home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में ला सकते हैं ड्रग्स

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में ला सकते हैं ड्रग्स

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स (Cholesterol Absorption Inhibitors) वे ड्रग्स हैं जिनका उपयोग कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए किया जाता है। ये हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया और फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया की स्थिति में उपयोगी हैं। वैसे तो स्टेटिन्स (Statins) का उपयोग फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया (Familial hypercholesterolemia) के लिए किया जाता है, लेकिन सभी मरीजों पर ये दवाएं काम नहीं करती। ऐसे में डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स (Cholesterol Absorption Inhibitors) का उपयोग रिकमंड करते हैं। यह दवाओं का एक प्रकार है जो छोटी में आंत में जाकर काम करते हैं और डायजेस्टिव ट्रैक्ट से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर देते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL-cholesterol) जिसे बेड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) कहा जाता है को कम करना है। प्लाक (Plaque) का बिल्ड अप होता रहता है। कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स के उपयोग का उद्देश्य प्लाक बिल्ड अप के कारण होने वाले हार्ट अटैक और डेथ को कम करना है।

फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्रोलेमिया क्या है? (Familial hypercholesterolemia)

फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया वह स्थिति है जिसमें बॉडी का कोलेस्ट्रॉल को प्रॉसेस करने का तरीका प्रभावित होता है। इसके परिणामस्वरूप इस स्थिति से ग्रसित लोगों में हार्ट डिजीज और अर्ली हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा होता है। जो जीन फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया का कारण बनते हैं वे इनहेरिटेड होते हैं। यानी वे पेरेंट्स से बच्चों में ट्रांसफर हो सकते हैं। यह कंडिशन जन्म के साथ मौजूद रह सकती है। इस स्थिति का इलाज दवाओं और हेल्दी लाइफस्टाइल से किया जा सकता है और रिस्क को कम किया जा सकता है।

और पढ़ें: एग और कोलेस्ट्रॉल : दोनों के बीच सही तालमेल से आप हेल्दी रह सकते हैं!

फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्रोलेमिया के कारण (Familial hypercholesterolemia Causes)

हाय कोलेस्ट्रॉल एक कॉमन मेडिकल कंडिशन है, लेकिन यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होता है। इसलिए इसका इलाज किया जा सकता है। फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया से पीड़ित व्यक्ति में हाय कोलेस्ट्रॉल का रिस्क जीन में डिफेक्ट के चलते होता है। जिसके कारण बॉडी के कोलेस्ट्रॉल प्रॉसेसेज में बदलाव होता है। इस म्यूटेशन के चलते बॉडी ब्लड से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटा नहीं पाती। इसके परिणामस्वरूप प्लाक के चलते आर्टरीज नैरो और हार्ड हो जाती है। जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है। जेनेटिक टेस्टिंग के जरिए इस बात का पता चल जाता है कि व्यक्ति में ये म्यूटेशन है या नहीं।

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स कितने प्रभावी हैं? (Effectiveness of Cholesterol Absorption Inhibitors)

2002 में फूड एंड एडमिस्ट्रेशन (FDA) ने एजेटीमाइब (Ezetimibe) को कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिहटर के तौर पर अप्रूव किया था। इसे अकेले या स्टेटिन्स के साथ उपयोग किया जा सकता है। जब डॉक्टर के रिकमंडेशन पर इसे लिया जाता है तो यह बेड कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL-cholesterol) की मात्रा को 18 से 25 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यह फेमिलियल हायपरकोलेस्ट्र्रोलेमिया (familial hypercholesterolemia) के लिए प्रभावकारी नॉन स्टेटिन्स थेरिपी है जब इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं के साथ किया जाता है।

और पढ़ें: कच्चे आम के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी से बचाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स (Cholesterol Absorption Inhibitors)

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स का उपयोग कब रिकमंड किया जाता है?

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिहटर एजेटीमाइब (Ezetimibe) को निम्न कंडिशन्स में प्रिस्क्राइब किया जाता है।

हर व्यक्ति के लिए कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिहटर एजेटीमाइब (Ezetimibe ) का उपयोग नहीं किया जा सकता। प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रहीं और प्रेग्नेंट महिलाएं कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स का उपयोग नहीं कर सकतीं। इसके साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह दवा सुटेबल नहीं है। डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का उपयोग करें।

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स में एजेटीमाइब (Ezetimibe)

छोटी आंत आहार से कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करती है और इसे रक्त प्रवाह में छोड़ देती है। एजेटीमाइब (Ezetimibe) डायट्री कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को सीमित करके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।एजेटीमाइब का उपयोग किसी भी स्टेटिन दवाओं के संयोजन में या अकेले किया जा सकता है। भारत में ये दवा कई ब्रांड नाम जैसे इटिमाइब (Etimibe), इजेडॉक (Ezedoc), इजेंटिया (Ezentia), इजीट (Ezet), इजेटिब (Ezetib), जेटिका (Zetica) आदि में उपलब्ध है। इसकी 10 टैबलेट वाली स्ट्रिप की कीमत 59 रुपए से 125 रुपए तक है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

और पढ़ें: Cholesterol Test: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है?

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: इजेंटिया टैबलेट (Ezentia Tablet)

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स में यह दवा भी शामिल है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर एजेटीमाइब (Ezetimibe) उपलब्ध है। इसके 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 140 रुपए है। इसका उपयोग हाय कोलेस्ट्रॉल के इलाज में किया जाता है। यह दवा ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। इस दवा का उपयोग दिन में कभी भी किया जा सकता है, लेकिन इसे एक निश्चित समय पर ही लें। दवा के अधिक फायदे के लिए इसके साथ ही हेल्दी डायट जिसमें फैटी फूड्स की मात्रा कम हो का सेवन करें। साथ एक्सरसाइज करें और वजन को संतुलित रखें। इस दवा के उपयोग से डायरिया और जॉइंट पेन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

इटिमाइब (Etimibe Tablet)

इटिमाइब एक कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिहटर है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर एजेटीमाइब (Ezetimibe) पाया जाता है। इसका उपयोग हाय कोलेस्ट्रॉल के इलाज में किया जाता है। यह दवा ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। इस दवा का उपयोग दिन में कभी भी किया जा सकता है, लेकिन इसे एक निश्चित समय पर ही लें। डॉक्टर की सलाह के बिना दवा को बंद करना स्थिति को बिगाड़ सकता है। हाय कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बीमार होने का एहसास नहीं होता है, इसलिए दवा को खुद से ही बंद ना करें। इस दवा के उपयोग से डायरिया और जॉइंट पेन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसके 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 122 रुपए है।

और पढ़ें: ऑटिज्म की बीमारी के कारण कम हो सकता है शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल!

इजेडोक 10 टैबलेट (Ezedoc 10 Tablet)

यह भी कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स की लिस्ट में शामिल है। यह हाय कोलेस्ट्रॉल के इलाज में उपयोग होती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर परएजेटीमाइब (Ezetimibe) पाया जाता है। यह बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। कोलेस्ट्रॉल एक फैटी सब्सटेंस है जो कि ब्लड वेसल्स में बिल्ड अप हो जाता है और उन्हें सकरा कर देता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो सकता है। इस दवा का उपयोग दिन में कभी भी किया जा सकता है, लेकिन इसे एक निश्चित समय पर ही लें। दवा को लेने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को रेगुलरी चेक करें। दवा के साथ ही हेल्दी डायट अपनाएं और एक्सरसाइज करें और फैटी फूड्स को अवॉइड करें। इस दवा के उपयोग से डायरिया और जॉइंट पेन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसके 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 133 रुपए है।

इजेटिब (Ezetib)

इजेटिब भी कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिहटर है। इस दवा का उपयोग ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर एजेटीमाइब (Ezetimibe) पाया जाता है। यह दवा हाय कोलेस्ट्रॉल के इलाज में उपयोग की जाती है। इजेटिब को ओरली लेने की सलाह दी जाती है। दवा के संपूर्ण फायदे के लिए इसे हर दिन एक ही समय लें। साथ ही इसके साथ ही हेल्दी डायट अपनाएं और एक्सरसाइज करें। दवा के उपयोग से डायरिया और जॉइंट पेन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसके 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 59 रुपए है।

हार्ट अटैक के बारे में जानें इस 3-D मॉडल के माध्यम से

कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स: जेटिका (Zetica)

जेटिका भी कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स की लिस्ट में शामिल है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर एजेटीमाइब (Ezetimibe) पाया जाता है। यह बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। कोलेस्ट्रॉल एक फैटी सब्सटेंस है जो कि ब्लड वेसल्स में बिल्ड अप हो जाता है और उन्हें सकरा कर देता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो सकता है। दवा का उपयोग दिन में कभी भी किया जा सकता है, लेकिन इसे एक ही समय पर लें। साथ ही इसके साथ ही हेल्दी डायट अपनाएं और एक्सरसाइज करें। स्मोकिंग और एल्कोहॉल को छोड़ दें। दवा के उपयोग से डायरिया और जॉइंट पेन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसके 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 125 रुपए है।

उम्मीद है कि आपको कोलेस्ट्रॉल एब्जार्पशन इंहिबिटर्स संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cholesterol Absorption Inhibitor/https://www.sciencedirect.com/topics/medicine-and-dentistry/cholesterol-absorption-inhibitor/ Accessed on 17th June 2021

Cholesterol Absorption Inhibitor/https://thefhfoundation.org/fh-treatments/cholesterol-absorption-inhibitor/Accessed on 17th June 2021

Familial hypercholesterolemia/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/familial-hypercholesterolemia/diagnosis-treatment/drc-20353757/Accessed on 17th June 2021

Ezetimibe: a selective cholesterol absorption inhibitor/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14620392/Accessed on 17th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड