home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी पहुंचा सकती है शरीर को नुकसान, जानकारी है तो खेलें क्विज

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी पहुंचा सकती है शरीर को नुकसान, जानकारी है तो खेलें क्विज

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर को पूर्ण पोषण की जरूरत होती है। अगर किसी कारणवश शरीर में जरूरी मिनिरल्स या विटामिन की कमी हो जाती है तो इसका सीधा असर बच्चे के विकास पर पड़ता है। आपने सुना ही होगा कि हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अगर शरीर में कैल्शियम कम हो जाता है तो इसका सीधा असर हड्डियों पर पड़ता है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम की कमी बच्चे के शरीर के विकास पर बाधा डाल सकती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्विज में कुल 10 प्रश्न हैं। अगर आपको 50 से कम अंक मिलते हैं तो इसका मतलब है कि अभी आपको कैल्शियम की जरूरत के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है। अगर आपको 50 से ज्यादा अंक मिलते हैं तो इसका मतलब है कि आपको इस विषय में कुछ हद तक जानकारी है। पूरे अंक प्राप्त करने का मतलब है कि आप प्रेग्नेंसी में कैल्शियम जरूरत बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। आप इस क्विज के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Get Calcium Naturally During Pregnancyhttps://americanpregnancy.org/naturally/where-to-get-calcium-naturally-during-pregnancy/Accessed on 10/29/2020

Calcium https://ods.od.nih.gov/factsheets/Calcium-HealthProfessional/  Accessed on 10/29/2020

13 Foods to Eat When You’re Pregnant https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5561751/ Accessed on 10/29/2020

Pregnancy diet: Focus on these essential nutrients https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/pregnancy-nutrition/art-20045082 Accessed on 10/29/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2020 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड