home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जीभ से जुड़े तथ्य नहीं जानते होंगे आप

जीभ से जुड़े तथ्य नहीं जानते होंगे आप

मानव जिंदगी में शरीर के हर अंग का एक खास महत्व है। इनमें से कुछ अंगों का हम बहुत ध्यान भी रखते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी अंग हमारे शरीर में हैं, जिनका महत्व व काम तो हमारी जिंदगी में बहुत है पर हम उन पर न के बराबर ध्यान देते हैं। इन्हीं अंगों में से एक है जीभ। जी हां जीभ की हमारी जिंदगी में बहुत भूमिका है। जीभ से जुड़े तथ्य जो जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जीभ से जुड़े रोचक तथ्य, जिनकी जानकारी शायद ही आपके पास हो।

ये हैं जीभ से जुड़े तथ्य

वैसे तो जीभ से जुड़े छोटे-बड़े कई रोचक तथ्य हैं, लेकिन यहां हम बात करेंगे कुछ महत्वपूर्ण व बड़े तथ्यों के बारे में।

यह भी पढ़ें: ओरल हाइजीन का रखेंगे ख्याल तो शरीर को भी होने लगेगा फायदा

  • बेशक जीभ आपको देखने में नाजुक और कमजोर लगती हो, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार जीभ शरीर की सबसे मजबूत मसल्स में से एक है।
  • जीभ का सबसे नुकीला भाग मीठे की पहचान करता है, जबकि जीभ का भीतरी भाग कड़वाहट के स्वाद का अहसास कराता है।
  • एक्सपर्ट के अनुसार पुरुषों की जीभ की लंबाई महिलाओं की जीभ से अधिक होती है।
  • दुनिया की सबसे लंबी जीभ करीब 3.86 इंच है। इस जीभ की चौड़ाई 3.1 इंच बताई गई थी। है ना यह जीभ से जुड़े तथ्य में रोचक तथ्य?
  • क्या जीभ से जुड़े तथ्य में यह बात आपको पता है कि अंगुलियों के निशान की तरह ही जीभ पर भी यूनीक प्रिंट होते हैं। जिस तरह एक आदमी के फिंगरप्रिंट दूसरे से नहीं मिलते, उसी तरह जीभ के प्रिंट भी एक-दूसरे से नहीं मिलते हैं।
  • इंसान की जीभ पर टेस्ट बड्स की मौजूदगी होती है, जिसकी मदद से हर तरह के स्वाद को महसूस किया जाता है। यही हमें खट्टे, मीठे, नमकीन, फीका और कड़वा जैसे स्वाद का अहसास दिलाता है।
  • क्योंकि जीभ लचीली होती है। इसका अधिकतर हिस्सा स्केलटल मसल्स टिशूज से बना होता है, ऐसे में इसकी एक खासियत ये है कि चोट लगने से बने घावों को यह शरीर के अन्य हिस्सों में बने घावों की तुलना में जल्दी भरता है।
  • मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का 50 प्रतिशत जीभ पर ही रहता है। है ना यह ऐसा जीभ से जुड़े तथ्य में जिसे जानकार आप समझ गए होंगे कि दांतों की सफाई के साथ जीभ की सफाई करना क्यों जरूरी है?
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि जीभ में मौजूद टेस्ट सेंसर में करीब 10 हजार से ज्यादा स्वाद की मौजूदगी होती है।
  • आप बोलते वक्त बेशक ध्यान नहीं देते होंगे, लेकिन आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि जीभ के सामने का लचीला भाग शब्दों के ठीक उच्चारण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जीभ का यह भाग यदि नीचे के तलवे से जुड़ा हो जिसे मेडिकल भाषा में टंग-टाई कहते हैं तो बोलने से लेकर खाने-पीने में समस्या पैदा हो सकती है।
  • इसका रंग आपके डॉक्टर को आपके स्वास्थ्य के बारे में संकेत दे सकता है। एक स्वस्थ जीभ हल्के गुलाबी रंग की होती है।
  • मानव जीभ की औसतन 3,000 – 10,000 स्वाद कलिकाएँ होती हैं।
  • जीभ में आठ मांसपेशियां होती हैं। चार मांसपेशियां आपकी जीभ को आकार बदलने देती हैं और अन्य चार आपकी जीभ को स्थिति बदलने देती हैं। ये मांसपेशियां आपकी जीभ को अलग-अलग दिशाओं में घुमाती हैं और आपको बोलने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें: इलाज के बाद भी कोरोना वायरस रिइंफेक्शन का खतरा!

उच्‍चारण में मददगार

क्‍या आप जानते है जीभ का ऐसा कौन सा भाग है जो उच्‍चारण के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। नहीं तो हम आपको बताते है कि आपकी जीभ के सामने का लचीला हिस्‍सा उचित उच्‍चारण के लिए बहुत आवश्‍यक होता है।

जीभ का फीका रंग

जीभ का फीका रंग शरीर में ब्‍लड की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा चीन में की जाने वाली चिकित्‍सा में यह भी माना जाता है कि जीभ का फीका रंग फेफड़े में किसी प्रकार की समस्‍या का संकेत भी हो सकता है।

जीभ का हल्‍का पीला होना

जीभ का हल्‍का पीला रंग डिहाइड्रेशन, बुखार, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना या अत्यधिक धूम्रपान करने का संकेत हो सकता है। इस समस्‍याओं से बचने के लिए मुंह की सफाई का ध्‍यान रखें। ऐसा करने से आपकी जीभ धीरे-धीरे गुलाबी होने लगेगी।

यह भी पढ़ें: मनोरोग आपको या किसी को भी हो सकता है, जानें इसे कैसे पहचानें

घाव भरे जल्‍दी

जीभ का ज्‍यादातर हिस्‍सा स्केलेटल मसल्‍स टिश्‍यु से बना होता है। इसलिए क्षतिग्रस्त या घायल होने पर जीभ आपके बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों की तुलना में ज्‍यादा तेजी से घाव को भर देती है।

जीभ पर सफेद परत

अक्सर देखा गया है कि जीभ पर सफेद परत सी जम जाती है। एक स्‍वस्‍थ जीभ के ऊपर गहरी गुलाबी, चिकनी और सफेद रंग की पतली परत वाली होती है। लेकिन अगर यह परत मोटी सफेद और हल्‍का पीलापन लिये हुए है तो यह पाचन तंत्र में गड़बड़ी का संकेत हो सकती है। इससे यह भी पता चलता है कि आपने एंटिबॉयटिक दवाओं का सेवन ज्यादा मात्रा में किया है और इससे आपके मुंह के बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ गया है।

जीभ से जुड़े तथ्य : जीभ में सूजन

जीभ में सूजन किसी बीमारी का संकेत देती है। इन बीमारियों में जीभ का कैंसर, ओवरएक्टिव थायरॉइड, ल्यूकीमिया, एनीमिया और डाउन सिंड्रोम शामिल है। इसके अलावा एलर्जिक इंफेक्शन के कारण भी जीभ में सूजन आ सकती है।

जीभ पर नमी की कमी होना

जीभ पर नमी की कमी होना स्‍लाइवा ग्‍लैंड में सूजन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा नमी की कमी से रक्‍त में शर्करा की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसलिए जीभ पर कम नमी हो तो इसे नजरअंदाज न करें।

प्राकृतिक क्‍लीनर

जीभ से जुड़े तथ्‍य में यह भी है कि यह एक प्राकृतिक क्‍लीनर की तरह काम करता है। जीभ खाने के बाद दांतों में फंसे खाने को बहुत ही आसानी से बाहर निकाल देता है जिससे आपका मुंह साफ रहता हैं।

जीभ से जुड़े तथ्य : जीभ पर काले धब्बे

जीभ पर काले रंग के धब्बे होना बैक्टीरियल इंफेक्शन की तरफ इशारा करते हैं।

जीभ से जुड़े तथ्य जानने के बाद यह तो आप समझ की गए होंगे कि आपकी जीभ भी मानव शरीर के रोचक तथ्यों की ही तरह रोचक है। इसके साथ ही ओरल हेल्थ के लिए जीभ की सफाई भी बहुत जरूरी है। तो अगली बार अपने दांतों के साथ अपने जीभ की सफाई करना ना भूलें। आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे शेयर कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

खाने की बुरी आदतें डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

बच्चों के काटने की आदत से हैं परेशान, ऐसे में डांटें या समझाएं?

दांत टेढ़ें हैं, पीले हैं या फिर है उनमें सड़न हर समस्या का इलाज है यहां

खाने की बुरी आदतें डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tongue-tie (ankyloglossia).https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/tongue-tie/symptoms-causes/syc-20378452. Accessed on 18 feb 2020

What Your Tongue Says About Your Health . https://www.webmd.com/oral-health/ss/slideshow-tongue-your-health. Accessed on 18 feb 2020

What Does a Healthy and Unhealthy Tongue Look Like?. https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/healthy-tongue. Accessed on 18 feb 2020

7 Things Your Tongue Can Tell You About Your Health. https://www.health.com/condition/oral-health/tongue-health-conditions. Accessed on 18 feb 2020

What Your Tongue Can Tell You About Your Health. https://health.clevelandclinic.org/what-your-tongue-can-tell-you-about-your-health/. Accessed on 18 feb 2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/02/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड