home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेल्दी स्माइल पानें के आसान नुस्खे, क्योंकि मुस्कुराते चेहरे सबको होते हैं पसंद

हेल्दी स्माइल पानें के आसान नुस्खे, क्योंकि मुस्कुराते चेहरे सबको होते हैं पसंद

एक प्यारी-सी और हेल्दी स्माइल आपको और अधिक आकर्षक बना सकती है। जी हां, अमेरिकन एकेडमी ऑफ कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री के एक सर्वे में शामिल हुए 96 प्रतिशत लोगों का भी यही मानना है लेकिन, अगर आप दांतों की खराब स्थिति के चलते अक्सर अपनी मुस्कुराना कम कर लेते हैं, तो अपनी स्माइल को बेहतर करने का समय आ गया है। हैलो स्वास्थ के इस आर्टिकल में ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं। इन सात आसान डेंटल केयर टिप्स (dental care tips) से आप अपने दांतों की स्थिति को सही कर के पा सकते हैं आकर्षक और हेल्दी स्माइल।

और पढ़ें : Microalbumin Test: माइक्रोएल्ब्युमिन टेस्ट क्या है?

हेल्दी स्माइल पाने के आसान नुस्खे

रोजाना फ्लॉस (floss) करें:

दांतों की सही सफाई के लिए फ्लॉसिंग करना बहुत जरूरी है। फ्लॉसिंग दांतों और मसूड़ों के बीच से बैक्टीरिया को निकालता है, जो टूथब्रश नहीं निकाल पाता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि दिन में दो बार फ्लॉसिंग जरूर करनी चाहिए। लेकिन, अगर आप दिन में फ्लॉसिंग नहीं कर पाते हैं, तो सोने से पहले फ्लॉस जरूर करें। जब आप फ्लॉसिंग नहीं करते हैं, तो इससे खाया हुआ खाना दांतों के बीच में चिपका रह जाता है। नतीजा कुछ समय बाद मुंह से बदबू आने लगती है, जिससे किसी के सामने जाने पर खुलकर हंस नहीं पाते हैं, तो हेल्दी स्माइल पाने के लिए फ्लॉस करना न भूलें।

और पढ़ें : कभी आपने अपने बच्चे की जीभ के नीचे देखा? कहीं वो ऐसी तो नहीं?

नियमित रूप से ब्रश करें:

हेल्दी स्माइल पाने के लिए डेंटिस्ट दांतों की सफाई के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं। इससे मुंह में बैक्टीरिया नहीं जम पाते है, दांत साफ रहते हैं और सांस की बदबू से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन, ध्यान दें , टूथब्रश करने का भी एक तरीका होता है। ब्रश को हल्के हाथों से दो मिनट तक करना चाहिए। यह आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखेगा और जमे प्लाक को हटा देगा।

डेंटिस्ट के पास जाएं:

अच्छी तरह से दांतों की सफाई के लिए साल में कम से कम दो बार अपने डेंटिस्ट के पास जरूर जाएं और यदि आप मसूड़ों की बीमारी या कैविटी (cavity) से ग्रस्त हैं, तो हर चार महीने में डॉक्टर से मिलें। जब सफाई अनियमित होती है, तो पीरियडोंटल बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए हर छह महीने में नियमित रूप से दांतों की क्लीनिंग कराने से ओरल हेल्थ में सुधार के साथ ही सुंदर मुस्कान मिलती है।

और पढ़ें : MRI Test : एमआरआई टेस्ट क्या है?

धूम्रपान छोड़ें:

धूम्रपान करने से दांतों पर धब्बे पड़ते हैं और यह मसूड़ों की सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। पीरियडोंटोलॉजी जर्नल के अनुसार, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें मसूड़ों की बीमारी की संभावना चार गुना अधिक होती है। इससे होंठ, जीभ, गाल और गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है और सांस से दुर्गंध भी आने लगती है। अपनी मुस्कान सुधारने के लिए आज से ही स्मोकिंग छोड़ें। धूम्रपान छोड़ने से न केवल आपके मुंह की सेहत सुधरेगी बल्कि, दिल, फेफड़े और किडनी की भी हालत बेहतर होगी।

हेल्दी स्माइल के लिए हेल्दी खाएं:

अपनी डाइट में डेयरी और अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है। डाइट में चीनी या मीठे पदार्थों के सेवन को सीमित करें। अगर आप कैंडी या मिठाई खाते हैं, तो उसके तुरंत बाद ब्रश करने की कोशिश करें और संभव नहीं है, तो पानी से कुल्ला जरूर करें।

और पढ़ें : बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

कॉफी, चाय और रेड वाइन करें सीमित:

कॉफी, चाय और रेड वाइन जैसे पेय पदार्थों के ज्यादा सेवन से दांतों पर दाग-धब्बे पड़ते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए इन ड्रिंक्स का छोड़ पाना मुश्किल होता है। इसके लिए एक अन्य विकल्प के रूप में स्ट्रॉ का उपयोग करके दांतों पर दाग को कम करने में मदद मिल सकती है।

वाइटनिंग प्रोडक्ट्स को ध्यान से चुनें:

पीले दांत आपकी मुस्कुराहट को कुछ कम कर देते हैं। इसके लिए अपनी आवश्यकताओं के आधार पर आप वाइटनिंग प्रोडक्ट्स (whitening products) को चुन सकते हैं जैसे जेल, वाइटनिंग टूथपेस्ट (whitening toothpaste), लेजर वाइटनिंग (laser whitening) आदि। ध्यान रहे कि हेल्दी स्माइल के लिए अपने डेंटिस्ट की सलाह से ही वाइटनिंग प्रोडक्ट्स को चुनें।

हेल्दी स्माइल के लिए सही आहार

ओरल हाइजीन या मुंह के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित तौर पर फ्लॉस और ब्रश करना तो बेहद जरूरी है ही। लेकिन, साथ में सेहतमंद और संतुलित डायट भी लेनी जरूरी होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा पूरी दुनिया में किए गए अनेकों शोध से प्राप्त किए गए आकड़ों से पता चलता है कि स्वस्थ डायट लेने और मुंह की स्वच्छ्ता बनाए रखने से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर रहती हैं। ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए अपने आहार में नीचे बताए गए खाद्य पदार्थों को शामिल करें-

  • फाइबर तो आपके स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा होता ही है लेकिन, यह ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए, अपनी हेल्दी स्माइल के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को डायट में शामिल करें। फाइबर के इस्तेमाल से दांतों और ओरल म्यूकोसा को साफ करने में मदद मिलती है। इसलिए, डायट में सलाद, हरी सब्जियां, कच्चे फल आदि लें।
  • हेल्दी स्माइल पाने के लिए आहार में पोटैशियम, फ्लोरीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि को भी शामिल करें। भोजन में इन मिनरल्स से युक्त खाद्य पदार्थों शामिल करें। इनके उपयोग से दांतों की सेहत सुधरती है।
  • हेल्दी स्माइल के लिए डायट में एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर फूड आइटम्स शामिल करें। इनके सेवन से मुंह में कोलेजन का बनना ज्यादा हो जाता है जिससे दांतों को इंफेक्शन से बचाना ज्यादा आसान हो जाता है।
  • इन सबके साथ अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो हेल्दी स्माइल पाने के लिए लीन प्रोटीन को भी आहार में शामिल कर सकते हैं। लीन प्रोटीन के इस्तेमाल से ओरल हेल्थ सही रहती है।
  • प्रोबायोटिक्स जैसे छेना, योगर्ट आदि मुंह में पनपने वाले बेकार बैक्‍टीरिया को अच्छे बैक्‍टीरिया से बदलते हैं। इससे दांत और मसूड़े की सेहत बेहतर होती है।

हमारी मुस्कान कितनी बेहतर होगी, इसको हम खुद ही निर्धारित कर सकते हैं। दांतों की देखभाल करना और अपनी मुस्कान को बेहतर बनाने के लिए डेंटिस्ट से सलाह लेने से काम बन सकता है। ऊपर बताए गए हेल्दी स्माइल के ये टिप्स आपको कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Slideshow: How to Get a Brighter, Better Smile. https://www.webmd.com/oral-health/ss/slideshow-bright-smile. Accessed On 08 July 2019

4 Tips for a Healthy Smile — and Body. https://health.clevelandclinic.org/4-tips-for-a-healthy-smile-and-body/ Accessed On 08 July 2019

10 tips to look after your teeth. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ten-tips/10-tips-to-look-after-your-teeth Accessed On 08 July 2019

11 Ways to Keep Your Teeth Healthy. https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/best-practices-for-healthy-teeth#1 Accessed On 08 July 2019

10 Ways to Improve Your Smile. https://www.healthline.com/health/improve-smile. Accessed On 08 July 2019

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x