home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हाय कोलेस्ट्रॉल की है समस्या, तो ये दवाएं आपकी परेशानी को कर देंगी छूमंतर!

हाय कोलेस्ट्रॉल की है समस्या, तो ये दवाएं आपकी परेशानी को कर देंगी छूमंतर!

शरीर में हाय कोलेस्ट्ऱॉल के कई कारणों से हो सकता है। हाय कोलेस्ट्रॉल के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए खानपान में बदलाव के साथ ही कुछ दवाओं के सेवन की सलाह दी जाती है। स्टेटिन क्लास में आने वाले ड्रग्स की सहायता से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। ये दवाएं लिवर से कोलेस्ट्ऱॉल के प्रोडक्शन को कम करने का काम करती है। स्टेटिन दवाएं उन एंजाइम को ब्लॉक करने का काम करती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का प्रोडक्शन करती हैं। स्टेटिन दवाओं को HMG-CoA रिडक्टेज इनहिबिटर्स (HMG-CoA reductase inhibitors) के नाम से भी जाना जाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं (Statin drugs in high cholesterol) के इस्तेमाल के बारे में जानकारी देंगे। जानिए हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं किस तरह से काम करती हैं।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल मॉडिफायिंग मेडिकेशन्स : ये रखेंगी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल का ख्याल!

हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं ( Statin drugs in high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं

स्टेटिन मेडिसंस का इस्तेमाल एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) को रोकने और ट्रीटमेंट के दौरान किया जाता है। एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण पेशेंट को सीने में दर्द, दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि का खतरा रहता है। कोलेस्ट्रॉल के हाय लेवल, हार्ट अटैक (Heart attack) की फैमिली हिस्ट्री, डायबिटीज, हाय ब्लड प्रेशर, मोटापे आदि में एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या का जोखिम बढ़ जाता है। हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने के लिए स्टेनिन दवाओं का सेवन लाभ पहुंचाता है। दवाओं का इस्तेमाल करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन किया जा सकता है लेकिन कुछ दुष्प्रभाव जैसे कि सिरदर्द, वॉमिटिंग, कब्ज की समस्या, डायरिया, वीकनेस, मांसपेशियों में दर्द आदि समस्याएं देखने को मिलती है। जानिए कुछ स्टेटिन दवाओं के बारे में।

और पढ़ें: एग और कोलेस्ट्रॉल : दोनों के बीच सही तालमेल से आप हेल्दी रह सकते हैं!

अटोर्वा टैबलेट (Atorva Tablet)

हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं कई खतरों से बचाती हैं। अटोर्वा टैबलेट स्टेटिन ग्रुप मेडिसिंस में आती हैं। ये दवाएं शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करती हैं और साथ ही हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करती हैं। कई कारणों से ब्लड वैसल्स में कोलेस्ट्रॉल यानी फैटी पदार्थ जमने लगता है, जो कई समस्याओं को जन्म देता है। ये दवा हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करने का काम करती है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) मौजूद होता है। अगर दवाओं का सेवन समय से पहले बंद कर दिया जाए, तो पेशेंट के लिए खतरा पैदा हो सकता है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 69 रु है। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। दवा का सेवन बिना डॉक्टर से परामर्श किए न करें।

लेस्कोल एक्सएल 80mg टैबलेट (Lescol XL 80mg Tablet)

लेस्कोल एक्सएल का इस्तेमाल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए किया जाता है। ये दवा ब्लड में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम भी करती है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 378 रु है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में फ्लुवास्टेटिन (Fluvastatin) मौजूद होता है। दवा का सेवन करने से स्टमक अपसेट होने के साथ ही कंफ्यूजन, चक्कर (dizziness) आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। ये दवा हार्ट डिजीज के रिस्क को भी कम करती है और साथ ही स्ट्रोक से भी बचाती है। इस दवा का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान न करने की सलाह दी जाती है। हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं कैसे काम करती हैं, इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।

नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेद उपाय : अपनाएंगे, तभी तो जान पाएंगे!

लिपिस्टैट 10mg टैबलेट (Lipistat 10mg Tablet)

लिपिस्टैट टैबलेट हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं ( Statin drugs in high cholesterol) के रूप में इस्तेमाल की जाती है। ये शरीर में बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करती है और साथ ही हार्ट में पैदा होने वाली बीमारियों की संभावनाओं को भी कम करती है। अगर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए दवाओं का सेवन न किया जाए, तो ये हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है। ऐसे में दवा का सही समय पर सेवन करना बहुत जरूरी है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 43 रु है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में लवस्टैटिन (Lovastatin) मौजूद होता है। आप इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से इसके दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी जरूर लें। हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं एक नहीं बल्कि बहुत सी बीमारियों की संभावना को कम कर देती हैं।

प्रस्टैटिन 20mg टैबलेट (Prastatin 20mg Tablet)

प्रस्टैटिन टैबलेट हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं ( Statin drugs in high cholesterol) के रूप में इस्तेमाल की जाती है। ये शरीर में ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करती हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने के काम आती हैं। अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल अधिक बनने लगता है, तो ब्लड वैसल्स में ये जम जाता है और फिर ब्लड का एक स्थान से दूसरे स्थान जाना मुश्किल हो जाता है। ये दवा कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने का काम करती है और भविष्य में होने वाली हार्ट की समस्या या स्ट्रोक से भी बचाती है। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 165 रु है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में प्रवास्टैटिन (Pravastatin) मौजूद होता है। आप दवा के दुष्प्रभाव के बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको दवा मेडिकल स्टोर में न उपलब्ध हो पाए, तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: कई बीमारियों को दावत देता है हाय कोलेस्ट्रॉल, जानिए इससे बचने के उपाय

जोकोर टैबलेट (ZOCOR TABLET)

जोकोर टैबलेट स्टेनिन दवाओं में शामिल है। इस दवा की सहायता से पेशेंट में बनने वाले हाय कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने के लिए खाने में फैटी फूड्स का सेवन बंद या कम करके और स्टेनिन दवाओं का सेवन लाभ पहुंचाता है। आप डॉक्टर से पूछने के बाद इस दवा का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको दवा का सेवन करने के बाद किसी तरह की समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में सिमवास्टाटिन (Simvastatin) मौजूद होता है।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको हाय कोलेस्ट्रॉल में स्टेटिन दवाएं (Statin drugs in high cholesterol) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड