home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स: 'बैड कोलेस्ट्रॉल' को कम करने में मदद करती हैं ये दवाएं

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स: 'बैड कोलेस्ट्रॉल' को कम करने में मदद करती हैं ये दवाएं

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स (Bile acid binding resins) या बाइल एसिड सीक्वेस्ट्रेंट्स (Bile Acid Sequestrants) दवाएं हैं जिनका उपयोग कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के इलाज में किया जाता है। ये बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। ब्लड में अधिक कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) होने पर यह आर्टरीज से चिपक सकता है और उन्हें संकरा बनाने के साथ ही अवरूद्ध कर देता है। ये दवाएं पेट में बाइल एसिड को ब्लड में एब्जॉर्ब होने से रोककर काम करती हैं। अधिक बाइल एसिड बनाने के लिए लिवर को ब्लड से कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

ये दवाएं टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं।

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स (Bile acid binding resins) के फायदे क्या हैं?

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार कर निम्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

आपका हेल्थ केयर प्रोवाइडर डायट में सुधार करके कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने की कोशिश करेगा, लेकिन अगर सफलता नहीं मिलती है, तो दवाओं की मदद ली जाती है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ज्यादातर स्टेटिन्स का उपयोग किया जाता है। कुछ लोगों को ये दवाएं अन्य दवाओं के साथ कॉम्बिनेशन में दी जाती हैं।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लोरोटिक कैल्सीफिकेशन यानी आर्टरीज में कैल्शियम का जमाव, जानिए क्या होते हैं इसके परिणाम

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स कैसे काम करते हैं? (Bile acid binding resins)

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स इंस्टेस्टाइन में बाइल एसिड को बाइंड करने और स्टूल में बाइल एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं। इससे लिवर में लौटने वाले बाइल एसिड की मात्रा को कम होती है और लिवर स्टूल में निकले बाइल एसिड को रिप्लेस करने के लिए अधिक मात्रा में बाइल एसिड का निमार्ण करता है। अधिक बाइल एसिड के निमार्ण के लिए लिवर अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को बाइल एसिड में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसका लो डोज भी प्रभावकारी होता है। अगर इन दवाओं का उपयोग अकेले किया जाए तो ये स्टेटिन्स जितनी प्रभावी नहीं हैं। अगर इनका उपयोग स्टेटिन्स के साथ किया जाए तो ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 50 प्रतिशत तक कम कर सकती हैं।

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के बारे में अधिक जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल :

बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of bile acid sequestrants)

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स बॉडी में एब्जॉर्ब नहीं होते हैं। इसलिए ये शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित नहीं करते। इनके कॉमन साइड इफेक्ट्स में निम्न शामिल हैं।

  • कब्ज
  • एब्डोमिनल पेन
  • ब्लोटिंग
  • वॉमिटिंग
  • डायरिया
  • वेट लॉस
  • अधिक मात्रा में गैस पास होना
  • सीने में जलन
  • गॉलस्टोन्स

साइड इफेक्ट्स समय के साथ ठीक नहीं हो रहे हैं और इनकी वजह से अधिक परेशानी हो रही है तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लेरोसिस पैथोजेनेसिसि क्या है, कैसे होता है प्लाक का निर्माण?

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का उपयोग करने से पहले निम्न बातों का रखें ध्यान

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का उपयोग करने से पहले अगर निम्न कंडिशन हैं तो इनके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

निम्न कंडिशन में इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

अगर आप किसी भी दवा, सप्लिमेंट्स, विटामिन्स और हर्ब का उपयोग कर रहे हैं, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं क्योंकि दूसरी दवाएं बाइल एसिड बाइंटिंग रेजिन्स से इंटरैक्ट कर सकती हैं। ये दवाएं शरीर में विटामिन और अन्य दवाओं के अवशोषण को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर से मल्टीविटामिन सप्लिमेंट्स लेने के बारे में पूछना सही होगा।

और पढ़ें: एथेरोस्क्लेरोसिस के ट्रीटमेंट के लिए अपनाएं कुछ आसान नैचुरल तरीके

powered by Typeform

कौन सी दवाएं बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं? (Which drugs interact with bile acid sequestrants?)

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स अन्य दवाओं, जैसे कि वार्फरिन (कौमडिन), थायरॉइड हॉर्मोन, डिगॉक्सिन, डायूरेटिक्स के अवशोषण और इसलिए प्रभावशीलता को कर कर सकते हैं। इसलिए इन दवाओं का उपयोग बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का सेवन करने से 1 घंटे पहले या इनके 4-6 घंटे के बाद करना चाहिए। बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स विटामिन ए, डी के और ई के अवशोषण को कम कर सकते हैं। इनके लंबे समय तक उपयोग से इन विटामिन्स की डेफिसिएंशी हो सकती है।

बाइल बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स का सेवन कैसे करें? (How to use bile acid sequestrants)

बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का उपयोग डॉक्टर बताए अनुसार ही करें। इस दवा का उपयोग दिन में एक से दो बार किया जाता है। डोज कम होने पर इससे ज्यादा बार भी लिया जा सकता है। डॉक्टर से बात किए बिना बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का उपयोग बंद ना करें। यह दवा पिल या पाउडर के रूप में उपलब्ध होती है।

  • पाउडर को पानी या किसी दूसरे फ्लूइड में मिक्स किया जा सकता है।
  • पाउडर को सूप या फ्रूट में ब्लैंड किया जा सकता है।
  • पिल को पानी के द्वारा ही लिया जाता है।
  • टैबलेट को चबाएं या तोडें नहीं।
  • इस दवा का उपयोग फूड के साथ किया जाता है।
  • दवा को कूल और ड्राय प्लेस में रखें।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • बाइल एसिड बाइंडिंग रेजिन्स का उपयोग करते वक्त हेल्दी डायट को फॉलो करें। जिसमें फैट की मात्रा कम हो।
  • इसके साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करें।
  • तनाव को मैनेज करें।
  • स्मोकिंग को छोड़ दें।

इस तरह आप अपने हार्ट की मदद कर सकते हैं।

इंडिया में उपलब्ध बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स दवाएं

इंडिया में बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स के रूप में चोलट्रेन (Choltran), कोलस्ट्रेन (Clostran) उपलब्ध हैं। इनमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में कोलेस्ट्रायरामाइन (Cholestyramine) पाया जाता है।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल मेडिसिन्स: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं ये दवाएं

नोट: यहां बताई किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य इन दवाओं का प्रचार करना नहीं है। पाठकों तक जानकारी पहुंचाना है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ली जा रही हैं बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स दवाओं के बारे में डॉक्टर से चर्चा करना और उनके फायदे और साइड्स इफेक्ट्स के बारे में जानकारी लेना महत्वपूर्ण है। इन दवाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें और ना ही परामर्श किए बिना दवा लेना बंद करें या खुराक (या आवृत्ति) में बदलाव करें। कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं अंगूर, अंगूर के रस, अनार और अनार के रस के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं। कृपया किसी भी संभावित जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको बाइल एसिड सीक्वेसट्रेंट्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bile acid sequestrants for cholesterol/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000787.htm/Accessed on 29th June 2021

Cholesterol medications: Consider the options/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-cholesterol/in-depth/cholesterol-medications/art-20050958/Accessed on 29th June 2021

Cholesterol Medications/https://www.heart.org/en/health-topics/cholesterol/prevention-and-treatment-of-high-cholesterol-hyperlipidemia/cholesterol-medications/Accessed on 29th June 2021

A Guide to Cholesterol Medication/https://www.center4research.org/guide-cholesterol-medication/ Accessed on 29th June 2021

Cholesterol-Lowering Drugs/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/8744-cholesterol-lowering-drugs/Accessed on 29th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x