home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Sacubitril+Valsartan: सकुबिट्रिल+वालसार्टन दवाएं: हार्ट फेलियर के इलाज में करती हैं मदद

Sacubitril+Valsartan: सकुबिट्रिल+वालसार्टन दवाएं: हार्ट फेलियर के इलाज में करती हैं मदद

एंटरेस्टो (Entresto) दवाएं हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और हार्ट फेलियर (Heart Failure) के इलाज में उपयोग की जाती हैं। इनमें एक्टिव कंपाउंड के रूप में सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) पाया जाता है। ये दवाएं अकेले या किसी अन्य दवा के साथ उपयोग की जा सकती हैं। ये ड्रग के समूह से संबंधित हैं, जिन्हें एनजियोटेंसिन रिसेप्टर नेप्रिलिसिन इंबिहिटर (Angiotensin receptor neprilysin inhibitor (ARNI) कहा जाता है। इस बारे में जानकारी नहीं है कि ये दवाएं एक साल से छोटे बच्चों के लिए सेफ या नहीं। सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) दवाओं के उपयोग से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो निम्न हैं।

सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) से साइड इफेक्ट्स

  • कफ (Cough)
  • चक्कर आना
  • ब्लड में हाय पोटेशियम
  • सूजन
  • लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)
  • किडनी फेलियर (Kidney Failure)

इनके अलावा भी इन दवाओं के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।अगर आपको ये साइड इफेक्ट्स परेशान कर रहे हैं, तो इस बारे में डॉक्टर की सलाह लें। प्रेग्नेंसी के दौरान इन दवाओं का सेवन सेफ नहीं माना जाता है। सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) कई ब्रांड नेम के साथ उपलब्ध हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

और पढ़ें: हार्ट वॉल्व डिस्प्लेसिया : दिल की इस बीमारी में कैसे रखें अपना ख्याल?

सिडमस (Cidmus)

सिडमस का उपयोग हार्ट फेलियर (Heart Failure) के इलाज में किया जाता है। यह लंबे समय से चलने वाले हार्ट फेलियर के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को कम करती है। यह दवा दो दवाओं सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) का कॉम्बिनेशन है। जो कि एनजियोटेंसिन रिसेप्टर नेप्रिलिसिन इंबिहिटर (Angiotensin receptor neprilysin inhibitor [ARNI]) ग्रुप से संबंधित हैं। यह ड्रग कॉम्बिनेशन ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने के साथ ही ब्लड को पंप करने में हार्ट की मदद करती है।

इस दवा के उपयोग से अचानक से ब्लड प्रेशर कम होना (High Blood Pressure), किडनी का ठीक से काम नहीं करना, कफ (Cough), चक्कर आना, डायरिया, सिर में दर्द, चक्कर आना जैसी परेशानियां हो सकती है। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 1061 रुपए है।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है केला, दूसरी हेल्थ कंडिशन में भी है फायदेमंद

अजमारडा (Azmarda)

अजमारडा (Azmarda) भी सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) का कॉम्बिनेशन है। हार्ट फेलियर के ट्रीटमेंट में इसका उपयोग किया जाता है। इस दवा को लंबे समय के लिए प्रिस्क्राइब किया जाता है। दवा को लेने के साथ ही लाइट वॉकिंग, हेल्दी खाना और लो सोडियम डायट का उपयोग करना जरूरी है। चक्कर से बचने के लिए सोकर उठने के बाद धीरे से उठें। इस दवा के उपयोग से ब्लड में पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है। पोटेशियम सप्लिमेंट्स को इस समय लेना अवॉइड करें। अगर लिवर या किडनी डिजीज की हिस्ट्री है, तो दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को इसके बारे में जानकारी दें।

अजमारडा के उपयोग से अचानक से ब्लड प्रेशर कम होना, किडनी का ठीक से काम नहीं करना, कफ (Cough), चक्कर आना, डायरिया, सिर में दर्द, चक्कर आना जैसी परेशानियां हो सकती है। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 1061 रुपए है।

व्यामडा (Vymada)

सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) के कॉम्बिनेशन वाले इस ड्रग का उपयोग हार्ट फेलियर (Heart Failure) के इलाज में किया जाता है। यह एनजियोटेंसिन रिसेप्टर नेप्रिलिसिन इंबिहिटर (Angiotensin receptor neprilysin inhibitor (ARNI) ग्रुप से संबंधित हैं। यह दवा ब्लड में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ा सकती है। इसलिए पोटेशियम रिच फूड जैसे कि बनाना, ब्रोकली आदि को अवॉइड करें। सकुबिट्रिल+वालसार्टन का उपयोग प्रेग्नेंसी के दौरान करना सेफ नहीं है।

इस दवा के उपयोग से अचानक से ब्लड प्रेशर कम होना, किडनी का ठीक से काम नहीं करना, कफ, चक्कर आना, डायरिया, सिर में दर्द, चक्कर आना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। साइड इफेक्ट्स के बारे में डॉक्टर से पहले ही पूछ लें। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 681 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: ट्रायकसपिड अट्रीशिया : इस तरह से बचाएं अपने बच्चों को इस जन्मजात हार्ट डिफेक्ट से!

हार्ट अटैक के बारे में जानें इस 3-D मॉडल के माध्यम से

वेलसेक (Valsac)

वेसलेक का उपयोग हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। इसमें एक्टिव इंगीडिएंट के तौर पर सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) पाए जाते हैं। यह दवा ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने के साथ ही हार्ट को पंप करने में मदद करती है। जिससे ब्लड पूरी बॉडी में अच्छी तरह पहुंच सके। दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान करना सेफ नहीं है। लिवर या किडनी की किसी प्रकार की बीमारी होने पर दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

इस दवा के उपयोग से ऑर्थोस्टेटिक हायपोटेंशन (खड़े होने पर ब्लड प्रेशर का अचानक कम होना), किडनी की दुर्बलता, ब्लड प्रेशर में कमी (Low Blood Pressure), खांसी, चक्कर आना, ब्लड में पोटेशियम का परिवर्तित स्तर, दस्त, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी, सिर दर्द, बेहोशी, कमजोरी, उबकाई , पेट दर्द, हायपोग्लाइसेमिया आदि हो सकते हैं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 1260 रुपए के लगभग है।

सैकुटन (Sacutan)

सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) की कम्पोजिशन वाले इस ड्रग का उपयोग हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। यह दवा हॉस्पिटल में एडमिट होने और डेथ की आशंका को कम कर सकती है। इसमें मौजूद दोनों ड्रग्स का संयोजन ब्लड वेसल्स को आराम देकर दिल के लिए आपके पूरे शरीर में ब्लड पंप करना आसान बनाकर हार्ट फेलियर का इलाज करता है। यह दवा ब्लड में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ा सकती है। इसलिए पोटेशियम रिच फूड जैसे कि बनाना (Banana), ब्रोकली आदि को अवॉइड करें। सकुबिट्रिल+वालसार्टन का उपयोग प्रेग्नेंसी के दौरान करना सेफ नहीं है।

इस दवा के उपयोग से ऑर्थोस्टेटिक हायपोटेंशन (खड़े होने पर ब्लड प्रेशर का अचानक कम होना), किडनी की दुर्बलता, ब्लड प्रेशर में कमी, खांसी, चक्कर आना, ब्लड में पोटेशियम का परिवर्तित स्तर, दस्त, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी, सिर दर्द, बेहोशी, कमजोरी, उबकाई , पेट दर्द, हायपोग्लाइसेमिया (Hypoglycemia) आदि हो सकते हैं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 1050 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: नमक की ज्यादा मात्रा कैसे बढ़ा देती है हार्ट इंफेक्शन से जूझ रहे पेशेंट की मुसीबत?

जायो (Zayo)

सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) की कम्पोजिशन वाले इस ड्रग का उपयोग हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। यह दवा हॉस्पिटल में एडमिट होने और डेथ की आशंका को कम कर सकती है। इसमें मौजूद दोनों ड्रग्स का संयोजन ब्लड वेसल्स को आराम देकर दिल के लिए आपके पूरे शरीर में ब्लड पंप करना आसान बनाकर हार्ट फेलियर का इलाज करता है। इसके अलावा, यह शरीर को कम पानी बनाए रखने में भी मदद करता है। यह दवा ब्लड में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ा सकती है। इसलिए पोटेशियम रिच फूड (Potassium rich food) जैसे कि बनाना, ब्रोकली आदि को अवॉइड करें। सकुबिट्रिल+वालसार्टन का उपयोग प्रेग्नेंसी के दौरान करना सेफ नहीं है।

इस दवा के उपयोग से ऑर्थोस्टेटिक हायपोटेंशन (खड़े होने पर ब्लड प्रेशर का अचानक कम होना), किडनी की दुर्बलता, ब्लड प्रेशर में कमी, खांसी, चक्कर आना, ब्लड में पोटेशियम का परिवर्तित स्तर, दस्त, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी, सिर दर्द, बेहोशी, कमजोरी, उबकाई , पेट दर्द, हायपोग्लाइसेमिया आदि हो सकते हैं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 350 रुपए के लगभग है।

नोट: यहां बताई गई किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं है। इस लेख का उद्देश्य अपने पाठकों तक जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां से आप दवा खरीदते हैं उसकी कीमतों और यहां बताई कीमतों में अंतर हो सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको सकुबिट्रिल+वालसार्टन (Sacubitril+Valsartan) ड्रग्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sacubitril+Valsartan/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK507904/ Accessed on 25th June 2021

Valsartan and Sacubitril/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a615039.html/Accessed on 25th June 2021

The rationale for and Practical Use of Sacubitril/Valsartan in the Patient’s Journey with Heart Failure and Reduced Ejection Fraction/
https://www.cfrjournal.com/articles/rationale-and-practical-use-sacubitrilvalsartan-patients-journey-heart-failure-and-reduced/Accessed on 25th June 2021

Sacubitril+Valsartan/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2019/207620s013lbl.pdf/Accessed on 25th June 2021

Entresto 97 mg/103 mg film-coated tablets/https://www.medicines.org.uk/emc/product/5074/smpc#gref/Accessed on 25th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड