home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शॉपिंग के फायदे शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर होते हैं, क्या आप जानते हैं?

शॉपिंग के फायदे शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर होते हैं, क्या आप जानते हैं?

शॉपिंग करना किसको अच्छा नहीं लगता? यहां तक कि कुछ लोग तो शॉपिंग के नाम से ही लोग खुश हो जाते हैं और कुछ की तो यह हॉबी ही होती है। कुछ लोग स्ट्रेस को दूर करने के लिए शॉपिंग करते हैं। तो कुछ हर लेटेस्ट चीज के कलेक्शन के लिए शॉपिंग करते हैं। हर कोई अलग-अलग कारणों से शॉपिंग करता है लेकिन कहीं न कहीं यह सबको खुशी पहुंचाती है। यदि आपको यह पता चले कि शॉपिंग के कई स्वास्थ्य फायदे भी होते है या फिर शायद आपको शॉपिंग के लिए एक बेहतरीन बहाना और मिल जाएगा। शायद मजाक लगे पर यह बात पूरी तरह से सही है कि शॉपिंग आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। आइए जानें कैसे –

शॉपिंग के फायदे यहां जानें (Benefits of shopping)

शॉपिंग के फायदे में से एक सबसे अच्छा फायदा है कि यह एक एक्सराइज की तरह है। आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल में लोगों को एक्सरसाइज का भी टाइम नहीं मिलता। उनके लिए शॉपिंग एक अच्छी एक्सरसाइज है। वैसे भले ही आपको वॉक पर जाने में आलस आता होगा, लेकिन बात जब शॉपिंग की आती है तो आप मीलो दौड़ लगाकर जा सकते हैं। शॉपिंग मॉल हो या मार्केट खरीदारी के चक्कर में अच्छी खासी वॉक हो जाती है। जिससे बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है। इसके लिए मॉल की शॉपिंग एक बेहतर विकल्प है क्योंकि चाहे जनवरी की सर्दी हो या फिर जून की गर्मी मॉल के टेम्प्रेचर में कोई बदलाव नहीं होता। वहां आप आराम से जा सकते हैं।

और पढ़ें: डॉक्टर आंख, मुंह, से लेकर पेट, नाक, कान तक का क्यों करते हैं फिजिकल चेकअप

शॉपिंग के फायदे और स्ट्रेस

क्या आप जानते हैं कि शॉपिंग आपके स्ट्रेस को दूर करने में भी मददगार है क्योंकि जब आप मॉल में जाते हैं तो वहां की चकाचौंध, रंग बिरंगे कपड़े और हल्का -हल्का म्यूजिक आपके मूड को अच्छा बना देता है। वैसे भी कहते हैं कि अगर मन किसी बात से परेशान है तो खुद को बिजी रखना अच्छा होता है। तनाव को दूर करने के लिए शॉपिंग करने से मन बदल जाता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। तनाव के कारण आप कई बीमारियों को न्योता देते हैं। शॉपिंग करने से तनाव तो छू मंतर होता ही है। साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है। आगे पढ़ें कुछ ऐसे ही मजेदार शापिंग के फायदे

शॉपिंग से बढ़ती है एक्साइटमेंट

थोड़ा अजीब जरूर है पर दुकानदार ग्राहकों को अपनी दुकान की ओर आकर्षित करने लिए कई संभव प्रयास करते हैं जैसे की वॉर्म वेलकम, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, दुकान की सजावट में बेहतरीन रोशनी, चमकीले रंग और अट्रैक्टिव खुशबू का इस्तेमाल। कुल मिलाकर एक ऐसा माहौल तैयार हो जाता है जो आपके एक्ससाइटमेंट को बढ़ाने का काम करता है।

और पढ़ें: जानें शरीर में तिल और कैंसर का उससे कनेक्शन

शॉपिंग के फायदे और एंटरटेनमेंट

मॉल में शॉपिंग हो या न हो एंटरटेनमेंट तो जरूर हो जाता है क्योंकि दुकानदार ग्राहकों को लुभाने के लिए फन एक्टिविटी, टीवी शो और म्यूजिक का सहारा लेते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि मॉल में कोई न कोई एक्टिविटी होती ही रहती है, जिसमें लोग शमिल भी होते हैं। आजकल तो मॉल्स में स्पोर्ट्स जोन का बड़ा ट्रेंड है जहां आपको तरह -तरह के गेम खेलने को मिलते हैं। इसलिए एंटरटेनमेंट शॉपिंग के फायदे में से एक है।

अब तो आप शॉपिंग के फायदे जान गए होंगे कि कैसे ये सेहत के लिए फायदेमंद है और इसका कितना पॉजिटिव इफेक्ट होता है। शायद शॉपिंग के उत्साह में अपने इन चीजों पर ध्यान नहीं दिया होगा लेकिन, अब शॉपिंग पर जाने से पहले आपको इन बातों का ख्याल जरूर आएगा जो शॉपिंग के उत्साह को और बढ़ा देगा।

और पढ़ें: जानिए क्या हैं कान से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

शॉपिंग के ये फायदे भी होते हैं

शॉपिंग के फायदे और लंबी उम्र

शॉपिंग करने वालों के लिए ये सोने पे सुहागा कहा जा सकता है। दरअसल, शॉपिंग करने वाले लोगों की लंबी उम्र हो सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग घूम-घूमकर खरीददारी करते हैं उनका वजन नियंत्रित रहता है और दिल की बीमारियां होने की संभावना कम होती है। ऐसे लोग घर पर बैठे रहने वाले लोगों के मुकाबले 7 साल ज्यादा जीते हैं।

और पढ़ें: महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है? जानें लंबाई से जुड़े रोचक फैक्ट्स

शॉपिंग कैसे लंबी उम्र में सहायक?

दरअसल, शॉपिंग के दौरान हम जो भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उसके निम्नलिखित फायदे होते हैं, जैसे-

  • बॉडी चलने फिरने से आप स्ट्रेस और तनाव से दूर रहते हैं
  • आपको सिगरेट छोड़ने में आसानी होती है
  • आप टेंशन और स्ट्रेस से दूर रहते हैं
  • आपको जल्दी और आरामदायक नींद मिलती है
  • आप परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ अच्छा वक्त गुजारते हैं

शॉपिंग दिल के लिए इसलिए भी फायदेमंद है

बाहर जाकर शॉपिंग करने से आपके दिल को फायदा होता है। शॉपिंग के फायदे में ये सबसे अच्छा है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिसर्च इस बात को बल देती है, जिसके मुताबिक आपको अपना ह्दय स्वस्थ रखने के लिए हर हफ्ते कुल मिलाकर 150 मिनट मध्यम गति से चलना फिरना चाहिए। यानी आप हर दिन 30 मिनट चल फिरकर पांच दिन में ये लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। इससे आपका दिल तंदरुस्त रहेगा और कई बीमारियों से बच जाएंगे।

और पढ़ें – क्या आप जानते हैं? दुनिया की सबसे महंगी ब्रा के बारे में?

तेज चलने वाले जीते हैं ज्यादा

ब्रिटेन में 4 लाख से ज्यादा लोगों पर की गई रिसर्च में सामने आया कि जो लोग धीमे चलते हैं, वे तेज चलने यानी वॉक करने वालों के मुकाबले कम जीते हैं। धीमे चलने वाले लोगों में दिल की बीमारियां, वजन बढ़ने आदि जैसी स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। इसमें यह भी बताया गया कि कम बीएमआई वाले यानी हद से ज्यादा दुबले लोग अगर धीमे चलते हैं तो उनमें दिल की बीमारियों का खतरा आम शरीर वाले व्यक्ति के मुकाबले कई गुना बढ़ जाता है। शॉपिंग के फायदे जानकर आपका अगर शॉपिंग का मन कर रहा है तो जरूर करें, पर ऑनलाइन की जगह घूमकर करेंगे, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा। हमे उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में शॉपिंग के फायदे के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why is physical activity so important for health and wellbeing: https://www.heart.org/en/healthy-living/fitness/fitness-basics/why-is-physical-activity-so-important-for-health-and-wellbeing Accessed July 15, 2020

The Environmental Benefits of Buying Locally: http://www.gogreen.org/blog/the-environmental-benefits-of-buying-locally Accessed July 15, 2020

Walking: https://www.heart.org/en/healthy-living/fitness/walking Accessed July 15, 2020

Your Walking Speed May Be Linked to Risk of Heart Disease: https://health.clevelandclinic.org/your-walking-speed-may-be-linked-to-risk-of-heart-disease/ Accessed July 15, 2020

Benefits of walking: http://walking.heartfoundation.org.au  Accessed July 15, 2020

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x