आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में क्या किया जा सकता है शामिल?

    हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में क्या किया जा सकता है शामिल?

    कहा जाता है कि ‘हेल्थ इज वेल्थ’ यानी स्वस्थ शरीर ही आपकी संपत्ति है। अगर आप प्रकृति के करीब रहते हैं, तो आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। लाइफस्टाइल में खराबी एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को जन्म देती है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अच्छी आदतों से कहीं ज्यादा बुरी आदतों को अपना रहे हैं। हेल्दी खान-पान ना हो, तो यह ना सिर्फ आपके शरीर को कमजोर करता है बल्कि आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी खतरा पैदा करता है। हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट (Nutrient-rich diet for heart patients) क्या होती है, इस बारे में शायद आपको जानकारी न हो।

    कुछ फ्रूट्स और वेजिटेबल्स ऐसे होते हैं, जो हार्ट की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। खाना हम सभी खाते हैं लेकिन कम ही लोगों को जानकारी होती है कि उनके शरीर में कौन-से जरूरी न्यूट्रिएंट्स जा रहे हैं या फिर नहीं जा रहे हैं। आपको इस बारे में जानकारी होना जरूरी है कि खाने में किन न्यूट्रिएंट्स यानी कि किन पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। हार्ट हेल्थ के लिए कौन-से फूड्स बेहतर होते हैं और किन फूड्स को अपनी डायट से हटा देना चाहिए। आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट (Nutrient-rich diet for heart patients) के बारे में।

    और पढ़ें: हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट (Nutrient-rich diet for heart patients)

    हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट

    न्यूट्रीएंट डेंसिटी ( nutrient density) से मतलब न्यूट्रिएंट्स के उस अमाउंट से है, जो आपको खाने की कैलोरी से मिले हैं। न्यूट्रिएंट्स फूड पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और अन्य हेल्थ के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसमें अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट नहीं होता है और ना ही शुगर और सोडियम की अधिक मात्रा होती है। कुछ फ्रूट्स, वेजिटेबल्स व्होल ग्रेंस, नॉन फैट और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट, सीफूड्स, अनप्रोसैस्ड लीन मीट आदि लेने की सलाह दी जाती है। हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट (Nutrient-rich diet for heart patients) में हेल्दी फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है। हम यहां आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो हार्ट पेशेंट के लिए लाभदायक साबित होता है।

    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाना।
    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में साबुत अनाज चुनना।
    • प्रोटीन के हेल्दी सोर्स का चयन करना, ज्यादातर प्लांट सोर्स (फलियां और नट्स), मछली या समुद्री भोजन, कम वसा वाले या नॉनफैट डेयरी का चयन।
    • रेड और प्रोसेस्ड मीट, सोडियम, एडेड शुगर और एल्कोहॉल के सेवन को सीमित करना।

    और पढ़ें: प्रोटीन और हृदय रोग : अधिक प्रोटीन का सेवन क्या हार्ट पर पड़ सकता है भारी?

    आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिरकार हार्ट के लिए कौन से फूड्स अच्छे होते हैं। हम आपको यहां कुछ फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके हार्ट्स के लिए अच्छे होते हैं।

    • अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो आप खाने में फिश शामिल कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 अधिक मात्रा में होता है। आप सेल्मॉन, ट्यूना आदि को शामिल कर सकते हैं।
    • अगर आप खाने में हेल्दी फैट लेते हैं, तो यह आपके हार्ट के लिए लाभदायक होता है। आप नट्स जैसे कि बादाम, अखरोट, आदि खा सकते हैं। यह आपकी भूख को मिटाने के साथ ही आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतर है।
    • अगर आप बैरीज खाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए बैरीज भी बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। आप ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी या फिर ब्लैकबेरी को योगर्ट के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट के रोगियों के लिए फूड पैकेजिंग क्लेम्स के बारे में जानें यहां!

    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में सीड्स की पर्याप्त मात्रा को भी शामिल करें। कुछ सीड्स जैसे कि फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और साथ ही फाइबर्स भी होते हैं। सीड्स में फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होती है। हार्ट की बेहतर हेल्थ के लिए डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।
    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में ओट्स भी शामिल करना चाहिए। ओट्स को न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस कहा जाता है। आप इसे योगर्ट के साथ मिलाकर के खा सकते हैं। आप नमकीन या मिठा जैसा आपको पसंद होगा ऐसा बना कर खा सकते हैं।
    • फलियां जैसे सूखे सेम और मसूर, ब्लैक बीन्स आदि को भी खाने में शामिल करें। ये फाइबर, विटामिन बी, मिनिरल्स आदि से भरपूर होते हैं।
    • लाल, पीले और नारंगी रंग की सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद, लाल मिर्च, टमाटर आदि में कैरोटेनॉयड्स, फाइबर और विटामिन आदि उपस्थित होते हैं। आपके दिल के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये बहुत जरूरी हैं।
    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। यह आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायक है। आप खाने में पालक, सरसों का साग, मेथी आदि को शामिल कर सकते हैं।
    • संतरा, खरबूजा और पपीता जैसे फल बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं।
    • डार्क चॉकलेट आपके दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है। कोको का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही अच्छा होगा! आप 70% कोको वाली चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक चॉकलेट की बजाय आप सीमित मात्रा में चॉकलेट का सेवन करें।

    और पढ़ें: हार्ट हेल्थ के लिए पॉलीअनसैचुरेड फैट्स कितना फायदेमंद है?

    हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट: ईटिंग प्लान में कैसे करें शामिल?

    • आप कुछ बातों का ध्यान रखकर पोषण से भरपूर डायट को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। आपको अपने ईटिंग प्लान में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। हम आपको यहां पर कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं।
    • हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट में व्हाइट राइस से ब्राउन राइस (Brown rice) में स्विच करना चाहिए।
    • अगर आप शुगर ड्रिंक ले रहे हैं या फिर कॉफी अधिक मात्रा में पीते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इनकी जगह पानी को शामिल करें। पानी शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। और इससे कोई हानि नहीं होती है।
    • आप स्नैक्स में क्रंची वेजिटेबल या फिर कुछ मात्रा में नट्स भी शामिल कर सकते हैं।
    • कुछ लोग स्नेक्स में सिर्फ चिप्स खाना पसंद करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा। अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है, तो कैंडी की जगह मीठें फलों को खाने में शामिल करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं और साथ ही आपको इससे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप हेल्दी डाइट चुन सकते हैं।

    और पढ़ें: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction) और अनियमित हार्टबीट का आखिर क्या है संबंध?

    कुछ बातों का ध्यान रख आप हेल्दी डाइट को अपना सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि जो भी फूड आप खा रहे हो, वो नैचुरल फॉम में हो, तो बेहतर होगा। आप पैक्ड फूड का सेवन ना करें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

    इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट पेशेंट के लिए न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डायट (Nutrient-rich diet for heart patients) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/12/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: