home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या सभी हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स होते हैं शरीर के लिए हानिकारक?

क्या सभी हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स होते हैं शरीर के लिए हानिकारक?

कोलेस्ट्रॉल को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल होते हैं। अधिकतर लोगों के मन में यही सवाल रहता है कि क्या कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है? सच तो ये है कि कोलेस्ट्रॉल की थोड़ी सी मात्रा शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो ये हार्ट संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है। हमारे खानपान में ऐसे बहुत से फूड्स होते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन उनमें अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) के बारे में लोगों को कम ही जानकारी होती है। सही जानकारी न हो पाने के कारण लोग हेल्दी फूड्स को अवॉयड कर देते हैं।

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) शरीर की सेल्स के लिए असेंशियल कम्पोनेंट होता है, जो सेल मेंबरेन की स्ट्रेंथ के साथ ही फ्लेक्सबिलिटी के लिए जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल वैक्सी पदार्थ है, जो शरीर के साथ ही एनिमल बॉडी प्रोडक्ट जैसे कि मीट, एग या डेयरी में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल विटामिन डी (Vitamin D) और बाइल के प्रोडक्शन के लिए भी जरूरी होता है। शरीर के लिए एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को अच्छा माना जाता है, वहीं एलडीएल कोलेस्ट्रॉल नुकसानदायक होता है, जो आर्टरीज में प्लाक का निर्माण करता है। किन फूड्स में कोलेस्ट्रॉल अधिक पाया जाता है और कौन से फूड्स का सेवन आपके लिए लाभदायक है, ये जानना बहुत जरूरी है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: बच्चों में कोलेस्ट्रॉल का ट्रीटमेंट करना होगा आसान, अगर फॉलों करें ये डायट और एक्सरसाइज रूटीन

हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods)

हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स

सभी हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) आपके शरीर के लिए हानिकारक ही हो, ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) आपके शरीर को पोषण देने का काम करते हैं और साथ ही गुड कोलेस्ट्राल भी प्रदान करते हैं, वहीं कुछ फूड्स में हाय कोलेस्ट्रॉल होता है और वो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। हम आपको यहां दोनों प्रकार के फूड्स के बारे में जानकारी देंगे। पहले जानिए हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods), जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

चीज का सेवन होता है लाभदायक

चीज का सेवन किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। एक आउंस चीज में करीब 27 ग्राम तक कोलेस्ट्रॉल होता है। फुल फैट चीज (Full fat cheese) का अगर रोजाना कुछ मात्रा में सेवन किया जाए, तो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है। अगर रोजाना 80 ग्राम चीज का सेवन किया जाए, तो बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ता है। अगर आपको हार्ट संबंधी समस्या (Heart problems) है और आप चीज का सेवन करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में ला सकते हैं ड्रग्स

हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स : एग का सेवन नहीं पहुंचाएगा नुकसान

एग यानी अंडा अधिकतर लोगों को पसंद होता है। अंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एग में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा के साथ ही हाय कोलेस्ट्रॉल भी होता है। एक बड़े अंडे में करीब 211 एजी कोलेस्ट्रॉल होता है। कुछ लोग कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने के डर से एग का सेवन नहीं करते हैं। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एग का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में कोई भी निगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ता है। एग गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। एग में प्रोटीन के साथ ही विटामिन बी (Vitamin B), सेलेनियम और विटामिन ए भी पाया जाता है। हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) में एग का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है लेकिन बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें।

ऑर्गन मीट (Organ Meats)

ऑर्गन मीट कोलेस्ट्रॉल रिच होता है। ऑर्गन मीट जैसे कि हार्ट, किडनी, लिवर आदि में अधिक मात्रा में न्यूट्रीशन पाया जाता है। चिकन हार्ट में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही विटामिन बी 12 और जिंक भी। इसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल (56-gram) भी पाया जाता है।ऑर्गन मीट का सेवन करने से हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाता है। आपको इस बारे में डॉक्टर से अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल में नेचुरल सप्लीमेंट्स का सेवन करना कितना है फायदेमंद, जानिए!

दही, योगर्ट या दूध का सेवन

दूध, दही और योगर्ट भी कोलेस्ट्रॉल रिच होते हैं। इनमें न्यूट्रिएंट्स जैसे कि प्रोटीन (Protein), कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी (Vitamin B), मैग्नीशियम, जिंक के साथ ही पोटैशियम भी होता है। एक कप योगर्ट में करीब 31.9 ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। अगर आप दही या फिर योगर्ट का सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करता है।

शरीर के लिए हानिकारक हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods)

अभी हमने आपको उन फूड्स के बारे में जानकारी दी, जिनमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन ऐसे फूड्स आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। अब हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनमें हाय कोलेस्ट्रॉल होता है और साथ ही ये शरीर के लिए भी हानिकारक होते हैं। ऐसे फूड्स शरीर में एडीएल को बढ़ाने का काम करते हैं।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्राल का महिलाओं की हेल्थ पर क्या होता है असर? जानिए यहां

प्रोसेस्ड मीट (Processed Meats)

हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) में प्रोसेस्ड मीट भी शामिल है। प्रोसेस्ड मीट जैसे की हॉट डॉग, बेकन (bacon), सॉसेजेस (sausages) आदि में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। अगर आप अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड मीट (Processed meat) का सेवन कर रहे हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।

आइसक्रीम, पेस्ट्रीज या कुकीज (Ice cream, pastries or cookies)

आइसक्रीम, पेस्ट्रीज या कुकीज अधिकतर लोगों की पसंदीदा होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इन्हें अनहेल्दी फूड्स भी कहा जा सकता है क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol)के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इनका रोजाना सेवन तेजी से वजन बढ़ाने का काम भी करता है। शुगर का अधिक सेवन करने से हार्ट डिजीज (Heart disease) के साथ ही डायबिटीज का भी खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल की है समस्या, तो ये दवाएं आपकी परेशानी को कर देंगी छूमंतर!

तले हुए भोजन का सेवन (Fried Foods)

फ्राइड फूड्स में भी अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। फ्राइड फूड्स में अधिक कैलोरी होती है और साथ ही ट्रांस फैट भी होता है, जो कि हार्ट संबंधी रिस्क को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे ही फास्ट फूड्स का सेवन भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है, जिससे हार्ट डिजीज के साथ ही मोटापे की समस्या (Obesity problem) बढ़ने का खतरा रहता है।

कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बुरा नहीं होता है लेकिन आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए कि किन फूड्स में अच्छा और किन फूड्स में बुरा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। आप चाहे तो इस संबंध में डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद डायट प्लान कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हाय कोलेस्ट्रॉल फूड्स (High cholesterol foods) से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x