home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

हमारे शरीर को किसी खास पल में नहीं बल्कि हर समय हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है। हेल्दी फूड्स खाने से ही शरीर को पूर्ण मात्रा में न्यूट्रीशन मिल पाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पोषण की जरूरत होती है, ताकि शरीर में किसी भी तत्व की कमी न हो जाए। ऐसा जरूरी नहीं कि शरीर के लिए जरूरी पोषण प्राप्त करने के लिए महंगे फूड्स ही चाहिए होते हैं। प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) अपनाकर भी पोषण प्राप्त किया जा सकता है। अक्सर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है और वो महंगे फूड्स का इस्तेमाल कर लेते हैं। अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स में क्या इस्तेमाल करना चाहिए, तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। जानिए प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) में किन्हें अपनाया जा सकता है और वो प्रेग्नेंसी में क्यों महत्वपूर्ण होते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयरन रिच फूड : क्यों है जरूरी?

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy)

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स

सीजनल फल और सब्जियों के सेवन से जहां एक ओर पूरा पोषण प्राप्त होता है, वहीं ये दाम में भी सस्ती होती है। आपको खाने में फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन सीजन के अनुसार करना चाहिए। आप जब भी सब्जियां या फ्रूट्स ले रही हो, एक सप्ताह के लिए आप एक साथ ले सकती हैं। ऐसा करने से आपको बार-बार बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और साथ ही कुछ बचत भी हो जाती है। जब भी सब्जियां या फिर फ्रूट्स लें, तो ऐसी जगह से लें, जहां आपको कई ऑप्शन उपलब्ध हो। आप चाहे तो फ्रोजन फ्रूट्स या वेजीटेबल्स का चयन कर सकते हैं। जानिए न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) क्या खरीदा जा सकता है।

और पढ़ें: मैंने पहली प्रेग्नेंसी के लिए इस तरह की थी प्लानिंग, नहीं आई कोई परेशानी, बेबी भी हुई हेल्दी

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स: फोलेट (Folate) की कमी के लिए खरीदें ये फूड्स

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को फोलेट की अधिक आवश्यकता होती है। फोलेट का सेवन करने की सलाह डॉक्टर कंसीव करने से पहले ही महिला को देते हैं। अगर आप सप्लिमेंट्स का सेवन कर रही हैं, तो उसके साथ ही खाने में फोलेट युक्त फूड्स का सेवन करना न भूलें। आप खाने में बींस या चिकपीज, मसूर की दाल, ब्लैक आई पीज, ताजी ब्रोकली या फ्रोजन ब्रोकली, पालक, फोर्टिफाइड फूड्स जैसे कि फोर्टिफाइड राइस (Fortified rice), होल ग्रेन पास्ता आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी जहां एक ओर आपके शरीर में फोलेट की कमी (Folate deficiency) को पूरा करने का काम करेंगी वहीं आपको बजट के अंदर ही फोलेट युक्त फूड्स भी मिल जाएंगे। आपको अगर फोलेट युक्त फूड्स के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में ताजी हरी पत्तीदार साजियों को नियमित एवं संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। ग्रीन लीफ वेजीटेबल्स फोलेट रिच फूड की पूर्ति में सहायक मानी जाती है। आप काले (Kale) और पालक का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में सेक्स से लेबर पेन शुरू हो सकता है?

ऐसे करें हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम युक्त फूड्स का इस्तेमाल

कैल्शियम युक्त फूड्स का सेवन करने के लिए आपको अपनी डायट में डेयरी युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए। आपको खाने में चीज, योगर्ट, मिल्क आदि को शामिल करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप महंगे प्रोडक्ट का सेवन करके ही कैल्शियम की कमी को पूरा करें। आप सप्ताह में अल्टरनेट डेज के अनुसार कैल्शियम युक्त फूड्स (Calcium rich foods) का सेवन कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स: आयरन की कमी को पूरा करेंगे ये फूड्स (These foods will fulfill iron deficiency)

आयरन की कमी (Iron deficiency) को पूरा करने के लिए आप फ्रोजन या फ्रेश पालक का इस्तेमाल करने के साथ ही किडनी बींस, चिकन लिवर, टूना, सीरियल्स, बेक्ड पटैटो, एग नूडल्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी से पहले आयडियल वेट कितना होना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स: गुड फैट के लिए अपनाएं ये फूड्स (Follow these foods for good fat)

आप खाने में गुड फैट का सेवन करने के लिए आलमंड, पीनट्स, पीनट्स बटर, ऑयल में एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (Olive oil), कोकोनट ऑयल, बटर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो बेहतर होगा कि आप ऐसे फूड्स का सेवन बिल्कुल भी न करें। आप अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में हायपरटेंशन होने पर क्या होती है समस्या, जानिए यहां

विटामिन डी को न करें इग्नोर (Do not ignore Vitamin D)

जिस प्रकार से प्रेग्नेंसी में सभी न्यूट्रीशन का महत्वपूर्ण स्थान होता है, ठीक उसी प्रकार प्रेग्नेंसी के विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है। आप कुछ डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी विटामिन डी की पूर्ति के लिए कर सकते हैं। शरीर में कैल्शिय के अवशोषण के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। अगर सुबह की हल्की धूप में कुछ देर बैठा जाए, तो भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है। आप इस संबंध में डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान!

प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) में आपको वहीं चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो आप रोजाना हेल्दी डायट के रूप में लेते हैं।ऐसा नहीं है कि आपको अन्य दिनों के मुकाबले कुछ अलग करने की जरूरत है। आप डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद डायट लिस्ट भी तैयार करा सकते हैं। ऐसा करने से आपको न्यूट्रिशन के संबंध में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को किसी प्रकार की बीमारी है, तो उसकी डायट अलग हो सकती है। प्रेग्नेंसी के महिलाओं को अगर हाय बीपी या फिर डायबिटीज की समस्या है, तो डॉक्टर को ऐसे फूड्स को अपनाना चाहिए, जो बीमारी को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभा सके। सही खानपान कई बीमारियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं खानपान पर ध्यान न देने पर कई बीमारियां घर कर जाती हैं। अगर आपके मन में फिर भी कोई समस्या हो, तो आप एक्सपर्ट से जानकारी ले सकते हैं। प्रेग्नेंसी कोई बीमारी नहीं है, इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप जो भी खा रहे हैं, उसका सीधा असर बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड