home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी: हार्ट रिस्क्स से बचाव के लिए दी जा सकती है इस मेडिसिन की सलाह!

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी: हार्ट रिस्क्स से बचाव के लिए दी जा सकती है इस मेडिसिन की सलाह!

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के मुताबिक हायपरटेंशन यानी हाय ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर (Silent killer) भी कहा जाता है। क्योंकि, इस समस्या के अधिकतर पीड़ित लोगों में कोई भी लक्षण नजर नहीं आता है। इसके मरीजों को कोई लक्षण नजर आने के कारण उन्हें पता भी नहीं चलता कि उन्हें यह रोग है। ऐसे में समय-समय पर हायपरटेंशन की जांच जरूरी है, भले ही आपको इसके लक्षण नजर आएं या नहीं। इसके उपचार में कुछ दवाईयों की सलाह दी जाती है। आज हम आपको हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) की जानकारी देने वाले हैं। जानिए, हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) क्या है? लेकिन, सबसे पहले हायपरटेंशन के बारे में जान लेते हैं।

हायपरटेंशन के बारे में जानकारी है जरूरी (Hypertension)

ब्लड प्रेशर यानी ब्लड का वो प्रेशर जो आर्टरीज की वॉल्स के अगेंस्ट लगाया जाता है। हार्ट वो ऑर्गन है जो शरीर में ब्लड पंप करता है। लेकिन, कई बार किन्हीं कारणों से हार्ट को ब्लड पंप करने में समस्या होती है। ऐसा तब होता है जब आर्टरी तंग होती हैं। आर्टरीज ब्लड को हार्ट से शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाती हैं। हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के कारण आर्टरीज की वॉल्स पर दबाव पड़ता है। जिससे हार्ट को सही से काम करने में समस्या होती है। हाय ब्लड प्रेशर एक जानलेवा स्थिति है। हायपरटेंशन की स्थिति में इसके लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

और पढ़ें: हायपरटेंशन में ACE इन्हिबिटर्स : हाय ब्लड प्रेशर को करें मैनेज इन दवाईयों से!

हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि हायपरटेंशन से पीड़ित हर व्यक्ति को यह लक्षण नजर आएं। कुछ लोग इन लक्षणों को भी महसूस कर सकते हैं:

  • जी मचलना (Dizziness)
  • नर्वसनेस (Nervousness)
  • पसीना आना (Sweating)
  • सोने में समस्या (Trouble sleeping)
  • आंखों में ब्लड स्पॉट्स (Blood spots in eyes)

इसके अलावा लोग कुछ अन्य लक्षणों को भी महसूस कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपको कोई भी लक्षण नजर आए, तो इसे कभी भी नजरअंदाज करने की गलती न करें। क्योंकि, इसे नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। अब जान लेते हैं हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के बारे में। जानिए कि सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg) क्या है?

और पढ़ें: पोर्टल हायपरटेंशन : कहीं इस हाय ब्लड प्रेशर का कारण लिवर की समस्याएं तो नहीं?

सिलाहार्ट 10 एमजी क्या है? (Cilaheart 10 mg)

यह तो आप जानते ही हैं कि हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) का प्रयोग किया जाता है। यह दवाई कैल्शियम चैनल ब्लॉकर (Calcium channel blocker) दवाईयों की क्लास से संबंधित है। यह दवा ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर सही रहेगा तो आप कई अन्य जटिलताओं से बच सकते हैं जैसे हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) आदि। यही नहीं, सिलाहार्ट 10 एमजी का प्रयोग एंजाइना (Angina) के ट्रीटमेंट में भी किया जा सकता है। हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के इस्तेमाल की सलाह अन्य दवाईयों के साथ भी दी जा सकती है। इसकी डोज रोगी की कंडिशन की गंभीरता पर निर्भर करती है।

इन दवाईयों को हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें। यही नहीं, अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो अपनी मर्जी से इसे लेना बंद करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हो सकता है कि आपको हाय ब्लड प्रेशर का कोई भी लक्षण नजर न आए। ऐसे में नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच जरूरी है। आइए, जानते हैं सिलाहार्ट 10 एमजी Cilaheart 10 mg) के फायदों के बारे में।

और पढ़ें: कहीं आप गलती से तो नहीं ले रहे हायपरटेंशन बढ़ाने वाली दवाएं?

सिलाहार्ट 10 एमजी के फायदे क्या हैं? (Benefits of Cilaheart 10 mg)

सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg) को हायपरटेंशन के उपचार के लिए बेहद इफेक्टिव माना जाता है। हालांकि कभी भी इसका सेवन डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के बिना न करें। इस दवाई का प्रयोग कई समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है, जैसे:

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी है फायदेमंद (Hypertension)

जैसा की आप जान ही चुके होंगे कि हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) का प्रयोग बेहद लाभदायक है। यह दवा ब्लड वेसल्स को रिलेक्स करती हैं, ताकि ब्लड अच्छे से फ्लो कर सके। इससे ब्लड प्रेशर लो होता है, जिससे हृदय संबंधी अन्य जटिलताओं से भी बचा जा सकता है। हालांकि, इस दवा को लेने बाद एकदम से इसके फायदों को महसूस नहीं किया जा सकता है। लेकिन, इसके अधिकतर लाभ पाने के लिए लॉन्ग टर्म में इसका प्रयोग जरूरी है। इस समस्या में इस ड्रग को बेहद इफेक्टिव माना जाता है।

एंजाइना से राहत पाएं (Angina)

एंजाइना हार्ट रिलेटेड चेस्ट पैन (Chest Pain) को कहा जाता है। जैसा की हम जानते ही हैं कि इस ड्रग का प्रयोग करने से ब्लड वेसल रिलेक्स होते हैं जिससे ब्लड आसानी से फ्लो हो पाता है। इसका अर्थ है कि हार्ट तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है। इससे चेस्ट पेन का जोखिम कम होता है। यह दवा लेने से एंजाइना अटैक्स की फ्रीक्वेंसी भी कम होती है। इस समस्या से बचाव के लिए नियमित रूप से सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg) का सेवन जरूरी है।

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी

और पढ़ें: हायपरटेंशन की दवा के फायदे और साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

हार्ट अटैक का जोखिम हो कम (Heart Attack)

इसमें कोई शक नहीं है कि हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) का प्रयोग लाभदायक है। यानी इसके प्रयोग से ब्लड प्रेशर लो रहता है, जिससे हार्ट शरीर में आसानी से ब्लड पंप कर पाता है। इससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है। यही नहीं, इससे स्ट्रोक का रिस्क भी कम होता है। इसके अधिक लाभ पाने के लिए अपने डॉक्टर से इस दवाईयों के बारे में पूरी जानकारी ले लें। अब जान लेते हैं हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के उदाहरण के बारे में।

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension)

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) का सेवन करते हुए आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे इस ड्रग का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर को अपनी मेडिकल कंडीशंस (Medical Conditions), जिन दवाईयों का आप पहले से सेवन कर रहे हैं और अगर आप एलर्जिक हैं, तो इस बारे में पहले ही बता दें। क्योंकि, ऐसे में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg) को लेना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अब जानते हैं कि हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के उदाहरणों के बारे में:

और पढ़ें: ये लक्षण आपमें हो सकते हैं मैलिग्नेंट हायपरटेंशन के, संकट से बचने के लिए इसे न करें अनदेखा…

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी: सिल्निडिपिन (Cilnidipine)

सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg) में सिल्निडिपिन शामिल है। यह एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर (Calcium Channel Blocker) है, जो ब्लड वेसल (Blood Vessel) को रिलेक्स करने का काम करती है। इसे लेने से हार्ट का वर्कलोड कम होता है, जिससे अच्छे से शरीर में ब्लड पंप होता है। इससे ब्लड प्रेशर सही रहने में मदद मिलती है। यही नहीं, इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि रोगों का जोखिम भी कम हो सकता है। इस दवा को डॉक्टर रोगी को फ़ूड या बिना फ़ूड पानी के साथ लेने की सलाह दे सकते हैं। सिलाहार्ट 10 एमजी को अन्य ड्रग्स के साथ कंबाइन कर के भी दिया जा सकता है।

अगर आप पहले ही किसी अन्य एंटी हायपरटेन्सिव मेडिसिन (Anti-hypertensive medicine) ले रहे हैं, तो पहले ही अपने डॉक्टर को इसके बारे में बता दें। इसके साथ ही अगर आप अन्य कोई दवाई, हर्बल उत्पाद या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो भी डॉक्टर को इसके बारे में पता होना जरूरी है। गर्भावस्था (Pregnancy) या ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) की स्थिति में भी डॉक्टर को पहले ही अपनी स्थिति के बारे में बता दें। क्योंकि, इसे लेने से आपको या आपके शिशु को नुकसान हो सकता है। इस दवा को लेने के बाद आप कुछ साइड इफेक्ट्स को भी अनुभव कर सकते हैं जैसे सिरदर्द, एड़ियों में सूजन, थकावट आदि।

अगर आप पहले ही स्ट्रोक (Strok), हार्ट अटैक (Heart Attack) आदि की समस्या का सामना कर चुके हैं या ब्लड प्रेशर को लो करने की पिल्स ले रहे हैं, तो आपको क्लोजली ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करना चाहिए। इस ड्रग को लेने के बाद चक्कर आना जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव भी कर सकते हैं। ऐसे में इस दवा को लेने के बाद आप कोई भी ऐसा काम करने से बचें, जिसे करने में ध्यान लगाने की जरूरत हो जैसे ड्राइव करना। हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) में मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) द्वारा निर्मित सिल्निडिपिन (Cilnidipine) की कीमत ऑनलाइन केवल 90 रुपये है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें।

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) या किसी भी दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से इसकी पूरी जानकारी लेना जरूरी है। यही नहीं, इस दवा का सेवन तभी करें अगर डॉक्टर से कहा हो। क्योंकि, इस दवा को लेने के बाद आप कई साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं या आपको अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। अब जानते हैं हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: बीटा ब्लॉकर्स: हायपरटेंशन से लेकर हार्ट अटैक तक दिल से जुड़ी बीमारियों के इलाज में हैं उपयोगी

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Cilaheart 10 mg in Hypertension)

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) को सही मात्रा में लेने पर आमतौर पर अधिकतर रोगी कोई साइड इफेक्ट्स का अनुभव नहीं करते हैं। लेकिन, कुछ लोग इन्हें लेने के बाद कुछ माइल्ड दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। जो समय के बाद खुद ही ठीक हो जाते हैं। इसका सही मात्रा में सेवन न करने से रोगी कुछ समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • चक्कर आना (Dizziness)
  • हायपोटेंशन (Hypotension)
  • चेहरे, लिप्स, आईलिड्स, जीभ, हाथों और पैरों में सूजन (Swelling)
  • हार्ट बीट का तेज होना (Fast heartbeat)
  • मसल पेन (Muscle pain)
  • हाथों और पैरों में कंपकंपी (Shaking of hands or feet)
  • स्किन रैशेज (Skin rashes)
  • लिबिडो में कमी (Decrease in libido)
  • यूरिनेशन फ्रीक्वेंसी में बढ़ोतरी (Increased urination frequency)
  • पेट में दर्द (Stomach pain)
  • डायरिया (Diarrhea)

ऐसा जरूरी नहीं है कि इस ड्रग का सेवन करने वाले हर व्यक्ति को यह साइड-इफ़ेक्ट नजर आएं। यही नहीं, कुछ लोग इन साइड इफेक्ट्स के अलावा अन्य समस्याओं का अनुभव भी कर सकते हैं। अगर यह लक्षण हल्के हैं तो कुछ समय के बाद खुद ही ठीक हो सकते हैं। लेकिन, अगर यह गंभीर हों तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

और पढ़ें: अपने करीबी की हायपरटेंशन कम करने में मदद कैसे करेंगे?

हाय ब्लड प्रेशर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिय इस क्विज को खेलिए।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

यह तो थी हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) के बारे में पूरी जानकारी। इस बात का ध्यान रखें, कि यह दवाईयां केवल आपके उपचार का एक हिस्सा हैं। हाय ब्लड प्रेशर लेवल को सही रखने के लिए इन दवाईयों के साथ ही आपको अपने लाइफस्टाइल भी बदलाव करने होंगे। ताकि आप न केवल हाय ब्लड प्रेशर बल्कि अन्य समस्याओं से भी बच सकें। इसके लिए आपको हार्ट हेल्दी आहार का सेवन करना चाहिए, रोजाना व्यायाम करना चाहिए, अपने वजन को सही बनाए रखना चाहिए। इसके साथ ही पर्याप्त नींद लेना और तनाव से बचना भी जरूरी है। हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) या किसी भी अन्य दवाई का सेवन केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है।

हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी (Cilaheart 10 mg in Hypertension) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से इसे समझना बेहतर होगा। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से राय अवश्य लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Naprosyn. https://1rx-pharmacy.com/naprosyn.html .Accessed on 25/8/21

Comparative Study of the Effects of Telmisartan and Nebivolol. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02057328 .Accessed on 25/8/21

Effects of Cilnidipine on Heart Rate and Uric Acid Metabolism in Patients With Essential Hypertension . https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5295563/ .Accessed on 25/8/21

The Effect of Cilnidipine. https://journal.chestnet.org/article/S0012-3692(16)54573-5/fulltext .Accessed on 25/8/21

Cilnidipine.. https://www.japi.org/r264b474/cilnidipine-next-generation-calcium-channel-blocker .Accessed on 25/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x