home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: कई प्रकार की हार्ट डिजीज को मैनेज करने में करते हैं मदद

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: कई प्रकार की हार्ट डिजीज को मैनेज करने में करते हैं मदद

हार्ट को पंप करने के लिए ऑक्सिजन की जरूरत होती है। हार्ट जितना कठिन काम करता है उसे उतनी ही ऑक्सिजन की जरूरत होती है। एंजाइना या हार्ट पेन तब होता है जब हार्ट में ऑक्सिजन की कमी हो जाती है। कैल्शियम चेनल ब्लॉकर्स आर्टरीज के प्रेशर को कम करते हैं जिससे हार्ट आसानी से पंप कर पाता है। जिससे हार्ट को ऑक्सिजन की कम मात्रा में आवश्यकता होती है। हार्ट के लिए ऑक्सिजन की जरूरत को कम करके कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) एंजाइना (Angina) को भी रोकने में मदद करते हैं।

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) का उपयोग हाय ब्लड प्रेशर के इलाज में भी होता है ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। यह हार्ट मसल्स को रिलैक्स करने में भी मदद करते हैं इसलिए इनका उपयोग असामान्य दिल की धड़कन से जुड़ी परेशानियों में भी होता है। कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) में भी इनका उपयोग किया जाता है क्योंकि ये ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करके उन्हें चौड़ा करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: एंलार्जड हार्ट: यह कोई बीमारी नहीं, लेकिन गंभीर हार्ट प्रॉब्लम्स की बन सकता है वजह!

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स का उपयोग अन्य किन परिस्थितियों में किया जाता है? (Calcium channel blockers other uses)

इनका उपयोग हार्ट अटैक के बाद भी किया जाता है। खासकर उन मरीजों में जो बीटा ब्लॉकर्स ड्रग को सहन नहीं कर पाते, जिनको एट्रियल फाइब्रिलेशन है या जिनका एंजाइना का इलाज चल रहा है। बीटा ब्लॉकर्स के विपरीत, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) को दिल का दौरा पड़ने के बाद मृत्यु दर या अतिरिक्त दिल के दौरे को कम करने के लिए प्रभावी नहीं दिखाया गया है।

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स रक्तचाप को कम करने में एसीई अवरोधक (ACE inhibitors) के रूप में प्रभावी होते हैं, लेकिन वे हाय ब्लड प्रेशर या डायबिटीज के कारण किडनी डैमेज को रोकने में एसीई अवरोधक (ACE inhibitors) के रूप में प्रभावी नहीं हो सकते।

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) को निम्न कंडिशन के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है:

माइग्रेन के सिरदर्द की रोकथाम में भी कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) का उपयोग किया जाता है। आइए कुछ कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स के बारे में जान लेते हैं।

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers)

और पढ़ें: Coronary artery disease : कोरोनरी आर्टरी डिजीज क्या हैं? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

नोरवेस्क (NORVASC)

यह कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) ड्रग में से एक है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एम्लोडिपाइन (Amlodipine) पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करती है। इससे बॉडी में ब्लड फ्लो (Blood Flow) अच्छी तरह होता है। जिससे हार्ट मसल्स रिलैक्स होती है और हार्ट पर ज्यादा भार नहीं पड़ता। यह ऑक्सिजन फ्लो को सुधारने के साथ ही हार्ट से संबंधित सीने में दर्द को कम करने में मदद करती है।

इस दवा के उपयोग से थकान, एड़ियों में सूजन, नींद आना, चेहरे, कान और गर्दन गर्म लगना, सिर में दर्द और जी मिचलाना जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। दवा को हर दिन एक ही समय पर लें। अगर प्रेग्नेंट है या प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं। इस दवा की ऑनलाइन कीमत उपलब्ध नहीं है।

कैडुएट (Caduet)

यह कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) ड्रग में से एक है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट्स के रूप में एम्लोडिपाइन (Amlodipine) और एट्रोवास्टेटिन (Atorvastatin) पाए जाते हैं। इस दवा का उपयोग हाय ब्लड प्रेशर और हाय कोलेस्ट्रॉल के इलाज में किया जाता है। यह हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक के रिस्क को कम करने में भी मदद करती है।

इस दवा के उपयोग से सिर में दर्द, पेट दर्द, जी मिचलाना, चेहरे, कान और गर्दन गर्म लगना, एड़ियों में सूजन जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। त्वचा में पीलापन या यूरिन पीली आने पर डॉक्टर से संपर्क करें। दवा का उपयोग खाने के बिना या खाने के साथ किया जा सकता है, लेकिन दवा का हर दिन एक ही समय पर सेवन करें। 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की कीमत 441 रुपए है।

और पढ़ें: Coronary Artery Bypass Surgery: कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी क्या है?

चैनल (Channel)

चैनल भी कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स में शामिल है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर डिल्टियाजेम (Diltiazem) पाया जाता है। यह हार्ट और ब्लड वेसल्स में कैल्शियम के एक्शन को ब्लॉक करने का काम करती है। जिससे ब्लड वेसल्स चौड़ी हो जाती हैं और हार्ट तक ऑक्सिजन और ब्लड पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही एंजाइना को कम करने में मदद करती है।

इस दवा के उपयोग से सिर में दर्द, पेट दर्द, जी मिचलाना, चक्कर आना, अपच, कब्ज (Constipation), त्वचा का लाल होना आदि साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की कीमत 30 रुपए है।

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के बारे में अधिक जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

कैलाप्टिन (Calaptin)

यह टैबलेट भी कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) ड्रग्स में शामिल है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में वेरापमिल (Verapamil) पाया जाता है जो कैल्शियम चैनल ब्लॉकर एजेंट के रूप में काम करता है। यह दवा हार्ट से संबंधित चेस्ट पेन, हाय ब्लड प्रेशर और कुछ प्रकार की अनियमित दिल की धड़कन के इलाज में उपयोग की जाती है। यह ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने के साथ ही हार्ट के भार को कम करने का काम करती है।
दवा के उपयोग से कब्ज, चक्कर आना, जी मिचलाना, हायपोटेंशन (Hypotension) और सिर में दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। ये लक्षण कुछ समय बाद अपने आप चले जाते हैं, अगर ना जाएं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

दवा का उपयोग खाने के साथ या इसके बिना किया जा सकता है। अगर लिवर या किडनी से जुड़ी कोई परेशानी है तो दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को इस बारे में बताएं। 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की कीमत 9 रुपए है।

और पढ़ें: हायपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी: हार्ट से जुड़ी इस समस्या के बारे में जानते हैं आप?

निफेलत (Nifelat)

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers)

यह भी कैल्शियम चैनस ब्लॉकर्स ड्रग्स में शामिल है। इस दवा का उपयोग हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और एंजाइना के इलाज में किया जाता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में निफेडिपाइन (Nifedipine) पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम कर हार्ट के वर्कलोड को कम करने में मदद करती है। यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक को रोकने में मदद करती है।

दवा के उपयोग से कब्ज, चक्कर आना, जी मिचलाना, हायपोटेंशन और सिर में दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। इसे दूसरी दवाओं के साथ यूज किया जाता है। दवा का डोज और आपको इस दवा की कितनी मात्रा में जरूरत है इसका निर्धारण डॉक्टर करते हैं। दवा का उपयोग भोजन के साथ या इसके बिना किया जा सकता है। जब तक आपके डॉक्टर ने सलाह दी हो तब तक इसे लेते रहें। यदि आप अच्छा महसूस करते हैं, तब भी इस दवा को अपने आप बंद न करें क्योंकि उच्च रक्तचाप के अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं। 10 टैबलेट वाली एक स्ट्रिप की कीमत 7 रुपए है।

उम्मीद करते हैं कि आपको कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16898-coronary-artery-disease

Calcium channel blocking agents/https://www.drugs.com/drug-class/calcium-channel-blocking-agents.html/Accessed on 22th June 2021

Calcium channel blockers/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-pressure/in-depth/calcium-channel-blockers/art20047605#:~:text=Calcium%20channel%20blockers%20lower%20blood,arteries%20to%20contract%20more%20strongly./Accessed on 22th June 2021

Blood Pressure–Lowering Profiles and Clinical Effects of Angiotensin Receptor Blockers Versus Calcium Channel Blockers/
https://www.ahajournals.org/doi/10.1161/HYPERTENSIONAHA.119.14443/Accessed on 22th June 2021

Types of Blood Pressure Medications/https://www.heart.org/en/health-topics/high-blood-pressure/changes-you-can-make-to-manage-high-blood-pressure/types-of-blood-pressure-medications/Accessed on 22th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x