home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुंह से जुड़े तथ्य जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

मुंह से जुड़े तथ्य जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप 

खाने का स्वाद लेने से लेकर संवाद करने तक हमारा मुंह ही ही काम आता है। सांस लेने की प्रक्रिया में भी मुंह ही सहायक होता है। ये तो हो गए ऐसे फैक्ट्स जो सभी को पता हैं, लेकिन मुंह से जुड़े कुछ तथ्य ऐसे भी हैं। जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में मुंह से जुड़े तथ्य बताए गए हैं, जिन्हें जानकर आप बोलेंगे कि मुंह भी बड़े कमाल की चीज है। आइए जानते हैं मुंह से जुड़े तथ्य।

और पढ़ें : बच्चों के मुंह के अंदर हो रहे दाने हो सकते हैं हैंड फुट माउथ डिजीज के लक्षण

मुंह से जुड़े तथ्य

  • मुंह से जुड़े तथ्य में आप शायद यह तथ्य न जानते हो कि इंसान के मुंह में लगभग 10,000 टेस्ट बड्स (Taste buds) होते हैं, जिनमें से ज्यादातर जीभ पर मौजूद होते हैं। जबकि एक बुजुर्ग व्यक्ति में केवल 5,000 वर्किंग टेस्ट बड्स होते हैं। इन टेस्‍ट बड की लाइफ दस दिन से दो सप्ताह तक ही होती है।

और पढ़ें : बच्चों के दांत निकलने पर होने वाले दर्द को ऐसे कर सकते हैं कम, आसान उपाय

  • मुंह से जुड़े तथ्य- खाने की बात की जाए तो हमारे मुहं से पेट में भोजन जाने में सामान्य रूप से सिर्फ सात सेकेंड्स ही लगते हैं।
  • मुंह से जुड़े तथ्य- अगर आप राइट हैंडेड हैं तो खाना अधिकतर आप अपने मुहं में दायीं तरफ से चबाते होंगे। ठीक इसके विपरीत अगर आप लेफ्ट हैंडेड हैं तो खाना ज्यादातर बायीं तरफ से चबाते होंगे।
  • मुंह से जुड़े तथ्य- इंसान का मुंह खाने को अपने हिसाब से ठंडा करने के लिए ज्यादा लार निकालना शुरू कर देता है। यह लार (saliva) खून का ही एक फिल्टर्ड सब्स्टन्स (filtered substance) है।

और पढ़ें : दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

  • मुंह से जुड़े तथ्य में यह तथ्य जानकर आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि जिन लोगों के मुंह में ऊपर का तालू छोटा होता है, वे खर्राटे लेते हैं। दरअसल, ऐसे लोग नाक के जरिए पूरी सांस नहीं ले पाते हैं।
  • मुंह से जुड़े तथ्य- लगभग 85% लोग अपनी जीभ को एक क्यूब की तरह घुमा सकते हैं।
  • मुंह से जुड़े तथ्य- आपके दांत आपके पैदा होने के पहले ही बनने लगते हैं, लेकिन पैदा होने के 6-12 महीने बाद बाहर आते हैं
  • मुंह से जुड़े तथ्य- अगर हमारे मुंह में सलाइवा नहीं होता, तो हम कुछ भी टेस्ट नहीं कर पाते।
  • मुंह से जुड़े तथ्य- हड्डियों की तरह दांत भी जीवित होते हैं, इनकी खुद की ब्लड सप्लाई और नर्व होती है और यह मर भी जाते हैं
  • मुंह से जुड़े तथ्य- दांतों के इनेमल को हमेशा बचा के रखें, बस यह एक ऐसी चीज है जो दोबारा फिर नहीं बनती।

मुंह से जुड़े तथ्य तो आप जान ही चुके हैं। अब हम आपको ओरल हाइजीन से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं। आपको अपने मुंह विशेष ख्याल रखना चाहिए। इससे आप कई तकलीफों से बच जाएंगे।

अच्छी ओरल हाइजीन के फायदे (Benefits of oral hygiene)

मसूड़ों की सेहत होती है बेहतर

मुंह में बहुत सारे बैक्टीरिया पाए जाते हैं। कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं। कुछ बैक्टीरिया हानिकारक होते हैं जो बीमारी और संक्रमण का कारण बनते हैं। यदि आप ठीक से फ्लॉस या ब्रश नहीं करते हैं, तो हानिकारक बैक्टीरिया आपके मुंह में जन्म ले लेते हैं और दांतों पर प्लाक (plaque) जमना शुरू हो जाता है। इससे मसूड़ों में सूजन और मसूड़ों के रोगों (जैसे-पीरियोडोंटाइटिस, जिंजीवाइटिस) की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में, नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करने से मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया दूर रहते हैं।

हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के अनुसार, मसूड़ों के रोग (gum diseases) होने से दिल का दौरा (heart attack) पड़ने का खतरा लगभग 50% तक बढ़ सकता है। दरअसल, मसूड़ों से खून आने की वजह से बैक्टीरिया ब्लड स्ट्रीम में प्रवेश करके आपके पूरे शरीर में फैल सकते हैं। इससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है। वहीं, ओरल हाइजीन को मेंटेन करने से दिल की बीमारियों (heart diseases) का खतरा कम किया जा सकता है।

और पढ़ें : दांतों का पीलापन दूर करने वाली टीथ वाइटनिंग कितनी सुरक्षित है?

ठीक से ब्रश करने का तरीका भी जानना है जरूरी

आप ब्रश दिन में दो बार करते हैं तो अच्छी बात है लेकिन, ब्रश करने का तरीका कितना सही है। ब्रश करने का सही तरीका यह है कि ब्रश को दांतों के इनेमल यानी जोड़ पर ऊपर से नीचे और दाएं से बाएं की ओर करें। इसके अलावा दांतों की साफ-सफाई के साथ जीभ की सफाई का भी ध्यान रखें।

आपका मुंह बॉडी का एक ऐसा स्थान है जिसकी अगर देखभाल न की जाए तो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जन्म ले सकती हैं। इसलिए, डॉक्टर स्वास्थ्य को सही रखने के लिए ओरल हाइजीन पर ध्यान देने की बात करते हैं।

फ्लॉसिंग को न करें इग्नोर

मुंह में दांतों और मसूढ़ों के अलावा ऐसी कई जगह हैं जहां ब्रश नहीं पहुंच पाता है। इन जगहों की सफाई के लिए फ्लॉसिंग सही रहता है जो दांतों के बीच के हिस्से में पहुंचकर खाद्य पदार्थों के अवशेषों को बाहर निकालती है।

और पढ़ें : दांतों की परेशानियों से बचना है तो बंद करें ये 7 चीजें खाना

हमें उम्मीद है कि मुंह के तथ्य पर आधारित यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि मुंह के बारे में भी इतने मजेदार फैक्ट्स हो सकते हैं। किसी प्रकार की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Are Taste Buds?/https://kidshealth.org/en/kids/taste-buds.html. Accessed On 17 September, 2020.

Hand, Foot, and Mouth Disease/https://www.cdc.gov/features/handfootmouthdisease/index.html. Accessed On 17 September, 2020.

Mouth Microbes. https://newsinhealth.nih.gov/2019/05/mouth-microbes. Accessed On 17 September, 2020.

Taking Care of Your Teeth and Mouth. https://www.nia.nih.gov/health/taking-care-your-teeth-and-mouth. Accessed On 17 September, 2020.

Facts on Oral and Dental Health. https://www.moh.gov.sa/en/HealthAwareness/EducationalContent/Diseases/DiseasesOralanddental/Pages/OralandDentalHealth.aspx. Accessed On 17 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x