हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    हार्ट हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है और हमारी हार्ट की हेल्थ, हमारे लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। जिसमें आपकी डायट भी शामिल है। अगर लाइफस्टाइल की बात करें, तो आजकल अधिकतर लोगों की जीवनशैली इतनी ज्यादा बिगड़ चुकी है, कि वो उनके दिल के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं है। हालांकि, अब लोग फिटनेस की तरफ ध्यान देने लगे हैं। जिसमें डायट का भी बहुत महत्वपूर्ण रोल है। अगर हेल्दी हार्ट के लिए डायट की बात करें, तो ऐसे कई सूपरफूड्स हैं, जिसके सेवन से ह्दय को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। इतना ही नहीं कई हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन (Superfoods for people with heart conditions) प्रभावकारी माना गया है। सुपरफूड में कई ऐसे पाेषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल को मजबूत बनाते हैं और रक्त संचार को भी अच्छा करते हैं। जानिए यहां कि हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन (Superfoods for people with heart conditions) कैसे प्रभावकारी है और कौन से सुपरफूड का सेवन करना चाहिए?

    और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज: हाय कोलेस्ट्रॉल क्यों दावत दे सकता है हार्ट डिजीज को?

    सुपरफूड क्या हैं (what is super food)?

    सूपरफूड यानि कि ऐसे नेचुरल फूड्स, जाेकि कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि सुपरफूड पोषक तत्वों से भरपूर ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो कि पौधे और जावनरों के स्रोतों से प्रोटीन, साबुत अनाज, सब्जियां और फल के रूप में पाए जाते हैं। सुपरफूड्स को एक हेल्दी डायट मानी जाती है। यह हार्ट के अलावा, शरीर को अन्य कई बीमारियों से भी सुरक्षा करने में प्रभावकारी है। यह इसलिए भी सूपर फूड माने जाते हैं कि इस लो कैलोरी के साथ, सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जैसा कि ये सुपरफूड्स विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, तो यह शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं, जो कि कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह हार्ट के मरीजों के लिए इसलिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट (Anti-oxidant) और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं।

    और पढ़ें: एंटीप्लेटलेट एजेंट और ड्युअल एंटीप्लेटलेट थेरिपी : हार्ट डिजीज में मानी जाती है बेहद कारगर

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन बना सकता है हेल्दी हार्ट (Superfood in Heart Condition)

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन के काफी प्रभावकारी माना जाता है, जैसे कि कई लोगों का दिल कमजोर होता है, ऑक्सिजन की कमी, हार्ट में ब्लॉकेज के रिस्क होता है, तो उसमें सुपरफूड्स नेचुरल ट्रीटमेंट की तरह काम करते हैं। कुछ हार्ट कंडिशन के अलावा,अच्छे हार्ट हेल्थ के लिए आप इस तरह के सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन : चिया सीड्स (Chia seeds)

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन में चिया सीड्स भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फाइबर और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है। एक सुपरफूड है। इसमें सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है। यह हृदय से जुड़े अन्य जोखिमों को भी कम करता है। चीया सीड्स एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और खनिजों से भी भरा हुआ है, जिसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर शामिल हैं।

    और पढ़ें: हार्ट डिजीज के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

    ग्रीन टी (Green tea)

    ग्रीन टी भी हार्ट के लिए एक अच्छा सुपरफूड माना जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और दिल के दौरे जैसे खतरे को कम करता है। ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो सेल डैमेज को रोकते हैं और आपको दूसरे हृदय रोगों से बचाने में मददगार हैं। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि चाय पीने वालों की तुलना में ग्रीन टी पीने वालो में दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी बड़ी दिल की घटनाएं कम देखने को मिलती हैं। ग्रीन टी में कैटेचिन, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी), हृदय स्वास्थ्य और चयापचय में सुधार करता है।

    और पढ़ें: हार्ट ब्लॉकेज में योगा : इस कठिन समस्या का आसान समाधान

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन: नट्स (Nuts)

    नट्स में पाए जाने वाले हेेल्दी गड फेट्स हार्ट के लिए अच्छे माने जाते हैं। नट्स में बादाम, अखरोट और काजू खा सकते हैं, इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो संभावित रूप से हार्ट डिजीज और रक्त के थक्कों के विकास जैसे जोखिम को कम करता है। अपने आहार में नट्स को शामिल करने से रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, यानि कि “खराब” कोलेस्ट्रॉल – हृदय रोग को रोकने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें: Arteriosclerosis: बचना है हार्ट की इस बीमारी से, तो आज से अपनाएं हेल्दी लाइफस्टाइल!

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन : डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

    डार्क चॉकलेट आपके दिल को फायदा पहुंचा सकता है। कार्डियोवास्कुलर मेडिसिन के लिए करंट ट्रीटमेंट ऑप्शंस जर्नल में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स सूजन को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मददगार मानी गयी है। डार्क चॉकलेट में कम से कम 60 से 70 प्रतिशत कोको पाया जाता है। इसके सेवन से हृदय रोग के उच्च जोखिम वाले कारण कम होते हैं। इसी के साथ यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है।

    फैटी मछली (Fatty fish)

    फैटी फिश को भी हार्ट के लिए अच्छा माना गया है। इसमें सैल्मन, लेक ट्राउट, सार्डिन, एंकोवी और हेरिंग आदि ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने, एट्रियल फाइब्रिलेशन जैसे अनियमित दिल की धड़कन को कम करने और स्ट्रोक के जोखिमों के कारणों को कम करने में मददगार है। प्रति सप्ताह केवल एक से दो सर्विंग मछली खाने से हृदय रोग के जाेखिम से बचा जा सकता है। जिन लोगों को अपने डायट में पर्याप्त ओमेगा -3 नहीं मिल पाता है, वे फिश ऑयल टैबलेट भी ले सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स के लिए योग है बेहतर उपाय लेकिन ये योग कहीं पैदा न कर दें खतरा!

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन : बेरीज (Berries)

    ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, गोजी, और अकाई बेरीज सभी सुपरफूड हैं। यह हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर दोनों काे ही कंट्रोल करता है। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में उच्च स्तर के यौगिक पाए जाते हैं, जो धमनियों को चौड़ा करने और प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, बेरीज में हाय मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। बेरीज और उनके रस में फ्लेवोनोइड्स होता है, महिलाओं में थक्के को कम करते हैं और इस्केमिक स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं।

    और पढ़ें:हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें हो सकती हैं बेहद फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

    दाल (Lentils)

    सेम, दाल और अन्य दालें आपके दिल और फाइबर से भरपूर के लिए अच्छी होती हैं। कई प्रकार के बीन्स, जिन्हें दाल भी कहा जाता है और इसे एक अच्छा सुपरफूड माना जाता है। राजमा में कई घुलनशील फाइबर होते हैं, जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर के अलावा प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

    और पढ़ें: जंपिंग जैक के 10 फायदे, जो हेल्दी हार्ट से लेकर वेट लॉस के लिए है बेहतरीन!

    हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन के बारे में आपने जाना यहां। यदि आप हार्ट मरीज हैं, तो आपको अपने डायट का बहुत ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, हार्ट डिजीज से बचने के लिए भी लोगों को अपने डायट को लेकर अलर्ट रहना चाहिए। अपने डायट में ऐसे सुपरफूड का सेवन करें, जिससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व प्रॉप्त हो और आपके हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा हो। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि ऊपर दिए गए यह फूड्स सभी के लिए फायदेमंद हो। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए। हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क करें।

     

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/12/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड