home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है केला, दूसरी हेल्थ कंडिशन में भी है फायदेमंद

हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है केला, दूसरी हेल्थ कंडिशन में भी है फायदेमंद

बनाना (Banana) लवर्स के लिए एक अच्छी खबर है। हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) फायदेमंद साबित हो सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय (University of Alabama at Birmingham) की एक स्टडी के अनुसार पोटेशियम रिच फूड्स वैस्कुलर कैल्सीफिकेशन (Vascular calcification) और एओटिक स्टिफनेस (Aortic stiffness) को कम कर सकते हैं। ऐसे में अगर पोटेशियम रिच डायट (Potassium rich diet) को फॉलो किया जाए, तो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम किया जा सकता है और केला पोटेशियम का अच्छा सोर्स होता है।

अलबामा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में चूहों से जुड़े एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला है कि कम मात्रा में डायट्री पोटेशियम (Potassium) के सेवन और वैस्कुलर कैल्सीफिकेशन के बीच संबंध है। यह ब्लड प्रेशर को कम कर हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है। इस लेख में जानिए हार्ट हेल्थ के लिए केला कितना उपयोगी है।

इस बारे में क्या कहता है डब्ल्यूएचओ (WHO)

डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, ”कार्डियोवैस्कुलर डिजीज विश्वस्तर पर मौत का बड़ा कारण है। 2017 में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) के चलते 1 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का एक बड़ा रिस्क फैक्टर है। जिसमें हार्ट अटैक (Heart attack) और स्ट्रोक (Stroke) शामिल है। इस बात के सबूत मिले हैं कि पोटेशियम इंटेक व्यस्कों में ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। पोटेशियम कई प्रकार के अनरिफाइंड फूड्स जैसे कि बीन्स, नट्स के साथ ही सब्जियों और फलों में भी पाया जाता है। जिसमें पालक, गोभी, अजमोद, केला, पपीता और खजूर शामिल हैं। फूड प्रॉसेसिंग की वजह से कई पदार्थों से पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है और हाय प्रोसेसिंग फूड्स का अधिक और ताजे फल और सब्जियों का कम मात्रा में सेवन पोटेशियम की कमी का कारण बनता है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) खाने में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने की सिफारिश करता है ताकि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, स्ट्रोक (Stroke) और कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary heart disease) के खतरे को कम किया जा सके। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार एक व्यस्क व्यक्ति के दिन का पोटेशियम इंटेक 3510 mg होना चाहिए।” बता दें कि एक मीडियम साइज के केले से 422mg पोटेशियम प्राप्त होता है। इसको खाना भी सरल है और यह आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। इसे बजट फ्रेंडली फ्रूट कह सकते हैं। इस प्रकार हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

और पढ़ें: कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: कई प्रकार की हार्ट डिजीज को मैनेज करने में करते हैं मदद

हार्ट हेल्थ के लिए केला कैसे उपयोगी है? (Banana for Heart Health)

हार्ट हेल्थ के लिए केला

जैसे कि ऊपर बता चुके हैं कि केला एक पोटेशियम रिच फूड है और पोटेशियम एक डायट्री मिनरल है जो कई बॉडी फंक्शन के लिए जरूरी है। यह हार्ट डिजीज (Heart disease) के रिस्क को कम करने में मददगार है। नर्वस सिस्टम और ब्रेन फंक्शन के लिए भी पोटेशियम जरूरी है। इसका साथ ही मसल्स ग्रोथ के लिए भी पोटेशियम आवश्यक है। जानते हैं हार्ट हेल्थ के लिए केले के फायदे।

हार्ट हेल्थ के लिए केला: ब्लड प्रेशर को करता है कम (Reduce Blood Pressure)

हार्ट हेल्थ के लिए केला इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह सोडियम के प्रभाव को कम करके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में मदद करता है। यह ब्लड वैसल्स को प्रोटेक्ट करके उन्हें ज्यादा मोटा होने से रोकता है। यह हार्ट बीट (Heart beat) को रेगुलर करने में भी मददगार है। एक मीडियम साइज के केले में डेली इंटेक का 9 प्रतिशत पाया जाता है। डायट में केला शामिल कर आप इतने सारे फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

और पढ़ें: नमक की ज्यादा मात्रा कैसे बढ़ा देती है हार्ट इंफेक्शन से जूझ रहे पेशेंट की मुसीबत?

हार्ट हेल्थ के लिए केला: कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा करता है कम (Reduce the risk of cardiovascular disease )

हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) फलों में सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम के साथ ही फॉलेट, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी भी पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है। साथ ही यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार जो लोग हाय फायबर डायट फॉलो करते हैं उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) का खतरा बेहद कम होता है। इसके साथ ही फायबर इंटेक लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (Low-density lipoprotein) यानी कि एलडीएल (LDL) के लेवल को कम कर देता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) एक बढ़िया फल है।

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क होता है कम (Reduce the risk of Heart Attack)

हार्ट हेल्थ के लिए केला

हार्ट हेल्थ के लिए केला इसलिए भी बेस्ट है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम फेटल ब्लॉकेज (Fetal blockage) को रोकने के साथ ही आर्टरीज को संकरा और सख्त होने से रोकता है। जिससे हार्ट अटैक (Heart attack) और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

हार्ट हेल्थ के लिए केला कितना उपयोगी है ये तो आप समझ ही गए होंगे, लेकिन केले के फायदे यहीं खत्म नहीं होते यह कुछ दूसरी हेल्थ कंडिशन्स में भी उपयोगी है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

और पढ़ें: हार्ट एरिदमिया को मैनेज कर सकते हैं इन एक्सरसाइजेज से, लेकिन रखना होगा कुछ बातों का ध्यान

अस्थमा (Asthama) में केले के फायदे

यूरोपियन रेस्पिरेटरी जर्नल में छपी एक स्टडी के अनुसार केला खाने से अस्थमा (Asthma) से पीड़ित बच्चों में घरघराहट को रोकने में मदद मिल सकती है। इसका एक कारण केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम की मात्रा हो सकती है। हालांकि इस बारे में अधिक रिचर्स की जरूरत है।

कैंसर (Cancer) को रोकने करता है मदद

एनसीबीआई (NCBI) की एक स्टडी के अनुसार केलों में पाया जाने वाला लेक्टिन प्रोटीन ल्यूकेमिया (Leukemia) कोशिकाओं को वृद्धि करने से रोकने में मदद करता है। लेक्टिन एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं। यदि बहुत अधिक मुक्त कण (Free radicals) बनते हैं, तो कोशिका क्षति (Cell damage) हो सकती है, जो संभावित रूप से कैंसर (Cancer) का कारण बन सकती है।

डायबिटीज (Diabetes) में भी फायदेमंद है केला

हार्ट हेल्थ के लिए केला

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार जेसे फलों का सेवन करने की सिफारिश करता है जिनमें फाइबर पाया जाता है। क्योंकि वे ब्लड शुगर (Blood sugar) के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार हाय फायबर डायट टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के रिस्क को भी कम कर सकती है। साथ ही जिनको पहले से ये बीमारी है उनमें ब्लड शुगर (Blood sugar) को लो करती है। हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) फायदेमंद तो है ही दूसरी कई बीमारियों में भी यह उपयोगी है।

डायजेस्टिव हेल्थ (Digestive Health)

केले में पानी और फाइबर पाया जाता है ये दोनों डायजेस्टिव हेल्थ को अच्छा रखते हैं। एक मीडियम साइज का केला डेली फाइबर इंटेक का 10 प्रतिशत प्रदान करता है। यह डायरिया के इलाज में भी उपयोग किया जाता है। डायरिया में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। केला इसको रिप्लेस करने का काम करता है।

और पढ़ें: एंलार्जड हार्ट: यह कोई बीमारी नहीं, लेकिन गंभीर हार्ट प्रॉब्लम्स की बन सकता है वजह!

मेमोरी को तेज बनाता है (Boost the Memory)

केले में ट्रिप्टोफन (Tryptophan) पाया जाता है। यह एक अमीनो एसिड (Amino acid) है जो व्यक्ति की सीखने की क्षमता को बूस्ट करने के साथ ही मेमोरी को तेज बनाता है। यह मूड को रेगुलेट करने में भी मदद करता है। अगर आप हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) खा रहे हैं तो आपको दूसरे फायदे मिलना भी तय हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट हेल्थ के लिए केला (Banana for Heart Health) कैसे उपयोगी है और केले के फायदे से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dietary Fiber Is Beneficial for the Prevention of Cardiovascular Disease/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5731843/

Increasing potassium intake to reduce blood pressure and risk of cardiovascular diseases in adults/
https://www.who.int/elena/titles/potassium_cvd_adults/en/Accessed on 24th June 2021

A need for bananas? Dietary potassium regulates calcification of arteries/
https://www.uab.edu/news/research/item/8773-a-need-for-bananas-dietary-potassium-regulates-calcification-of-arteries/Accessed on 24th June 2021

Dietary Fiber Intake and Type 2 Diabetes Mellitus: An Umbrella Review of Meta-analyses
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5883628/Accessed on 24th June 2021

Childhood asthma and fruit consumption/https://erj.ersjournals.com/content/29/6/1161.long

What is Cardiovascular Disease?/https://www.heart.org/en/health-topics/consumer-healthcare/what-is-cardiovascular-disease

Cardiovascular Disease/https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/cardiovascular-diseases-(cvds)

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड