home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सही से ब्रश करने का तरीका जानें, दूर होंगी मुंह की समस्याएं

सही से ब्रश करने का तरीका जानें, दूर होंगी मुंह की समस्याएं

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियां शरीर में घर करना शुरू कर देती हैं। ऐसे ही दांतों की समस्याएं भी समय के साथ उत्पन्न होने लगती हैं। अगर दांत की सही तरीके से सफाई न की जाए तो आगे चलकर आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। दांत चाहे असली हों या नकली उनकी सही तरीके से सफाई बहुत जरूरी है। जो बहुत लोग नहीं जानते हैं कि आखिर दांतों को ब्रश करने का तरीका क्या है? तो आइए, आज जानते हैं हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में ब्रश करने का सही तरीका।

ब्रश करने का तरीका क्या है?

ओरल हाइजीन को बनाए रखने के लिए दांतों की साफ-साफी पर विशेष ध्यान देने पर हर डॉक्टर बल देता है। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि दांतों को ब्रश करना सिर्फ काफी नहीं है बल्कि ब्रश का तरीका भी सही होना बहुत जरूरी है तो नीचे दिए गए ये पॉइंट्स फॉलो करके अपने ब्रश का तरीका सुधारें।

टूथपेस्ट की मात्रा सही रखें

ब्रश करने का मतलब दांतों में फंसे खाने और प्लाक को निकालना होता है। यदि आप टूथपेस्ट का स्वाद पसंद नहीं करते या टूथपेस्ट को थूकने में दिक्कत होती है और आप इसे गटक जाने की समस्या से भी परेशान हैं तो, इसका इस्तेमाल न करें। ब्रश करना ज्यादा जरूरी है। आप टूथपेस्ट के बजाए अन्य घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। वहीं अगर आपको टूथपेस्ट जरूरी लगता है तो, याद रखें कि उसमें फ्लोराइड होना चाहिए। फ्लोराइड दांतों को खराब होने से बचाता है। सबसे जरूरी बात यह है कि टूथपेस्ट बहुत कम मात्रा में लें। नहीं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। एंटीबैक्टीरियल टूथपेस्ट का उपयोग करें। इससे प्लाक (plaque) और जिंजिवाइटिस (gingivitis) की बीमारी कम होती है।

ब्रश करने का तरीका : सही ब्रश का चुनाव करें

दांतो की सफाई के लिए सही ब्रश का चुनाव बहुत जरूरी है। बुजुर्गों के लिए नहीं यह सबके लिए जरूरी है कि सही ब्रश का चुनाव किया जाए। ब्रश बहुत सॉफ्ट होना चाहिए। इसके साथ ही ब्रश पकड़ने में भी आसानी होनी चाहिए। यदि ब्रश पकड़ने में दिक्कत होती हो तो, बच्चों के साइज का ब्रश खरीदें या आजकल इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

सही तरीके से करें ब्रश

दांतों को ब्रश करने का यह मतलब नहीं है कि आप उनसे लड़ने लगें। दांतों की सफाई एक नाजुक प्रक्रिया है इसलिए आराम से ब्रश करें। ब्रश करने का सही तरीका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मसूढ़ो के किनारों से शुरू करते हुए, ऊपर से नीचे की ओर, दांतों के बाहर और अंदर की ओर हल्के हाथों से ब्रश से रगड़ना चाहिए। ताकि दांत पूरी तरह साफ हो सकें।

रोज ब्रश व टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें

डेंटिस्ट्स की मानें तो रोज कम से कम दो बार सभी को ब्रश करना चाहिए। इससे मुंह की सफाई हो जाती है और दांत खराब होने की संभावना भी कम हो जाती है। रात को सोने से पहले ब्रश करते हुए ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जिससे आपका मुंह न सूखे। टंग क्लीनर द्वारा जीभ की नियमित सफाई की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : ओरल हेल्थ क्या है? बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए है जरूरी

ब्रश करने का तरीका : डेंटल फ्लॉस का उपयोग करें

जिनके दांतों में गैप होता है या जिनके दांत ज्यादा सटे हुए होते हैं उन्हें, डेंटल फ्लोस का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें रूट कैनाल उपचार के बाद न खाएं ये 10 चीजें

ब्रश करने का तरीका : दांतों पर ना लगाए जोर

ब्रश करते समय दांतों पर ज्यादा जोर न लगाएं, इससे दांतों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और दांत में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए हल्के हाथों से ब्रश करें और कोमल ब्रिसल्स वाले ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

ब्रश करने का तरीका : सोने से पहले जरूर करें ब्रश

सिर्फ सुबह के समय ही नहीं बल्कि रात को भी खाने के एक घंटे बाद या फिर सोते समय ब्रश करें, ताकि बैक्टीरिया मुंह में और दांतों में जमे न रहें। अगर रातभर दांतों में बैक्टीरिया जमे रहने से दांतों को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें : तेजी से फैल रहीं हैं कोरोना वायरस की अफवाह, जानें कितनी हैं सच और कितनी झूठ!

बुरी आदतों से रहें दूर

पान, गुटका और पान मसाला इत्यादि चबाना बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही शुगरी ड्रिंक्स के सेवन से भी बचें।

ब्रश करने का तरीका : पानी से कुल्ला जरूर करें

मुंह साफ करते समय एक कप जितना पानी मुंह में लें और उसे मुंह में अच्छे से घुमाएं और फिर पानी थूक दें। ऐसा तीन चार बार करते हुए अच्छे से मुंह साफ करें। अगर हो सके तो धागे से दांतों के बीच की सफाई भी करें।

12 से 15 सेकंड से ज्यादा एक स्थान ब्रश को ना रखें

आपको मुंह के हर हिस्से पर करीब 12 से 15 सेकंड तक ही ब्रश को रगड़ना चाहिए। अगर आप ब्रश करते वक्त बोर हो जाते हैं तो आप इस वक्त म्यूजिक सुन सकते हैं या टीवी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : दांतों की समस्या को दूर करने के लिए करें ये योग

ब्रश करने का तरीका : एक हिस्से पर ब्रश को न रखें

दांतों के एक हिस्से पर ही ब्रश ना रगड़े जबकि इसे धीरे-धीरे और पूरे दांतों पर थोड़ी-थोड़ी देर रगड़ें। पहले आगे तो उसके बाद पीछे के दांत और फिर दाएं-बाएं तरफ के दातों पर रगड़े।

दांतों के पीछे भी करें साफ

दाढ़ और आगे के दांतों को साफ करने के बाद उन्हें पीछे से साफ करना न भूलें। अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते हैं जिससे कि उनके पीछे के दांत पीले पड़ जाते हैं और वहां जमी गंदगी शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए, सही ब्रश का तरीका कहता है कि दांतों के पीछे भी एक दो बार ब्रश को घुमाया जाए।

जानिए मुंह में छाले (Mouth Ulcer) होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं

जीभ को साफ करना ना भूलें

ओरल हाइजीन के लिए दांतों के साथ-साथ जीभ को भी साफ करें इसके लिए आप ब्रश के पीछे का हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं या टंग क्लीनर से जीभ साफ करें

नकली दांतों की सफाई के तरीके

  • यदि आप नकली दांतों का इस्तेमाल करते हैं तो, उनकी साफ-सफाई पर पूरा ध्यान दें। नकली दातों को रात को निकालकर उन्हें साफ जरूर करें।
  • नकली दांतों को पानी में डुबाकर रखें।
  • सुबह भी नकली दांतों को साफ करने के बाद ही लगाएं।
  • लगातार नकली दांत न लगाकर रखें। इससे भी परेशानी हो सकती है।
  • नकली दांतों को उपलब्ध पाउडर से साफ करें।

दांतों की सफाई हर उम्र में जरूरी है। चाहे वो बचपन हो या बुढ़ापा। दांत व जीभ साफ रहेंगे तो मुंह की बीमारियों से आप दूर रह सकेंगे। इसका एक फायदा यह भी है कि मुंह साफ रहने से आप फ्रेश भी महसूस करेंगे और अन्य लोग आपके नजदीक भी आ सकें। ब्रश करना है करके ब्रश न करें बल्कि ब्रश करने का सही तरीका अपनाएं। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल (ब्रश करने का तरीका) पसंद आया होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

और पढ़ें-

8 ऐसी बातें जो वृद्धावस्था से पहले जान लेनी चाहिए

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

बच्चे को ब्रश करना कैसे सिखाएं ?

जब सताए दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या, तो ऐसे पाएं निजात

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dental Care for Seniors/https://www.webmd.com/oral-health/guide/dental-care-seniors#3/Accessed on 13/12/2019

How to brush your teeth. https://www.dhsv.org.au/dental-advice/general-dental-advice/how-to-brush-your-teeth /Accessed on 13/12/2019

Guide to Brushing Your Teeth the Right Way. https://www.verywellhealth.com/how-to-brush-your-teeth-1058985/Accessed on 13/12/2019

5 Toothbrushing FAQs. https://www.healthline.com/health/how-long-should-you-brush-your-teeth-2#how-long/Accessed on 13/12/2019

How to Care for Your Smile as You Age/https://www.toothwisdom.org/a-z/article/caring-for-a-seniors-smile/Accessed on 13/12/2019

Tooth Brushing Tips for Older Adults/https://www.toothwisdom.org/a-z/article/toothbrushing-tips-for-caregivers/Accessed on 13/12/2019

Brushing Your Teeth/https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/b/brushing-your-teeth/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित
अपडेटेड 06/11/2019
x