स के बारे में डॉक्टर से जानकारी लें और उन्हें डायट में एड करें।
  • तनाव से दूर रहें। इसकी वजह से भी ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है।
  • समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल को मॉनिटर करते रहे।
  • अपनी दवाइयां चाहे वह इंसुलिन हो या ओरल मेडिसिन उन्हें समय पर लें और उनके शेड्यूल या डोज में अपने अनुसार बदलाव ना करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass juice for diabetes) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Inhibition by wheat sprout (Triticum aestivum) juice of bisphenol A-induced oxidative stress in young women
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21736952/ Accessed on 22nd October 2021

The Medical Use of Wheatgrass: Review of the Gap Between Basic and Clinical Applications
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26156538/Accessed on 22nd October 2021

Should I add wheatgrass to my smoothies for better health?/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/wheatgrass/faq-20058018/Accessed on 22nd October 2021

Managing Diabetes/https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/managing-diabetes/Accessed on 22nd October 2021

Living with diabetes/ https://www.cdc.gov/diabetes/managing/index.html/Accessed on 22nd October 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड