हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस क्यों माना जाता है फायदेमंद?

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस क्यों माना जाता है फायदेमंद?

    एनसीबीआई (NCBI)में छपी एक स्टडी के अनुसार हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) प्रभावी हो सकता है। यह सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। हायपरटेंशन में अनार के जूस का सेवन सीरम एंजियोटेंसिन कंवर्टिंग एंजाइम एक्टिविटी (Serum angiotensin converting enzyme activity) को रोकर सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम कर सकता है। अनार को हार्ट हेल्दी फ्रूट कहा जाता है। ऐसे में हायपरटेंशन का सामना कर रहे लोगों के लिए यह फल काफी फायदेमंद हो सकता है।

    लेंसेट जर्नल की एक स्टडी के अनुसार हार्ट से जुड़ी बीमारियों के चलते दुनियाभर में कई मौतें होती हैं। लंबे समय से ऐसा माना जाता है कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (cardiovascular disease) का संबंध ओल्ड एज से होता है, लेकिन सच यह है कि आजकल कई युवा भी पुअर हार्ट हेल्थ का सामना करते हैं। जिसमें हायपरटेंशन (Hypertension) के मामले काफी बढ़ रहे हैं। हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) एक ऐसी कंडिशन है जिसमें ब्लड का फोर्स एर्टियल वॉल (Atrial Wall) के अंगेस्ट में हाय होता है। अगर स्थिति पर ध्यान ना दिया जाए और इसे कम करने के लिए जरूरी कदम ना उठाए जाए तो यह स्थिति बिगड़ सकती है और यह स्ट्रेाक (Stroke) का कारण बन सकता है।

    हाय ब्लड प्रेशर में डायट का ध्यान रखना है जरूरी (High blood pressure and diet)

    हाय ब्लड प्रेशर का सामना कर रहे लोगों को डायट को लेकर सतर्क रहना चाहिए। तले हुए, ज्यादा नमक वाले और स्पाइसी फूड से ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा सकते हैं। अगर ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड को अवॉयड करें क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और सोडियम (Sodium) अधिक मात्रा में पाया जाता है। हाय सोडियम फूड्स बॉडी के अंदर के वॉटर बैलेंस को डिस्ट्रब कर देते हैं और ब्लड वेसल्स पर एक्सट्रा प्रेशर बढ़ जाता है। इसे ब्लड का स्मूद फ्लो प्रभावित होता है। ऐसे में हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) फायदेमंद हो सकता है। चलिए जान लेते है कैसे?

    और पढ़ें: लेबाइल हायपरटेंशन क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension)

    हाय ब्लड प्रेशर के मरीजों हाय फायबर फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए जिनमें पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। पोटेशियम सोडियम के खराब प्रभाव को कम करता है। यह वासोडायलेटर (Vasodilator) की तरह काम करता है। जिससे बार-बार पेशाब आती है। जिससे शरीर से एक्सट्रा सोडियम बाहर निकल जाता है। हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) इसीलिए फायदा करता है क्योंकि अनार में पोटेशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही यह ब्लड वेसल्स को लचीला रखने में मदद करता है। जो कि इसमें पाए जाने वाले कंपाउंट पॉलीफेनॉल (Polyphenol) के कारण होता है। इससे ब्लड प्रेशर कम होने के साथ ही हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाता है।

    यह अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल के फ्री रेडिकल्स की ऑक्सिडायजिंग को भी रोकता है जो आर्टरी वाल्स में प्लाक के बिल्डअप का निमार्ण करता है। इसके साथ ही अनार में विटामिन सी, फोलेट पाया जाता है। यह एंटी इंफ्लामेटरी इफेक्ट्स भी रखता है। अगर आप हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) लें तो याद रखें कि इसमें ऊपर शुगर ना मिलाएं। तभी यह फायदेमंद साबित होगा। यानी हायरपरटेंशन के लिए अनार का जूस तो फायदेमंद है ही इसके दूसरे फायदे भी हैं। बता दें कि सिर्फ अनार का जूस ही नहीं कुछ दूसरे फलों का रस भी हायपरटेंशन में फायदेमंद है। चलिए उनके बारे में भी जान लेते हैं।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी: हार्ट रिस्क्स से बचाव के लिए दी जा सकती है इस मेडिसिन की सलाह!

    टमाटर का जूस (Tomato juice)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) ही नहीं टमाटर का जूस भी फायदेमंद हो सकता है। कई स्टडीज में इस बात का समर्थन किया गया है। टमाटर का जूस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी सुधारता है। इस बारे में आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। अगर आप टमाटर का जूस पी रहे हैं तो उसमें नमक ना मिलाएं क्योंकि सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

    चुकंदर का जूस (Beet juice)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) अगर पसंद नहीं आ रहा है तो आप चुकंदर का जूस ट्राय कर सकते हैं। यह सब्जी लो कैलोरी होने के साथ ही इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और दूसरे प्लांट कंपाउंड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। एनसीबाआई में छपी एक स्टडी के अनुसार कच्चे और पके दोनों प्रकार के चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर में सुधार कर सकता है। हालांकि कच्चे चुकंदर का ब्लड प्रेशर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। बीट में डायट्री निट्रेट्स (Dietary nitrates) भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने वाले कंपाउंड के रूप में जाने जाते हैं।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में रेनिन इन्हिबिटर्स : जानिए रेनिन इन्हिबिटर्स के फायदे और साइड इफेक्ट्स

    बेरी जूस (Berry juice)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) जिस तरह फायदेमंद माना जाता है उसी तरह ही ब्लूबेरी का जूस भी प्रभावी बताया जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके हार्ट बेनिफिट्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार क्रेनबेरी और चेरी का जूस ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। नेचर 2016 में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार बेरी का सेवन सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है। दोनों स्टडीज में बेरी का हार्ट हेल्थ के लिए फायदे बताए गए हैं, लेकिन इस बारे में अधिक स्टडी करने की जरूरत है। बाकी जूस की ही तरह इसमें भी आपको शुगर का उपयोग नहीं करना चाहिए।

    चाय, कॉफी और शराब से रहें दूर (Avoid alcohol and caffeine)

    कई स्टडीज में ऐसा बताया गया है कि अधिक मात्रा में कैफीन और शराब का उपयोग ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए हाय ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे लोगों को सोच समझकर इन चीजों का सेवन करना चाहिए। अगर आप हायपरटेंशन के मरीज हैं तो अनार का जूस कॉफी और एल्कोहॉल को रिप्लेस करने का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जब भी हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस खरीदें तो फ्रेश जूस ही लें। अगर आप पैक्ड जूस ले रहे हैं तो लेबल को जरूर रीड करें और यह सुनिश्चित करें कि उसमें एडेड शुगर और प्रिजर्वेटिव्स ना मिले हों।

    और पढ़ें: पोस्टप्रांडियल हायपोटेंशन यानी भोजन के बाद ब्लड प्रेशर का कम होना, कहीं आपको भी नहीं है ये समस्या?

    हायपरटेंशन कम करने के अन्य टिप्स (Tips to lower high blood pressure)

    हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस फायदेमंद है तो आप अब तक जान ही गए हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए निम्न टिप्स भी अपनाई जा सकती हैं।

    • डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटीज को शामिल करना ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाओं के जितना ही प्रभावी है। जिसमें वॉकिंग सबसे आसान तरीका है।
    • अगर आपका वजन ज्यादा है या आप मोटापे का शिकार हैं, तो हार्ट को ब्लड को पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। कुछ किलो कम करके आप ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।
    • डैश डायट को खास तौर पर हायपरटेंशन का इलाज करने के लिए बनाया गया है। जिसमें फल और सब्जियों के सेवन, होल ग्रेन्स और लीन प्रोटीन इंटेक लेने पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।
    • स्मोकिंग छोड़ना भी ब्लड प्रेशर को कम करने के तरीके में शामिल है। क्योंकि हर सिगरेट ब्लड प्रेशर को शॉर्ट टर्म के लिए बढ़ा देती है। लंबे समय तक सिगरेट का सेवन आर्टरीज को सख्त कर देता है जो हाय ब्लड प्रेशर को अंजाम देती है।
    • क्रोनिक स्ट्रेस हाय ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। जितना हो सके उतना तनाव को टालें। तनाव को कम करने के हेल्दी तरीकों को सर्च करें।

    उम्मीद करते हैं कि हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस (Pomegranate juice for Hypertension) कैसे फायदेमंद है? और ब्लड प्रेशर को कम करने वाले तरीकों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Improvement of hypertension, endothelial function and systemic inflammation following short-term supplementation with red beet (Beta vulgaris L.) juice:/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27278926/ Accessed on 9th September 2021

    Pomegranate juice: Can it lower cholesterol?/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-cholesterol/expert-answers/pomegranate-juice/faq-20058560/Accessed on 9th September 2021

    The effects of pomegranate juice consumption on blood pressure and cardiovascular health/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21457902/Accessed on 9th September 2021

     Managing blood pressure with a heart-healthy diet/heart.org/en/health-topics/high-blood-pressure/changes-you-can-make-to-manage-high-blood-pressure/managing-blood-pressure-with-a-heart-healthy-diet/Accessed on 9th September 2021

     10 ways to control high blood pressure without medication/mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-pressure/in-depth/high-blood-pressure/art-20046974/Accessed on 9th September 2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड