आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मां की परेशानी होगी दूर, क्योंकि ये ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स करेंगे मदद

मां की परेशानी होगी दूर, क्योंकि ये ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स करेंगे मदद

बच्चे के जन्म के बाद मां की चिंता का सबसे बड़ा कारण होता है ब्रेस्टफीडिंग (Breast feeding)। मां के मन में ये प्रश्न चलता रहता है कि बच्चा सही से दूध पी पाएगा या फिर नहीं। कहीं दूध कम बना या फिर बिल्कुल नहीं बना, तो बच्चा कैसे फीड करेगा आदि। मां के दूध के सप्लिमेंट्स दूध की सप्लाई में बहुत मदद करते हैं। कुछ माओं को डिलिवरी के बाद दूध कम बनने की समस्या भी हो सकती हैं। ये नई मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। कुछ माएं कम दूध बनने के कारण फॉर्मुला मिल्क (Formula milk) का चयन करना बेहतर समझती हैं। आपको बताते चले कि अगर ब्रेस्टमिल्क कम मात्रा में बन रहा है तो मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) का इस्तेमाल आपको इस समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकता है। जी हां! ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स (Lactation supplements) का इस्तेमाल कर दूध की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। लैक्टेशन सप्लिमेंट में हर्ब का इस्तेमाल किया जाता है, जो दूध की मात्रा को बढ़ाने का काम करती हैं। आइए जानते हैं मां के दूध के सप्लिमेंट्स के लिए मार्केट में क्या उपलब्ध हैं और किनका चुनाव किया जा सकता है।

और पढ़ें: पोस्टपार्टम रेज : नयी मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं!

मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements)

lactation supplements

बाजार में अगर आप मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) की खोज करेंगी तो एक नहीं बल्कि कई ब्रांड्स आपको आसानी से मिल जाएंगे। आप मां के दूध के सप्लिमेंट्स का चुनाव करने से पहले डॉक्टर की राह जरूर लें। अगर आप अपने लिए सप्लिमेंट्स का चुनाव करना चाहते हैं, तो आपको मार्केट में कई ब्रांड्स मिल जाएंगे। बेहतर होगा कि आप एक बार इस बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें। जानिए मार्केट में मिलने वाले कुछ ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स (Lactation supplements) के बारे में।

बेस्ट नैचुरल फेनुग्रीक सीड सप्लीमेंट (Best Naturals Fenugreek Seed Supplement)

अगर नई मां को दूध नहीं बन रहा है या फिर दूध कम बन रहा है, तो ऐसे में मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) में मेथी से बने सप्लिमेंट को शामिल किया जा सकता है। बेस्ट नैचुरल फेनुग्रीक सीड सप्लीमेंट में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जाता है। मेथी मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इस सप्लिमेंट में एलर्जन नहीं होता है। इस दवा में यीस्ट, सोडियम, वीट, ग्लुटेन, लैक्टोज, स्टार्च आदि का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

और पढ़ें: पोस्टपार्टम रेज : नयी मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं!

मैक्सी हेल्थ लैक्टेशन नरशिंग सपोर्ट (Maxi Health Lactation Nursing Support)

अगर आपको कैप्सूल खाने से किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है, तो ये ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स आपके लिए बेहतर हो सकता है। आपको इस सप्लिमेंट की एक दिन में लगभग नौ कैप्सूल लेनी पड़ सकती हैं। ये वेजीटेरियन है और साथ ही ग्लूटेन फ्री भी है। इस सप्लिमेंट में किसी भी प्रकार का आर्टिफिशियल प्रिसरवेटिव्स या फ्लेवर नहीं होता है। इस सप्लिमेंट में मेथी, बार्ली ग्रास, सौंफ, रेड रास्पबेरी (Red raspberry) आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इस सप्लिमेंट में हर्ब का इस्तेमाल किया जाता है। जिन मांओं को दवा के टेस्ट से प्रॉब्लम होती है, वो इस सप्लिमेंट के माध्यम से बेहतर महसूस कर सकती हैं।

मां के दूध के सप्लिमेंट्स: ब्लेस्ड थिस्ल (Blessed thistle)

ब्लेसेड थिस्टल एक प्लांट है, जिसकी सहायता से कैप्सूल बनाएं जाते हैं। ये मिल्क सप्लाई को बढ़ाने का काम करते हैं। इस सप्लिमेंट में लीफ, फ्लावर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इस सप्लिमेंट को मेथी के साथ लेने की सलाह दी जाती है। 390 एमजी की एक कैप्सूल एक दिन में तीन बार लेने की सलाह दी जाती है। सप्लिमेंट का सेवन करने से 48 घंटे बाद तक इसका असर देखने को मिलता है।

और पढ़ें: यूं ही नहीं कहा गया है कि सिर्फ शब्द नहीं एहसास है ‘मां’!

मोमीज नो बेस्ट (Mommy Knows Best)

जिन लोगों को मेथी से समस्या होती है या फिर मेथी का सेवन नहीं करना चाहते हैं, मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) के रूप में उनके लिए मॉमीज नोज बेस्ट बेहतर साबित हो सकता है। इस कैप्सूल की आपको दिन में एक से दो कैप्सूल लेने की जरूरत पड़ती है। आप बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें। इस सप्लिमेंट में ब्लेसेड थिस्टल (Blessed thistle), मिल्क थिस्टल (milk thistle) और मार्शमॉलो रूट (marshmallow root) का संयोजन होता है।

मजका लैक्टेशन प्रोटीन पाउडर (Majka Lactation Protein Powder)

अगर आपको कैप्सूल खाना पसंद नहीं है और आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, तो आपके लिए मजका लैक्टेशन प्रोटीन पाउडर बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। प्रोटीन पाउडर में अदरक की जड़, मेथी, और दूध बढ़ाने के लिए हल्दी भी होती है। आप चाहे तो लैक्टेशन बाइट यानी स्नैक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ओट्स (Oats), फ्लैक्स सीड्स (Flax seed), मेथी (Fenugreek), हल्दी पाउडर (Turmeric) आदि का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने में किया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) का चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़ें: डिलिवरी के बाद अवसाद की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा

मां के दूध के सप्लिमेंट्स: बनेवलेंट नरिशमेंट लैक्टेशन सपोर्ट (Benevolent Nourishment Lactation Support)

ये हर्बल लैक्टेशन सप्लिमेंट है। ये सप्लिमेंट लिक्वविड फॉम में आता है। इसका टेस्ट आपको पसंद आ सकता है। बेहतर होगा कि आप लैक्टेशन स्पेशलिस्ट से परामर्श कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए इस लिक्विड की दिन में दो ड्रॉप की जरूरत पड़ती है। इसमें ऑर्गेनिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मॉरिंगा लीफ (Moringa leaf) और मेथी के दाने (Fenugreek seed) का इस्तेमाल किया जाता है। मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिंक स्टॉर्क लैक्टेशन टी (Pink Stork Lactation Tea)

अभी तक आपने लैक्टेशन के लिए कैप्सूल (Capsule), प्रोटीन पाउडर (Protein powder), ड्रॉप आदि के बारे में पढ़ा। अगर आप ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स (Breast milk booster supplements) के रूप में चाय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पिंक स्टॉर्क लैक्टेशन टी आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। ये प्रोडक्ट में मेथी (Fenugreek), मिल्क थीस्ल ( Milk thistle), मार्शमैलो रूट ( Marshmallow root) आदि का मिश्रण होता है। ये डेयरी, सोया, ग्लूटन, वीट आदि से मुक्त होता है।

और पढ़ें: न्यू मॉम के लिए सेल्फ केयर व पेरेंटिंग हैक्स और बॉडी इमेज

अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देती हैं, तो लैक्टेशन में दिक्कत की समस्या शायद आपको न के बराबर हो। अगर किन्हीं कारणों से फिर भी दूध नहीं बन रहा है, तो बेहतर होगा कि किसी भी ब्रांड का चयन करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें। बिना परामर्श किए ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स (Breast milk booster supplements) का इस्तेमाल न करें। आप ब्रेस्ट मिल्क बूस्टर सप्लिमेंट्स के नुकसान के बारे में भी डॉक्टर से जानकारी ले सकती हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको मां के दूध के सप्लिमेंट्स (Breast milk supplements) से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार के ब्रांड का प्रचार नहीं करता है। यहां आपको कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी मुहैया कराई गई है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/12/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड