home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

त्वचा के लिए हम अक्सर ऐसे ब्यूटी प्रोडक्टस का चुनाव करते हैं, जिनसे हमारी त्वचा निखरे और उसे कोई नुकसान न हो। त्वचा के लिए मेडिकेटिड उत्पादों को चुनते हुए क्या आपको पता है कि वो उत्पाद सैलिसिलिक और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त होते हैं? बाजार में ऐसे ढेरों फेस वाश, टोनर, और मुहांसों या अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने वाले मास्क मौजूद हैं, जिनमें सिर्फ सैलिसिलिक और ग्लाइकोलिक एसिड (salicylic acid and glycolic acid) ही होता है। सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड दोनों को हाइड्रोक्सी एसिड माना जाता है। इनका प्रयोग त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। उनमें कुछ ऐसे सक्रिय तत्व भी होते हैं, जो किसी भी तरह की त्वचा की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनका सही और नियमित रूप से उपयोग करने से त्वचा की बनावट और रंगत में तेजी से और लंबे समय तक चलने वाले अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) दोनों ही त्वचा के लिए लाभदायक हैं। जानिए, सैलिसिलिक एसिड vs ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid vs glycolic acid) में से कौन सा ज्यादा लाभदायक है। इसके साथ ही सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) का एक साथ उपयोग कैसे किया जाता है, इस बारे में जानना न भूले।

सैलीसिलिक एसिड vs ग्लाइकोलिक एसिड (salicylic acid vs glycolic acid)

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) हाइड्रोक्सी एसिड के मुख्य रूप के प्रकार हैं। इनका मुख्य रूप से प्रयोग त्वचा के एक्सफोलिएशन(exfoliation) के लिए किया जाता है। हालांकि इन दोनों का उद्देश्य एक ही है और वो है त्वचा को एक्सफोलिएट करना। लेकिन, फिर भी इनमें कुछ अंतर भी हैं, जो उन्हें एक दूसरे से अलग बनाते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड को अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) के रूप में जाना जाता है, जबकि सैलिसिलिक एसिड को बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (BHA) के रूप में जाना जाता है। जानिए इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में विस्तार से यानी सैलीसिलिक एसिड vs ग्लाइकोलिक एसिड (salicylic acid vs glycolic acid)

यह भी पढ़ें: स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (ग्लाइकोलिक)

इन दो प्रकार के एक्सफोलिएंटस के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि यह AHAs पानी में घुलनशील एसिड होते हैं। जो स्वाभाविक रूप से शर्करा वाले फलों से प्राप्त होते हैं। इस तरह का एसिड त्वचा की सतह यानी डेड स्किन को निकालने का काम करता है। त्वचा के निकल जाने से आपको उसकी जगह पर सुन्दर और अधिक टोंड त्वचा मिलती है। ऐसी चीजें जिनमें AHAs होता है, वो आपकी त्वचा को नरम और मुलायम बनाती हैं। जैसे AHAs युक्त फेस वाश, टोनर आदि।

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड (लाभ और कब उपयोग करें)

आइए, जानें सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) में ग्लाइकोलिक एसिड के बारे में। जब बात AHA के परिवार की बात आती है, तो ग्लाइकोलिक एसिड एक राजा की तरह है। इसके प्रयोग से अच्छे परिणाम मिलते हैं और इसके बेहतरीन प्रभाव के कारण यह स्किन केयर प्रोफेशनल के लिए पहली पसंद है। ग्लाइकोलिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने और नई चमकदार परत के लिए त्वचा की सबसे ऊपरी सतह पर काम करता है। यह AHA त्वचा को अधिक प्रभावी ढंग से नमी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित भी करता है, जिससे स्किन को हाइड्रेशन के लाभ प्राप्त होते हैं। अंत में, यह एसिड त्वचा की मजबूती को बढ़ाता है, सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली की क्षति और हाइपरपिगमेंटेशन जैसी समस्याओं के प्रभावों कम कर के उम्र को बढ़ने रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:कोरोना की वजह से अपनों को छूने से डर रहे लोग, जानें स्किन को एक टच की कितनी है जरूरत

अपनी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए, आप सिर्फ ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं या अपने कॉम्प्लेक्शन को सुधारने के लिए इसे अन्य AHAs के साथ मिला कर इसका प्रयोग कर सकते हैं। त्वचा के एक्सफ़ोलिएशन के कारण ग्लाइकोलिक एसिड के लाभ कई है जो प्रमाणित हो चुके हैं। यही नहीं यह किसी भी हेल्थकेयर रूटीन के लिए एक अच्छा विकल्प है

ग्लाइकोलिक एसिड के लाभ

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) में से ग्लाइकोलिक एसिड के लाभ इस प्रकार हैं:

माइल्ड हाइपरपिग्मेंटेशन – AHAs हलकी हाइपरपिग्मेंटेशन के मामलों के इलाज के लिए बेहतरीन है। यह समस्याएं उम्र बढ़ने पर धब्बे, मेलास्मा और मुहांसे के रूप में आती हैं।

पोर्स को बनाए छोटा – AHAS बड़े पोर्स को कम करने में मददगार है। क्योंकि ग्लाइकोलिक एसिड में किसी भी AHA का मॉलिक्युलर साइज होता है, यह आसानी से त्वचा को पेनिट्रेट करने में सक्षम है। त्वचा की सतह से अतिरिक्त स्किन सेल्स को हटाने से पोर्स छोटे दिखाई देंगे।

फाइन लाइन्स और झुर्रियां – ग्लाइकोलिक एसिड के एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग गुण त्वचा को मजबूत करने और उसके किनारों को नरम करने में मदद करते हैं, यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करते हैं

स्किन टोन को सही करे– त्वचा के लचीलेपन में सुधार और मृत कोशिकाओं को दूर करने में यह लाभदायक है। इससे त्वचा समान रूप से टोंड और अधिक चमकदार हो जाएगी।

ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड

बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (सैलिसिलिक)

सैलिसिलिक एसिड BHA तेल में घुलनशील होते हैं, जिससे वो त्वचा के छिद्रों यानी पोर में गहराई से प्रवेश कर पाते हैं। इस प्रकार के एसिड त्वचा की गहरी सफाई कर के तैलीय त्वचा के लिए बेहतर बनाते हैं। AHAs की तरह, BHAs त्वचा की सतह का उपचार करते हैं। लेकिन BHAs के तेल में घुलनशील गुण के कारण एसिड को पोर्स के बीच में लाना आसान होता है।

यह भी पढ़ें: स्टीम बाथ के फायदे : त्वचा से लेकर दिल के लिए भी है ये फायदेमंद

सैलिसिलिक एसिड (लाभ और जब उपयोग करने के लिए)

सैलिसिलिक एसिड त्वचा की सतह पर काम करता है। यह अतिरिक्त गंदगी और सीबम(sebum) को बाहर निकालने के लिए पोर्स की गहराई तक जाने की क्षमता भी रखता है। केराटिन प्लग को कम करने की इसकी क्षमता त्वचा में नई छाईयों को बनने से रोकती है और पोर के आकार को भी कम करती है। यह पोर के अंदर रहने वाले स्किन सेल्स की संख्या को कम करके नई छाइयों को नहीं आने देती। शोध से यह भी पता चला है कि यह केमिकल एक्सफोलिएंट मौजूदा मुहांसों का भी इलाज करता है। यानी, कई तरह की त्वचा से जुडी समस्याओं का यह एक इलाज हो सकता है।

त्वचा में रेडनेस को दूर करने के लिए भी इसके गुण लाभकारी हैं। इसे संवेदनशील त्वचा की रेडनेस को दूर करने में प्रयोग किया जाता है और इससे त्वचा कोमल बनती है। त्वचा जो कि मिलिया(milia) के लिए अतिसंवेदनशील है, इस घटक के उपयोग से उसमें भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: जानें वृद्धावस्था में त्वचा संबंधी समस्याएं और उनसे बचाव

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) का उपयोग कैसे करें

सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) का उपयोग करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जो इस प्रकार हैं।

  • त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही एक्सफोलिएंट एसिड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एक बार जब आप एक साफ तौलिया के साथ त्वचा को धीरे से थपथपाएं ताकि चेहरा सुख जाएं। उसके बाद अपनी पसंद के एक्सफोलिएंट को कॉटन पैड पर लगाएं
  • इसके बाद अपने पूरे चेहरे पर इसे लगा दें और एक्सफोलिएंट को न धोएं। अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र के साथ एक्सफोलिएंट एप्लिकेशन को भी आप लगा सकते हैं ताकि त्वचा अधिक शुष्क न हो। क्योंकि, एक्सफोलिएंट सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं, अगर आप सुबह इस उत्पाद को लगाते हैं, तो इसके साथ सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें।

ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड

Quiz: स्ट्रेस कैसे आपके स्किन को प्रभावित कर सकता है,जानने के लिए क्विज खेलें

ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड के प्रयोग के समय इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपकी त्वचा मिक्स्ड है तो आप AHA का प्रयोग त्वचा के रूखे भाग और BHA का तैलीय हिस्से में करें। जब आप एक बार अलग तरीके या रूटीन में इनका प्रयोग करेंगे। तो आप अपनी त्वचा में बदलाव अवश्य महसूस करेंगे। क्योंकि, हर किसी व्यक्ति की त्वचा की जरूरतें अलग होती है। ऐसे में, हर किसी की त्वचा की इन हाइड्रोक्सी एसिड के प्रकारों की जरूरत भी अलग होगी।
  • सैलिसिलिक एसिड से त्वचा में सूखापन हो सकता है, इसलिए इसका प्रयोग अच्छे मॉइस्चराइजर के साथ मिला कर करना एक अच्छा विचार है। लेकिन, शुरू में इससे बने उत्पाद का प्रयोग कम मात्रा में करें। ताकि, आपको पता चल सके कि आपकी त्वचा पर इसका कैसा प्रभाव होता है। सैलिसिलिक एसिड भी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जिससे यह सूजन वाले मुहांसों के लिए एक प्रभावी उपचार है।
  • सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) में मौजूद तत्व सूर्य के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ाएंगे। इस कारण से, एक्सफ़िलिएंट को सुबह में लगाते समय SPF 30 या उससे अधिक के ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सौंदर्य, त्वचा और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें :

  • यदि आप नोटिस करते हैं कि इस के प्रयोग से आपकी त्वचा रूखी हो रही है। तो एक्सफोलिएंट का उपयोग कम करें।
  • सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड(salicylic acid and glycolic acid) दोनों एक्सफोलिएंट छाती और पीठ पर उपयोग के लिए सुरक्षित हैं। यानी आप इन्हें इन हिस्सों में भी लगा सकते हैं।
  • रोजाना दो बार एक्सफोलिएट का प्रयोग करना आवश्यक नहीं है। नियमित रूप से हर रात बस एक बार एक्सफोलिएट का प्रयोग करने से भी आप जल्दी अच्छे परिणाम मिलेंगे

यह भी पढ़ें: कोरोना लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान पुरुष इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

क्या सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग एक साथ(Glycolic acid and salicylic acid used together) किया जा सकता है?

हां, हम सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का एक साथ प्रयोग(salicylic acid and glycolic acid used together) कर सकते हैं। पहले एक एक्सफोलिएंट को सूखने दें और उसके बाद ही दूसरे का प्रयोग इसके ऊपर करें। हालांकि कुछ लोग इस चीज का अनुभव करते हैं कि दोनों को त्वचा पर लगाने से उनकी त्वचा सख्त हो गयी है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप इनमें से एक को जैसे (glycolic) को रात में और (salicylic) का सुबह प्रयोग कर लें या आप अल्टरनेटिव दिनों में भी इनका प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन, इन में से किसी का भी प्रयोग करते हुए अगर आपकी त्वचा को कोई नुकसान हो या आपको रेडनेस, सूजन, खुजली जैसी समस्याएं हो। तो इनका प्रयोग करना छोड़ दें और डॉक्टर की राय लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

efficacy of a salicylic acid based acne treatment regimen versus a benzoyl peroxide

https://www.jaad.org/article/S0190-9622(03)03386-3/fulltext.Accessed on 26.01.21

Over-the-counter acne products

https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/acne/in-depth/acne-products/art-20045814.Accessed on 26.01.21

Understanding the Ingredients in Skin Care Products

https://my.clevelandclinic.org/health/articles/10980-understanding-the-ingredients-in-skin-care-products.Accessed on 26.01.21

Salicylic Acid Vs. Glycolic Acid:

https://www.actasdermo.org/en-chemical-peeling-a-useful-tool-articulo-S1578219017300513.. Accessed on 26.01.21

new formulations of anti-acne creams and their efficacy

https://academicjournals.org/journal/AJPP/article-full-text-pdf/2A33E6136231. Accessed on 26.01.21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x