home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नारियल तेल से कुकिंग करने पर होते हैं कई लाभ, जानिए

नारियल तेल से कुकिंग करने पर होते हैं कई लाभ, जानिए

खाने में नारियल के तेल का इस्तेमाल सुनने में भले ही अटपटा लगे लेकिन, यह नया नहींं है नहीं है क्योंकि साउथ इंडिया में नारियल के तेल से खाना बनाने का प्रचलन है। नारियल के तेल में लगभग 90 % सेचुरेटेड फैटी एसिड होता है। इसकी खासियत यह भी है कि इसमें सैचुरेटेड लॉरिक एसिड होता है जो कि इसके टोटल फैट का 40 % ही होता है। नारियल का तेल हाई हीट में भी ऑक्सीकरण प्रतिरोधी होता है इसलिए ये हाई हीट कुकिंग जैसे फ्राइंग के लिए बहुत उपयोगी है। आज हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में हम आपको खाने के लिए नारियल तेल के लाभ बताएंगे। आपको शायद न पता हो कि नारियल तेल भी कई प्रकार के होते हैं। तो नारियल तेल के लाभ जानने से पहले हम जानेंगे कि ये कितने प्रकार के होते हैं।

कितने प्रकार के होते हैं नारियल तेल?

नारियल तेल कई रूपों में उपलब्ध है। नीचे जानिए ये कितने प्रकार के होते हैं :

  • ऑर्गेनिक नारियल तेल : इस तेल का निर्माण सीधा पेड़ से तोड़े गए नारियल से किया जाता है।
  • नॉन ऑर्गेनिक नारियल तेल : इसके उत्पादन में किसी भी प्रकार के रासायनिक खाद का इस्तेमाल न किया गया जाता।
  • रिफाइंड नारियल का तेल : इसका निर्माण सूखे नारियल से किया जाता है।
  • नॉन रिफाइंड नारियल का तेल : इसे वर्जिन कोकोनट ऑयल भी कहा जाता है। अनरिफाइंड नारियल तेल बनाने के लिए जिन नारियलों को चुना जाता है, उनसे 1-2 दिन के में ही नारियल तेल बना दिया जाता है। ज्यादातर अनरिफाइंड नारियल का तेल ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

नारियल के तेल (Coconut Oil) से खाना बनाने के फायदे

1.नारियल तेल के लाभ – कोलेस्ट्रॉल कम करता है

नारियल के तेल में लगभग 40 % लॉरिक एसिड होता है जो अन्य कुकिंग ऑयल में नाममात्र के लिए ही होता है। लॉरिक एसिड लॉन्ग चेन और मीडियम चेन फैटी एसिड के बीच इंटरमीडिएट की तरह होता है। लॉरिक एसिड बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जो हार्ट के लिए अच्छा है।

और पढ़ें : यूके में होने वाली कुल खपत के बराबर खाना भारत में होता है बर्बाद

2.नारियल तेल के लाभ -ब्लड लिपिड को मेंटेन करता है

नारियल को तेल कुकिंग ऑइल की तरह इस्तेमाल करने का एक फायदा यह भी है कि यह ब्लड लिपिड को मेंटेन करता है जिससे ह्रदय संबंधी जोखिमों का खतरा कम हो जाता है। एक अध्ययन में औसत आयु के लोगों के रूटीन की जांच की गई जिन्होंने खाने में नारियल का तेल , ऑलिव ऑयल और मक्खन का इस्तेमाल किया। अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन्होंने खाने में नारियल के तेल का इस्तेमाल किया उनमें एचडीएल यानी की गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ था। यह एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नहीं बढ़ाता।

3. नारियल तेल के लाभ – वजन घटाने में भी मदद करता है

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। नारियल के तेल से खाना बनाने का यह भी एक बड़ा फायदा है कि यह वजन घटाने में मदद करता है। मोटापे से ग्रस्त 40 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक नारियल का तेल सोयाबीन के तेल की तुलना में बेली फैट को जल्दी कम करने में मददगार है।

और पढ़ें : डिलिवरी के बाद खाना चाहिए ये 9 फूड

4.नारियल तेल के लाभ – अल्जाइमर रोग में फायदेमंद

अल्जाइमर रोग ज्यादातर बुजुर्गों में देखा गया है दरअसल यह मनोभ्रंश यानी की याद्दाश्त कमजोर होने का एक बड़ा कारण है। क्योंकि इसमें दिमाग का कुछ हिस्सा एनर्जी के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पाता। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को बूस्ट करने का काम करता है। इसीलिए नारियल का तेल याद्दाश्त को अच्छी करने में भी कारगर है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल तो आप बहुत पहले से होते देख रहे हैं, क्योंकि यह अपने गुणों के कारण काफी उपयोगी है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल अपनी सुंदरता को निखारने के लिए करते हैं तो कुछ लोग अच्छी सेहत के लिए। कुकिंग में नारियल के तेल का इस्तेमाल नया नहीं है पर इसे लेकर लोगों के मन में हमेशा से सवाल शायद रहे होंगे लेकिन, कुकिंग में इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे जानकर तो आप समझ ही गए होने की यह कितना फायदेमंद है।

नीचे जानिए प्रति 100 ग्राम नारियल तेल में कितने पोष्टिक तत्व होते हैं :

पौष्टिक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
जल 0.03g
ऊर्जा 892kcal
प्रोटीन 0.00g
कुल फैट 99.06g
कार्बोहाइड्रेट 0.00g
फाइबर 0.0g
शुगर 0.00g
मिनरल्स
कैल्शियम 1mg
आयरन 0.05mg
मैग्नीशियम 0mg
फॉस्फोरस 0mg
पोटैशियम 0mg
सोडियम 0mg
जिंक 0.02mg
विटामिन्स
विटामिन्स-सी, कुल एस्कॉर्बिक अम्ल 0.0mg
थायमिन 0.000mg
रिबोफ्लेविन 0.000mg
नायसिन 0.000mg
विटामिन बी-6 0.000mg
फोलेट, डीएफई 0μg
विटामिन बी-12 0.00μg
विटामिन ए, आरएई 0μg
विटामिन ए, आईयू 0IU
विटामिन ई (अल्फा टोकोफेरोल) 0.11mg
विटामिन डी(डी2+डी3) 0.0μg
विटामिन डी 0IU
विटामिन के (फिलोकिनोन) 0.6μg
लिपिड्स
फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड 82.475g
फैटी एसिड्स, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 6.332g
फैटी एसिड्स, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 1.702g
फैटी एसिड्स, टोटल ट्रांस 0.028g
कोलेस्ट्रॉल 0g
अन्य
कैफीन 0g

नारियल तेल के अन्य लाभ क्या है?

खाने के अलावा भी नारियल तेल के लाभ कई हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता। नीचे जानिए नारियल तेल और किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है :

बालों के लिए नारियल तेल के फायदे : बालों के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है। इसे बालों में लगाने से कई तरह की बालों से संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है।

नारियल तेल से साफ करें मेकअप : अगर आप किसी पार्टी से आए हैं और मेकअप साफ करना है, तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे से मेकअप अच्छी तरह साफ हो जाता है।

फटे होंठों के लिए नारियल तेल के लाभ : अगर आपके होंठ फट गए हैं, तो आप नारियल के तेल से इन्हें ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने होंठों पर नारियल का तेल लगाएं और सो जाएं। ऐसा करने से न सिर्फ फटे हुए होंठ ठीक हो जाएंगे, बल्कि होंठों का गुलाबीपन और कोमलता भी बरकार रहेगी।

डार्क सर्कल के लिए नारियल तेल के लाभ : अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हैं, तो रोजाना रात को आंखों के नीचे नारियल तेल से 2 मिनट की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

तो अगर अभी तक आपने नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इसके फायदे जानने के बाद इसका सेवन करना शुरू कर दें। आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 10/07/2019
x