home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी ड्रिंक्स को लेकर हैं कंफ्यूज, तो जानिए यहां!

प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी ड्रिंक्स को लेकर हैं कंफ्यूज, तो जानिए यहां!

हमारे शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा फ्लूड यानी तरल से बना हुआ है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का हायड्रेटड रहना बहुत जरूरी होता है। महिलाओं को पहली तिमाही के दौरान वॉमिट अधिक आती है। जो महिलाएं पानी का या फिर तरल पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करती हैं, उनके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, जो होने वाले बच्चे के विकास के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन गर्भावस्था के दौरान बहुत जरूरी होता है लेकिन अधिक मात्रा में फ़्लूइड भी नुकसान पहुंचा सकते है। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स (Best Drinks for Pregnant Women) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रिंक्स में क्या-क्या शामिल करना चाहिए और किन फ़्लूइड से सावधानी बनानी चाहिए।

और पढ़ें: पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स (Best Drinks for Pregnant Women)

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर मन में ये सवाल आता है कि क्या पिया जाए या फिर क्या नहीं पीना चाहिए, तो हम आपको बता दें कि आपके शरीर के साथ ही आपके होने वाले बच्चे के लिए सबसे जरूरी होता है पानी। जी हां! पानी का भले ही कोई स्वाद या रंग न होता हो लेकिन शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। पानी का सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। जानिए गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स (Best Drinks for Pregnant Women) में क्या-क्या शामिल कर सकते हैं।

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स है पानी

बेबी के ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए पानी बहुत जरूरी है। एम्निऑटिक फ्लूड के प्रोड्यूस होने से लेकर फेटल सर्कुलेशन के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं, तो कुछ समस्याएं जैसे कि यूटीआई (Urinary tract infections), कब्ज की समस्या (Constipation), हेमोरॉइड्स (Hemorrhoids), थकान (fatigue) आदि समस्याओं से छुटकारा मिलने में आसानी हो जाती है। अगर गर्मियों के दिनों में आप पसीने यानी स्वेटिंग की समस्या से परेशान हैं, तो पानी का सेवन आपको शरीर में होने वाली पानी की कमी से बचाता है। एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में 8 ग्लासेज यानी लगभग देढ़ से दो लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान (During pregnancy) पानी पीने के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान बच्चे के वजन को बढ़ाने में कौन-से खाद्य पदार्थ हैं फायदेमंद?

प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रिंक्स में शामिल करें ऑरेंज जूस

गर्भावस्था में पेय पदार्थ के रूप में आप ऑरेंज जूस शामिल करें। प्रेग्नेंसी के दौरान आप फलों के जूस में ऑरेंज जूस का भी सेवन कर सकती हैं। ऑरेंज का जूस पीने का मन हो, तो बाहर से खरीदने के बजाय आप घर में ही ऑरेंज का जूस बनाकर पी सकते हैं। आप चाहे तो कैल्शियम फोर्टिफाइट ऑरेंज जूस (Orange juice) भी पी सकती हैं लेकिन किसी भी ब्रांड का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें। मार्केट में फ्रूट जूस के एक नहीं बल्कि बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या हो रही है, तो हो सकता है कि आपकी डॉक्टर जूस पीने की सलाह दें। आपको इस बारे में अधिक जानकारी डॉक्टर से लेनी चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कॉफी पीना फायदेमंद या नुकसानदेह?

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स: दूध को कहें ‘हां’

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। प्रेग्नेसी के दौरान शरीर को 1000 मिलिग्राम कैल्शियम की जरूरत पड़ती है। कैल्शियम की हेल्प से बेबी के बोन्स और टीथ का फॉर्मेशन होता है। कैल्शियम सर्कुलेटरी, नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है। मिल्क यानी कि दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है। अगर आप दूध नहीं पीती हैं, तो फिर आपको योगर्ट या फिर चीज खानी चाहिए। दूध में पाई जाने वाली प्रोटीन बेबी की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होती है। अगर आप वेगन हैं, तो दूध के विकल्प के रूप में फोर्टिफाइट मिल्क जैसे की सोया मिल्क (Soymilk) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी चीज से एलर्जी होने पर बेहतर होगा कि उसका सेवन बिल्कुल न करें।

और पढ़ें: गर्भावस्था में पिता होते हैं बदलाव, एंजायटी के साथ ही सेक्शुअल लाइफ पर भी होता है असर

प्रेग्नेंसी के दौरान जिंजर टी (Ginger tea)

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपको चाय पीने का ज्यादा मन कर रहा है, तो आप जिंजर टी (Ginger tea) को ऑप्शन के तौर पर शामिल कर सकते हैं। जिंजर टी (Ginger tea) पीने से आपको स्टमक की परेशानी से राहत के साथ ही मितली की समस्या (Nausea problem) से भी राहत मिलती है। अगर आप दिन में एक से दो बार जिंजर टी पी रही हैं, तो आप एक चम्मच शुगर एड कर सकती हैं। दिन में आपको कितनी जिंजर टी (Ginger tea) पीनी चाहिए, आपको इस बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज की समस्या है, तो ऐसे में भी मीठा खाने के दौरान आपको सावधानी रखने की जरूर है।

वेजीटेबल्स और फ्रूट्स स्मूथी (Fruit and veggie smoothies)

गर्भावस्था में ड्रिंक्स के रूप में स्मूथी भी शामिल की जा सकती हैं। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान सब्जियां खाना पसंद नहीं आ रहा है या फिर कुछ नया ट्राय करने का मन है, तो वेजीटेबल्स या फिर फ्रूट्स स्मूथी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकते हैं। आप स्मूथी बनाते समय पीनट या फिर आलमंड बटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप स्मूथी में लीफी ग्रीन वेजीटेबल्स के साथ ही एवोकाडो, गोभी, बीट्स, स्वीट पटैटो, कैरेट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो वेजीटेबल के साथ फ्रूट्स मिक्स करके भी स्मूथी तैयार कर सकते हैं। आप कुकम्बर, कैरेट को मिलाकर भी बेहतरीन स्मूथी तैयार कर सकते हैं।

और पढ़ें: पहली बार प्रेग्नेंसी चेकअप के दौरान आपके साथ क्या-क्या होता है?

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स में शामिल न करें ये ड्रिंक्स

गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स (Best Drinks for Pregnant Women) में हमने आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में हमने आपको जानकारी दी। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कुछ ड्रिंक्स से दूरी बनानी चाहिए। आपको प्रेग्नेंसी के दौरान एल्कोहॉल (Alcohol during pregnancy) से दूरी बनानी चाहिए। एल्कोहॉल का सेवन माँ के साथ ही होने वाले बच्चे पर बुरा असर डालता है। साथ ही दूध का सेवन बिना दूध उबाले नहीं करना चाहिए। अनपाश्चराइज्ड दूध प्रेग्नेंट महिला के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जूस पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि जूस सफाई से बनाया गया हो। प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन युक्त पेय जैसे की कॉफी, चाय आदि का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। ऐसे में सोडा भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान हायड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है लेकिन आपको ऐसे में किसी भी ऐसे पेय पदार्थों का चयन नहीं करना चाहिए, जो आपके शरीर को नुकसान पहुचांय।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको गर्भवती के लिए बेस्ट ड्रिंक्स (Best Drinks for Pregnant Women) से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/07/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड