home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

असफलता का ' डर ' भगाने से ही जाएगा, जानें इस डर को कैसे भगाएं दूर

असफलता का ' डर ' भगाने से ही जाएगा, जानें इस डर को कैसे भगाएं दूर

आप जिस भी चीज से सबसे ज्यादा डरते हैं, दरअसल वह चीज बिलकुल भी ताकतवर नहीं होती। बल्कि, यह आपका डर होता है, जो उसे ताकतवर बनाता है। यह बात ओपरा विनफ्रे ने कही है और अगर आप अपना असफलता का डर काबू करने के लिए किसी व्यक्ति से प्रेरणा लेना चाहते हैं, तो ओपरा विनफ्रे की सलाह बिलकुल सही है। उन्होंने अपनी जिंदगी में कई असफलता और हिंसा का सामना किया, लेकिन कभी असफलता का डर अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। इस सबको पीछे छोड़ते हुए वे एक सफल अभिनेत्री, समाजसेविका बनीं। आप भी अपने असफलता के डर को काबू करके सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में जानें असफलता का डर भगाने के टिप्स।

यह भी पढ़ें: ये हो सकते हैं मनोविकृति के लक्षण, कभी न करें अनदेखा

असफलता का डर क्या है?

असफलता का डर वो डर होता है, जब आपको कुछ भी करने या किसी चीज की कोशिश करने से पहले उसके अंजाम में हार या असफलता मिलने का डर लगने लगता है। इस डर की वजह से आप उस चीज को करने से बचने की कोशिश करते हैं और फिर सफल होने की संभावना को भी खत्म कर देते हैं। जब आपको असफलता का डर लगने लगता है, तो आपको मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ने लगता है। इसकी वजह से कई शारीरिक और मानसिक संकेत दिखने लगते हैं। जैसे-

will smith hiatus GIF

असफलता का डर और उसके शारीरिक लक्षण

असफलता का डर होने से आपके शरीर में यह लक्षण दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डिप्रेशन का हैं शिकार तो ऐसे ढूंढ़ें डेटिंग पार्टनर

असफलता का डर और उसके मानसिक लक्षण

fear GIF

जिस व्यक्ति को असफलता का डर होता है, उसमें यह मानसिक लक्षण दिख सकते हैं। जैसे-

  • डर से भागने की कोशिश करना
  • चिंता करते रहना
  • डर के आगे कमजोर महसूस होना
  • स्थिति पर नियंत्रण खो देना
  • मरने का डर लगना
  • डिप्रेशन में चले जाना
  • खुद से दूर हो जाना

जरूरी नहीं कि असफलता का डर होने पर आपको इन्हीं लक्षण का सामना करना पड़े। यह भी हो सकता है कि आपको इनमें से किसी भी लक्षण का सामना न होकर किसी अन्य लक्षण का सामना करना पड़े। इसके अलावा, आपको उपर्युक्त संकेतों में से एक से ज्यादा संकेतों का सामना करना पड़े। आपको बता दें कि, यह संकेत किसी और वजह से भी हो सकते हैं। अगर आपमें इनमें से कोई भी संकेत दिखता है, तो डॉक्टर के पास जाकर संपर्क करें और उचित जानकारी प्राप्त करें।

असफलता का डर क्यों होता है?

असफलता का डर होने के पीछे कई मानसिक और सामाजिक कारण हो सकते हैं। आइए, इन कारणों के बारे में बात करते हैं।

बचपन में असफलत का डर

कई बार असफलता का डर हमें बचपन की वजह से होता है। कुछ बच्चों को बचपन में ही सफल होने या अच्छे मार्क्स लाने के लिए इतना प्रेशर डाला जाता है और सजा का डर दिया जाता है कि, उन्हें यह डर बड़े होकर भी उनके मन में बसा रहता है और उनके दिमाग का विकास उसी तरह होता है। वह बड़े होकर भी असफलता मिलने पर होने वाले नुकसान के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या है मानसिक बीमारी और व्यक्तित्व विकार? जानें इसके कारण

scared oh no GIF by Portlandia

परफेक्शन की वजह से असफलता का डर

कुछ लोग कई चीजों में परफेक्ट होते हैं और एक समय के बाद वह परफेक्ट ही रहना चाहते हैं। लेकिन, यह परफेक्शन उन्हें मानसिक रूप से कमजोर बनाता है और असफलता का डर का शिकार बना देता है। उन्हें लगता है कि अब अगर किसी काम को करने पर मुझे असफलता प्राप्त होती है, तो समाज में जो मेरी परफेक्शन वाली छवि बन गई है, वो खत्म हो जाएगी और वह इसी छवि को बनाए रखने के प्रेशर में उन्हें असफलता का डर लगने लगता है।

अहंकार की वजह से असफलता का डर

कुछ लोगों में अहंकार सभी चीजों का नाश कर देता है, जैसे- उनकी खुशी, सम्मान, दोस्ती, रिश्ते और भविष्य। इसी अहंकार के साथ उन्हें असफलता का डर से सामना करना होता है। अहंकार की वजह से वह किसी से या किसी भी चीज में हारना नहीं चाहते हैं। वह भूल जाते हैं कि सफलता और असफलता कोशिश करने के दो नतीजे हैं, जो कि बराबर चलते हैं और अस्थाई होते हैं। इसी वजह से वह कुछ भी नया करने से पहले बहुत चिंता लेते हैं।

अति आत्मविश्वास या आत्म विश्वास की कमी के कारण असफलता का डर

कुछ लोगों में अति आत्मविश्वास होता है, जिसे ओवर कॉन्फिडेंस कहते हैं और इसकी वजह से उन्हें लगता है कि उन्हें सिर्फ सफलता प्राप्त होनी चाहिए। लेकिन, जब स्थिति उनके हाथ से निकलने लगती है या उनका डाउन टाइम आता है, तो उन्हें असफलता का डर लगने लगता है। इसी तरह कुछ लोगों का आत्मविश्वास बहुत कम होता है और उन्हें लगता है कि वह किसी भी चीज में असफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं और एक और चीज में असफलता पाने के बाद वह समाज में और भी बदनाम हो जाएंगे।

और पढ़ें: पार्किंसंस रोग के लिए फायदेमंद है डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (DBS)

असफलता का डर दूर करने के तरीके

असफलता का डर दूर करने के लिए आप कुछ टिप्स या तरीकों की मदद ले सकते हैं। जिससे आपको इस डर को भगाने में थोड़ी मदद मिलेगी और आप भी अपने जीवन में कुछ नया करने की कोशिश करेंगे और सफलता प्राप्त करेंगे।

  1. असफलता का डर भगाने के लिए आप सबसे पहले किसी मनोचिकित्सक की मदद ले सकते हैं। मनोचिकित्सक आपके इस डर के पीछे के कारणों को जानकर उससे उबरने या उसके समाधान में आपकी मदद कर सकता है।
  2. असफलता के डर से होने वाली चिंता और डिप्रेशन को ठीक करने के लिए आप कुछ दवाइयों की मदद भी ले सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  3. अपनी लाइफस्टाइल में योगा, एक्सरसाइज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज की मदद से आप असफलता के डर के कारण होने वाले मानसिक समस्याओं से राहत पा सकते हैं। योगा, एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो सुधरता है, जिससे दिमाग की सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त होता है और आपका मूड खुशनुमा रहता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना और उनकी मेंटल हेल्थ में है कनेक्शन

कुछ अन्य टिप्स

  1. सबसे पहले जानें कि आपका लक्ष्य क्या है। लक्ष्य की पहचान और अपने जीवन में उसकी महत्वता जानने के बाद आपके सामने असफलता का डर छोटा पड़ जाएगा और आपके बेहतर तरीके से कोशिश कर पाएंगे।
  2. अपने डर को स्वीकार करें। आप ऐसा न सोचें कि डरना कोई बुरी बात है या कमजोरी है। हर किसी को किसी न किसी चीज से डर लगता है और यह सामान्य बात है। इसको लेकर खुलकर बात करें और मदद मांगें। डर सबको लगता है, लेकिन डर को पार करना ही सच्ची ताकत है।
  3. इसके अलावा आप असफलता का डर भगाने के लिए सकारात्मक सोचें। सकारात्मक सोच आपके डर को काबू करने और सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी। आप बेहतर कोशिश कर पाएंगे और खुश रह पाएंगे।

और पढ़ें:-

न्यू ईयर हेल्थ रेजोल्यूशन क्यों होते हैं फेल? जानिए इसके कारण

न्यू मॉम के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स, आ सकती हैं काम

हेल्दी स्माइल पानें के आसान नुस्खे, क्योंकि मुस्कुराते चेहरे सबको होते हैं पसंद

पेसिफायर की आदत कहीं छीन न ले बच्चों की मुस्कान की खुबसूरती

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Is Atychiphobia and How Can You Manage Fear of Failure? – https://www.healthline.com/health/atychiphobia – Accessed on 14/2/2020

Facing the fear of failure: An explorative qualitative study of client experiences in a mindfulness-based stress reduction program for university students with academic evaluation anxiety – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4545197/ – Accessed on 14/2/2020

Here are the 4 steps you can take to overcome the fear of failure – https://www.weforum.org/agenda/2018/06/four-steps-successful-people-take-to-overcome-fear-of-failure/ – Accessed on 14/2/2020

Why You Have the Fear of Failure (And How to Conquer It) – https://www.lifehack.org/articles/lifehack/how-fear-of-failure-destroys-success.html – Accessed on 14/2/2020

How to Overcome Your Fear of Failure – https://hbr.org/2018/12/how-to-overcome-your-fear-of-failure – Accessed on 14/2/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड