home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दोस्त होता है स्ट्रेस बस्टर, जानें ऐसे ही तनाव को दूर करने के 9 उपाय

दोस्त होता है स्ट्रेस बस्टर, जानें ऐसे ही तनाव को दूर करने के 9 उपाय

डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि व्यायाम तनाव दूर करने के सर्वोत्तम रूपों में से एक है। एक्सरसाइज से शरीर में एंडोर्फिन बढ़ता है जो एक शांत ऊर्जा देता है, जो हमे अवसाद और चिंता से दूर रखती है, लेकिन कभी-कभी, हमारे पास पसीना बहाने का समय नहीं होता है। रोजमर्रा के तनावों से लड़ने के लिए हमारे पास कमाल के स्ट्रेस बस्टर हैं। चलिए आज हम 10 कमाल के स्ट्रेस बस्टर पर इस लेख में जानेंगे।

तनाव को कम करेंगे ये टिप्स

1.मेडिटेशन सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर में से एक है

आपको ध्यान की खूबियों के बारे में सीखना चाहिए। ध्यान करने से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोध से पता चलता है कि आठ सप्ताह के कोर्स के बाद ध्यान में रहने वाले लोगों के चिंता विकार या स्ट्रेस हार्मोन को 15 प्रतिशत तक कम कर दिया।

यह कैसे करें: आपको ध्यान लगाने के लिए निश्चित तरीके या आसन में बैठने की जरूरत नहीं है। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना और विचारों को आजाद करके मन को शांत करना यही सबसे जरूरी है। मेडिटेशन करने के कुछ एप्लिकेशन को आप अपने फोन में डाउनलोड करके बहुत आसानी से ध्यान करना सीख सकते हैं। यह ऐप गाइडेड स्ट्रेस बस्टर के माध्यम से चलेगी, और सांस लेने में सुधार करेगी। ऐप आपके कोर्टिसोल के स्तर को सामान्य स्तर पर लाएगी। ध्यान भी खुश रहने का एक शानदार तरीका है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के मानसिक तनाव को दूर करने के 5 उपाय

2.सीधे बैठे

अच्छा आसन, सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर में से एक है। व्हाई इट्स इफेक्टिव जर्नल में प्रकाशित हेल्थ साइकोलॉजी में पाया गया है कि एक कूबड़ होकर बैठने की तुलना में सीधे बैठने से आत्म-सम्मान को बढ़ावा मिल सकता है और तनाव कम होता है।

कैसे करें: दोनों पैरों को जमीन पर रखें, सीधा आगे देखें। बैठते हुए अपनी पीठ को सीधा करें, ।

यह भी पढ़ें: क्या म्यूजिक और स्ट्रेस का है आपस में कुछ कनेक्शन?

3.ब्रीदिंग एक्सरसाइज है स्ट्रेस बस्टर

डॉक्टर तनाव से जूझ रहे लोगों को सांस लेने के व्यायाम के लिए कहते हैं। गहरी सांस लेना शरीर में ऑक्सीजन के पूर्ण आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है तथा आपके शरीर के शांत पैरासिम्पेथेटिक प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है, तनाव से जुड़े भड़काऊ यौगिकों के स्तर को कम करता है।

यह कैसे करें : हम में से अधिकांश सभी गलत तरीके से सांस लेते हैं। एक गहरी सास लें। यदि आपके कंधे आपकी श्वास पर उठते हैं, तो ध्यान देने की जरूरत है। सांस लेने के सही तरीकों को समझ कर आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : दिमाग नहीं दिल पर भी होता है डिप्रेशन का असर

4.प्रकृति और धूप

प्रकृति एक अचूक स्ट्रेस बस्टर में से एक है। पार्क में 90 मिनट की मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक मन को शांत कर सकती है। सैर अवसाद को कम कर सकती है। स्टैनफोर्ड के शोध से पता चला है कि पेड़ों के बजाय यातायात से भरी सड़कों या उसके आस पास सैर करने या टहलने से कोई लाभ नहीं होने वाला है। हमारे शरीर को हरे भरे स्थानों, जंगलों या समुद्र के पास के आसपास जीवन जीने के लिए डिजाइन किया गया था। इसलिए एक हरे-भरे स्थान पर टहलना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

यह कैसे करें: अपने लंच ब्रेक में अपने कार्यालय के पास पार्क में जाएं। पेड़ की पंक्ति वाली सड़क पर चलें। शाम को व्यस्त सड़कों से दूर कही टहलने जाएं।

यह भी पढ़ें : संयुक्त परिवार (Joint Family) में रहने के फायदे, जो रखते हैं हमारी मेंटल हेल्थ का ध्यान

5.थैंक यू, एक हैरतअंगेज स्ट्रेस बस्टर

कृतज्ञता की शक्तियों को हम सभी जानते हैं। तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के 23 प्रतिशत निम्न स्तर से जुड़ा हुआ है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन में पाया गया कि आभारी लोग अधिक खुश थे, बेहतर नींद लेते थे, अधिक ऊर्जा रखते थे, और उनका भड़काऊ बायोमार्कर के निम्न स्तर था – जिनमें से कुछ हृदय स्वास्थ्य से संबंधित थे।

यह कैसे करें: एक आभार पत्रिका रखें। हर दिन के अंत में तीन चीजें लिखिए जिनके लिए आप आभारी हैं। कुछ शोधों में पाया गया है कि दिन के अंत में अच्छा प्रदर्शन करना स्वास्थ्य में सुधार और तनाव कम करने का काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना और उनकी मेंटल हेल्थ में है कनेक्शन

6.नींद, सबसे अच्छा स्ट्रेस बस्टर

जब आप झपकी लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क दिन भर की सभी भावनाओं और घटनाओं को संसाधित करता है। नींद आपके दिमाग को शांत रखने और तनाव के स्तर को तीव्र होने से बचाने में मदद करती है। यही कारण है कि नींद की कमी आपकी चिंता और तनाव की भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता को क्षीण कर सकती है।

यह भी पढ़ें : मनोरोग आपको या किसी को भी हो सकता है, जानें इसे कैसे पहचानें

7.दोस्ती सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर में से एक

दोस्त और परिवार हमांरे जीवन के तनावों के कम करने में मदद कर सकते हैं। जर्नल डेवलपमेंट साइकोलॉजी के एक अध्ययन में पाया गया कि बस एक करीबी दोस्त होने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी हो सकती है। इसलिए मित्र अधिक प्रभावी तनाव बस्टर में से एक बन जाता है। इसलिए विवाहित लोग स्ट्रेस हाॅर्मोन कोर्टिसोल के निम्न स्तर का शिकार होते हैं। हम आपको एक ऐसा दोस्त बनाने की सलाह देते हैं जिसे आप कठिन समय में बुला सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें घूमने के मेंटल बेनिफिट्स

8.स्नोबॉल प्रभाव

जो चीजें कभी आपके साथ हुई हैं या जो चीजें हो सकती हैं, उन बातों की अधिक चिंता करना खतरनाक है। पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध में पाया गया है कि नकारात्मक घटनाओं पर अंकुश ना लगाना अवसाद और तनाव में एक बड़ी भूमिका निभाता है

यह कैसे करें: किसी भी काम को गलत तरीके से पूरा करने की बजाय, अपने आप से पूछें क्या मैं इस स्थिति को बदल सकता हूं? यदि आप में ऐसी चीजें हैं जो आप बदल सकते हैं तो उन्हें बदल लें। अन्यथा वर्तमान परिदृश्य को स्वीकार करने की कोशिश करें। अपनी कमियों को स्वीकार ना करना एक ऐसी आदत है जो नकारात्मकता को आगे बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें : असफलता का ‘ डर ‘ भगाने से ही जाएगा, जानें इस डर को कैसे भगाएं दूर

9.सेक्स भी एक स्ट्रेस बस्टर

एक अध्ययन में पाया गया है कि संभोग सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करता है। सेक्स अक्सर हाॅर्मोन के एक रासायनिक कॉकटेल के साथ आता है। सम्भोग के दौरान ’अच्छा लगता है’ और हम रिलैक्स हो जाते हैं। अनुसंधान से पता चला है कि साथी के साथ यौन संबंध रखने से अक्सर तनाव के स्तर में गिरावट आती है जबकी हस्तमैथुन के दौरान ऐसा नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : घर से बाहर रहने के 13 अमेजिंग फायदे, रहेंगे हमेशा फिट और खुश

10.स्ट्रेस बस्टर: साग सब्जी

साग सब्जियों से बने भोजन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं जो आपके तनाव के स्तर को कम करते हैं। ओटागो विश्वविद्यालय से एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो छात्र अधिक फल और सब्जियां खाते हैं, वे शांत और प्रसन्न महसूस करते हैं।

यह कैसे करें- खाने में रंग बिरंगी चीजों का सेवन करें ताकि आपको विभिन्न पोषक तत्वों का मिश्रण मिल सके। पालक, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और केले के साथ एक स्मूदी लें। तनाव को कम करने और मेटाबॉलिजम को ठीक रखने के सुपर मेटाबॉलिज्म आहार खाएं। फैट-बर्निंग तकनीक और सेहतमंद खानपान रखें। खुद को स्लिम ट्रिम और मजबूत बनाकर भी आप तनाव को कम कर सकते हैं।

आप शायद जानते हैं कि तनाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, लेकिन आप जो नहीं जानते हैं वह यह है कि तनाव वास्तव में आपके मेटाबॉलिज्म के लिए भयानक है। 2016 में प्रकाशित एक जर्नल के हवाले से यह बात सामने आई की हमारे मेटाबॉलिज्म और शरीर के तनाव प्रतिक्रिया के बीच एक सीधा कनेक्शन होता है। स्वीडन में गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंस एंड फिजियोलॉजी संस्थान के शोधकर्ताओं ने कहा की, “क्रोनिक तनाव से आहार की अधिक खपत हो सकती है साथ ही आंतों की साइज और वजन बढ़ सकता है।” इसलिए हमारे इन 10 आसान स्ट्रेस बस्टर का लाभ उठाएं और तनाव से खुद को दूर रखें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:-

संयुक्त परिवार (Joint Family) में रहने के फायदे, जो रखते हैं हमारी मेंटल हेल्थ का ध्यान

न्यू ईयर टार्गेट्स को पूरा करने की राह में स्ट्रेस मैनेजमेंट ऐसे करें

सनकीपन क्या है, महिलाओं और पुरुषों में क्या अलग होता है पागलपन ?

खुश रहने का तरीका क्या है? जानिए खुशी और सेहत का संबंध

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Exercise is an effective stress-buster. https://www.health.harvard.edu/mind-and-mood/exercise-is-an-effective-stress-buster. Accessed on 25 August  2019

Stress busters. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/HealthyLiving/Stress-busters. Accessed on 25 August  2019

10 stress busters. https://www.nhs.uk/conditions/stress-anxiety-depression/reduce-stress/. Accessed on 25 August  2019

Manage Stress. https://health.gov/myhealthfinder/topics/health-conditions/heart-health/manage-stress. Accessed on 25 August  2019

5 Things You Should Know About Stress. https://www.nimh.nih.gov/health/publications/stress/index.shtml. Accessed on 25 August  2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x