home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

किचेन में ही मौजूद है स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स

किचेन में ही मौजूद है स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स

कहते हैं “चुटकी भर नमक खाने को स्वादिष्ट बनाता है”, लेकिन अगर नमक की मात्रा बढ़ जाए, तो खाने के स्वाद को बिगाड़ने के साथ-साथ इससे सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। अब ठीक ऐसे ही अगर शरीर को सेलेनियम (Selenium) ना मिले, तो त्वचा (Skin) की रौनक जा सकती है। दरअसल सेलेनियम की बहुत कम मात्रा शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन अगर मात्रा बिगड़ जाए, तो नुकसान भी संभव है। खैर रिसर्च रिपोर्ट्स से जुड़ी खास जानकारी आपसे शेयर करेंगे और सेलेनियम के लेवल को कैसे बैलेंस रखना है, ये भी बातएंगे। इसके साथ ही जानेंगे स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) कौन-कौन से हैं?

और पढ़ें : Melanoma (Skin Cancer): मेलेनोमा क्या है?

क्या है सेलेनियम? (What is Selenium?)

सेलेनियम एक आवश्यक मिनरल है। सेलेनियम त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाने के साथ-साथ एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में आपकी सहायता करता है। सेलेनियम की प्राप्ति खाने-पीने की चीजों से पूरी की जा सकती है, क्योंकि जिन खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों में सेलेनियम मौजूद होता है, उनमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) की मौजूदगी होती है। सेहत और चेहरे की खूबसरती का राज एंटीऑक्सिडेंट्स में छिपा होता है, तो चलिए जानते हैं स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) के बारे में।

1. ब्राजील नट्स (Brazil Nuts)-

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

नट्स सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल है। इसके सेवन से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व की पूर्ति होती है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट्स के अनुसार शरीर में सेलेनियम की प्राप्ति के लिए ब्राजील नट्स (Brazil Nuts) का सेवन अत्यधिक लाभकारी होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) एवं एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti inflammatory) प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं, जो स्किन को जवां बनाये रखने में अत्यधिक सहायक होते हैं। यही कारण है की इसे स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर रखा गया है।

और पढ़ें : विटामिन सी टैबलेट्स: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के सपने को कर सकती हैं पूरा

2. टूना मछली (Tuna Fish)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

अगर आप मछली (Fish) खाने के शौकीन हैं, तो अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ चेहरे को भी जवां रख सकते हैं। कहते हैं ना “एक पन्त, दुई काज” एक साथ दो काम होना और यही कारण है कि टूना मछली (Cooked yellowfin tuna) को स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स की तरह भी माना जाता है। अपने आहार में नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में इसका सेवन करें। आप टूना फिश की जगह हालीबट फिश (Halibut Fish) का सेवन भी कर सकते हैं। सिर्फ इन मछलियों अच्छी तरह से पका कर खाएं।

3. बिन्स (Beans)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल है बिन्स। हार्वड यूनिवर्सिटी (Harvard University) द्वारा पब्लिश्ड रिपोर्ट में सेलेनियम की पूर्ति के लिए बीन्स का सेवन लाभकारी माना जाता है। बीन्स में सेलेनियम के साथ-साथ प्रोटीन (Protein), फाइबर (Fiber), फोलेट (Folate), आयरन (Iron), पोटैशियम (Potassium) एवं मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे आवश्यक न्यूट्रिशन भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

और पढ़ें : क्या है सिस्टिक एक्ने (Cystic acne) दूर करने का घरेलू इलाज?

4. ब्राउन राइस (Brown rice)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

ब्राउन राइस (ब्राउन चावल) प्लेन या पॉलिश्ड व्हाइट राईस है। इसमें अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Fatty acid), प्रोटीन (Protein), मिनिरल (Mineral), विटामिन (Vitamin) और स्टार्च (Starch) होता है। ब्राउन राइस ग्लूटेन फ्री होता है। यह फाइबर रिच फूड भी माना जाता है। नैशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस में पब्लिश्ड रिपोर्ट्स के अनुसार ब्राउन राइस मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, और पोटैशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। अब इनसभी पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ सेलेनियम भी इसमें मौजूद होता है। इन पौष्टिक तत्वों की वजह से ब्राउन राइस को स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

और पढ़ें : क्या बच्चों को ब्राउन राइस खिलाना चाहिए?

5. मशरूम (Mushroom)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

मशरूम में एक नहीं, बल्कि कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे फाइबर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन डी, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, मिनिरल्स आदि पाए जाते हैं। मशरूम (Mushrooms) में बायोएक्टिव कांपाउड जैसे कि पॉलीसैकेराइड्स, लो मॉलिक्यूल वेट प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। इसमें फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है और साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। एक से ज्यादा पोषक तत्वों की मौजूदगी इसे स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स के तौर पर भी जाना जाता है।

6. पालक (Spinach)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

विटामिन ए (Vitamin-A), विटामिन बी 12 (Vitamin B 12), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन के (Vitamin K)! सिर्फ इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर और सेलेनियम भी मौजूद होता है, इसलिए पालक का सेवन जरूर करें। स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।

और पढ़ें : स्टीम और सॉना बाथ लेने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

7. केला (Bananas)

टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

वजन बढ़ाना हो या भूख मिटानी हो… केला (Bananas) सबसे से बेस्ट माना जाता है। लेकिन अब आप रिंकल फ्री और ग्लोइंग स्किन के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद होता है सेलेनियम और इसी वजह से इसे स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) के लिस्ट में शामिल किया गया है।

8. अंडा (Eggs)

टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर के लिए यह अत्यधिक पसंद किया जाता है। अंडे में प्रोटीन (Protein) की मौजूदगी इसे हेल्दी बनाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें मौजूद सेलेनियम (Selenium) स्किन को हेल्दी बनाती है। अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि अब हमने ये सीक्रेट आपसे शेयर कर दी है। यही खासियत अंडे को स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स में शामिल करता है।

और पढ़ें : कानसा वाउन्ड फेस मसाज स्किन के लिए क्यों है लाभकारी?

9. काजू (Cashews)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

हममें से कई लोग स्नैक्स टाइम में सोचने के लगते हैं क्या खाएं? अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो स्नैक्स आईटम को भी हेल्दी रखें और काजू खाएं। 4 से 5 प्लेन या फ्लेवर्ड काजू का सेवन करें। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन सबसे खास है इसमें मौजूद सेलेनियम (Selenium)।

और पढ़ें : रमजान हेल्दी रेसिपी: इफ्तार के लिए बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स, दिनभर रहेंगे एक्टिव

10.दूध और योगर्ट (Milk and yogurt)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin)

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) में शामिल है दूध और योगर्ट। इसमें मौजूद सेलेनियम पूरे शरीर को पोषण प्रदान करता है। त्वचा पर चमक आती है और स्किन जवां-जवां दिखती है।

ये तो रही स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स की लिस्ट, लेकिन जैसे हमनें आर्टिकिल की शुरुआत में बात की थी कि शरीर को सेलेनियम संतुलित मात्रा में मिलनी चाहिए, नहीं तो इसके साइड इफेक्ट्स भी देखे जा सकते हैं। अगर आप सोच रहें कि सेलेनियम की मात्रा रोजाना कितना हो, तो इस बारे में आर्टिकल में आगे जानेंगे।

और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

शरीर को सेलेनियम (Selenium) की कितनी मात्रा है जरूरी?

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सेलेनियम की मात्रा उम्र के अनुसार निम्नलिखित होनी चाहिए। जैसे-

  • 14 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 55 mcg सेलेनियम का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • 9 से 13 साल के उम्र के बच्चों को 40 mcg सेलेनियम का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • 4 से 8 वर्ष के बच्चों को 30 mcg सेलेनियम का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • 7 माह से 3 साल तक के उम्र के बच्चों को 20 mcg सेलेनियम का सेवन रोजाना करवाना चाहिए।

नोट: अगर आपको किसी भी सेलेनियम रिच फूड के सेवन से एलर्जी (Allergy) हो, तो उनका सेवन ना करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ें : सर्वगुण सम्पन्न हल्दी से करें इस बार सर्दियों में चेहरे की देखभाल

सेलेनियम का सेवन ज्यादा करने पर होने वाले नुकसना क्या हैं? (Side effects of Selenium)

सेलेनियम (Selenium) का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया गया, तो इससे निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

ये साइड इफेक्ट्स सेलेनियम के ज्यादा सेवन से हो सकते हैं। इसलिए अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें।

अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानी रहती है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। अपनी मर्जी से इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना ना शुरू करें अगर आप नहीं करते हैं तो।

स्किन के लिए टॉप 10 सेलेनियम सप्लिमेंट्स (Top X Selenium Supplements for skin) से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और हेल्दी स्किन एंड हेल्थ के लिए इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

स्किन का ख्याल रखें के लिए जितना पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है, उतना ही मेकअप प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के पहले उनसे जुड़ी जानकारी आवश्यक है। इसलिए नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए मेकअप से जुड़ी खास जानकारी।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Brazil nuts: an effective way to improve selenium status/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18258628/Accessed on 09/04/2021

Role of Micronutrients in Skin Health and Function/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4428712/Accessed on 09/04/2021

Selenium in Dermatology/https://jmscr.igmpublication.org/home/index.php/current-issue/7787-selenium-in-dermatology/Accessed on 09/04/2021

Selenium/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/selenium/Accessed on 09/04/2021

Antioxidants and Cancer Prevention/https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/diet/antioxidants-fact-sheet/Accessed on 09/04/2021

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/04/2021
x