आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में क्यों जरूरी है कोलीन सप्लिमेंट्स लेना?

गर्भावस्था में क्यों जरूरी है कोलीन सप्लिमेंट्स लेना?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। जिसमें कई बार डॉक्टर उन्हें प्रीनेटल सप्लिमेंट्स (Prenatal supplements) भी रिकमंड करते हैं। जिनमें से एक हैं कोलीन सप्लिमेंट्स। कोलीन (Choline) एक मेक्रोन्यूट्रिएंट (Macronutrient) है, जो कि फूड्स में पाया जाता है। यह भ्रूण के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए जरूरी है। कोलीन एसिटिलकोलीन (acetylcholine) को प्रेरित करता है। एसिटिलकोलीन एक न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter ) है, जो ब्रेन में सिग्नल भेजने का काम करता है। इसलिए ये दोनों मेमोरी, मसल्स कंट्रोल और ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी है। कोलीन (Choline) सप्लिमेंटस के उपयोग की मात्रा डॉक्टर निर्धारित करते हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी सप्लिमेंट का यूज डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

किन चीजों में कोलीन (Choline) पाया जाता है?

ज्यादातर डायट्री कोलीन (Dietary choline) एनिमल सोर्स (Animal source) से प्राप्त होता है। अंडे में काफी मात्रा में कोलीन पाया जाता है। अगर आप दिन में दो अंडे खाते हैं, तो यह डेली इंटेक की 50 प्रतिशत की पूर्ति कर देता है। इसके अलावा चिकन, बीफ और फिश में भी अच्छी मात्रा में कोलीन पाया जाता है। ऐसा नहीं है कि डायट्री कोलीन का यूज नॉनवेजिटेरियन ही कर सकते हैं। कुछ ऑप्शन वेजिटेरियन लोगों के लिए भी उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए सोयाबीन के आधे कप में 107mg कोलीन पाया जाता है। वहीं एक कप पके हुए क्विनोआ में 43mg कोलीन होता है, लेकिन जानकारी के अभाव में महिलाएं इसे डायट्री ऑप्शन से प्राप्त नहीं कर पाती। इसलिए डॉक्टर कोलीन सप्लिमेंट्स रिकमंड करते हैं। जिन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है।

और पढ़ें: मां की परेशानी होगी दूर, क्योंकि ये ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स करेंगे मदद

कोलीन सप्लिमेंट्स के फायदे क्या हैं? (Choline supplements benefits)

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि कोलीन बच्चे के ब्रेन और न्यूरल ट्यूब (Neural tube) डेवलपमेंट में मददगार है। इसके अलावा भी ये कुछ प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिकेशन (Pregnancy complications) को कम करने में मदद कर सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं।

कोलीन सप्लिमेंट्स/ choline supplements

कोलीन सप्लिमेंट्स ब्रेन डेवलपमेंट में सहायक (Brain development)

कोलीन बेबी के हिप्पोकैम्पस (Hippocampus) के डेवलमेंट में मदद करता है। यह दिमाग का हिस्सा होता है जो मेमोरी से जुड़ा रहता है। एक छोटी स्टडी जिसमें महिलाओं के एक ग्रुप को प्रेग्नेंसी के लास्ट ट्राइमेस्टर में 480mg कोलीन (Choline) दिया गया। वही दूसरे गुप को 930 mg कोलीन प्रतिदिन दिया गया। इसके बाद उनके बेबीज को 4, 7, 13 महीने की एज में एग्जामिन किया गया। जिन महिलाओं को 930 mg कोलीन दिया गया था उनके बच्चों में प्रोसेसिंग स्पीड (Processing speed) और विजुअल स्पाटियल मेमोरी (Visual spatial memory) अच्छी पाई गई। जिसका संबंध आईक्यू (IQ) से होता है। इस आधार पर शोधकर्ता गर्भावस्था के दौरान 450 मिलीग्राम कोलीन लेने की सलाह देते हैं। जो महिलाएं डायट से कोलीन नहीं ले पाती उन्हें कोलीन सप्लिमेंट्स रिकमंड किए जाते हैं।

कोलीन सप्लिमेंट्स न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स, क्लैफ्ट लिप से सुरक्षा प्रदान करते हैं

एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार ब्लड में कोलीन की अधिक मात्रा बच्चे को न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स (Neural tube defects) से बचाने में मदद करती है। यह स्टडी 1 लाख 80 हजार महिलाओं पर की गई थी। वहीं एक दूसरी स्टडी के अनुसार मात्र 150mg के लगभग डायट्री कोलीन का सेवन बच्चे में न्यूरल डिफेक्ट और ओरोफेशियल क्लेफ्ट (Orofacial cleft) जिसमें क्लेफ्ट पैलेट (Cleft palette) और क्लेफ्ट लिप (Cleft lip) का कारण बन सकता है।

स्ट्रेस रिलेटेड डिजीज (Stress related disease) का खतरा कम हो जाता है

इतना ही नहीं कुछ स्टडी में ये भी पता चला है कि हायर कोलीन इंटेक बच्चे में हायपरटेंशन (Hypertension), डायबिटीज (Diabetes) और डिप्रेशन के खतरे को कम कर देता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी प्रकार की दवा या सप्लिमेंट्स का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गोनोरिया बन सकता है बच्चे की मौत की वजह? बचने के हैं बस 2 तरीके

बेस्ट कोलीन सप्लिमेंट्स (Best choline supplements)

यहां हम कुछ बेस्ट कोलीन सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिनके बारे में जानने के बाद आप डॉक्टर की सलाह पर इनका उपयोग कर सकते हैं।

कोलीन सप्लिमेंट्स/ choline supplements

1.नेस्टेड कोलीन बिटरेट (Nested Choline Bitartrate 550mg)

कंपनी का दावा है कि यह सप्लिमेंट वीगन (Vegan) है। इसका उपयोग गर्भवती और बच्चों को दूध पिला रही महिलाएं भी कर सकती है। इसकी दो टैबलेट रोज लेने की सलाह दी जाती है। यह कोलीन का अच्छा सोर्स है। इसे खाने के साथ लिया जाता है।

2.सोलगर कोलीन (Solgar Choline 350mg)

कंपनी का दावा है कि इसके एक कैप्सूल में 350 ग्राम कोलीन होता है। जो लोग डायट्री सप्लिमेंट्स से भी कोलीन की कुछ मात्रा को प्राप्त कर सकते हैं और जिन्हें फुल डेली रिकमंडेशन की जरूरत नहीं है, वे इस सप्लिमेंट को यूज कर सकते हैं। ये कैप्सूल कांच की बोटल में उपलब्ध है। एक बॉटल में 100 कैप्सूल आते हैं। यह भी वेजीटेरियन प्रोडक्ट है।

3.हेल्थविट कोलीन बिटरेट (500 Mg Healthvit Choline Bitartrate 500 Mg)

हेल्थविट कोलीन बिटरट्रेट भी एक कोलीन सप्लिमेंट्स का अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। एक बॉटल में 60 कैप्सूल आते हैं। यह ब्रेन हेल्थ और नर्व के लिए उपयोगी है। यह वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। एक से दो टैबलेट रोज लेने की सलाह दी जाती है। कंपनी का दावा है कि इस प्रोडक्ट में किसी प्रकार के आर्टिफिशियल कलर, फ्लेवर्स और कैमिकल्स को एड नहीं किया गया है।

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान बच्चे के वजन को बढ़ाने में कौन-से खाद्य पदार्थ हैं फायदेमंद?

4.नेचर्स वे कोलीन (Nature’s Way, Choline)

अगर आप बेस्ट कोलीन सप्लिमेंट्स सर्च कर रहे हैं, तो नेचर्स वे का कोलीन सप्लिमेंट भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह एक वीगन प्रोडक्ट है। इसकी हर रोज एक गोली खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कंपनी का दावा है कि यह ब्रेन हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है।

5.प्रोफूड्स कोलीन एल बिटरेट पाउडर (Profoods Choline L Bitartrate Powder)

कंपनी का दावा है कि यह कोलीन सप्लिमेंट सिर्फ ब्रेन डेवलपमेंट ही नहीं ओवरऑल हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद करता है। यह एक वेजिटेरयिन प्रोडक्ट है। यह 100 प्रतिशत प्योर सप्लिमेंट है। जिसमें किसी प्रकार के प्रिजर्ववेटिव्स का उपयोग नहीं किया गया है। यह सप्लिमेंट पाउडर फॉर्म में उपलब्ध है।

6.नाउ कोलीन एंड इनोसिटॉल (Now Choline & Inositol, 500 mg)

नाउ का यह सप्लिमेंट वीगन है। इसकी एक बॉटल में 100 कैप्सूल लाते हैं। यह ब्रेन और नर्व हेल्थ के लिए बेहतरीन है ऑप्शन है। एक कैप्सूल को डेली फूड के साथ लेने की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंसी में कोलीन सप्लिमेंट्स का उपयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी का दूसरा पड़ाव यानी दूसरी तिमाही में रखें इन बातों का ध्यान!

7.न्यूट्रिओसिस कोलीन और इनोसिटॉल (Nutriosys Choline and Inositol)

कंपनी का दावा है कि यह प्रोडक्ट नर्व फंक्शन, ब्रेन डेवलपमेंट और मेमोरी फंक्शन में मददगार है। कोलीन और इनोसिटॉल दोनों एक साथ बेहतर काम करते हैं। यह एक वीगन प्रोडक्ट है। एक बॉटल में 90 कैप्लूस आते हैं। दिन में एक या दो कैप्सूल डॉक्टर की सलाह से लेने की सिफारिश की जाती है।

नोट: यहां बताए गए कोलीन सप्लिमेंट्स का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। ऐसा जरूरी नहीं कि ये सप्लिमेंट्स सभी के लिए सेफ हो। इनके उपयोग से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको कोलीन सप्लिमेंट्स से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Choline and risk of neural tube defects in a folate-fortified population/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19593156/ Accessed on 12th May 2021

Nutrition During Pregnancy/https://www.acog.org/womens-health/faqs/nutrition-during-pregnancy#:~:text=Choline%20plays%20a%20role%20in,mg%20of%20choline%20each%20day./Accessed on 12th May 2021

Higher Maternal Choline Levels in Pregnancy Had Protective Role in Infant Brain Development/https://www.bbrfoundation.org/content/higher-maternal-choline-levels-pregnancy-had-protective-role-infant-brain-development/Accessed on 12th May 2021

Can Mental Illness Be Prevented In The Womb?/
https://www.npr.org/sections/health-shots/2016/10/22/498843225/can-mental-illness-be-prevented-in-the-womb/Accessed on 12th May 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड