home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट लेने से हो सकते हैं ये फायदे!

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट लेने से हो सकते हैं ये फायदे!

गर्भावस्था के दौरान महिला को कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स लेने की जरूरत पड़ती है, जो गर्भावस्था में बच्चे और मां दोनों की सेहत को बेहतर बना सके। जब बात हो रही हो मिनरल्स की, तो मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। यह गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है और गर्भावस्था में बच्चे की सेहत के लिए जरूरी माना जाता है। कई बार गर्भावस्था में मैग्नीशियम की कमी के चलते गर्भवती महिला को मैग्नीशियम सप्लिमेंट लेने की जरूरत पड़ती है। गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) महिला के लिए जरूरी माने जाते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट के रूप में कौन से सप्लिमेंट लिया जा सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानते हैं गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) लेने से क्या फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ें : Folvite 5 mg Tablet : फोल्विट 5 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट लेना सुरक्षित होता है? (Best magnesium supplements during pregnancy)

मैग्नीशियम एक तरह का प्रीनेटल सप्लिमेंट माना जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान लेना जरूरी होता है। जब किसी गर्भवती महिला के शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है, तो डॉक्टर गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) लेने की सलाह देते हैं। डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी भी तरह के सप्लिमेंट लेना चाहिए। डॉक्टर आपकी जरूरत के मुताबिक आपको मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) के डोज लिख कर दे सकते हैं, जो आपके गर्भावस्था के दौरान आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं।

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट क्यों लेने चाहिए? (Best magnesium supplements during pregnancy)

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) आपकी स्थिति को बेहतर बनाते हैं। मैग्नीशियम मांसपेशियों को रिलैक्स करने का काम करता है। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेस में होती हैं, उन महिलाओं के लिए मैग्नीशियम सप्लिमेंट बेहद जरूरी माने जाते हैं। साथ ही साथ मैग्नीशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और डिलीवरी के दौरान आपकी स्थिति को बेहतर बनाता है। साथ ही यह गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए भी जरूरी माना जाता है, इसलिए गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) डॉक्टर की सलाह के बाद जरूर लेना चाहिए।

बच्चे पर मैग्नीशियम सप्लिमेंट का क्या प्रभाव पड़ता है? (Best magnesium supplements during pregnancy)

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) ना सिर्फ मां के लिए, बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी जरूरी माने जाते हैं। गर्भ में पल रहे शिशु पर मैग्नीशियम सप्लिमेंट के कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। गर्भ में पल रहे शिशु के सोने और जागने का स्लीप सायकल मैग्नीशियम की मदद से बेहतर बनता है। साथ ही साथ यह मांसपेशियों को टोन करता है और फीटस के विकास में मददगार साबित होता है। मैग्नीशियम सप्लिमेंट के वजह से फेटल सरक्यूलेशन भी ठीक तरह से होता है, इसलिए गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) न सिर्फ़ मां के लिए, बल्कि शिशु के लिए भी जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें :Meganeuron : मेगान्यूरॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) न लेने से क्या दिक्कतें हो सकती हैं?

जब गर्भवती महिला ठीक ढंग से डायट फॉलो नहीं करती, तो उसके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नहीं मिलता, तो इससे महिला को मसल्स क्रैंप, गर्भाशय में संकुचन और क्रॉनिक फटिग की समस्या हो सकती है, जो महिला की डिलीवरी को प्रभावित कर सकती है। इसके साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) की जरूरत होने पर इसे जरूर लेना चाहिए। आइए अब जानते हैं गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) के रूप में किन-किन सप्लिमेंट का सेवन किया जा सकता है।

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट के तौर पर किया जा सकता है इनका सेवन (Best magnesium supplements during pregnancy)

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy)

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) बेहद जरूरी माने जाते हैं, लेकिन इन सप्लिमेंट का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए। डॉक्टर आपकी जरूरत के अनुसार और आपकी शरीर की स्थिति को ध्यान में रखकर इन मैग्नीशियम सप्लिमेंट को प्रिसक्राइब करते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बगैर किसी भी तरह के मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं मार्केट में उपलब्ध मैग्नीशियम सप्लिमेंट के बारे में कुछ ज़रूरी बातें।

टाटा 1mg कैल्शियम + विटामिन D3 जॉईंट हेल्थ एंड इम्यूनिटी जिंक मैग्नीशियम एंड अल्फा अल्फा टेबलेट (Tata 1mg Calcium + Vitamin D3 Joint Health & Immunity Zinc, Magnesium and Alfalfa Tablet)

टाटा द्वारा बनाया गया यह मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) आपकी बोन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट जैसी समस्याओं के रिस्क को कम करता है। साथ ही शरीर में हो रही कैल्शियम डेफिशिएंसी को भी यह बेहतर बनाता है। साथ ही यह जॉइंट में फ्लैक्सिबिलिटी और मोबिलिटी को बेहतर बनाता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा मैग्नीशियम सप्लिमेंट माना जाता है, जिन लोगों में कैल्शियम की भी कमी पाई जाती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन D3 कॉन्बिनेशन गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ यह ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं और पोस्टमेनोपजल फेज से गुजर रही महिलाओं के लिए भी एक अच्छा सप्लिमेंट माना जाता है।

और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मार्केट में इसकी कीमत है – 146 रुपये

हेल्थी हेय मैग्नीशियम ग्लाइसिनेट 550 एमजी वेजिटेबल कैप्सूल (HealthyHey Magnesium Glycinate 550mg Vegetable Capsules)

यह कैप्सूल आपकी मसल और नर्व हेल्थ के लिए अच्छे सप्लिमेंट के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है। यह आपके स्लीप सायकल को बेहतर बनाती है और शरीर के एनर्जी प्रोडक्शन में मददगार साबित होती है। साथ ही साथ यह प्रोडक्ट प्रोटीन सिंथेसिस में भी मददगार साबित होता है और यह आपको पूरी नींद लेने में मदद करता है। गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) के तौर पर इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए।

मार्केट में इसकी कीमत है – 1124 रुपये

अल्ट्रा मैग्नीशियम 200 एमजी टेबलेट (Ultra Magnesium 200mg Tablet)

यह प्रोडक्ट गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) के तौर पर डॉक्टर की सलाह के बाद लिया जा सकता है। यह आपकी बोन हेल्थ को सपोर्ट करता है और इसे बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है। साथ ही साथ यह आपके शरीर को सट्रेंथ देता है और शरीर में एनर्जी प्रोडक्शन में मददगार साबित होता है। यह गर्भावस्था में होने वाली थकान की स्थिति को बेहतर बनाता है और मां और शिशु दोनों की बोन और टीथ हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है। इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार सही डोज लेकर करना चाहिए। डॉक्टर आपकी जरूरत के मुताबिक इसके डोज प्रिसक्राइब कर सकते हैं।

मार्केट में इसकी कीमत है – 129 रुपये

गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements during pregnancy) का इस्तेमाल मां और शिशु दोनों के लिए जरूरी माना जाता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद इन मैग्नीशियम सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गर्भवती महिला को नेचुरल डायट से भी मैग्नीशियम लेने की कोशिश करनी चाहिए। एक गर्भवती महिला को डॉक्टर की सलाह के अनुसार मैग्नीशियम से भरपूर फूड आइटम खाने चाहिए, जिससे महिला के शरीर में मैग्नीशियम डेफिशियेंसी ना हो। गर्भावस्था में मैग्नीशियम सप्लिमेंट (Best magnesium supplements) बेहद कारगर माने जाते हैं, इसलिए यदि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो, तो डॉक्टर की सलाह के बाद मैग्नीशियम सप्लिमेंट का सेवन जरूर करना चाहिए।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड