वर्ल्ड कोकोनट डे: जानें नारियल के फायदे, त्वचा से लेकर दिल तक का रखता है ख्याल

    वर्ल्ड कोकोनट डे: जानें नारियल के फायदे, त्वचा से लेकर दिल तक का रखता है ख्याल

    बाहर से सख्त और अंदर से नर्म दिखने वाला नारियल (Coconut) धार्मिक कार्यों से लेकर डायटिंग तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शायद यही कारण है कि नारियल के लिए भी एक विशेष दिन बनाया गया है, जिसे ‘वर्ल्ड कोकोनट डे’ के नाम से जाना जाता है। नारियल के पानी से लेकर तेल और सूखे नारियल तक सभी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही नारियल के फायदे देख कर ही इसे सुपर फूड कहा जाता है। क्या आप भी नारियल के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप नारियल के फायदे जान जाएंगे और आज से ही अपनी लाइफ में नारियल को शामिल कर लेंगे, तो आइए जानते हैं कोकोनट के फायदे (Coconut benefits) से जुड़ी सभी बातें…

    और पढ़ें : वर्ल्ड कोकोनट डे: जानें, क्यों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है नारियल और इससे जुड़ी लजीज रेसेपीज

    नारियल (Coconut) क्या है?

    नारियल एक फल है, जो ताड़ जैसे पेड़ में फलता है। नारियल का पानी, तेल और गुदे को खाया जाता है। वहीं नारियल का फल कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बानने के लिए भी इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आपको नारियल के पोषक तत्वों की जानकारी है? अगर नहीं को जान लीजिए कि आपके द्वारा खाए जाने वाले नारियल में कितना पोषण होता है:

    नोट: ये न्यूट्रिशन वैल्यू 100 ग्राम नारियल की है।

    और पढ़ें : नारियल तेल से कुकिंग करने पर होते हैं कई लाभ, जानिए

    क्या हैं नारियल के फायदे? (Benefits of Coconut)

    आपको बता दें कि नारियल के पानी, तेल या गुदे के सेवन से कई फायदे होते है। नारियल एक ऐसा फल है, जिसका सेवन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं नारियल के फायदे कौन-कौन से हैं –

    डिहाइड्रेशन से बचाता है कोकोनट वॉटर (Coconut water prevents dehydration)

    नारियल के फायदे में सबसे पहले बारी आती है नारियल पानी की। नारियल पानी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। नारियल के पानी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, ऐसे में इसका सेवन रोजाना सुबह करने से शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित रहती है। वर्कआउट के बाद आप नारियल पानी को पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक की तरह पी सकते हैं।

    खेलें क्विज : Quiz: नारियल क्यों है शरीर के लिए लाभकारी?

    हार्ट अटैक का रिस्क कम करता है कोकोनट वॉटर (Coconut water reduces the risk of heart attack)

    नारियल पानी में लिपिड यानी कि फैट बहुत कम होता है, ऐसे में ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है। जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम होता है। डॉक्टर्स भी हार्ट पेशेंट्स को नारियल पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

    पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त (keep digestive system healthy)

    नारियल हाई फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर डाइजेशन के लिए ये बेहद जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। अगर बात करें नारियल पानी में फाइबर की, तो एक नारियल के पानी में लगभग 9 प्रतिशत फाइबर होता है। इसलिए अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो नारियल का पानी आपको जरूर पीना चाहिए।

    ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल (Controls blood pressure)

    नारियल पानी में एंटीथ्रोम्बोटिक क्वालिटी पाई जाती है। एंटीथ्रोम्बोसिस के कारण खून के नसों में ब्लड जमता नहीं है। ये बात कई रिसर्च में साबित हुई है कि नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो नारियल पानी पीएं और स्वस्थ रहें।

    खेलें क्विज : Quiz : नारियल के फायदे क्या हैं?

    ब्लड शुगर लेवल को रखता है नियंत्रित (Keeps blood sugar level under control)

    नारियल में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर ज्यादा होता है, जिसके कारण ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर के रखता है। चूहों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि नारियल में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं और इसमें आर्जिनिन नामक एमिनो एसिड भी पाया जाता है। आर्जिनिन पैंक्रियाटिक सेल को सुचारू रूप से काम करने में सहायक होती है, जिससे इंसुलिन हॉर्मोन नियमित रूप से शरीर में स्रावित हो कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

    रिसर्च में शामिल डायबिटिक चूहों को नारियल से बने प्रोटीन का सेवन कराया गया, इसके बाद उनके ब्लड शुगर लेवल, इंसुलिन और ग्लूकोज की जांच की गई। जिसमें ये बात सामने आई कि उनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ज्यादा नियंत्रित था। इसके साथ ही पैंक्रियाज की बीटा सेल्स ने और अधिक मात्रा में इंसुलिन बनाना शुरू कर दिया। जिससे ये सिद्ध हुआ कि नारियल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

    एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) से भरपूर होता है नारियल

    नारियल के गूदे में फेनोलिक कम्पाउंड होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है। फेनोलिक कम्पाउंड कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाता है। फेनोलिक कम्पाउंड के अलावा भी नारियल में अन्य एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं:

    जैसा की हम सभी जानते हैं, नारियल में नैचुरल और गुड फैट होते हैं। इसलिए इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकते हैं।

    और पढ़ें : बड़ी-बड़ी बीमारियों को करे छूमंतर, जानिए नारियल पानी के फायदे

    इम्यून सिस्टम (Immune system) के लिए बेहतर है नारियल

    जब से कोरोना महामारी ने अपने पांव पसारे हैं, तब से हर तरफ इम्यून सिस्टम की ही बातें हो रही हैं। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए नारियल पानी या नारियल के गूदे का सेवन करना अच्छा है, क्योंकि नारियल में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं।

    वजन कम करने में मददगार है नारियल का तेल (Coconut oil is helpful in reducing weight)

    नारियल के फायदे में उसका तेल भी शामिल है। अगर नारियल के तेल में बने भोजन का सेवन किया जाए, तो ये शरीर के फैट्स को कम कर के वजन कम करने में मददगार साबित होता है। नारियल के तेल में मौजूद प्रोटीन आपकी डायटिंग में प्रोटीन की मात्रा को भी कुछ हद तक पूरा करता है।

    और पढ़ें : नारियल में छुपा है खूबसूरती का खजाना, जानिए नारियल तेल के फायदे

    त्वचा के निखार के लिए जरूरी है नारियल का तेल (Coconut oil is essential for the glow of the skin)

    शुद्ध नारियल का तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा नैचुरल ऑयल माना जाता है। अक्सर आपने सुना होगा कि जब आपके पास मेकअप रिमूवर ना हो, तो रूई में नारियल का तेल लगा कर मेकअप को रिमूव किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि नारियल का तेल एक प्राकृतिक तेल है, जो मेकअप को साफ करने के साथ ही त्वचा की नमी भी बरकरार रखता है। इसके अलावा नारियल के तेल का इस्तेमाल नाइट क्रीम की तरह भी किया जा सकता है। रात में सोने से पहले दो मिनट नारियल के तेल से मसाज करने पर चेहरे पर दाने और दाग-धब्बों की समस्या दूर होती है।

    उम्मीद है कि नारियल के फायदे से जुड़ी ज्यादातर जानकारी अभी तक आपको मिल गई होगी। तो देर किस बात की है! नारियल को आज से ही अपने जीवन का हिस्सा बनाइए, क्योंकि नारियल सिर्फ एक है, लेकिन उसके फायदे अनेक है। नारियल एक ऐसा फल है, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। अब तो नारियल पानी भी फल की दुकानों पर मौजूद है, तो कल सुबह से ही नारियल पानी का सेवन शुरू कर के खुद को दिन भर के लिए तर-ओ-ताजा रखिए। नारियल के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/08/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement