home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं ये दवाएं!

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं ये दवाएं!

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर को मिनिरल्स के साथ ही विटामिंस की भी जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान फीटस की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में सेवन बहुत जरूरी होता है। गर्भवती महिला में कैल्शियम की कमी के कारण फीटस की डेवलपमेंट और ग्रोथ पर बुरा असर पड़ सकता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड की मानें, तो प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत अधिक कैल्शियम की जरूरत नहीं होती है, लेकिन महिला अगर निश्चित मात्रा में कैल्शियम की मात्रा नहीं लेती है, तो उसे महिला के साथ साथ होने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी के पहले या फिर प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर महिला को कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) के बारे में अहम जानकारी देंगे।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy)

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की जरूरत से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसको लेकर कई स्टडी भी की जा चुकी हैं। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिपोर्ट की मानें, तो अगर महिला को प्रेग्नेंसी के समय में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्राप्त नहीं हो पाता है या फिर कैल्शियम की कमी हो जाती है, तो फीटस यानी भ्रूण को खतरा बढ़ जाता है। ऐसा नहीं है कि हम रोजाना जो डायट करते हैं, वो कैल्शियम की मात्रा को पूरा नहीं करती है। डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products) में इस्तेमाल किए जाने वाले दूध, चीज, योगर्ट में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। वहीं सोयाबीन, डार्क लीफ वाली सब्जियां फोर्टिफाइड सीरियल्स (Fortified cereals) आदि से भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। अगर महिला को खाने से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में डॉक्टर कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। जानिए प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) के रूप में किन सप्लिमेंट्स को लेने की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज रिस्क के लिए सप्लीमेंट्स : इस्तेमाल करने से होगा फायदा!

शेलकैल 500 टैबलेट (Shelcal 500 Tablet)

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) के रूप में शेलकैल 500 टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।शेलकैल 500 टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन और मिनिरल सप्लिमेंट के रूप में किया जाता है। इस सप्लिमेंट में विटामिन डी3 मुख्य इंग्रीडिएंट के रूप में उपस्थित होता है। हेल्दी बोंस (Healthy bones) और ज्वाइंट्स के लिए ये दोनों ही बहुत जरूरी होते हैं। स्ट्रक्चर और फंक्शन को मेंटेन करने के लिए कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। ये नर्व ट्रांसमिशन (Nerve transmission), हॉर्मोन सिकरीशन, मसल्स कॉन्सट्रक्शन और वस्कुलर फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। वहीं विटामिन डी3 कैल्शियम को अवशोषित करने का काम करती है। विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) से मसल्स पेन और कमजोरी का एहसास होता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में शेलकैल 500 टैबलेट का इस्तेमाल कई समस्याओं से निजात दिलाता है। दवा का कितना डोज लेना है, आपको इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए। सप्लिमेंट की एक स्ट्रिप की कीमत 92 रु है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयरन रिच फूड : क्यों है जरूरी?

प्योर न्यूट्रीशन अल्ट्रा कैल्शियम सिट्रेट टैबलेट (Pure Nutrition Ultra Calcium Citrate)

अगर प्रेग्नेंट महिला को पर्याप्त मात्रा में कैल्शिय नहीं मिलता है, तो ऐसे में महिला की हड्डियों से कैल्शियम का इस्तेमाल शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप महिला की हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है। प्योर न्यूट्रीशन अल्ट्रा कैल्शियम सिट्रेट टैबलेट शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के साथ ही बोंस को भी मजबूत बनाने का काम करती हैं। इस सप्लिमेंट में कैल्शियम सिट्रेट के साथ ही विटामिन डी, जिंक और मैग्नीशियम भी होता है। आपको प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। आप प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। इस सप्लिमेंट के एक बॉटल की कीमत 849 रु है।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में सेक्स से लेबर पेन शुरू हो सकता है?

कैल्शियम कोर (Calcium Core)

कैल्शियम और विटामिन डी3 पोषक तत्वों का जरूरी कॉम्बिनेशन हैं। कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी 3 का सेवन भी जरूरी होता है क्योंकि ये कैल्शियम के अवशोषण में अहम भूमिका निभाती है। कैल्शियम कोर (Calcium Core) का इस्तेमाल बोंस को हेल्दी बनाने के साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की कैल्शियम की जरूरत (Calcium needs) को पूरा करने के लिए भी किया जाता है। इस सप्लिमेंट का सेवन करने से किसी भी तरह से दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए और फिर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस सप्लिमेंट का सेवन आसानी होता है और ये पूरी तरह से वेजीटेरियन सप्लिमेंट है। इस सप्लिमेंट की एक बॉटल की कीमत 850 रु है।

और पढ़ें: हेल्थ इश्यू के साथ प्रेग्नेंसी को कैसे किया मैनेज, शेयर किया आंचल ने अपना अनुभव हमारे साथ

नेचर मेड कैल्शियम टैबलेट (Nature Made Calcium tablet)

बोंस सपोर्ट सप्लिमेंट के रूप में इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। इस सप्लिमेंट में 600 एमजी कैल्शियम होता है और साथ ही विटामिन डी3 भी होता है। ये सप्लिमेंट बोंस सपोर्ट के साथ ही बोंस स्ट्रेंथ (Bone strength) भी प्रदान करता है। डॉक्टर दिन में एक से दो बार इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं। ये ग्लूटेन फ्री सप्लिमेंट है और एक बॉटल में 220 टैबलेट होती हैं। इस सप्लिमेंट की एक बॉटल की कीमत 1 हजार से अधिक है। इस सप्लिमेंट में कोई भी आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं होता है।

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) का इस्तेमाल कोई भी महिला कर सकती है। सप्लिमेंट का इस्तेमाल कंसीव करने के दौरान करना चाहिए या फिर नहीं, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी ली जा सकती है। अगर महिला को पहले से ही कैल्शियम की कमी से गुजरना पड़ रहा है, तो डॉक्टर कैल्शियम सप्लिमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं। सप्लिमेंट का अधिक डोज लेने पर दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं, इसलिए सही डोज का सेवन बहुत जरूरी है। अगर आपको फिर भी कैल्शियम सप्लिमेंट्स को लेकर मन में कोई सवाल हो, तो डॉक्टर से इस बारें में परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स (Calcium supplements in Pregnancy) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड