home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं यह विकल्प, जानें कैसे बदलें इस आदत को

धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं यह विकल्प, जानें कैसे बदलें इस आदत को

तंबाकू, सिगरेट यानी निकोटिन को छोड़ना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप इसे छोड़ने का मन बना चुके हैं या छोड़ चुके हैं, तो यकीन मानिए आप सही रास्ते पर हैं। सिगरेट छोड़ने के बाद पहले पड़ाव पर आपको इस लत को छोड़ने के लिए कई त्याग और नई चीजें करने की आवश्यकता है। यानि, वो सब जो इस आदत को छोड़ने में आपकी मदद कर सके। तो निकोटिन छोड़ने के बाद सवाल यह है कि अब ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका प्रयोग आप सिगरेट की जगह पर कर सकते हैं। यह चीजें ऐसी होनी चाहिए जो आपको कोई नुकसान न पहुंचाती हों, बल्कि धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद करती हों। जानिए, उन चीजों के बारे में जो इस लत को छोड़ने के बाद धूम्रपान की जगह ले सकती हैं। कौन से हैं धूम्रपान छोड़ने के विकल्प पाइए पूरी जानकारी।

धूम्रपान छोड़ने के विकल्प

धूम्रपान की आदत को छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है आपकी इच्छा शक्ति। अपनी इच्छाशक्ति से आपको इस आदत को छोड़ने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही बाजार में कुछ अन्य चीजें भी उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग स्मोकिंग को छोड़ने में आप कर सकते हैं। जानिए क्या हैं यह धूम्रपान छोड़ने के विकल्प:

और पढ़ें: यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो जानें स्मोकिंग कैलक्युलेटर से कितने पैसे बचा सकते हैं

पैच

बाजार में मिलने वाले लाटेकस पैच को आप अपनी त्वचा के ऊपरी हिस्से में लगा सकते हैं। यह प्रभावित व्यक्ति को निकोटीन की एक नियमित खुराक प्रदान करता है। बहुत अधिक धूम्रपान करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। लेकिन, इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे स्किन रैशेस, एलर्जी, सोने में समस्या होना आदि

निकोटिन गम

धूम्रपान छोड़ने के विकल्प में यह सबसे अच्छा हैअगर आप इस निकोटिन गम का प्रयोग सही से करते हैं, तो दस मिनटों के बाद ही यह अपना काम करने लगती है। यह विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है। यदि आप निर्देशों का सही पालन करते हैं और इसकी उचित खुराक का उपयोग करते हैं तो यह अच्छे से काम करती है। इसके कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं जैसे हिचकी, जी मिचलाना, इसका दांतों में फंसना आदि

इन्हेलर्स

बाजार में उपलब्ध निकोटिन की आदत को छोड़ने वाले इन्हेलर पेन के आकार और शेप में होते हैं। जब आप इनका प्रयोग करते हैं तो यह एकदम निकोटिन रिलीज करते हैं। यह धूम्रपान के काम की तरह ही कार्य करते हैं। लेकिन, इसको इनहेल नहीं किया जाता। इससे कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे खांसी, गले में समस्या आदि।

और पढ़ें: निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरिपी (NRT) की मदद से धूम्रपान छोड़ना होगा आसान, जानें इसके बारे में

नाक का स्प्रे

नाक के स्प्रे का आकार एलर्जी या अन्य समस्याओं में प्रयोग होने वाले नाक के स्प्रे के समान होता है। फिर भी, आपको इसे अपनी साइनस केविटिस में प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय,आप इस स्प्रे का प्रयोग अपने नथुने में करें। नाक के स्प्रे का उपयोग करना आसान है। यही नहीं, यह जल्दी से प्रभावित व्यक्ति के रक्तप्रवाह में निकोटीन भेजते हैं। नाक के स्प्रे अधिक धूम्रपान करने वालों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। यह ऐसे लोगों के लिए भी लाभदायक है जिन लोगों को धूम्रपान की अधिक इच्छा होती है। इसके दुष्प्रभाव हैं नाक में परेशानी होना, नाक का बहना और आंखों में पानी आना आदि। इससे बच्चों और पालतू जानवरों को भी नुकसान हो सकता है। उनकी पहुंच से इन्हें दूर रखें।

चैंटिक्स (Chantix)

यह एक ऐसी दवाई है जिसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेना चाहिए। इसे आमतौर पर डॉक्टर दिन में दो बार लेने की सलाह देते हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए यह बेहद प्रभावी उपाय है। धूम्रपान छोड़ने के विकल्प में इसका प्रयोग करना अच्छा है। यह मस्तिष्क पर निकोटीन की तरह काम करके धूम्रपान की क्रेविंग को कम कर देता है। चैंटिक्स मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को ब्लॉक करती है। यह निकोटीन के कुछ समान अन्य प्रभावों को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे जी मिचलाना और गैस।

[mc4wp_form id=”183492″]

जायबैंड (Zyband)

जायबैंड भी डॉक्टर की सलाह के बाद ली जाने वाली दवाई है। इसमें निकोटिन नहीं होता और यह दिमाग में निकोटीन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करने का काम करती है। इसको लेने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे अनिद्रा, मुंह का सुखना, हाथ कांपना आदि।

लोजेंस

लोजेंस निकोटीन की आदत को छोड़ने के लिए अच्छा उपाय है। आप लोजेंस को अपने मुंह में रखें। इसका प्रभाव महसूस करने में आपको 5 से 10 मिनट लग सकते हैं। ध्यान रहे, मुंह में रखा लोजेंस 30 मिनट के भीतर खत्म हो जाना चाहिए। लोजेंस आपके मुंह को व्यस्त रख कर आपकी धूम्रपान की आवश्यकता को भी पूरा कर सकता है, ताकि आपको धूम्रपान करने की इच्छा न हो। इसके दुष्प्रभाव हैं जी मिचलाना, हिचकी आना आदि।

धूम्रपान छोड़ने में ई-सिगरेट्स प्रभावी नहीं हैं

धूम्रपान छोड़ने के विकल्प में ई-सिगरेट को भी शामिल किया जाता है धूम्रपान को छोड़ने के लिए कई लोग ई-सिगरेट को एक अच्छा विकल्प मानते हैं। लेकिन, यह दिखाने के लिए कोई सबूत मौजूद नहीं है कि ई-सिगरेट सुरक्षित हैं या वे आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है। फिर भी, कुछ लोग उनका उपयोग करते हैं और धूम्रपान छोड़ने में सफल होते हैं।

यह तो थे धूम्रपान छोड़ने के विकल्प, जो आपको इस लत को छोड़ने में मदद कर सकते हैं। इनके अलावा भी कुछ अन्य तरीके हैं जो धूम्रपान छोड़ने में आपके लिए सहायक हो सकते हैं, जैसे:

और पढ़ें: No Smoking Day: क्या फ्लेवर्ड सिगरेट हेल्थ के लिए कम नुकसानदायक होती है? जानें क्या है सच

धूम्रपान छोड़ने के अन्य उपाय

फल और सब्जियों का सेवन

धूम्रपान छोड़ने के बाद निकोटिन की इच्छा बढ़ जाती है। ऐसे में, आपको जब भी निकोटिन की इच्छा हो तो तुरंत आप कुछ स्वस्थ विकल्पों का सेवन करें। स्वस्थ विकल्प जैसे फल और सब्जियां। गाजर, खीरा या जो भी आपको पसंद हों ,आप उन्हें ले सकते हैं। जब भी आपको धूम्रपान की क्रेविंग हो इनका प्रयोग करें।

अपना ध्यान भटकाएं

धूम्रपान की जगह अन्य आदतें अपनाने के साथ ही जरूरी है कि आप अपना ध्यान भटकाएं। ऐसी कई चीजें और लोग हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। जैसे आपके दोस्त, आपका परिवार आदि। लेकिन ध्यान रहे, आप इस समय एक नाजुक स्थिति में हैं, जहां आपको केवल ऐसे लोगों का साथ चाहिए जो इसमें आपका सहयोग कर सकें। ऐसे लोगों के साथ पार्टी करें, उनके साथ समय बिताएं, शॉपिंग करें और धूम्रपान व अपनी पुरानी जिंदगी को भूल जाएं। कोई ऐसा काम जिसे आप लंबे समय से करना चाहते थे, अब समय है उसे करने का। यानी आप वो सब करें जिससे आप व्यस्त रहें और आपका ध्यान एक बार भी धूम्रपान की तरफ न जाए। इसके लिए आप नए लोगों से भी मिल सकते हैं, बस वो भी धूम्रपान के पक्ष में न हों।

और पढ़ें: गांजे से कोरोना वायरस: गांजा/बीड़ी/सिगरेट पीने वालों को कोरोना से ज्यादा खतरा

अपनी आदतों को बदलें

आपके धूम्रपान से पहले के जीवन और धूम्रपान के बाद की आपकी जिंदगी में फर्क होना आवश्यक है। आपको धूम्रपान से संबंधित हर एक आदत बदलनी होगी। फिर वो चाहे धूम्रपान करने वाली जगह हो या साथ में धूम्रपान करने वाले दोस्त। जैसे अगर आप धूम्रपान से पहले नाश्ते में कॉफी और सिगरेट लेते थे तो अब सिगरेट की जगह अंडे या अपने पसंद के नाश्ते को दे दें। जहां आप रह रहे हैं वहां से धूम्रपान की यादों को मिटाने की कोशिश करें। हो सके, तो उस कमरे को एक नया और फ्रेश लुक दे दें। नए और फ्रेश माहौल में आप बेहतर महसूस करेंगे। आपको यह आदतें धूम्रपान को अलविदा कहने में मदद कर सकती हैं।

कारणों की समीक्षा करें

कई बार ऐसा समय आएगा जब आप अधीर हो जाएंगे धूम्रपान करने के लिए। इस समय हो सकता है कि आप खुद पर नियंत्रण न रख पा रहे हों। ऐसे में एक गहरी सांस लें और उन कारणों की समीक्षा करें जिनकी वजह से आप धूम्रपान छोड़ रहे हैं। अपने परिवार के बारे में सोचें, जिन्हें आपकी इस आदत की वजन से शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और भावनात्मक नुकसान पहुंच रहा है। अपनी उस बचत की समीक्षा करें, जो आप धूम्रपान छोड़ने के बाद कर पाएंगे। अपने खुद के द्वारा बचाए गए धन को जोड़ें, और तय करें कि इसके साथ क्या करना है। प्रेरित रहने और खुद को नियंत्रित करने का यह एक शानदार तरीका है।

योग और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानें, विस्तार से इस वीडियो के माध्यम से

खुद को व्यस्त करें

इस समय आपका और आपके मुंह का व्यस्त रहना आवश्यक है। अपने मुंह को व्यस्त रखें। सिगरेट की जगह फल, सब्जियां, गम या अपनी पसंदीदा चीज का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। टहलने या जॉगिंग के लिए जाएं। अपनी पसंद का खेल खेलें, शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहें, ताकि आपको इस आदत से निकलने में मदद मिले।

तो यह थे धूम्रपान छोड़ने के विकल्प और टिप्स जिनका प्रयोग आप इस दौरान कर सकते हैंसिगरेट छोड़ते हुए सब्र से काम लें और इससे आप जल्दी ही इस चरण को पार कर लेंगे। अगर आप जीवन के कुछ दिनों बिना धूम्रपान के निकाल देंगे तो इसमें कोई संदेह नहीं है, कि आने वाला समय आपके लिए सुनहरा और नया भविष्य ले कर आएगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड