हायपरटेंशन को मैनेज करने के लिए यह खास फ्रूट्स और फ्रूट जूस हो सकते हैं फायदेमंद!

    हायपरटेंशन को मैनेज करने के लिए यह खास फ्रूट्स और फ्रूट जूस हो सकते हैं फायदेमंद!

    हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को हायपरटेंशन भी कहा जाता है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसे मैनेज करने के कई तरीके हैं जैसे हेल्दी हैबिट्स अपनाना। इसमें हेल्दी डायट, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और स्ट्रेस मैनेजमेंट आदि शामिल है। अगर आपको हाय ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो डॉक्टर कुछ खास दवाईयों और लाइफस्टाइल मॉडिफिकेशन्स की सलाह दे सकते हैं। यही नहीं, कुछ फलों में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और कुछ खास मिनरल कंटेंट अधिक मात्रा में होते हैं। यह फल कार्डियोवैस्कुलर डिजीज को मैनेज करने और उनसे बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसमें हाय ब्लड प्रेशर भी शामिल है। आज हम बात करने वाले हैं हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) के बारे में। लेकिन, हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) से पहले हायपरटेंशन के बारे में जान लेते हैं।

    हायपरटेंशन किसे कहा जाता है? (Hypertension)

    हायपरटेंशन एक सामान्य कंडिशन है, जिसमें आर्टरी के अगेंस्ट ब्लड की लॉन्ग-टर्म फाॅर्स इतनी अधिक होती हैं कि इससे कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं जैसे हार्ट डिजीज। ब्लड प्रेशर को हमारा हार्ट कितनी मात्रा में हार्ट पंप करता है और आर्टरीज में ब्लड फ्लो के रेजिस्टेंस की मात्रा के आधार पर मापा जाता है। कई लोगों में हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की परेशानी सालों से होती है। लेकिन, उन्हें इसके कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। अनकंट्रोल्ड हाय ब्लड प्रेशर से गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि भी शामिल हैं।
    हालांकि, हायपरटेंशन यानि हाय ब्लड प्रेशर को आसानी से डिटेक्ट किया जा सकता है। एक बार अगर आपको यह पता हो कि आप इस रोग से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की मदद से इसे आसानी से कंट्रोल कर किया जा सकता है।

    जैसा की पहले ही बताया गया है कि हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) से पीड़ित अधिकतर लोगों में इसके कोई भी लक्षण नहीं नजर आते हैं। कई बार ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हाय लेवल तक पहुंच जाता है, तब भी रोगी इससे संबंधित किसी भी परेशानी का अनुभव नहीं करते हैं। लेकिन, हाय ब्लड प्रेशर के कारण कुछ लोगों को सिरदर्द, सांस लेने में समस्या और नोजब्लीड आदि समस्याएं हो सकती हैं। यह तो थी हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) के बारे में।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में एक्यूप्रेशर भी पहुंचा सकता है आराम, जानिए ब्लड प्रेशर को कम करने वाले पॉइंट्स के बारे में

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट्स और जूस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension)

    जीवनशैली में बदलाव से आपको हायपरटेंशन के लक्षणों को मैनेज करने और हेल्दी लाइफ जीवन में मदद मिल सकती है। आपकी डायट में न्यूट्रिएंट रिच खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आदि। सभी फलों के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। आइए जानें हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) के बारे में विस्तार से। सबसे पहले इस रोग में लाभदायक फलों के बारे में जान लेते हैं:

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट: साइट्रस फ्रूट्स (Citrus fruits)

    साइट्रस फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में न एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं ,जिनमें विटामिन सी (Vitamin c) और फ्लेवोनोइड्स शामिल हैं। जो हार्ट और ब्लड वेसल्स हेल्थ के लिए मददगार होते हैं। इनमें फाइबर और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है और सोडियम कम होता है। हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) से पीड़ित लोगों के लिए यह फल अच्छे माने जाते हैं जैसे संतरा, चकोतरा, मौसमी आदि।

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस में बेरीज (Berries)

    सभी बेरीज जैसे ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को लो रखने और ब्लड वेसल्स की हेल्थ को इम्प्रूव करने में मददगार होते हैं।

    और पढ़ें: मीठी-रसीली बेरीज के बारे में क्या ये बातें जानते हैं आप?

    केला (Bananas)

    केला एक ऐसा फल है जिसमें न्यूट्रिएंट्स जैसे पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडैंट होते हैं। इनसे हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को मैनेज करने में मदद मिलती है।

    अनार (Pomegranate)

    शोध यह बताते हैं कि अनार में मौजूद न्यूट्रिएंट्स से लो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने, ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने, हेल्दी ब्लड फ्लो को प्रमोट करने, ब्लड वेसल को हार्ड होने से बचाने और हार्ट हेल्थ को प्रमोट करने में मदद मिलती है। इसलिए हायपरटेंशन में इस फल का सेवन करना भी फायदेमंद माना गया है।

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस में मेलन्स (Melons)

    मेलन्स में विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को प्रमोट करने में मदद मिलती है।

    एप्रीकॉट (Apricot)

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) में एप्रीकॉट यानी खुबानी को भी शामिल किया जा सकता है। यह फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि अगर आप हायपरटेंशन की समस्या से पीड़ित हैं, तो इसमें इसे बेहतरीन फल माना गया है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है। आप इसे फल के रूप में खा सकते हैं या जैम व जूस के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

    और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल में दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं?

    एवोकाडो (Avocado)

    यह क्रीमी फ्रूट के हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। उन्हीं में से एक है ब्लड प्रेशर को मैनेज रखना। इसमें मौजूद मिनरल्स के कारण हायपरटेंशन की स्थिति में इसे लेना लाभदायक साबित हो सकता है।

    टमाटर (Tomato)

    क्या आप जानते हैं कि टमाटर का इस्तेमाल भले ही सब्जी की तरह होता है, लेकिन यह एक फल है। इसमें भी पोटेशियम और अन्य न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) में टमाटर का इस्तेमाल लाभदायक है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप टमाटर को पकाते हुए अधिक नमक का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर आपके ब्लड प्रेशर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

    अमरुद (Guava)

    अमरूद के कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। यह फल विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर होता है। इसलिए, हायपरटेंशन की स्थिति में इसे लाभदायक माना गया है। इसके साथ ही हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की स्थिति में कीवी का सेवन करना भी अच्छे परिणाम देता है।

    यह तो थी जानकारी हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) में बेहतरीन फ्रूट्स के बारे में। अगर आपको फलों का सेवन करना पसंद नहीं है, तो आप फ्रूट जूसेस को भी ले सकते हैं। अब जान लेते हैं फ्रूट जूसेस के बारे में।

    हायपरटेंशन के लिए बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में इस तरह से करें बीटा ब्लॉकर्स (Beta Blockers) का इस्तेमाल!

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस में फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension)

    फलों का सेवन करना और फ्रूट जूसेस आदि से न केवल हायपरटेंशन से राहत पा सकते हैं, बल्कि आपको संपूर्ण रूप से हेल्दी रहने में भी मदद मिलती है। इस दौरान फायदेमंद फलों के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। अब जानिए कि इस दौरान कौन से फ्रूट जूसेस आपके लिए लाभदायक हैं।

    अनार जूस (Pomegranate juice)

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) में अनार के जूस में सभी पर्याप्त विटामिन और पोटेशियम होते है। जिससे ब्लड के स्मूद सर्कुलेशन में मदद मिलती है। अनार के जूस को एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (Angiotensin converting enzyme) के खिलाफ लड़ने और उसे एलिमिनेट करने के लिए भी जाना जाता है। यह वो एंजाइम है, जो उन ब्लड वेसल्स को तंग करते हैं, जो हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का कारण बन सकते हैं। यानी, अनार का जूस एक नेचुरल ACE इन्हीबिटर के रूप में काम करता है।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस क्यों माना जाता है फायदेमंद?

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस में क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice)

    क्रैनबेरी न्यूट्रिएंट से भरपूर फल है, जिसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। इसी कारण इस फल को हायपरटेंशन के लिए बेहतरीन माना जाता है। लो-कैलोरी क्रैनबेरी जूस ब्लड वेसल्स डायलेट करने और ब्लड की प्रॉपर सर्क्युलेशन में मददगार हो सकता है।

    ऑरेंज जूस (Orange Juice)

    ऑरेंज जूस भी विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम, फोलेट और नेचुरल साइट्रस बायोफ्लेवोनोइड्स भी होते हैं। इससे ब्लड प्रेशर लेवल को लो रखने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म को सुधारने और हार्ट हेल्थ को सही रखने में भी सहायता मिलती है।

    हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस: टोमेटो जूस (Tomato juice)

    जैसा की पहले ही बताया गया है कि टमाटर एक फल है और यह भी हायपरटेंशन की स्थिति में फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम होता है और हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की स्थिति में इसे बेहद लाभदायक माना गया है। यही नहीं इसके सेवन से वजन कम होने में भी मदद मिलती है, जो हायपरटेंशन का एक रिस्क फैक्टर है। लेकिन, ध्यान रहे कि इस जूस में नमक को ऐड न करें।

    और पढ़ें: मुंह के जरिए हायपरटेंशन के सिम्टम्स पहचानना है आसान, बस रखना होगा थोड़ा ध्यान!

    उम्मीद है कि हायपरटेंशन में बेस्ट फ्रूट और फ्रूट जूसेस (Best Fruit And Fruit Juices For Hypertension) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) से पीड़ित लोगों के लिए सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। यह अपने ब्लड प्रेशर को लो और सही रखने का सबसे आसान, सस्ता और प्रभावी तरीका है। यह भी आप समझ गए होंगे कि फ्रूट और फ्रूट जूसेस न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इन्हें लेने से आपको हाय ब्लड प्रेशर से डील करने में भी मदद मिलेगी। सही आहार के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित व्यायाम करें, एल्कोहॉल और स्मोकिंग को नजरअंदाज करें, तनाव से बचें। इसके साथ ही नियमित रूप से हाय ब्लड प्रेशर की जांच करना और डॉक्टर की सलाह लेना भी जरूरी है।

    अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इसे बारे में अवश्य जान लें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hypertension and Nutrition.https://my.clevelandclinic.org/health/articles/4249-hypertension-and-nutrition .Accessed on 15/12/21

    Fruit Intake to Prevent and Control Hypertension . https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7884895/ .Accessed on 15/12/21

     Healthy eating to lower your blood pressure. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/dash-diet/art-20048456 .Accessed on 15/12/21

    Effect of Fruit Juice on Cholesterol and Blood Pressure. https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0061420 .Accessed on 15/12/21

    Fruit and vegetables and your blood pressure. https://www.bloodpressureuk.org/your-blood-pressure/how-to-lower-your-blood-pressure/healthy-eating/fruit-and-vegetables-and-your-blood-pressure/ .Accessed on 15/12/21

    What foods are in the Fruit Group?.https://www.myplate.gov/eat-healthy/fruits .Accessed on 15/12/21

     

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/12/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड